Fiverr क्या है ?

Share Us

3454
Fiverr क्या है ?
03 Jun 2023
8 min read

Blog Post

आजकल वो समय नहीं है कि बस एक जॉब की और उसी जॉब में संतुष्ट हो जाएं। क्योंकि महंगाई इतनी हो गयी है कि खर्चे बहुत बढ़ गए हैं। इसके लिए फिक्स्ड जॉब के साथ-साथ हर कोई पार्ट टाइम जॉब भी करना चाहता है। आज ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जिसके द्वारा आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

उन्ही में से एक है Fiverr, इसके माध्यम से आप Online Work करके पैसे कमाने का एक और जरिया बना सकते हैं। यह एक online marketplace है, जहाँ से कोई भी व्यक्ति अपने काम के लिए किसी freelancer को hire कर सकता है। fiverr.com employer और employees को एक platform पर मिलाने का कार्य करता है।

Fiverr एक डिजिटल बाजार digital market है जो विश्वव्यापी वित्तीय बाजार में अपनी अलग पहचान बना चुका है। यह एक ऐसा मंच है जहां लोग अपने कौशल, सेवाएं और व्यापारिक मौकों को बेचने और खरीदने के लिए जुटते हैं।

यह वेबसाइट अक्सर आत्मनिर्भरता के बढ़ते माध्यम के रूप में जानी जाती है और कई लोगों को ऑनलाइन व्यापार के लिए एक सुरक्षित और उपयोगी समाधान प्रदान करती है।

इस आर्टिकल में हम विस्तार से देखेंगे कि Fiverr क्या है और यह कैसे काम करता है What is Fiverr and how does it work? । हम इसके मूल उद्देश्य, कार्यप्रणाली, फायदे और चुनौतियों के साथ-साथ इसकी विशेषताओं और सुरक्षा के बारे में भी चर्चा करेंगे।

यह विश्वव्यापी ऑनलाइन बाजार आपको कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है, जैसे कि आप लेखक, ग्राफिक डिजाइनर, वेब डेवलपर, वीडियो संपादक, मार्केटिंग विशेषज्ञ और अन्य क्षेत्रों में एक्सपर्ट हो सकते हैं। 

आजकल हर कोई घर बैठे ही पैसे कमाना चाहता है। ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का चलन बहुत बढ़ गया है। आजकल अधिकतर कंपनियाँ कुछ ऐसी वेबसाइट बनाती हैं जिससे कोई भी ऑनलाइन कमाई कर सकता है। आज Internet Online पैसा कमाने का एक माध्यम बन चुका है और Online पैसा कमाने के बहुत से तरीके होते हैं। उन्ही तरीकों में से एक है Fiverr, इसके द्वारा आप Part Time कुछ Online Work करके पैसा कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं Fiverr क्या होता है और कैसे इससे पैसे कमा सकते हैं। 

क्या है Fiverr और कैसे काम करता है?  What is Fiverr and how does it work?

Fiverr एक ऐसा platform है, जिस प्लेटफार्म पर आप अपने किसी भी कार्य को करवाने के लिए employees को hire कर सकते हो। मतलब Fiverr एक ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट है। इसे Online Marketplace भी कहा जाता है। यहाँ पर लोग अपनी Service Online Buy या Sell करते हैं यानि Fiverr एक ऑनलाइन Marketplace वेबसाइट है जहाँ आप अपनी नॉलेज के अनुसार किसी भी प्रोफेशन में पैसे कमा सकते हैं या आपको किसी से काम करवाना हो तो आप उस काम को उससे करवाकर काम के बदले उसे पैसे देते हैं। ये ऑनलाइन इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है। अगर आप पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो Fiverr आपके लिए बहुत ही अच्छा platform है और fiverr.com employer और employees को एक platform पर मिलाने का कार्य करता है।

Fiverr के कार्यप्रणाली की समझ: Understanding how Fiverr works

  • यूजर रजिस्ट्रेशन और प्रोफ़ाइल तैयारी User Registration and Profile Preparation

Fiverr की कार्यप्रणाली को समझने के लिए आपको पहले एक यूजर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं, तो आपको अपनी प्रोफ़ाइल तैयार करनी होगी। आपकी प्रोफ़ाइल में आपके बारे में संक्षेप में जानकारी, आपके कौशल और सेवाओं के बारे में विवरण, पुरस्कार, रिव्यू, और पिछले कार्यों की नमूना संग्रहीत वेबसाइट दिखाई देती है।

  • सेवाओं की पेशकश और खरीदारी Services Offered and Purchased

फिर आपको अपनी सेवाएं पेश करनी होगी और खरीदारी करनी होगी। Fiverr में आपको अपनी सेवाओं को अच्छी तरह से प्रदर्शित करने के लिए अपने कौशल को विवरणीकृत करना होगा। आपकी सेवाएं टैग्स, कैटेगरीज, वेबसाइट लिंक, आदि जैसे मेटा डेटा के साथ लगी जा सकती हैं ताकि खरीदारी करने वाले लोग आपको आसानी से खोज सकें।

करना होगा और खुद को पेश करना होगा। आपको अपनी प्रोफ़ाइल में अपने कौशल, पिछले कार्य और प्रमाणपत्रों को जोड़ना होगा ताकि आपके प्रत्येक कौशल का विवरण उपयुक्त रूप से दिखाई दे। एक बार जब आप अपनी प्रोफ़ाइल पूरी तरह से साझा कर देते हैं, तो आप Fiverr के अलग-अलग व्यापारिक मौकों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Fiverr पर काम करने का तरीका The way to work on Fiverr

Fiverr पर काम करने का तरीका यह है कि जब कोई ग्राहक आपकी सेवा को खरीदता है, तो आपको काम के लिए एक आदेश मिलता है। आपको उस आदेश की विवरण संबंधित सूचना देखने के बाद ग्राहक की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए काम करना होगा। आपको निर्धारित समय सीमा के भीतर ग्राहक के लिए आदेश पूरा करना होगा। आपको आदेश को समय पर पूरा करने के बाद ग्राहक द्वारा पेमेंट किया जाएगा।

Fiverr में काम करने के लिए कई प्रकार की सेवाएं उपलब्ध होती हैं। यहां कुछ प्रमुख कौशल क्षेत्रों की चर्चा की जाएगी जो Fiverr पर बहुत मांग में हैं:

Fiverr के विभिन्न कौशल क्षेत्र Fiverr's Different Skill Areas

1. लेखन और संपादन सेवाएं Writing and Editing Services

लेखन और संपादन सेवाएं Fiverr पर बहुत लोकप्रिय हैं। यहां लेखकों को विभिन्न विषयों पर लेख लिखने, ब्लॉग पोस्ट, आर्टिकल, वेबसाइट कंटेंट, सोशल मीडिया पोस्ट आदि की आवश्यकता होती है। यदि आप अच्छे लेखक हैं और मजबूत व्यंजन क्षमता रखते हैं, तो आप इस विशेषज्ञता का लाभ उठा सकते हैं। आप विभिन्न प्रकार के लेख, संपादन, अद्यतन, शोध, प्रूफरीडिंग, ग्रामर संशोधन आदि कार्य कर सकते हैं।

आप अपनी सेवाओं की प्रक्रिया, मूल्य और समयसीमा को अपनी प्रोफ़ाइल में स्पष्ट कर सकते हैं। आपकी प्रोफ़ाइल में आपके लेखन कौशल, उपलब्ध भाषाएं, पिछले कार्यों की नमूना संग्रहीत लिंक आदि शामिल हो सकते हैं। आपकी प्रोफ़ाइल के माध्यम से ग्राहक आपकी सेवाओं को देखकर आपके साथ संपर्क करते हैं और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को खरीदते हैं। आप उचित मूल्य सेट करके ग्राहकों को अपनी सेवाओं की उच्चतम गुणवत्ता प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने क्षेत्र में प्रशंसा प्राप्त करने के लिए मेहनत करनी चाहिए और ग्राहकों की संतुष्टि को महत्वपूर्ण मानना चाहिए।

2. ग्राफिक डिजाइन सेवाएं: Graphic Design Services:

ग्राफिक डिजाइन सेवाएं Fiverr पर बहुत मांग में हैं। यहां ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के लोगो, वेबसाइट डिजाइन, पोस्टर, ब्रोशर, सोशल मीडिया पोस्ट आदि की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास रचनात्मकता, रंग और तकनीकी ज्ञान है, तो आप इस क्षेत्र में काम कर सकते हैं। आप ग्राहकों के आवश्यकताओं के आधार पर अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन बना सकते हैं और उन्हें उच्चतम गुणवत्ता देने के लिए सुनिश्चित कर सकते हैं।

आपकी प्रोफ़ाइल में आपके ग्राफिक डिजाइन कौशल, उपलब्ध सॉफ़्टवेयर का ज्ञान, पिछले कार्यों की दिखावटी छवि, संपर्क विवरण आदि शामिल हो सकते हैं। आपकी प्रोफ़ाइल के माध्यम से ग्राहक आपके साथ संपर्क करते हैं और आपकी सेवाओं की मांग करते हैं। 

3. वेब डिजाइन और विकास Web Design and Development::

वेब डिजाइन और विकास फिवर पर और एक प्रमुख क्षेत्र है जहां आप अपने वेबसाइट डिजाइन और विकास कौशल का उपयोग करके आकर्षक और उपयोगकर्ता-मित्रीय वेबसाइटें बना सकते हैं। यहां ग्राहकों को वेबसाइट डिजाइन, लैंडिंग पेज, ई-कॉमर्स साइट, ब्लॉग, पोर्टफोलियो, वेब ऐप्स आदि की आवश्यकता होती है।

यदि आप वेब डिजाइन में माहिर हैं और उपयोगकर्ता अनुभव को मजबूत बनाने की क्षमता रखते हैं, तो आप इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आप वेबसाइट के लिए उपयुक्त डिजाइन तैयार कर सकते हैं, वेबसाइट को डेवलप कर सकते हैं, लोगो और बैनर डिजाइन कर सकते हैं, यूजर इंटरफ़ेस को सुविधाजनक बना सकते हैं, वेबसाइट को मोबाइल-फ्रेंडली बना सकते हैं और वेबसाइट की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते हैं।

4. डिजिटल मार्केटिंग और SEO सेवाएं: Digital Marketing and SEO Services:

फिवर पर डिजिटल मार्केटिंग और एसईओ (SEO) सेवाओं की मांग भी बहुत उच्च है। यहां ग्राहकों को अपने व्यवसाय को ऑनलाइन प्रमोट करने, ब्रांड बिल्डिंग, ट्रैफ़िक वृद्धि, सोशल मीडिया प्रबंधन, ईमेल मार्केटिंग, वेबसाइट एनालिटिक्स आदि की आवश्यकता होती है।

यदि आपके पास डिजिटल मार्केटिंग या एसईओ में निपुणता है, तो आप इस क्षेत्र में काम कर सकते हैं। आप वेबसाइट के लिए विचारशील डिजिटल मार्केटिंग सामग्री बना सकते हैं, सोशल मीडिया प्रबंधन कर सकते हैं, वेबसाइट को गूगल और अन्य खोज इंजनों में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए एसईओ तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं, डिजिटल मार्केटिंग कैंपेन चला सकते हैं, वेबसाइट के लिए कीवर्ड और टारगेट एडवर्टाइजिंग कर सकते हैं, और वेबसाइट के योग्यता और ट्रैफ़िक की निगरानी कर सकते हैं।

5. आवाज़ और वीडियो संपादन: Voice and Video Editing:

आवाज़ और वीडियो संपादन भी फिवर पर एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहां आप ग्राहकों को आवाज़ और वीडियो संपादन सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। इस क्षेत्र में आपकी कौशलता के आधार पर आप वॉयस ओवर, वीडियो संपादन, ऑडियो संपादन, प्रेजेंटेशन संपादन, जिंगल निर्माण, पॉडकास्ट संपादन, वीडियो प्रभाव, अनुप्रयोगों के लिए व्याख्यान आदि कार्य कर सकते हैं।

आपके पास अच्छी आवाज़ का होना चाहिए और वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर का ज्ञान होना चाहिए ताकि आप अपनी सेवाओं को ग्राहकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली बना सकें। आप वीडियो संपादन में कट, मरम्मत, अद्यतन, वीडियो इफ़ेक्ट्स, ऑडियो और आवाज़ संपादन, बैकग्राउंड म्यूज़िक, वीडियो ट्रांजीशन, टेक्स्ट और टाइटल एडिटिंग, आवाज़ ओवर, वीडियो रेंडरिंग आदि कार्य कर सकते हैं।

6. ग्राफिक्स और ब्रांडिंग सेवाएं: Graphics & Branding Services:

फिवर पर ग्राफिक्स और ब्रांडिंग सेवाएं भी व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। यहां आप ग्राहकों को लोगो डिजाइन, वेबसाइट डिजाइन, ब्रोशर डिजाइन, विज्ञापन डिजाइन, सोशल मीडिया पोस्ट डिजाइन, प्रोमोशनल मैटेरियल्स, उत्पाद डिजाइन, पैकेजिंग डिजाइन, टीशर्ट डिजाइन, कार्ड डिजाइन, इलस्ट्रेशन, वेब बैनर्स, ब्रांड आइडेंटिटी, पोस्टर डिजाइन, एप्लिकेशन इंटरफ़ेस डिजाइन, फ़्लायर डिजाइन, कैलेंडर डिजाइन आदि कार्य कर सकते हैं।

यदि आपके पास क्रिएटिव और आर्टिस्टिक कौशल हैं, तो आप ग्राफिक डिजाइन के इस क्षेत्र में काम कर सकते हैं। आपके पास ग्राफिक डिजाइन सॉफ़्टवेयर और टूल का ज्ञान होना चाहिए, जैसे Adobe Photoshop, Illustrator, और InDesign आदि। आप लोगो बना सकते हैं, वेबसाइटों के लिए अत्यंत आकर्षक और उपयोगी डिजाइन तैयार कर सकते हैं, ग्राफिक बैनर्स और पोस्टर्स डिजाइन कर सकते हैं ।

Also Read: Content Marketing का कैसे बदला रूप

Fiverr से पैसे कैसे कमाएं  How to make money with Fiverr

Fiverr पर पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. प्रोफ़ाइल बनाएं: सबसे पहले, आपको Fiverr पर एक अच्छी प्रोफ़ाइल बनानी होगी। इसमें आपको अपने कौशल, अनुभव, नमूना कार्य और अन्य विवरणों को शामिल करना होगा। एक आकर्षक प्रोफ़ाइल ग्राहकों को आपकी सेवाओं के प्रति आकर्षित करेगी।

  2. विशेषताएं चुनें: Fiverr पर आपको विशेषताओं को चुनने की आवश्यकता होगी जो आपके कौशल और दक्षता को दर्शाती हैं। यह आपको ग्राहकों के लिए खोज में अधिक दिखने में मदद करेगी और आपकी सेवाओं को उच्चतम मूल्य सेट करने में मदद करेगी।

  3. सेवाएं पेश करें: अपनी प्रोफ़ाइल पर सेवाएं पेश करें जो आप प्रदान करना चाहते हैं। आपकी सेवाओं को विस्तृत और व्यावहारिक ढंग से प्रस्तुत करें ताकि ग्राहकों को आपकी गुणवत्ता और क्षमता का अनुमान लगाने में सहायता मिल सके।

  4. मूल्य सेट करें: आप Fiverr पर अपनी सेवाओं के लिए मूल्य सेट करना चाहते हैं, तो आपको ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण तत्वों को विचार में लेना चाहिए। यहां कुछ विचारों को ध्यान में रखकर मूल्य निर्धारित करने की विधि दी गई है:

  1. बाजार अनुसंधान करें: अपनी सेवा के लिए उचित मूल्य निर्धारित करने के लिए, आपको अपने बाजार का अध्ययन करना होगा। देखें कि आपकी सेवा के लिए अन्य विक्रेताओं द्वारा क्या मूल्य निर्धारित किया जाता है और उसके अनुसार अपना मूल्य सेट करें। यदि आपकी सेवा में विशेषता है और उच्च गुणवत्ता प्रदान करती है, तो आप अपने कौशल और अनुभव के आधार पर इससे अधिक मूल्य निर्धारित कर सकते हैं।

  2. पैकेजेस और विकल्पों को प्रदान करें: एक अच्छा तरीका मूल्य निर्धारण का यह है कि आप विभिन्न पैकेजेस और विकल्पों को ग्राहकों के लिए प्रदान करें। आपके पास विभिन्न स्तरों की सेवाएं हो सकती हैं, जहां आप अलग-अलग मूल्य और सलगभग सभी सेवा प्रदाताओं के लिए एकल मूल्य सेट करने की बजाय, विभिन्न पैकेजेस और विकल्पों को प्रदान करना अच्छा विचार हो सकता है। इससे आपके ग्राहकों को विकल्पों का चयन करने की स्वतंत्रता मिलती है और वे अपने आवश्यकताओं और बजट के अनुसार उचित सेवा का चयन कर सकते हैं। यह आपको और आपके ग्राहकों को संतुष्टि प्रदान करता है और आपके प्रतिस्पर्धी माध्यमों से अलग होने में मदद कर सकता है।

जब आप पैकेजेस और विकल्पों को प्रदान करते हैं, तो इसमें निम्नलिखित तत्व शामिल हो सकते हैं:

  1. विभिन्न सेवा स्तर: आप अपनी सेवाओं को विभिन्न स्तरों में विभाजित कर सकते हैं, जैसे कि बेसिक, मध्यम और प्रीमियम। प्रत्येक स्तर पर आप अलग-अलग सुविधाएं और सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जो ग्राहकों को विकल्पों की व्यावहारिकता प्रदान करता है।

  2. मूल्य विवरण: प्रत्येक पैकेज या विकल्प में अपनी सेवाओं की विवरणित सूची प्रदान करें। बताएं कि आपकी सेवा क्या शामिल होती है, कितने समय तक आप इस पर काम करेंगे, क्या-क्या लाभ या उत्पादन आप प्रदान करेंगे, और किसी अतिरिक्त सुविधा या संबंधित विवरण के बारे में बताएं।

  3. मूल्यांकन यूनिट: यदि आपकी सेवा का मूल्य एक विशेष कारक या कार्यकारी यूनिट पर आधारित है, तो उसे स्पष्ट करें। यह आपके ग्राहकों को समझने में मदद करेगा कि वे कितना काम करने के लिए आपको भुगतान करेंगे।

Fiverr पर account कैसे बनाएं How to create an account on Fiverr

इसके लिए आप सबसे पहले Fiverr की Official Website पर जाएं। अब आपके सामने Fiverr की Website Open हो जाएगी। इसके बाद Join के ऑप्शन पर क्लिक करें। जैसे ही आप Join पर Click करोगे Join करने का Page Open हो जायेगा। इसके बाद आपके सामने Join करने के 3 ऑप्शन आएंगे, जो हैं -

Continue With Facebook - इसके लिए अगर आप Facebook से ज्वाइन करना चाहते हैं तो Continue With Facebook पर क्लिक कीजिये। 

Continue With Gmail - यदि आप Gmail से ज्वाइन करना चाहते हैं तो Gmail पर क्लिक कीजिये। 

Email - ऐसे ही आप Email से Signup कर सकते हैं। इसके लिए आप अपना Email ID डालें। इसके बाद Continue पर Click करे। Continue पर Click करने के बाद एक Page ओपन होगा। फिर आप अपना Username और Password डालकर Join पर Click करे। 

Join करने के बाद आपके सामने जो Page आएगा उसमें आपको Email Confirm के लिए कहा जाता है। फिर आपको Email Id Open करके Confirm करने की Mail आयेगी। इसमें एक Link पर आपको Click करना होगा बस फिर आपका Account Activate हो जाएगा।