facebook-pixel

प्लास्टिक बैग्स के 5 विकल्प

Share Us

1316
प्लास्टिक बैग्स के 5 विकल्प
09 Jan 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

प्लास्टिक बैग्स को बैन करने के बावजूद भी आज आपको कई ऐसे लोग दिख जाएंगे, जो प्लास्टिक बैग्स को उपयोग में ला रहे हैं। अपने सामान को कैरी करने के लिए हम प्लास्टिक बैग्स की जगह इको फ्रेंडली बैग्स eco-friendly bags को इस्तेमाल में ला सकते हैं। इको फ्रेंडली बैग्स, प्लास्टिक बैग्स की तुलना में ज्यादा खूबसूरत भी होते हैं और पर्यावरण के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

Podcast

Continue Reading..

सस्ते होने के कारण ज्यादातर लोग प्लास्टिक बैग्स और पॉलीथीन plastic bags and polythene का इस्तेमाल करते हैं। ये बैग्स न तो पर्यावरण के लिए ही अच्छे हैं और न ही हमारे सेहत के लिए और इन्हीं कारणों की वजह से ज्यादातर देशों में इनके प्रोडक्शन और इस्तेमाल को बैन किया जा चुका है। इन्हें बैन तो कर दिया गया है लेकिन आज भी लोग बड़े पैमाने पर पॉलीथीन और प्लास्टिक बैग्स को उपयोग में ला रहे हैं। 

अपने सामान को कैरी करने के लिए हम प्लास्टिक बैग्स की जगह इको फ्रेंडली बैग्स eco-friendly bags को इस्तेमाल में ला सकते हैं। इको फ्रेंडली बैग्स, प्लास्टिक बैग्स की तुलना में ज्यादा खूबसूरत भी होते हैं और पर्यावरण के लिए बहुत अच्छे होते हैं। आइए जानते हैं प्लास्टिक बैग्स के 5 विकल्पों alternatives to plastic bags and polythene के बारे में जिन्हें आप आसानी से कैरी कर सकते हैं और ये बैग्स बेहद टिकाऊ भी होते हैं-

1. बैम्बू बैग्स Bamboo bags 

बैम्बू यानी कि बांस बेहद सस्टेनेबल होता है और इसीलिए आपको आज ऐसी कई चीज़ें मिल जाएंगी जिनमें लोग बांस का उपयोग कर रहे हैं और बैम्बू बैग्स उन्हीं में से एक है। अगर आपको रोज़ किसी न किसी बैग का इस्तेमाल करना पड़ता है तो बैम्बू बैग्स को इस्तेमाल करना बेस्ट रहेगा क्योंकि ये बेहद स्टाइलिश और टिकाऊ stylish and sustainable होते हैं। बायोडिग्रेडेबल biodegradable होने के साथ-साथ ये बेहद हल्के होते हैं और प्लास्टिक और पॉलीथीन बैग्स की तरह ये जल्दी खराब भी नहीं होते हैं। बैम्बू बैग्स नेचुरली एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल anti-bacterial and anti-fungal होते हैं और इनके गंदे होने पर आप इन्हें साफ भी कर सकते हैं।

2. हेम्प बैग्स Hemp bags

हेम्प बैग्स, प्लास्टिक बैग्स का बेहतरीन विकल्प हैं क्योंकि ये बेहद मजबूत होते हैं और आप इन्हें आसानी से कैरी भी कर सकते हैं। इस बैग में आप बैम्बू बैग और पेपर बैग की तुलना में ज्यादा सामान कैरी कर सकते हैं।

3. कॉटन बैग्स Cotton bags

यह काफी अच्छी बात है कि अब लोग जागरूक हो रहे हैं और लोगों का रूझान सस्टेनेबल चीज़ों sustainable products की तरफ बढ़ रहा है। आज आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो प्लास्टिक बैग्स की जगह कॉटन बैग्स को इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि कॉटन बैग्स बेहद हल्के, मुलायम और फैशनेबल होते light weight, soft and fashionable हैं। आपको कॉटन बैग्स हर तरह के कलर और डिजाइन में मिल जाएंगे। इतना ही नहीं, इन्हें आप लंबे समय तक इस्तेमाल भी कर सकते हैं और ये इको फ्रेंडली भी होते हैं।

4. पेपर बैग्स Paper bags

प्रदूषण को रोकना हम सभी लोगों की जिम्मेदारी है इसीलिए जब भी आपको कम सामान कैरी करना हो तो आप पेपर बैग्स का ही इस्तेमाल करें। ये काफी ट्रेंडी trendy हैं और इन्हें रिसाइकल recycle करना भी आसन होता है इसीलिए ये प्लास्टिक बैग्स का बेहतरीन विकल्प होते हैं। 

5. जूट बैग्स Jute bags

जूट की खासियत के बारे में शायद ही कोई नहीं जानता होगा। आप कह सकते हैं कि जूट और बैम्बू, मदर नेचर का गिफ्ट हैं gifts from mother nature क्योंकि ये बायोडिग्रेडेबल होते हैं, इन्हें आप रिसाइकल कर सकते हैं, ये प्रदूषण कम करने में मदद करते हैं और इकोलॉजिकल बैलेंस को भी मेंटेन करने में मदद करते हैं। जूट बैग्स टियर प्रूफ होते हैं और पेपर बैग्स, कॉटन बैग्स और हेम्प बैग्स की तुलना में आप इनमें ज्यादा सामान कैरी कर सकते हैं। 

अगली बार से अगर आपको कोई पॉलीथीन बैग या प्लास्टिक बैग में सामान दे तो उसे प्लास्टिक बैग्स और पॉलीथीन के विकल्प के बारे में जरूर बताइएगा। तो आप इको फ्रेंडली बैग्स इस्तेमाल करना कब से शुरू कर रहे हैं?