facebook-pixel
Startup Business Model

जानिए NE Taxi और NE Origins के संस्थापक रेवाज के बारे में

Startup Business Model

जानिए NE Taxi और NE Origins के संस्थापक रेवाज के बारे में

about-rewaj-founder-of-ne-taxi-and-ne-origins

Post Highlights

कहते हैं न कि सफलता एक दिन में हासिल नहीं होती है। इसके लिए हर पल, हर दिन, हर रात पूरी लगन से मेहनत करनी पड़ती है। तब जाकर सफलता हासिल होती है। ऐसे ही एक उद्यमी हैं रेवाज छेत्री जिन्होंने अपने कठिन परिश्रम और सकारात्मक सोच से सफलता को हासिल कर दिखाया है। रेवाज छेत्री ने प्रतिष्ठित फोर्ब्स सूची में सूचीबद्ध होने वाले उत्तर-पूर्वी भारत के पहले व्यक्ति बनकर एक इतिहास रच दिया। उन्हें सिक्किम राज्य में उद्यमिता के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय कार्य के लिए सिक्किम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा वह यंग लीडर्स कनेक्ट द्वारा "द एंटरप्रेन्योर" के प्रतिष्ठित खिताब धारक भी हैं। वह एनई टैक्सी और एनई ओरिजिन्स के संस्थापक और सीईओ के रूप में कार्यरत हैं। 

कहते हैं कि अगर आपके अंदर कुछ कर दिखाने का जज्बा और जुनून है तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता और फिर वक्त भी आपका साथ जरूर देता है। ये सच है अगर हम जीवन में हार नहीं मानते हैं और सफल होने के लिए अपने लक्ष्य के प्रति एकचित्त भाव से समर्पित रहते हैं तो एक न एक दिन सफलता की ऊंचाईयों को जरूर छू लेते हैं। ये वो लोग होते हैं जो अपनी लगन और परिश्रम के दम पर आगे बढ़ते जाते हैं और फिर पीछे मुड़कर कभी नहीं देखते हैं। अगर आप ऐसा करने में सक्षम हैं तो आप जीवन में कभी हार नहीं सकते, आपकी जीत निश्चित है। माना कि सफलता की यात्रा कठिन है, लेकिन अगर आत्मनिर्णय बना रहे, तो सब कुछ संभव है। ऐसे ही एक शख़्स हैं रेवाज छेत्री Rewaj chettri जिनकी सोच और कड़ी मेहनत ने एक मिसाल कायम की है। वह मानते हैं कि आपके पास असाधारण व्यावसायिक क्षमताएं हैं और आप कुछ भी कर सकते हैं। वह नामुमकिन को भी मुमकिन कर दिखाने में विश्वास रखते हैं। चलिए आज जानते हैं उनकी सफलता की कहानी। 

कौन हैं Rewaj Chettri?

रेवाज छेत्री का जन्म 1994 में गंगटोक Gangtok में हुआ था। वह एक किसान परिवार से संबंध रखते थे। उनके पिता एक किसान थे। रेवाज की रूचि शुरू से ही बिज़नेस में थी। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में ही अपना बिजनेस शुरू कर दिया था। उन्होंने उस वक्त 300 रुपए में एक डोमेन खरीदा था। तब उनके पास जेब में सिर्फ 300 रुपए थे। उन्होंने साल 2013 में शुरू कर साल 2017 में ऐप को लॉन्च किया। उन्होंने अपना सारा पैसा एप्लिकेशन को बनाने में ही लगा दिया और बस मेहनत करते रहे। क्योंकि एक बड़ा और सफल ब्रांड बनाने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण.जरुरी है। रेवाज छेत्री Rewaj chettri एनई टैक्सी के संस्थापक और सीईओ हैं। अपने बिजनेस को ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए उन्होंने दिन रात मेहनत की और उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि 300 रुपए से अपने बिजनेस की शुरूआत करने वाले रेवाज का आज एनई टैक्सी का सालाना कारोबार लगभग 90 लाख रुपए से ऊपर है। इसके अलावा सीरियल आंत्रप्रेन्योर रेवाज छेत्री द्वारा स्थापित, सिक्किम स्थित सोशल कॉमर्स स्टार्टअप Sikkim based social commerce startup, NE Origins के संस्थापक और सीईओ भी हैं। वह उत्तर पूर्व में उद्यमिता में सबसे आगे रहे हैं और इस क्षेत्र के पहले व्यक्ति थे जिन्हें प्रतिष्ठित फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया में सूचीबद्ध किया गया था और उन्हें राज्य में उद्यमिता को उत्प्रेरित करने के अपने प्रयासों के लिए सिक्किम का सर्वोच्च नागरिक सम्मान Sikkim's highest civilian honor प्राप्त करने का गौरव भी प्राप्त है। इसके अलावा रेवाज छेत्री ने पॉडकास्ट कंपनी एनई टॉक्स, हाइपरलोकल लॉन्ड्री सर्विस वॉशर, म्यूजिक ऐप सिसम, डिलीवरी सर्विस चित्तो, एक माइक्रो-इन्वेस्टमेंट, प्रमोशन, ब्रांडिंग और अकाउंटिंग फर्म सिक्किम वेंचर्स और फोटोग्राफी प्लेटफॉर्म गो सिक्किम सहित कई छोटे उपक्रमों पर भी काम किया है। वह सिक्किम फार्म के संस्थापक और सीईओ भी हैं। 

एनई टैक्सी NE Taxi क्या है ?

रेवाज, एनई टैक्सी के संस्थापक और सीईओ हैं। सीरियल उद्यमी serial entrepreneur रेवाज छेत्री ने कॉलेज में वानिकी forestry की पढ़ाई की, रेवाज उत्तर-पूर्वी क्षेत्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, अरुणाचल प्रदेश भारत से वानिकी पर स्नातक हैं। उन्होंने 38 से अधिक उद्यम शुरू किए जिनमें से अधिकांश विफल भी रहे हैं लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत कायम रखी। एनई टैक्सी NE Taxi वर्तमान में चार देशों, भारत, नेपाल, भूटान और श्रीलंका India, Nepal, Bhutan and Sri Lanka में परिचालित है। भारत के उत्तर पूर्व के लिए उनका सबसे हालिया टैक्सी एग्रीगेटर ऐप, एनई टैक्सी NE Taxi है, जो सिक्किम से शुरू होता है। उन्होंने ऐप की शुरुआत $4.60 से की थी। रेवाज छेत्री, ग्राहकों की अपेक्षाओं को समझते हैं और पूर्वोत्तर भारत और भूटान में यादगार यात्रा के अनुभव बनाते हैं। वह उत्तर-पूर्वी भारत के कुछ TEDx वक्ताओं में से एक हैं। दरअसल रेवाज सिक्किम की लॉजिस्टिक समस्या को हल करना चाहते थे। सफर के दौरान यहां के लोगों को काफी दिक्कतें होती थीं। क्योंकि गुवाहाटी से यात्रा के दौरान एक मात्र साधन बस था इसलिए उन्होंने सोचा कि क्षेत्र परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काम करना है। इस तरह उनकी यात्रा शुरू हुई। वह कहते हैं कि मैं अभी भी क्षेत्र परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा हूं। उन्होंने अपनी सारी कमाई इस बिज़नेस में लगा दी। आज एनई टैक्सी का सालाना कारोबार लगभग 90 लाख रुपए से ऊपर है। रेवाज फोर्ब्स सूची forbes list में अपना नाम शामिल करने वाले उत्तर-पूर्वी भारत के पहले व्यक्ति हैं और यह उपलब्धि हासिल करके उन्होंने एक इतिहास रच दिया। इसके अलावा वह यंग लीडर्स कनेक्ट द्वारा “द एंटरप्रेन्योर” The Entrepreneur के प्रतिष्ठित खिताब धारक भी हैं।

एनई ओरिजिन्स NE Origins क्या है ?

रेवाज एनई ओरिजिन्स NE Origins  के संस्थापक और सीईओ हैं। महामारी के दौरान, उन्होंने NE Origins की शुरुआत की जो उत्तर-पूर्व भारत के उत्पादों के लिए ई-कॉमर्स है। रियल आंत्रप्रेन्योर रेवाज छेत्री द्वारा स्थापित, सिक्किम स्थित सोशल कॉमर्स स्टार्टअप NE Origins देश भर में अपने प्लेटफॉर्म पर 1,000 से अधिक रीजनल फूड प्रोडक्ट्स बेचता है। वर्तमान में उनका स्टार्टअप एनई ओरिजिन पूर्वोत्तर भारत में 100 सूक्ष्म व्यवसायों को अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने में सक्षम बना रहा है यानि यह उत्तर-पूर्वी भारत के छोटे व्यवसायों से प्राप्त उत्पादों को बेचता है। ईकामर्स प्लेटफॉर्म सीरियल आंत्रप्रेन्योर रेवाज छेत्री द्वारा स्थापित दूसरा प्रमुख स्टार्टअप Startup है और रेवाज द्वारा 2021 में स्थापित, सिक्किम स्थित NE Origins पूरे भारत में पूर्वोत्तर राज्यों से फूड प्रोडक्ट बेचता है। एनई ऑरिजिंस एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस online marketplace है जो हरी-भरी पहाड़ियों और प्राचीन हिमालय के बीच से उत्पादों को बेचता है और कच्चे संसाधनों की अच्छाई, रचनात्मक प्रक्रिया में एक सटीकता और उत्तर-पूर्वी विविधता के स्नेह के साथ बरक़रार है। एनई ऑरिजिंस उद्यमी रेवाज छेत्री के दिमाग की ऐसी उपज है, जिसके बेल्ट के तहत करीब 30+ उद्यम हैं।

दरअसल COVID-19 महामारी के बीच, रेवाज ने देखा कि पूर्वोत्तर राज्यों के जो उद्यमी हैं वे अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए स्ट्रीट फेयर जैसे आयोजनों पर निर्भर रहते थे और यह उनके लिए प्राथमिक बाजार था। इन उत्पादों में मुख्य रूप से नागालैंड की नागा किंग चिली (दुनिया की तीसरी सबसे तीखी मिर्च), मणिपुर से काला चावल, दार्जिलिंग चाय, नागालैंड फोरेस्ट शहद और मेघालय की लकडोंग हल्दी Naga King Chili from Nagaland (third hottest chili in the world), Black Rice from Manipur, Darjeeling Tea, Nagaland Forest Honey and Lakadong Turmeric from Meghalaya आदि हैं। 

ये बात सच है कि इन उत्पादों के अपने (जीआई) टैग हैं, लेकिन फिर भी ये पूरे देश में उपलब्ध नहीं हैं। बस इन्ही चीज़ों को देखते हुए और इन समस्याओं को समझते हुए रेवाज छेत्री ने एक सोशल कॉमर्स स्टार्टअप, एनई ओरिजिन्स का निर्माण किया। उनका मकसद आजीविका के अवसर पैदा करना और स्थानीय लोगों के नेतृत्व वाले 'लघु और मध्यम उद्यमों’ Small and Medium Enterprises (एसएमई) को बढ़ावा देना है। वर्तमान में, एनई ओरिजिन्स ने 1000 से अधिक एसकेयू के साथ 350 से अधिक एसएमई को शामिल किया है जो अपने उत्पादों को पूरे भारत में प्लेटफॉर्म पर बेचते हैं। NE Origins ने अपने उत्पादों के भंडारण और पैकेजिंग के लिए कुछ कंपनियों के साथ भागीदारी की है। अभी पिछले महीने, इस स्टार्टअप ने अपनी स्थापना के कुछ महीने बाद रिकॉर्ड 2 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन के बाद प्री-सीड फंडिंग जुटाई और दिग्गज भारतीय फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया Footballer Baichung Bhutia को एक निवेशक के रूप में जोड़ा। रेवाज Rewaj chettri पूर्वोत्तर क्षेत्र को 'शुद्ध उत्पादक अर्थव्यवस्था' 'net productive economy' बनाना चाहते हैं और पूर्वोत्तर के उत्पादों के लिए एक वैल्यू चेन बनाना चाहते हैं। उनके सभी उत्पाद जैसे चाय, मसाले, अचार, हस्तशिल्प, हथकरघा, मांस उत्पाद आदि सभी पूर्वोत्तर भारत से हैं।

#NeTaxi #NeTaxiFounder #NeOrigins #RewajChettri #RewajChettriNetWorth

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

13 वर्षीय तिलक मेहता ने कैसे शुरू किया अपना स्टार्टअप?

कहते हैं कि अगर आपके अंदर कुछ कर दिखाने का जज्बा और जुनून है तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता और फिर वक्त भी आपका साथ जरूर देता है। ये सच है अगर हम जीवन में हार नहीं मानते हैं और सफल होने के लिए अपने लक्ष्य के प्रति एकचित्त भाव से समर्पित रहते हैं तो एक न एक दिन सफलता की ऊंचाईयों को जरूर छू लेते हैं। ये वो लोग होते हैं जो अपनी लगन और परिश्रम के दम पर आगे बढ़ते जाते हैं और फिर पीछे मुड़कर कभी नहीं देखते हैं। अगर आप ऐसा करने में सक्षम हैं तो आप जीवन में कभी हार नहीं सकते, आपकी जीत निश्चित है। माना कि सफलता की यात्रा कठिन है, लेकिन अगर आत्मनिर्णय बना रहे, तो सब कुछ संभव है। ऐसे ही एक शख़्स हैं रेवाज छेत्री Rewaj chettri जिनकी सोच और कड़ी मेहनत ने एक मिसाल कायम की है। वह मानते हैं कि आपके पास असाधारण व्यावसायिक क्षमताएं हैं और आप कुछ भी कर सकते हैं। वह नामुमकिन को भी मुमकिन कर दिखाने में विश्वास रखते हैं। चलिए आज जानते हैं उनकी सफलता की कहानी। 

कौन हैं Rewaj Chettri?

रेवाज छेत्री का जन्म 1994 में गंगटोक Gangtok में हुआ था। वह एक किसान परिवार से संबंध रखते थे। उनके पिता एक किसान थे। रेवाज की रूचि शुरू से ही बिज़नेस में थी। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में ही अपना बिजनेस शुरू कर दिया था। उन्होंने उस वक्त 300 रुपए में एक डोमेन खरीदा था। तब उनके पास जेब में सिर्फ 300 रुपए थे। उन्होंने साल 2013 में शुरू कर साल 2017 में ऐप को लॉन्च किया। उन्होंने अपना सारा पैसा एप्लिकेशन को बनाने में ही लगा दिया और बस मेहनत करते रहे। क्योंकि एक बड़ा और सफल ब्रांड बनाने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण.जरुरी है। रेवाज छेत्री Rewaj chettri एनई टैक्सी के संस्थापक और सीईओ हैं। अपने बिजनेस को ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए उन्होंने दिन रात मेहनत की और उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि 300 रुपए से अपने बिजनेस की शुरूआत करने वाले रेवाज का आज एनई टैक्सी का सालाना कारोबार लगभग 90 लाख रुपए से ऊपर है। इसके अलावा सीरियल आंत्रप्रेन्योर रेवाज छेत्री द्वारा स्थापित, सिक्किम स्थित सोशल कॉमर्स स्टार्टअप Sikkim based social commerce startup, NE Origins के संस्थापक और सीईओ भी हैं। वह उत्तर पूर्व में उद्यमिता में सबसे आगे रहे हैं और इस क्षेत्र के पहले व्यक्ति थे जिन्हें प्रतिष्ठित फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया में सूचीबद्ध किया गया था और उन्हें राज्य में उद्यमिता को उत्प्रेरित करने के अपने प्रयासों के लिए सिक्किम का सर्वोच्च नागरिक सम्मान Sikkim's highest civilian honor प्राप्त करने का गौरव भी प्राप्त है। इसके अलावा रेवाज छेत्री ने पॉडकास्ट कंपनी एनई टॉक्स, हाइपरलोकल लॉन्ड्री सर्विस वॉशर, म्यूजिक ऐप सिसम, डिलीवरी सर्विस चित्तो, एक माइक्रो-इन्वेस्टमेंट, प्रमोशन, ब्रांडिंग और अकाउंटिंग फर्म सिक्किम वेंचर्स और फोटोग्राफी प्लेटफॉर्म गो सिक्किम सहित कई छोटे उपक्रमों पर भी काम किया है। वह सिक्किम फार्म के संस्थापक और सीईओ भी हैं। 

एनई टैक्सी NE Taxi क्या है ?

रेवाज, एनई टैक्सी के संस्थापक और सीईओ हैं। सीरियल उद्यमी serial entrepreneur रेवाज छेत्री ने कॉलेज में वानिकी forestry की पढ़ाई की, रेवाज उत्तर-पूर्वी क्षेत्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, अरुणाचल प्रदेश भारत से वानिकी पर स्नातक हैं। उन्होंने 38 से अधिक उद्यम शुरू किए जिनमें से अधिकांश विफल भी रहे हैं लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत कायम रखी। एनई टैक्सी NE Taxi वर्तमान में चार देशों, भारत, नेपाल, भूटान और श्रीलंका India, Nepal, Bhutan and Sri Lanka में परिचालित है। भारत के उत्तर पूर्व के लिए उनका सबसे हालिया टैक्सी एग्रीगेटर ऐप, एनई टैक्सी NE Taxi है, जो सिक्किम से शुरू होता है। उन्होंने ऐप की शुरुआत $4.60 से की थी। रेवाज छेत्री, ग्राहकों की अपेक्षाओं को समझते हैं और पूर्वोत्तर भारत और भूटान में यादगार यात्रा के अनुभव बनाते हैं। वह उत्तर-पूर्वी भारत के कुछ TEDx वक्ताओं में से एक हैं। दरअसल रेवाज सिक्किम की लॉजिस्टिक समस्या को हल करना चाहते थे। सफर के दौरान यहां के लोगों को काफी दिक्कतें होती थीं। क्योंकि गुवाहाटी से यात्रा के दौरान एक मात्र साधन बस था इसलिए उन्होंने सोचा कि क्षेत्र परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काम करना है। इस तरह उनकी यात्रा शुरू हुई। वह कहते हैं कि मैं अभी भी क्षेत्र परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा हूं। उन्होंने अपनी सारी कमाई इस बिज़नेस में लगा दी। आज एनई टैक्सी का सालाना कारोबार लगभग 90 लाख रुपए से ऊपर है। रेवाज फोर्ब्स सूची forbes list में अपना नाम शामिल करने वाले उत्तर-पूर्वी भारत के पहले व्यक्ति हैं और यह उपलब्धि हासिल करके उन्होंने एक इतिहास रच दिया। इसके अलावा वह यंग लीडर्स कनेक्ट द्वारा “द एंटरप्रेन्योर” The Entrepreneur के प्रतिष्ठित खिताब धारक भी हैं।

एनई ओरिजिन्स NE Origins क्या है ?

रेवाज एनई ओरिजिन्स NE Origins  के संस्थापक और सीईओ हैं। महामारी के दौरान, उन्होंने NE Origins की शुरुआत की जो उत्तर-पूर्व भारत के उत्पादों के लिए ई-कॉमर्स है। रियल आंत्रप्रेन्योर रेवाज छेत्री द्वारा स्थापित, सिक्किम स्थित सोशल कॉमर्स स्टार्टअप NE Origins देश भर में अपने प्लेटफॉर्म पर 1,000 से अधिक रीजनल फूड प्रोडक्ट्स बेचता है। वर्तमान में उनका स्टार्टअप एनई ओरिजिन पूर्वोत्तर भारत में 100 सूक्ष्म व्यवसायों को अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने में सक्षम बना रहा है यानि यह उत्तर-पूर्वी भारत के छोटे व्यवसायों से प्राप्त उत्पादों को बेचता है। ईकामर्स प्लेटफॉर्म सीरियल आंत्रप्रेन्योर रेवाज छेत्री द्वारा स्थापित दूसरा प्रमुख स्टार्टअप Startup है और रेवाज द्वारा 2021 में स्थापित, सिक्किम स्थित NE Origins पूरे भारत में पूर्वोत्तर राज्यों से फूड प्रोडक्ट बेचता है। एनई ऑरिजिंस एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस online marketplace है जो हरी-भरी पहाड़ियों और प्राचीन हिमालय के बीच से उत्पादों को बेचता है और कच्चे संसाधनों की अच्छाई, रचनात्मक प्रक्रिया में एक सटीकता और उत्तर-पूर्वी विविधता के स्नेह के साथ बरक़रार है। एनई ऑरिजिंस उद्यमी रेवाज छेत्री के दिमाग की ऐसी उपज है, जिसके बेल्ट के तहत करीब 30+ उद्यम हैं।

दरअसल COVID-19 महामारी के बीच, रेवाज ने देखा कि पूर्वोत्तर राज्यों के जो उद्यमी हैं वे अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए स्ट्रीट फेयर जैसे आयोजनों पर निर्भर रहते थे और यह उनके लिए प्राथमिक बाजार था। इन उत्पादों में मुख्य रूप से नागालैंड की नागा किंग चिली (दुनिया की तीसरी सबसे तीखी मिर्च), मणिपुर से काला चावल, दार्जिलिंग चाय, नागालैंड फोरेस्ट शहद और मेघालय की लकडोंग हल्दी Naga King Chili from Nagaland (third hottest chili in the world), Black Rice from Manipur, Darjeeling Tea, Nagaland Forest Honey and Lakadong Turmeric from Meghalaya आदि हैं। 

ये बात सच है कि इन उत्पादों के अपने (जीआई) टैग हैं, लेकिन फिर भी ये पूरे देश में उपलब्ध नहीं हैं। बस इन्ही चीज़ों को देखते हुए और इन समस्याओं को समझते हुए रेवाज छेत्री ने एक सोशल कॉमर्स स्टार्टअप, एनई ओरिजिन्स का निर्माण किया। उनका मकसद आजीविका के अवसर पैदा करना और स्थानीय लोगों के नेतृत्व वाले 'लघु और मध्यम उद्यमों’ Small and Medium Enterprises (एसएमई) को बढ़ावा देना है। वर्तमान में, एनई ओरिजिन्स ने 1000 से अधिक एसकेयू के साथ 350 से अधिक एसएमई को शामिल किया है जो अपने उत्पादों को पूरे भारत में प्लेटफॉर्म पर बेचते हैं। NE Origins ने अपने उत्पादों के भंडारण और पैकेजिंग के लिए कुछ कंपनियों के साथ भागीदारी की है। अभी पिछले महीने, इस स्टार्टअप ने अपनी स्थापना के कुछ महीने बाद रिकॉर्ड 2 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन के बाद प्री-सीड फंडिंग जुटाई और दिग्गज भारतीय फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया Footballer Baichung Bhutia को एक निवेशक के रूप में जोड़ा। रेवाज Rewaj chettri पूर्वोत्तर क्षेत्र को 'शुद्ध उत्पादक अर्थव्यवस्था' 'net productive economy' बनाना चाहते हैं और पूर्वोत्तर के उत्पादों के लिए एक वैल्यू चेन बनाना चाहते हैं। उनके सभी उत्पाद जैसे चाय, मसाले, अचार, हस्तशिल्प, हथकरघा, मांस उत्पाद आदि सभी पूर्वोत्तर भारत से हैं।

#NeTaxi #NeTaxiFounder #NeOrigins #RewajChettri #RewajChettriNetWorth

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

13 वर्षीय तिलक मेहता ने कैसे शुरू किया अपना स्टार्टअप?




Newsletter

Read and Subscribe