facebook-pixel

असफलता से सीखकर सफल बनने के 4 तरीके

Share Us

3946
 असफलता से सीखकर सफल बनने के 4 तरीके
04 Oct 2021
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

जब आप असफल होते हैं तो आप और बेहतर तरीके से जान पाते हैं कि आप जीवन में क्या चाहते हैं और क्यों चाहते हैं? अगर आपने असफलता का सामना किया है तो आपको खुद पर विश्वास करने की जरूरत है। ऐसा भी तो हो सकता है कि असफलता एक बुरा अंत नहीं बल्कि एक अच्छी शुरुआत बन जाए। आज हम जानेंगे कि असफलता से सीख लेकर हम सफल कैसे बनें-

Podcast

Continue Reading..

हर व्यक्ति जीवन में कभी ना कभी तो असफल जरूर हुआ है। आप इतिहास से कुछ महान वैज्ञानिक, लेखक, उद्यमी, खिलाड़ी, अभिनेता, आदि का नाम याद करिए और उनके बारे में पढ़िए। शायद ही कोई ऐसा महान व्यक्ति होगा जिसने अपने जीवन में असफलता का सामना नहीं किया होगा। असफल होने पर बहुत दर्द होता है। ऐसा महसूस होता है कि हमारी मेहनत का परिणाम हमें क्यों नहीं मिला, क्या कमी रह गई थी, अगली बार प्रयास करना सही होगा क्या, क्या मैं हार मान लूँ और कुछ और करूं?

क्या आप मानेंगे अगर मैं कहूं कि सफलता का असली रहस्य असफलता है? 

जब आप असफल होते हैं तो आप और बेहतर तरीके से जान पाते हैं कि आप जीवन में क्या चाहते हैं और क्यों चाहते हैं? अगर आपने असफलता का सामना किया है तो आपको खुद पर विश्वास करने की जरूरत है। ऐसा भी तो हो सकता है कि असफलता एक बुरा अंत नहीं बल्कि एक अच्छी शुरुआत बन जाए। दरअसल, अगर हमें जीवन में हर चीज़ आसानी से मिलने लगेगी तो हम काफी अभिमानी बन जाएंगे और अपने आप को दुनिया में सबसे सर्वश्रेष्ठ समझने लगेंगे। अगर आप जीवन में असफल नहीं होंगे तो आप शायद उतने बेहतर इंसान नहीं बन पाएंगे और आपकी सफलता की सराहना कम लोग करेंगे। आज हम जानेंगे कि असफलता से सीख लेकर हम सफल कैसे बनें-

1.असफल होने के कारणों को जानने की कोशिश करें

अकसर ऐसा होता है कि हमें लगता है हमने बहुत मेहनत की है और हमें इस बार कोई सफल होने से नहीं रोक सकता लेकिन दुर्भाग्यवश परिणाम वो नहीं होता है जैसा हम चाहते हैं इसीलिए असफल होने के कारणों को जानने की कोशिश करना और उनकी सूची बनाना अतिआवश्यक है। एक बार फिर से जानने की कोशिश करें कि आप अभी भी हार ना मानते हुए फिर से कोशिश करना चाहते हैं। 

अगर आपके पास सफल होने के और मेहनत करने के पर्याप्त कारण नहीं हैं तो जीवन में सफल होना मुश्किल है। आपके पास अपने सपने को पूरा करने का एक मजबूत कारण होना चाहिए। आप असफलता को सफलता में बदलने वाले लोगों की जीवनी भी पढ़ सकते हैं। महान लोगों की जीवनी पढ़कर आपको काफी प्रेरणा मिलेगी।

2.अपनी गलतियों को स्वीकार करें

आपने अक्सर देखा होगा कि हर जिम्मेदार व्यक्ति अपनी गलतियों को तुरंत स्वीकार कर लेता है और यह खूबी आपके पास भी होनी चाहिए। अपनी गलतियों को छुपाना और ना स्वीकार करना, अपनी असफलता का दोष दूसरों को देना, आदि आपके लिए आगे चलकर गलत साबित होगा। जीवन में हम अपनी गलतियों से कई महत्वपूर्ण और बेहतरीन सबक सीखते हैं। भविष्य में सफल बनना है तो गलतियों को स्वीकार करना पड़ेगा।

3.अपनी गलतियों से सीखने का प्रयास करें

अब आपने अपनी गलती स्वीकार ली है तो अब समय आ गया है अपनी गलतियों से सीखने का। अपनी सारी गलतियों को लिखें और जानने की कोशिश करें कि किन-किन क्षेत्रों में आपको सुधार की आवश्यकता है। हमेशा याद रखें कि व्यर्थ में स्वयं को दोष देने से अच्छा है अपने ऊपर काम किया जाए और अपने आप को बेहतरीन बनाया जाए।

4.अगर आत्मविश्वास खो देंगे, तो सफल नहीं हो पाएंगे

असफलता से अच्छे से अच्छे लोगों का आत्मविश्वास डगमगा सा जाता है। यह सिर्फ आपके नहीं सबके साथ होता है। अपने ऊपर विश्वास रखें और एक बार फिर कोशिश करें। अगर आपका लक्ष्य आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है तो उसमें जान लगा दीजिए, अगर लक्ष्य महत्वपूर्ण नहीं है तो जाने दीजिए। दुनिया आपके ऊपर भरोसा करती है इससे कुछ खास फर्क नहीं पड़ता अगर आप खुद पर ही विश्वास नहीं करते हैं। हमेशा याद रखें कि आपका आत्मविश्वास आपकी सबसे बड़ी संपति है।