facebook-pixel

3 Life lessons जो आपको बनाएंगे बेहतर

Share Us

235
3 Life lessons जो आपको बनाएंगे बेहतर
20 Oct 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

क्या आपने ऐसी लाइफ life के बारे में सोचा है, जो आपको पसंद हो। जहां काम करना काम करने जैसा ना लगता हो, आप जिन भी लोगों के साथ अपना समय बिता रहे हैं वो आपकी और आप उनकी रेस्पेक्ट करते हों। आपको पता हो कि काम के अलावा आपके और कौन-कौन से इंट्रेस्ट हैं और आप अपने परिवार को उचित समय दे पा रहे हों। आप डेली टारगेट्स daily targets पूरे कर रहे हों, भले ही वह ऑफिस से रिलेटेड हो या जिम से रिलेटेड। आपकी लाइफ में सब कुछ बैलेंस्ड balanced life और अच्छा हो। आइए आज कुछ ऐसे लाइफ लेसन life lessons के बारे में जानते हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आपकी ज़िंदगी पहले से कई गुना बेहतर हो जाएगी और आप भी समय का सही इस्तेमाल करना सीख जाएंगे।

#3OfTheMostPowerfulLifeLessons

Podcast

Continue Reading..

ज़िंदगी बहुत छोटी है। ऐसा हो सकता है कि कड़ी मेहनत hard work और किस्मत luck के दम पर शायद हमें सब कुछ मिल जाए पर क्या हम समय को रोक पाएंगे? रिसर्च की माने तो अब तो लाइफस्पैन भी घट रहा है। जहां एक ऐवरेज अमेरिकन का लाइफस्पैन 35,600 दिन हुआ करता था, वह आज घटकर 30,000 हो गया है। हमने इसीलिए आपसे पूछा था कि आप सब कुछ हासिल तो कर लेंगे पर क्या समय को रोक पाएंगे!

आप कितने दिन जीते हैं ये ज़रूरी नहीं है, आप कैसे जीते हैं ये ज़रूरी है। 

क्या आपने ऐसी लाइफ life के बारे में सोचा है, जो आपको पसंद हो। जहां काम करना काम करने जैसा ना लगता हो, आप जिन भी लोगों के साथ अपना समय बिता रहे हैं वो आपकी और आप उनकी रेस्पेक्ट करते हों। आपको पता हो कि काम के अलावा आपके और कौन-कौन से इंट्रेस्ट हैं और आप अपने परिवार को उचित समय दे पा रहे हों। आप डेली टारगेट्स पूरे कर रहे हों, भले ही वह ऑफिस से रिलेटेड हो या जिम से रिलेटेड। आपकी लाइफ में सब कुछ बैलेंस्ड balanced life और अच्छा हो। 

ये सुनने में फैंटेसी जैसा लग रहा होगा और आप सोच रहे होंगे कि ऐसा भी भला होता है। भला आज के समय में इतने हेक्टिक शेड्यूल hectic schedule में किसी को काम करने में मज़ा भी आता है। प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ professional life and personal life भी मैनेज करना आसान नहीं है। लेकिन सच कहूं तो ऐसा सच में होता है। हां, ये थोड़ा रेयर है इसीलिए हमे लगता है कि शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसकी लाइफ बड़ी ही स्मूथली चल रही होगी। आइए आज कुछ ऐसे लाइफ लेसन के बारे में जानते हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आपकी ज़िंदगी पहले से कई गुना बेहतर हो जाएगी और आप भी समय का सही इस्तेमाल करना सीख जाएंगे। 

1. समय बचाकर रखें और सही जगह उपयोग करे

आज सुबह उठते ही आपने सबसे पहले क्या किया? 70% लोगों का जवाब होगा कि अपना फोन चेक किया, नए ईमेल देखे, अपने दोस्तों के स्टेटस देखें, इंस्टाग्राम चेक किया। अगर आपका भी यही जवाब है तो आप भीड़ का हिस्सा है, भीड़ से अलग नहीं है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि टेक्नोलॉजी ने जीवन सरल बना दिया है लेकिन शायद उससे भी ज्यादा कॉम्प्लिकेट बना दिया है। जब यूट्यूब, फेसबुक और तमाम सोशल मीडिया ऐप्स नहीं थे तो लोग फोन और टेक्स्ट की बजाय आमने सामने बात किया करते थे लेकिन आज तो लोग सोशल मीडिया पर ही इतना समय बिता रहे हैं कि उनके पास कुछ प्रोडक्टिव productive करने का समय ही नहीं बच रहा है। चाहे यूट्यूब शॉर्ट्स हो या इंस्टाग्राम रील्स, आप ये सोच कर शुरू करते हैं कि 15 से 30 सेकंड के एक वीडियो हैं, 4 ये 5 विडियो ही देख कर, बाद में कोई किताब पढूंगा या एक्सरसाइज करूंगा लेकिन वास्तव में ये नहीं होता है। ये शॉर्ट्स और रील्ज इतने एडिक्टिव हैं कि कब 2 मिनिट से दो घंटे बीत जाते हैं पता ही नहीं चलता और बाद में आप खुद को कोसते हैं कि आज मैंने इतना समय बर्बाद कर दिया। आप सोचते हैं कि कल से नहीं होगा पर वो कल आता ही नहीं है। ऐसा नहीं है कि टाइम मैनेजमेंट बहुत मुश्किल काम है लेकिन समय बचाना और उसे सही जगह उपयोग करना बेहद मुश्किल है, और इसीलिए जो भी व्यक्ति आज अनुशासित है उसके लिए टाइम मैनेजमेंट आसान है और ये वही लोग हैं जिनकी लाइफ आपको फैंटेसी जैसी लगती है। अनुशासित रहना आसान नहीं है, अगर कोशिश की जाए तो आप भी टाइम मैनेजेंट की स्किल 21 से 60 दिनों में सीख सकते हैं।  

Life moves pretty fast. If you don’t stop to look around once in a while you could miss it.

Also Read : टॉप 10 सेल्स स्किल्स , कामयाब सेल्समैन बनने के लिए

2. कोशिश करें कि ओवरथिंकिंग ना करें

एक तरफ हम कहते हैं कि मेरे पास समय नहीं है, मैं जैसा चाहता हूं वैसा हो नहीं रहा है लेकिन घंटो हम कुछ चीजों के बारे में इतना सोचते हैं और बार-बार खुद को ही डराते हैं कि अगर ऐसा नहीं हुआ, वैसा नहीं हुआ। 

जो बीत गया उसमें आप कुछ नहीं बदल सकते और जो आने वाला समय है उसके बारे में सोच कर के भी आप कुछ नहीं कर सकते। हां, लेकिन अपने मन में हज़ार ख्याल रखने से आप समय भी बर्बाद करेंगे, एनर्जी भी बर्बाद करेंगे और जिस काम में आप अच्छे हैं, उसे भी बिगाड़ देंगे। 

अगर आपने मेहनत की है तो ये बात हमेशा याद रखें कि एफर्ट्स कभी भी बर्बाद नहीं जाते। ऐसा हो सकता है कि आपको तुरंत परिणाम ना मिले, शायद आज से 2 साल बाद भी परिणाम ना मिले लेकिन कभी ना कभी आपको आपके एफर्ट्स के रिजल्ट्स ज़रूर मिलेंगे। हां, लेकिन ये उनके लिए है, जिन्होंने सच में मेहनत की है, क्योंकि आज के समय में कई लोग झूठी मेहनत भी कर रहे है।

If you can't sleep, then get up and do something instead of lying there worrying. It's the worry that gets you, not the lack of sleep.

3. बिल्ड कैरेक्टर Build Character 

अब ये सबसे ज्यादा मुश्किल काम है क्योंकि इसके लिए आपको लोगों से सीखना होगा, अपनी गलतियों के बारे में जानना होगा और सच कहूं तो ये सच में कठिन है लेकिन मैं आपको वो टिप्स बताऊंगी जिसने मेरी मदद की-

  • दूसरों के बारे में बिना कुछ जाने उन्हें फॉलो मत करें। आपको नहीं पता उनके बैटल्स क्या है। हम जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, वो ये है कि हम अपने चैप्टर 3 की तुलना किसी के चैप्टर 30 से करते हैं।
  • हमेशा वही काम करें जो आपको सही लगे। भले ही आप कोई डिसीजन लेने से पहले 100 लोगों से पूछ लें, लेकिन अंत में निर्णय आपका होना चाहिए। 
  • अपनी गलतियों को स्वीकार करें। जहां आपकी गलती है, वहां तुरंत माफी मांगे और खुद से प्रॉमिस करें कि अगली बार आपसे ये गलती नहीं होनी चाहिए। 
  • एक ईमानदार व्यक्ति बनें। एक ईमानदार व्यक्ति को पूरी दुनिया पसंद करती है। 

Character is like a tree, and reputation like its shadow. The shadow is what we think of it; the tree is the real thing.

निष्कर्ष

लाइफ सच में कितनी आसान हो जाए अगर हमें ये पता चल जाए कि हम कहां गलती कर रहे हैं और उस गलती को हम दोबारा ना करें। अगर हमें समय का सही उपयोग करना आ जाए। अगर हमारे पास कुछ अच्छे दोस्त हों। अगर आप बस ऊपर बताई गई बातों को फॉलो करेंगे तो ये अब मुमकिन है। जो लाइफ आपको फैंटेसी लगती है, वो सच भी हो सकती है। 

There are three events in a man’s life: birth, life and death. He is not conscious of being born, he dies in pain, and he forgets to live. - Jean de la Bruyere