facebook-pixel

सफल स्टूडेंट्स की 8 प्रभावशाली आदतें

Share Us

1043
 सफल स्टूडेंट्स की 8 प्रभावशाली आदतें
04 Feb 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

हर सफल छात्र successful student के पास कुछ ऐसी प्रभावशाली आदतें होती हैं, जो उसे दूसरों से अलग बनाती हैं। हर सफल छात्र एक ऐसी रणनीति बनाता है जिसे फॉलो करने में उसे कोई दिक्कत ना हो।

Podcast

Continue Reading..

मार्क्स और ग्रेड्स किसी भी छात्र की काबिलियत या कमजोरी तो नहीं बताते हैं लेकिन अपने अच्छे मार्क्स और ग्रेड्स marks and grades को देखकर खुद छात्रों का आत्मविश्वास confidence बढ़ता है। छात्रों को यह विश्वास होता है कि अगर वे इसी तरह से मेहनत करते रहेंगे तो उन्हें उतना ही अच्छा परिणाम भी मिलेगा। हर सफल छात्र successful student के पास कुछ ऐसी प्रभावशाली आदतें होती हैं, जो उसे दूसरों से अलग बनाती हैं। हर सफल छात्र एक ऐसी रणनीति बनाता है जिसे फॉलो करने में उसे कोई दिक्कत ना हो। आप दूसरों के रूटीन की नकल करने की कोशिश तो कर सकते हैं लेकिन उस रूटीन को फॉलो करने में आपको दिक्कत होती है क्योंकि उसे आपने अपने हिसाब से नहीं बनाया है। आइए जानते हैं सफल स्टूडेंट्स की प्रभावशाली आदतों habits of successful students के बारे में-

1. सफल छात्र सिर्फ सिलेबस पूरा करने के लिए नहीं पढ़ते हैं

अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर छात्र एग्जाम के समय सिर्फ सिलेबस को पूरा करने के लिए पढ़ते हैं। चाहे उनका मन हो या ना हो, वे पढ़ते रहते हैं क्योंकि उन्हें एग्जाम exam का डर रहता है। सफल छात्र एग्जाम के समय तो पढ़ते ही है लेकिन शुरुआत से ही वे सही प्लानिंग planning के साथ सिलेबस syllabus को पूरा करते हैं ताकि एग्जाम के वक्त उन्हें दिक्कत ना हो। सफल छात्र सिर्फ सिलेबस को पूरा करने के लिए नहीं पढ़ाई करते हैं, वे रोज़ कुछ नया सीखने के लिए पढ़ाई करते हैं।

2. सफल छात्र पढ़ने से पहले सही योजना बनाते हैं

सफल छात्र योजना बनाकर पढ़ाई करते हैं ताकि एग्जाम से पहले ही वे सिलेबस पूरा कर लें और एग्जाम के कुछ दिन पहले वे प्रीवियस ईयर पेपर्स previous year papers सॉल्व करते हैं और रिवीजन revision करते हैं।

3. सफल छात्र शॉर्ट नोट्स बनाते हैं

एग्जाम के एक दिन पहले किताब से रिवीजन करना थोड़ा मुश्किल होता है इसीलिए पढ़ते वक्त सफल छात्र शॉर्ट नोट्स short notes बनाते हैं, जिससे उनके एग्जाम में अच्छे ग्रेड्स आते हैं।

4. सफल छात्र रूटीन के हिसाब से पढ़ाई करते हैं

रूटीन बनाकर पढ़ाई करने से आप ये समझ जाते हैं कि किस विषय को आपको कितना समय देना है। रूटीन बनाने से आपकी लाइफ थोड़ी आसान हो जाती है क्योंकि आपको ये पता होता है कि किस वक्त आपको क्या करना है।

5. सफल छात्र मल्टीटास्किंग करने से बचते हैं

जब आप पढ़ाई करने बैठे हैं तो आपको मल्टीटास्किंग multitasking करने से बचना चाहिए। मल्टीटास्किंग करने पर आप ये सोचते हैं कि आप कम समय में अधिक काम कर लेंगे लेकिन होता इसका उल्टा है। सच बात तो यह है कि मल्टीटास्किंग करने पर आपका ज़्यादा समय बर्बाद होता है। 

6. सफल छात्र सवाल पूछने से नहीं डरते हैं

कई छात्र ऐसे होते हैं जो सवाल पूछने से डरते हैं। उन्हें लगता है कि उनके सवाल पूछने पर लोग ये सोचेंगे कि उन्हें ये टॉपिक नहीं आता, इतने आसान से सवाल का जवाब नहीं आता, आदि। सफल छात्रों को इस चीज़ का डर नहीं रहता है कि उनके सवाल पूछने पर लोग क्या सोचेंगे। वे अपना हर डाउट क्लियर करते हैं और तब तक सवाल पूछते हैं जब तक उन्हें टॉपिक अच्छे से समझ नहीं आ जाता।

7. सफल छात्र सोशल मीडिया और फोन पर ज्यादा समय नहीं बर्बाद करते हैं

एंटरटेनमेंट के लिए अगर कोई सोशल मीडिया और फोन का इस्तेमाल कुछ समय के लिए करता है तो गलत नहीं है लेकिन जिस वक्त आपको पढ़ाई करनी चाहिए उस वक्त सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना सही नहीं है। सफल छात्र सोशल मीडिया और फोन पर ज्यादा समय नहीं बर्बाद करते हैं। 

8. सफल छात्र अच्छी नींद लेते हैं

सफल स्टूडेंट्स रूटीन के हिसाब से काम करते हैं इसीलिए अपना समय बर्बाद करने के बजाय वे 6 से 7 घंटे की नींद लेते हैं ताकि वे फ्रेश माइंड से दूसरे दिन पढ़ाई कर पाएं।