2021 की सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्में

Share Us

3060
2021 की सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड फिल्में
04 Jan 2022
6 min read

Blog Post

2021 में जब से कोविड के केसेज कम होने शुरू हुए तभी से बॉलीवुड Bollywood की कई फिल्मों को थिएटर पर रिलीज किया गया। 2021 में कई बेहतरीन कहानियां और अच्छे कंटेंट देखने को मिले। इस साल ओटीटी पर अलग-अलग जॉनर different genres की फिल्में और वेब सीरीज आईं जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया।

अच्छी कहानियां किसे नहीं पसंद आती हैं और खास करके इंडियन सिनेमा Indian cinema में तो दर्शक इंतजार करते हैं कि कब उनके पसंदीदा अभिनेता और अभिनेत्री favorite actor and actress की कोई नई फ़िल्म आएगी। इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि कोविड की वजह से करीब 2 साल से दर्शक थिएटर theatre में फ़िल्में देखने के लिए तरस गए थे लेकिन 2021 में जब से कोविड के केसेज कम होने शुरू हुए तभी से बॉलीवुड bollywood की कई फिल्मों को थिएटर पर रिलीज किया गया। कुछ मेकर्स ने फिल्मों को थिएटर पर रिलीज करना उचित समझा वहीं कुछ मेकर्स ने ओटीटी प्लेटफॉर्म ott platform पर फ़िल्मों को रिलीज करना ज्यादा उचित समझा। 

2021 में कई बेहतरीन कहानियां और अच्छे कंटेंट देखने को मिले। इस साल ओटीटी पर अलग-अलग जॉनर different genres की फिल्में और वेब सीरीज आईं जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया। आइए जानते हैं 2021 की कुछ बेहतरीन फिल्मों best bollywood films of 2021 के बारे में जिन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया-

Best Bollywood Films of 2021

1. शेरशाह Shershaah

शेरशाह कारगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा Captain Vikram Batra की बायोपिक biopic है जिसमें विक्रम बत्रा का किरदार सिद्धार्थ मल्होत्रा Sidharth Malhotra ने निभाया है। शेरशाह को विष्णु वर्धन Vishnu Vardhan ने डायरेक्ट किया है और फिल्म को एमेजॉन प्राइम वीडियो Amazon prime video पर रिलीज किया गया था। फ़िल्म में डिम्पल चीमा dimple chima का किरदार कियारा आडवाणी Kiara Advani ने निभाया है। यूं तो सिद्धार्थ ने अपने करियर में कई फिल्में की हैं लेकिन दर्शकों ने उनके विक्रम बत्रा के रोल को काफी पसंद किया और इस फ़िल्म ने दर्शकों का दिल जीत लिया।

2. सूर्यवंशी Sooryavanshi

फ़िल्म सूर्यवंशी वैसे तो 2020 में रिलीज होने वाली थी लेकिन कोविड के बढ़ते केसेज की वजह से फिल्म की रिलीज डेट को आगे बढ़ाना पड़ा क्योंकि अक्षय कुमार और रोहित शेट्टी ये नहीं चाहते थे कि फिल्म को ओटीटी पर रिलीज किया जाए। फ़िल्म को कोविड के दौरान थिएटर पर रिलीज किया गया और फिल्म को दर्शकों की तरफ से गज़ब का रिस्पॉन्स मिला। इस फ़िल्म के मेन लीड अक्षय कुमार Akshay Kumar और कैटरीना कैफ Katrina Kaif हैं और रणवीर सिंह और अजय देवगन Ranveer Singh and Ajay Devgan ने फ़िल्म में कैमियो किया है। 

3. मिमी Mimi

इंडियन सिनेमा बदल रहा है और मिमी जैसी फ़िल्म इसका जबरजस्त उदाहरण हैं। इस फ़िल्म में कृति सैनन Kriti Sanon ने एक सेरोगेट मदर surrogate mother का किरदार निभाया है और फ़िल्म में कृति के अलावा पंकज त्रिपाठी और साई तमनहार Pankaj Tripathi and Sai Tamnahar के रोल की काफी सराहना हुई है। इसमें कोई शक नहीं है कि फ़िल्म का प्लॉट बेहद यूनिक है।

4. बेल बॉटम Bell Bottom

बेल बॉटम में प्लेन हाईजैक plane hijack की कहानी दिखाई गई है और इस फ़िल्म को रंजीत तिवारी Ranjit Tiwari ने डायरेक्ट किया है। फ़िल्म में अक्षय कुमार, लारा दत्ता, वाणी कपूर और हुमा कुरैशी Lara Dutta, Vaani Kapoor and Huma Qureshi लीड रोल में थे और दर्शकों ने लारा दत्ता के अभिनय की काफी सराहना की थी।

5. सरदार उधम Sardar Udham

इस फ़िल्म के लिए पहले इरफान खान Irfan khan को साइन किया गया था लेकिन उनकी खराब हेल्थ की वजह से यह फ़िल्म विकी कौशल Vicky Kaushal को मिली थी। यह फ़िल्म सरदार उधम की बायोपिक है और इसमें दिखाया गया है कि किस तरह से सरदार उधम ने अंग्रेजों से जलियांवाला बाग़ नरसंहार Jallianwala Bagh massacre का बदला लिया था। इस फ़िल्म के निर्देशक शूजित सरकार Shoojit Sircar हैं। इस फ़िल्म में दिखाया गया है कि हमें आज़ादी कितनी मुश्किल से मिली है और हमें कभी भी स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा की गई कुर्बानियों को भूलना नहीं चाहिए।