भारत में बिकने वाले 6 बेहतरीन हनी ब्रांड

Share Us

6336
भारत में बिकने वाले 6 बेहतरीन हनी ब्रांड
18 Jan 2022
8 min read

Blog Post

भारतीय लोग शहद का इस्तेमाल ज्यादातर स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों के लिए या फिट और तंदरुस्त रहने के लिए इस्तेमाल करते हैं। वहीं अगर हम आयुर्वेद की बात करें तो आयुर्वेद में भी इसके कई फायदे बताये गए हैं। इस पोस्ट में आप भारत में बिकने वाले 6 बेहतरीन हनी ब्रांड और उनकी कीमत के बारे में जान सकते हैं।

तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में top 6 honey brand in india के बारे में बात करेंगे क्योंकि शहद एक इम्युनिटी बूस्टर और एनर्जी का एक बेस्ट स्रोत है जिसका उपयोग पुराने समय से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है। ये तो आप सबको ही पता है कि शहद हर घर के लिए कितना जरूरी है अगर इसकी कीमत की बात की जाये तो वर्ष 2020 में भारतीय शहद बाजार का मूल्य INR 1730 करोड़ थी। हनी उद्योग के 2021-2026 की अवधि के लिए 10% की CAGR यानि compound annual growth rate को बढ़ने की उम्मीद है। तो आइए अब बेस्ट हनी ब्रांड और उनकी कीमत के बारे में जानते हैं।

Dabur honey

डाबर इंडिया लिमिटेड भारत का सबसे बड़ा ब्रांडेड शहद निर्माता है और जब शुद्ध शहद की बात आती है तो डाबर हनी हमेशा उपभोक्ताओं की पसंदीदा पसंद रही है, और यही प्यार है जिसने डाबर हनी को न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में एक सर्वश्रेष्ठ शहद ब्रांडों में से एक बना दिया है| शहद को दुनिया भर में सबसे अच्छे स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है।विभिन्न मधुमक्खियों से प्राप्त होने के बाद कच्चे शहद का परीक्षण किया जाता है। इन परीक्षणों के बाद, शहद को सही अनुपात में मिश्रित किया जाता है ताकि वह सही बनावट, सुगंध, स्वाद और रंग प्राप्त कर सके।डाबर हनी भारत का बहुत पुराना और विश्वशनीय ब्रांड है। भारतीय फ़ास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनी भारत में ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी तेजी से बढ़ने वाली उपभोक्ता वस्तुओं की कंपनियों में अपना काफ़ी नाम कमा लिया है।डाबर हनी के 1kg पैक कि कीमत 395 रुपए है। 

Patanjali honey

पतंजलि शुद्ध शहद मधुमक्खियों द्वारा निर्मित एक मीठा आहार है और फूलों के अमृत और उपलब्ध सर्वोत्तम शुद्ध शहद से प्राप्त होता है।भारतीय बाज़ार में अन्य ब्रांड की तुलना में पतंजलि शहद को शुद्ध और बेस्ट माना जाता है। शहद को प्रकृतिक स्वीटनर बोला जाता है। लेकिन आपको बता दें कि शहद में फ्रुक्टोज (fructose), खनिज (minerals) विटामिन और अन्य पोष्टिक तत्व (nutritious elements) भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पतंजलि शुद्ध शहद1kg पैक कि कीमत 315 रुपए है। 

Zandu honey

झंडू शहद अगर आपने खाया है तो आपको पता होगा झंडू हनी का स्वाद अलग ही है स्वास्थ्य से जुड़ी कई बातों को ध्यान में रखते हुए झंडू ने एक ऐसा उत्पाद पेश किया है जो बिना चीनी के 100 प्रतिशत गारंटीशुदा शुद्धता देता है जिसका जर्मन प्रयोगशाला में वैज्ञानिक परीक्षण किया जाता है। जो इसे भारत में सबसे अच्छा शुद्ध कच्चा शहद ब्रांड बनाता है।इसकी पैकिंग कि बात करें तो 100 ग्राम, 250 ग्राम और 500 ग्राम के पैक साइज़ में उपलब्ध है, जिनकी कीमत क्रमशः 75 रुपये, 165 रुपये और 270 रुपये है।

Saffola Pure Honey

सफोला शहद की हर बूंद में पाएं शुद्धता का स्वाद! सफोला हनी के हर बैच का परीक्षण सबसे उन्नत एनएमआर टेस्ट (न्यूक्लियर मैग्नेटिक रेजोनेंस) का उपयोग करके किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह शुद्ध है, किसी भी प्रकार की मिलावट से मुक्त है और इसमें कोई अतिरिक्त चीनी नहीं है।पेपरोनी हनी में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं यह आपके और आपके परिवार के लिए पोषण के लिए बहुत उपयोगी है इसकी कीमत की बात करें तो ये Saffola शुद्ध शहद (हनी), 1.5kg (सुपर सेवर पैक) ₹487.00 (₹0.32/gram) में ख़रीद सकते हैं।

Organic Honey

इसके तो नाम से ही शुद्धता का एहसास हो जाता है ऑर्गेनिक इंडिया शहद हिमालयी के जंगल से लिया जाता है यह 100% शुद्ध नेचुरल और स्मूथ शहद है  जो और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह शहद हिमालयी जंगलो से कीटनाशकों से पूरी तरह मुक्त है और फ़ास्ट एनर्जी का एक एक्सीलेंट स्रोत है। Organic India जंगली वन शहद ऊर्जा का प्राकृतिक स्रोत होने के दौरान चिकनी, सुगंधित, और सबसे अनूठा स्वादिष्ट  शहद है। इसकी कीमत की बात करें तो ORGANIC INDIA ऑर्गेनिक हनी मल्टी फ्लोरल 250g₹195.00 (₹0.78/gram) में ख़रीद सकते हैं।

APIS Himalaya Honey

APIS द्वारा हिमालया हनी शहद के मामले ने भारतीय बाजार का एक ऐसा लीडिंग ब्रांड है जो शुद्ध, बेस्ट और नेचुरल प्रोडक्ट्स पेश करता है। इस कंपनी के पास अपनी इन-हाउस प्रयोगशाला है कंपनी के पास रुड़की में 7 एकड़ में फैली अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधाएं हैं, जिसकी क्षमता प्रतिदिन 100 टन शहद तैयार करने की है, और इसके पोषक पहलुओं को अच्छे अनुपात में बनाए रखता है। एपिस शहद अपने बेजोड़ स्वाद और गुणवत्ता के लिए दुनिया भर में विश्वसनीय है। बी फिट रेंज, तुलसी, नींबू, अदरक, लीची और सितोपलाडी जैसे नेचुरल इन्फ्यूजन के साथ Value-added range की शुरुआत के साथ एपिस श्रेणी के लिए "शहद विशेषज्ञ" ब्रांड के रूप में उभरा है। नियंत्रित जलवायु परिस्थितियों में (controlled climatic conditions) 5000 मीट्रिक टन शहद रखने की क्षमता एपिस इंडिया सालाना 30% की वार्षिक वृद्धि के साथ 12000 मीट्रिक टन का सौदा करती है। इसलिए ये भारत में शीर्ष शुद्ध मूल शहद ब्रांड में से एक है । यदि आप स्वस्थ रहने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले शहद का चयन करने में कन्फ्यूज है , तो अपिस हिमालय हनी को आप अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते है।

अंत में दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में भारत में बिकने वाले 6 बेहतरीन हनी ब्रांड और उनकी अपडेटेड कीमतों के बारे में आपको अवगत करवाया है। क्योंकि हमारे खाद्य पदार्थों में शहद सबसे महत्वपूर सामग्री में से एक है जो हमें फिट रखता है, और कई बीमारियों से बचाता है इसलिए अगर आप भी हनी के लिए कोई best honey brand को सर्च कर रहें हैं तो इन में से किसी भी ब्रांड को ले सकते हैं|