facebook-pixel

B2B ईकॉमर्स सदस्यता के लाभ

Share Us

443
B2B ईकॉमर्स सदस्यता के लाभ
22 Dec 2021
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

उपभोक्ता उत्पादों consumer products के लिए subscription पर आधारित ई-कॉमर्स e-commerce व्यवसाय बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। किराना सामान, पालतू जानवरों की आपूर्ति और सौंदर्य से जुड़े प्रोजेक्ट beauty products इसके कुछ उदाहरण हैं। दूसरी ओर, B2B विक्रेता सब्सक्रिप्शन भी प्रदान कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

B2B सौदों या deals में एक सेल्समैन और खरीदार के बीच गहरा रिश्ता होता है। इस गतिशीलता के कारण, B2B व्यापारी कभी-कभी डिजिटल सेवाओं digital services पर थोड़ा संदेह करते हैं, जिसका परिणाम ये होता है कि वे ईकामर्स को अपनाते समय थोड़ा संकुचित व सतर्क हो जाते हैं। व्यवसाय-से-व्यवसाय (B2B) business to business निर्णय लेने वाले कभी-कभी इस बात से चिंतित व अनिश्चित uncertain होते हैं कि सदस्यताएँ उनके संगठनों से कैसे संबंधित हैं। वैसे अगर देखा जाए तो डिजिटल सामान के लिए सब्सक्रिप्शन अब पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। business-to-consumer B2C और B2B की कार्यक्षमता समान है। यह उत्पाद विसंगतियों anomalies के कारण होती है।

व्यवसाय का व्यवसाय द्वारा प्रोत्साहन

यदि आप एक B2B व्यापारी हैं, तो आपको उन उत्पादों की पहचान करनी चाहिए जिन्हें आपके ग्राहक नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं। सब्सक्रिप्शन का काम ग्राहकों को अलग-अलग ऑर्डर सबमिट order summit करने के बजाय अपनी खरीदारी की आवृत्ति frequency निर्धारित करने की अनुमति देता है। सब्सक्रिप्शन से B2B फर्मों और ग्राहकों को समय बचाने में मदद मिल सकती है।

ऐसा क्या करें जिससे ग्राहक संतुष्ट रहें

  • उपभोक्ता के काम का बोझ कम करें इससे व्यापारियों businessman के लाभ में वृद्धि हो सकती है।
  • सौदों को बंद करने पर खर्च किए गए समय, प्रयास और धन को कम करें।
  • फंडिंग प्राप्त करने और निवेशकों को अपने विचार की ओर आकर्षित करने में मदद करने के लिए लगातार, राजस्व revenue बनाएं।

ज़ॉगिक्स zogics पर विचार करें, एक कंपनी जो जिम और फिटनेस gym and fitness क्लबों को cleaning services की आपूर्ति प्रदान करती है। "ऑटो-शिप" कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सदस्यता सेवा है। इसके द्वारा ग्राहक डिलीवरी की मात्रा तथा उचित सामान चुनते हैं। प्रीमियम सामग्री (जैसे प्रशिक्षण), वस्तुएं, संसाधन और सेवाएं जो अन्यथा उपलब्ध नहीं होतीं, वे भी व्यवसाय-से-व्यवसाय ग्राहकों को प्रदान की जाती हैं। अगर हम बात करें किसी बड़ी फर्म की जैसे कि  अमेज़ॉन,  अमेज़ॅन बिजनेस तीन प्रकार की सदस्यता प्रदान करता है: "मूल बातें," "छोटा," और "मध्यम।" "Basics," "Small," and "Medium."

विचार

सब्सक्रिप्शन के आधार पर उत्पाद हासिल करने वाले व्यवसायों की बेहद आवश्यकताएं होती हैं। उदाहरण हेतु सदस्यता ग्राहक, कई खरीदारों के लिए पहुंच, सुसंगत बीस्पोक मूल्य निर्धारण bespoke pricing, और अन्य चीजों के साथ-साथ उनकी सदस्यता में अनुकूलित आइटम शामिल करने की क्षमता रखते हैं। विचार करें कि सदस्यता से आपके उपभोक्ताओं को सबसे अधिक लाभ कैसे होगा। NewPig.com औद्योगिक शोषक उत्पादों industrial absorbent products का एक वितरक ग्राहकों को एक ईमेल अनुस्मारक भेजता है। 

  • जब किसी ग्राहक के क्रेडिट कार्ड द्वारा लिए गए सब्स्क्रिप्शन की अवधि समाप्त होने वाली हो, तो उन्हें एक अलर्ट जारी किया जाना अनिवार्य है।
  • यदि क्रेडिट कार्ड भुगतान विफल हो जाता है, तो उत्पादों का शिपमेंट रोक दिया जाना चाहिए।
  • खरीदारों को खरीदारी के समय अपनी शिपिंग आवृत्ति shipping frequency चुनने में सक्षम होना चाहिए।
  • ग्राहकों को उनकी सदस्यता आवृत्ति को बदलने या रद्द करने की अनुमति दें।

सदस्यता प्रोत्साहन

अपनी कंपनी के ग्राहकों को साइन अप हेतु प्रोत्साहित करने के लिए आप किन तकनीकों का उपयोग करेंगे? न्यू पिग वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि "उन वस्तुओं से कभी न भागें जिनका आप सबसे अधिक उपयोग करते हैं।" न्यू पिग हर सब्सक्रिप्शन डिलीवरी के साथ एक उपहार भी शामिल करता है। सब्सक्रिप्शन खरीदारों के लिए वॉल्यूम-आधारित बचत volume-based savings प्रदान करता है, साथ ही $100 से अधिक ऑर्डर के लिए मुफ्त शिपिंग भी प्रदान करता है। दूसरे शब्दों में, कई B2C ईकामर्स फर्मों के लिए सदस्यता, राजस्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। बी2बी मर्चेंट के लिए भी यही विकल्प उपलब्ध है। अपने मौजूदा उत्पादों की सदस्यता लेने के बारे में सोचें। यदि आप उनके पास नहीं होते तो यह दुर्भाग्यपूर्ण होगा।