facebook-pixel

अमेरिका की 5 ताकतवर और बेहतरीन कंपनियां

Share Us

420
अमेरिका की 5 ताकतवर और बेहतरीन कंपनियां
17 Jun 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है। अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था के अलावा सबसे बड़ी ताकत भी बन चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक जहां शीर्ष एशियाई देशों की प्रभावशीलता घटी है वहीं अमेरिका मजबूत अर्थव्‍यवस्‍था के दम पर अपना रुतबा बढ़ाने में कामयाब रहा है। इसी के साथ वह सबसे ज्यादा प्रभावशील देशों की सूची में आगे रहता है। अमेरिका की मजबूत अर्थव्‍यवस्‍था में अमेरिकी कंपनियों का सबसे बड़ा योगदान है और इन कंपनियों की वजह से पूरे विश्व में अमेरिका की अपनी एक अलग पहचान है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से अमेरिका की ताकतवर और 5 सबसे विख्यात कंपनियों के बारे में जानेंगे। 

Podcast

Continue Reading..

अमेरिका की पावर से आज कोई भी अनभिज्ञ नहीं है। ग्लोबल लेवल पर अमेरिका अपना परचम लहरा रहा है। अमेरिका (America) दुनिया में सुपर पावर (Super Power) है। और इसकी इस सुपर पावर के पीछे उसकी मजबूत अर्थव्यवस्था Strong Economy है। इस मजबूत अर्थव्यवस्था में अमेरिकी कंपनियों American companies का सबसे बड़ा हाथ है। इन कंपनियों का पूरे विश्व स्तर पर एक नाम है। हर किसी का सपना होता है इन कंपनियों में जॉब करने का। हर सेक्टर में ये अमेरिकी कंपनियां आगे हैं। इन अमेरिकी कंपनियों का बिज़नेस पूरी दुनिया में फैला हुआ है। तो चलिए जानते हैं आज अमेरिका की 5 ताकतवर और विश्व प्रसिद्ध कंपनियों के बारे में। 

माइक्रोसॉफ्ट Microsoft 

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक का नाम बिल गेट्स (Bill Gates) और पॉल एलन (Paul Allen) है। इनके द्वारा ही Microsoft कंपनी की शुरुआत की गई थी। इन दोनों के कारण ही माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी दुनिया में काफी प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर (Software company) कम्पनी है और माइक्रोसॉफ्ट अमेरिकी शेयर बाजार में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली कंपनी है। 

शॉर्ट में एमएस के रूप में Microsoft Corporation एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी निगम American multinational technology corporation है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्सनल कंप्यूटर computer software, consumer electronics, personal computer, computer software, consumer electronics, personal computers और संबंधित सेवाओं का उत्पादन करता है। इस अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी का मुख्यालय वाशिंगटन के रेडमंड Headquarters Redmond, Washington में स्थित है। 

आज Microsoft कंपनी के प्रोडक्ट्स काफी लोकप्रिय हैं और सबसे बड़ी बात आज के समय मे माइक्रोसॉफ्ट का ऑपरेस्टिंग सिस्टम Microsoft Windows का सबसे ज़्यादा उपयोग किया जाता है। Microsoft के CEO सत्या नडेला (Satya Nadella) हैं जो कि लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। साल 2016 में माइक्रोसॉफ्ट पूरी दुनिया की सबसे ज़्यादा सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी बन चुकी है और तब से लेकर आज तक बस लगातार सफलता हासिल कर रही है। MS word सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला word processing सॉफ्टवेयर है। इसका उपयोग स्कूलों, कॉलेज, ऑफिस और अन्य कई जगहों पर होता है। दुनिया की आबादी का बहुत बड़ा भाग आज Microsoft के विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और आउटलुक जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं। MS word का सबसे पहला version 1988 में आया था और उस वक्त इसका नाम MS work या फिर Microsoft work था। इसके बाद से तो MS word के काफी सारे versions आ चुके हैं। 4 नवंबर 2020 को माइक्रोसॉफ्ट का अमेरिका शेयर बाजार में मार्केट कैप 2.527 ट्रिलियन डॉलर था। इस कंपनी में 1.40 लाख रेगुलर कर्मचारी हैं। 

एप्पल Apple

ऐप्पल एक प्रमुख हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कंपनी है जो अपने व्यक्तिगत कंप्यूटरों की श्रृंखला, आईपॉड और अपने उत्पादों के लिए विख्यात है। Apple Inc. एक अमेरिकी Multinational कंपनी हैं जो Electronic प्रोडक्ट जैसे मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर आदि बनाती है। कंपनी के मुख्यालय की बात करें तो इसका मुख्यालय क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका Cupertino, California, United States में है। Apple कंपनी अमेरिका ही नहीं दुनियाभर में मशहूर है। यह अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। एप्पल कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को हुई थी। 

जैसे ही हम Apple कंपनी का नाम सुनते हैं हमारे माइंड में सबसे पहले Iphone आ जाता है। क्योंकि यह एक ऐसा फ़ोन है जिसे हर कोई खरीदना चाहता है मतलब दुनिया के लगभग 90% लोग Apple का Iphone खरीदना चाहते हैं। Apple Inc. कंपनी द्वारा कई सारे प्रोडक्ट बनाये जाते हैं, लेकिन जो बहुत ज्यादा पॉपुलर हैं वो है इस कंपनी का मोबाइल Iphone और Laptop ये दोनों बहुत ही ज्यादा पॉपुलर प्रोडक्ट हैं। प्राइस की बात करें तो Apple के प्रोडक्ट की प्राइस दूसरी कंपनी के मुकाबले बहुत ज्यादा होती है। इनके प्राइस अधिक तो होते हैं लेकिन इनके फीचर्स अन्य कंपनी के मुकाबले काफी अच्छे होते हैं। अच्छी क्वालिटी और अच्छे फीचर की वजह से Apple कंपनी का Iphone सबसे ज्यादा बिकता है और दुनिया भर में सबसे अधिक एप्पल (Apple) कंपनी के ही मोबाइल उपयोग किए जाते हैं। Apple Inc. कंपनी के मालिक Steve Jobs हैं, जिनका जन्म 24 फरवरी 1955 में सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ, स्टीव एक अमेरिकी नागरिक हैं और स्टीव का पूरा नाम स्टीवन पॉल जॉब्स Steven Paul Jobs हैं। कंपनी के शेयरहोल्डर में सबसे ज्यादा शेयर The Vanguard Group, Inc. और Warren Buffett की कंपनी Berkshire Hathaway, Inc. के पास हैं। 4 नवंबर 2020 के आंकड़ों के मुताबिक एप्पल का मार्केट कैप (Apple Market Cap) 2.62 ट्रिलियन डॉलर है और इस कंपनी को यह मुकाम दिलाने का श्रेय स्टीव जॉब्स को जाता है। आज इस कंपनी में 137,000 कर्मचारी हैं। 

टेस्ला Tesla 

Tesla एक अमेरिकन इलेक्ट्रिक कार American electric car निर्माता कंपनी है। यह कंपनी clean enegy पर काम करती है। इस company का मुख्यालय headquarter पालो ऑल्टो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका Palo Alto, California, United States में है। Tesla कंपनी की स्थापना 1 जुलाई 2003 को हुई थी। कंपनी की स्थापना मार्टिन एबरहार्ड (Martin Eberhard) और मार्क टारपेनिंग (Marc Tarpenning) ने की थी। कंपनी का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों electric vehicles के उपयोग का व्यावसायीकरण करना और लोगों को हरित पथ की ओर ले जाना था। टेस्ला (Tesla) कंपनी के लिए साल 2021 बेहतरीन रहा है, कंपनी के मार्केट कैप में शानदार उछाल की वजह से यह अमेरिका की टॉप-5 कंपनियों में शामिल हो गईं। यह कंपनी सबसे अच्छे इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने के लिए दुनिया भर मे प्रसिद्ध है। इस कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की लिस्ट में अपनी जगह बनायी है। टेस्ला कंपनी अभी electric cars के साथ solar panels, solar roof tiles का निर्माण करती है। यानि कंपनी सौर पैनलों और लिथियम-आयन बैटरी ऊर्जा भंडारण में विशेषज्ञता के लिए भी जानी जाती है। टेस्ला कंपनी (Tesla Company) के मालिक का नाम एलोन मस्क (Elon Musk) है। Elon Musk Tesla कंपनी के मालिक के साथ साथ CEO भी हैं। दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं (Elon Musk) एलन मस्क। टेस्ला का कारोबार दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है। एलन मस्क की नेट वर्थ Elon Musk's net worth की बात करें तो उनकी नेट वर्थ $293 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। एलोन मस्क अमेरिका के रहने वाले बिजनेसमैन हैं। एक बैटरी कंपनी के रूप में टेस्ला अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाती है। टेस्ला का मार्केट कैप 1.141 ट्रिलियन डॉलर है। आज टेस्ला मोटर्स, ऑटोमोबाइल उद्योग Automobile industry में सबसे बड़े नामों में से एक है। 

गूगल Google

गूगल एक अमेरिकी कंपनी American company है और यह दुनिया का सबसे बड़ा खोज इंजन है। गूगल की स्थापना लैरी पेज और सर्गे ब्रिन Larry Page and Sergey Brin ने साल 1998 में की थी। लैरी पेज व सर्गेई ब्रिन ने 1996 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी Stanford University में अपनी पीएचडी की पढ़ाई के दौरान गूगल सर्च इंजन को एक प्रोजेक्ट के तौर पर पेश किया था और आज यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन world's largest search engine बन गया है। गूगल का हेडक्वार्टर एम्फीथिएटर पार्कवे माउंटेन व्यू कैलिफ़ोर्निया यू एस (U.S) Google Headquarters Amphitheater Parkway Mountain View California US में स्थित है। गूगल के बिना हमारा Smartphone और हम खुद अधूरे हैं। Google ज्यादातर इंटरनेट से जुड़ी सर्विसेज और प्रोडक्ट्स बनाती है जैसे ऑनलाइन विज्ञापन टेक्नोलॉजी, क्लाउड कंप्यूटिंग, हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर Online Advertising Technology, Cloud Computing, Hardware, Software और Search Engine जिसमे ये सबसे फेमस है। वर्तमान में गूगल में करीब 119,000 कर्मचारी हैं। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन Search Engineहै। साल 2020-21 के आंकड़े के अनुसार पूरी दुनिया में होने वाले इंटरनेट सर्च में से 90% से अधिक सर्च अकेले गूगल में होता है और भारत में तो ये आंकड़ा 98 % है। फिलहाल इस कंपनी का मार्केट कैप (Google Market Cap) 1.94 ट्रिलियन डॉलर है। गूगल विश्वभर में फैले अपने डाटा-केन्द्रों से 10 लाख से ज्यादा सर्वर चलाता है और 10 अरब से ज्यादा खोज-अनुरोध और पेटाबाइट उपभोक्ता-सम्बन्धी जानकारी (डेटा) स्टोरेज करता है। गूगल दुनिया के सबसे वैल्युएबल ब्रांड में काफी ऊँचे पायदान पर है। Google के CEO Sundar Pichai हैं। सुंदर पिचाई ने गूगल टूलबार और क्रोम Google Toolbar and Chrome को विकसित करने में अहम भूमिका निभाई। कुछ ही सालों में गूगल क्रॉम Google chrome दुनिया का सबसे पॉपुलर इंटरनेट ब्राउजर popular internet browser बन गया। शेयर की बात करें तो लैरी पेज के पास इस वक्त सबसे ज्यादा शेयर हैं। उनके पास 19.9 मिलियन क्लास A शेयर्स हैं और 20 मिलियन C क्लास के शेयर है। 

अमेजॉन (Amazon)

आज जब भी ऑनलाइन शॉपिंग की बात होती है तो सबसे पहले अमेजन का नाम आता है क्योंकि अमेजॉन दुनिया भर के लोगों की सबसे पसंदीदा अनलाइन शॉपिंग वेबसाईट online shopping website है। अमेजन एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है और एक E-commerce Website है। यहाँ पूरी दुनिया के लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। अमेजॉन ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में एक विश्वसनीय कंपनी है। अमेजॉन कंपनी का हेड क्वार्टर Seattle, Washington, United States में स्थित है। यह कम्पनी अपनी बेहतरीन सेवाओ के कारण पूरी दुनिया में फेमस है। वर्तमान समय में अमेजॉन का मार्केट कैप 1.806 ट्रिलियन डॉलर है। इस कंपनी की शुरुआत ऑनलाइन किताब की बिक्री से हुई थी और आज की तारीख में कंपनी हर सामान पूरी दुनिया में बेच रही है। साथ ही दुनियाभर मे बहुत से ऐसे लोग हैं जो अमेजॉन मे अपना सामान बेच कर अपने बिजनेस को बढ़ाते हैं। अमेजॉन लोगों को affiliate marketing करने का भी मौका देता है जिसमे लोग अमेजॉन पर बिक रहे सामानों का सुझाव अपने ब्लॉग और यूट्यूब वीडियोज़ मे देकर लाखों रुपये तक कमा सकते हैं। मतलब यह एक एक online store है जहाँ कोई भी व्यक्ति अपना माल बेच सकता है और कोई भी उस माल को खरीद सकता है। अमेजॉन के मालिक Owner of Amazon Jeff Bezos हैं। यह दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में गिने जाते हैं। Jeff Bezos ही अमेजॉन के फाउन्डर और CEO हैं। Jeff Bezos ने 5 जुलाई 1994 मे Amazon.in के नाम से इस वेबसाईट की शुरुवात की थी। फिर उन्होंने धीरे धीरे इस वेबसाईट पर दूसरी कई चीज़ें जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान, घर के सामान, furniture, कपड़े आदि बेचना शुरू किया और आज अमेजन में करीब 8 लाख फुल टाइम कर्मचारी हैं। Jeff Bezos ने लोगों को इतनी अच्छी सर्विस दी कि आज लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग पर पूरा विश्वास है।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

सुंदर पिचाई - Google को नया मुकाम देने वाली हस्ती