facebook-pixel

सर्दियों में गुड़ खाने के गजब फायदे

Share Us

1263
सर्दियों में गुड़ खाने के गजब फायदे
29 Oct 2021
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

सर्दियों के दिनों में गुड़ अमृत के समान होता है। ये सर्दियों में जुकाम, खांसी और कफ से आपको बचाता है। वैसे तो ये पूरे साल लाभदायी होता है पर गुड़ की तासीर गरम होने के कारण सर्दियों में गुड़ खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। डॉक्टर्स भी गुड़ खाने की सलाह देते हैं। इसमें प्राकृतिक मिठास पायी जाती है। गुड़ के सेवन से शरीर को स्फूर्ति मिलती है। इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है। गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाए जाने के कारण इसका अत्यधिक महत्व है। गुड़ आपको बहुत सी बीमारियों से दूर रखती है। आप अपनी डाइट में इसे शामिल करके स्वस्थ एवं निरोगी रह सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

अब सर्दियाँ दस्तक देने वाली हैं। कंपकंपाती ठण्ड में कुछ चीज़ें हैं, जो आपको ठंड से तो बचाती हैं साथ ही आपको स्वस्थ भी रखती हैं। उन्ही में से एक है गुड़। कुछ लोग खाने के बाद गुड़ को मीठे के तौर पर भी प्रयोग करते हैं। गुड़ में स्वाद के साथ-साथ सेहत के भी कई राज छुपे हैं। गुड़ के इतने फायदे हैं कि ज्ञान कर आप हैरान रह जाएंगे। सर्दियों में तो ये दवाई की तरह काम करता है। सर्दियों में नया गुड़ आने पर लोगों के बीच इसका सेवन बढ़ जाता है लेकिन गुड़ का सेवन आप पूरे साल कर सकते हैं। इसे डाइट में शामिल करके शरीर को कई फायदे होते हैं। चलिये जानते हैं गुड़ के वो फायदे। 

खून की कमी दूर करे

गुड़ में अत्यधिक आयरन होता है। अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो गुड़ खायें इससे आपको फायदा मिलेगा। इसलिए डॉक्टर एनिमिया के मरीजों को गुड़ खाने की सलाह देते हैं। गुड़ महत्त्वपूर्ण विटानिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। चीनी शरीर को नुकसान पहुंचाती है जबकि‍ गुड़ मेडिसिनल गुणों से भरपूर होती है। डॉक्टर्स भी मिठास के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। यदि आपके शरीर में कमजोरी है, तो गुड़ का सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।

हड्ड‍ियां मजबूत बनायें 

यदि आपके जोड़ों में दर्द, हड्डियों में दर्द रहता है तो गुड़ आपके लिए अचूक उपाय है। गुड़ के साथ अदरक खाना भी अच्छा रहता है। गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। शरीर को कैल्‍शियम की पर्याप्त आपूर्ति से हड्डियों से संबंधित रोग कभी भी नहीं होंगे। इसके लिये गुड़ और जीरे का सेवन भी कर सकते हैं। ये सूजन की समस्या में भी लाभकारी होता है। 

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद 

सर्दी-जुकाम में गुड़ काफी लाभकारी होती है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। अत्यधिक ठण्ड और फ्लू के कारण सर्दियों में सर्दी-जुकाम काफी बढ़ जाता है। गुड़ का सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इससे भोजन भी जल्दी पच जाता है। गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है। एंटी एलर्जिक गुणों की वजह से अस्थमा के रोगियों के लिए गुड़ एक वरदान है। गुड़ शरीर के तापमान को भी कंट्रोल करती है।

ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहेगा 

आजकल हर किसी को ब्लड प्रेशर की समस्या है। ब्लड प्रेशर की समस्या में गुड़ एक अचूक उपाय है। डॉक्टर भी हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को गुड़ खाने की सलाह देते हैं जिससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। गुड़ में सोडियम और पोटेसियम के गुण होने के कारण ये रक्तचाप को नियंत्रित करता है। दिल की बीमारी वाले लोगों के लिए भी गुड़ फायदेमंद होती है। गुड़ एसिड की मात्रा को भी नियंत्रित करने में मदद करती है। गुड़ खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है और भूख भी लगती है।

आंखों और दिमाग के लिए फायदेमंद 

यदि आपकी आँखें कमजोर हो गयी हैं या फिर आँखों से जुड़ी कोई समस्या से आप परेशान हैं तो इसके लिए गुड़ बहुत ही फायदेमंद है। गुड़ खाने से आँखों की कमजोरी दूर होने के साथ-साथ आँखों की रोशनी भी बढ़ती है। गुड़ खाने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है और आपका मूड भी अच्छा रहता है। अगर आपको सर दर्द की शिकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही दिमाग के लिए भी गुड़ लाभकारी होती है। गुड़ खाने से आपकी याददाश्त के साथ-साथ दिमाग भी मजबूत और तेज बना रहता है। 

प्रदूषण को कम करें

आज पूरा विश्व प्रदूषण से जूझ रहा है। प्रदूषण से कई बीमारियाँ हो रही हैं। यहाँ तक कि प्रदूषण की वजह से कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ती है लेकिन गुड़ खाने से इस समस्या से कुछ हद तक निजात पा सकते हैं। कारखाने या फैक्ट्री में काम करने वाले लोगों के लिए प्रदूषण की समस्या अत्यधिक खतरनाक है यदि आप भी किसी कारखाने या फैक्ट्री में काम करते हैं जहां पर प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा है तो आपको हर दिन कम से कम 100 ग्राम गुड़ का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे आपके शरीर पर प्रदूषण का असर काफी कम हो जाएगा और आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं।