facebook-pixel

उत्कृष्ट दृश्यों के लिए 4 इंस्टाग्राम स्टोरीज डिज़ाइन हैक्स

Share Us

1560
उत्कृष्ट दृश्यों के लिए 4 इंस्टाग्राम स्टोरीज डिज़ाइन हैक्स
30 Sep 2021
4 min read

Post Highlight

इंस्टाग्राम स्टोरीज इतने बेहतरीन डिजाइन के साथ होती हैं कि भले ही हमने 4 या 5 स्टोरीज देखने का सोचा हो मगर हम उसपर काफी समय देते हैं। हमें नही पता होता है कि आगे क्या आने वाला है, वह क्या है, मगर फिर भी हम क्लिक करना जारी रखते हैं। इंस्टाग्राम स्टोरीज डिज़ाइन हैक्स को जानने के लिए ब्लॉग को पढ़ें।

Podcast

Continue Reading..

यदि आप व्यवसाय के लिए इंस्टाग्राम स्टोरीज का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप एक बहुत बड़े अवसर से चूक सकते हैं। इंस्टाग्राम न केवल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां दर्शकों के साथ जुड़ाव होता है बल्कि यह आपको बाकी भीड़ से भी अलग बनाता है।

एक उचित विजुअल बनाने के कई तरीके हैं लेकिन जो सबसे अलग है वह है आपकी क्रिएटिविटी। यहां हम कुछ अलग और अनोखे हैक्स प्रस्तुत करने जा रहे हैं जो आपके फॉलोअर्स को आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली विजुअल या ग्राफिक्स के माध्यम से शिक्षित करने और फिर से आपके पास वापस आने के लिए प्रेरित करेंगे।

1.आपके ब्रांड से संबंधित फ़ॉन्ट और रंग

आपके ब्रांड की एक विशिष्ट शैली है जो आपको अन्य व्यवसायों से अलग करती है। आपकी प्रोफ़ाइल के अनुकूल या उससे जुड़ा हुआ रंग कोड रखना बहुत महत्वपूर्ण है। सही तरीके से लोगो और फ़ॉन्ट का इस्तेमाल करना जरूरी है। यह दर्शकों को याद दिलाता है कि आपको उनके माध्यम से क्या पेशकश करना है। जब वे आपकी इंस्टाग्राम स्टोरीज देखते हैं तो उन्हें आसानी से पता चल जाता है कि यह ब्रांड आपका है भले ही उन्हें ब्रांड का नाम और यूजरनेम ना पता हो।

2.बूमरैंग्स

इंस्टाग्राम एक स्मार्ट और स्टाइलिश ऐप भी प्रदान करता है जिसे बूमरैंग्स के नाम से जाना जाता है। यह कैमरे में मिलता है जहां से स्टोरीज क्लिक की जाती हैं। यह 1-2 सेकेंड का कंटेंट है और दर्शकों को भी यह काफी पसंद आता है। यह स्थिर पिक्चर्स की तुलना में मज़ेदार होने के साथ-साथ उपयोगी भी है क्योंकि यह आपके व्यक्तित्व को भी प्रकट करता है। अगर आप आज भी वही पुराने पिक्चर्स को स्टोरीज पर लगा रहे हैं तो आप बूमरैंग्स को एक बार जरूर ट्राई करें। 

3.स्टोरीबोर्डिंग

ब्लॉग या कंटेंट के तेजी से प्रचार के लिए, इंस्टाग्राम स्टोरीज को इस्तेमाल में लाना सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। स्टोरीज जिस चीज को बताना चाहती है वह काम स्टोरीबोर्डिंग बहुत आसानी से कर देता है। यह समझना आवश्यक है कि आप अपनी स्टोरीज के माध्यम से कौन सी स्टोरीलाइन बताना चाहते हैं। एक ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए, आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी स्टोरीज पर उन प्रमुख बिंदुओं का उल्लेख करें जो दर्शकों को उनके बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। योजना उसी के अनुसार होनी चाहिए जो स्टोरीज को संभावित ग्राहकों और पहले से मौजूद ग्राहकों, दोनों ग्राहक तक आपकी बात पहुंचाती हो और उनके मन में आपके ब्रांड के लिए एक संपूर्ण दृश्य बनाती हो।

4.करें सही सिंबल्स और फॉन्ट्स का इस्तेमाल

स्टोरीज में अलग-अलग फोंट जोड़े जा सकते हैं: आधुनिक, टाइपराइटर, क्लासिक, नियॉन और स्ट्रॉन्ग। पांच अलग-अलग फोंट में पांच अनूठी शैलियाँ होती हैं जिन्हें कंटेंट की जरूरत के अनुसार प्रस्तुत किया जा सकता है। उदाहरण के लिए: आधुनिक फ़ॉन्ट में, asterisk का उपयोग,चित्र की मांग के अनुसार गिरने वाले सितारों या बर्फ के टुकड़ों का एक दृश्य बनाने के लिए किया जा सकता है।

निष्कर्ष

हर दृश्य में बोलने के लिए कुछ न कुछ होता है। यह दर्शकों पर निर्भर करता है कि वे उसे कैसे रिलेट कर रहे हैं। जब पोस्ट के माध्यम से दर्शकों को जोड़ने की बात आती है तो स्टोरीज इसमें आपकी काफी मदद कर सकती हैं। क्विज़ और पोल जैसे फीचर्स उन विचारों के मूल्य को समझने में मदद करते हैं जो ग्राहक बोलना चाहते हैं।यह व्यवसाय के लिए विचारों को व्यवस्थित और नियोजित रखने में भी मदद करता है। जब आपके सपनों का व्यवसाय प्रकट करने की बात आती है तो एक अद्वितीय तरीके से उन्हें लोगों के सामने पेश करें।