खतरे में क्यों है महिलाओं पर आधारित पेशा

Share Us

1559
खतरे में क्यों है महिलाओं पर आधारित पेशा
22 Nov 2021
8 min read

Blog Post

महिलाओं को कमजोर और डरपोक माना जात रहा है, इसलिए उनके मुताबिक सभी प्रकार की नौकरियों में विशेष प्रमुखता नहीं दी जाती। इस वजह से महिलाओं का वेतन भी प्रभावित होता है।

महिलाओं को कमजोर और डरपोक माना जाता रहा है, इसलिए उनके मुताबिक नौकरियों के लिए प्रमुख रूप से पसंद किया जाता है। इस वजह से महिलाओं का वेतन भी प्रभावित होता है। हम महिलाओं को प्रबंध विभाग management department में काम करते हुए बहुत कम देखते हैं। यह भूमिका अधिकांश पुरुषों को दी जाती है। इस तरह के काम के भेदभाव से समान वेतन में समस्या होती है। महिलाओं के समान वेतन न होने कारण उनका पीछे होना शायद उनका मात्र स्त्री होना होता है। पुरुष महिलाओं को डराने-धमकाने के तरीके के रूप में उनके कमजोर पहलू का फायदा उठाते हैं। जब महिलाएं किसी मुद्दे के खिलाफ आवाज उठाती हैं, तो उन्हें अक्सर पुरुषों के सामने कुछ नहीं समझा जाता और उनकी बात को खारिज कर दिया जाता है। चूंकि सत्ता में भी पुरुष हावी होते हैं, महिलाओं की राय सही नहीं मानी जाती। इससे कहीं न कहीं पुरुषों को अपने वेतन पर नियंत्रण की अधिक ताकत मिल जाती है। इसके अलावा, हम शायद ही कभी घर बनाने construction वाली जगहों पर काम करने वाली महिलाओं को ईंटों को उठाते देखते हैं।

विश्वास के मुद्दे

महिलाओं को अक्सर व्हिसलब्लोअर Whistle-Blower (मुखबिर) के रूप में समझा जाता है। यही कारण है कि महिलाएं प्रशासन Administration के शीर्ष पर मुश्किल से ही पहुंच पाती हैं। इसके अलावा, उच्च वेतन वाली नौकरियों में महिलाओं को भी कम से कम वेतन दिया जाता है। कामकाजी माहौल में महिलाओं को सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बनाने में सही माना जाता है। यह प्रतिष्ठित और प्रमुख कंपनियों को खतरा लगने लगता है। ये कारक महिलाओं के लिए समान वेतन के खिलाफ भेदभाव में योगदान करते हैं। हालांकि, दुर्लभ परिदृश्यों में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि महिलाएं शीर्ष पर हैं या नहीं। महिलाओं के लिए समान वेतन असंभव सा प्रतीत होता है, जब उन्हें अविश्वसनीय माना जाता है। कुछ अवसरों पर महिलाओं का यह व्यवहार उनके लिए खतरा है और अवसरों के नुकसान का बड़ा कारण है। कई बार अक्षमता के स्तर के कारण ज्यादातर कंपनियां महिलाओं को काम पर नहीं रखती हैं क्योंकि कंपनियां महिलाओं को निम्न देखती हैं।

लैंगिक भेदभाव  Gender Biases

सामाजिक व्यवसाय के चरम पर चल रहे इस तरह भेदभाव कई देशों में भविष्य की अर्थव्यवस्था की प्रतिष्ठा को बर्बाद कर सकते हैं। महिलाओं के लिए समान वेतन Equal Pay समाज के लिए फायदेमंद होगा। साथ ही महिलाओं के खिलाफ होने वाले भेदभाव की मात्रा को कई तरह से कम करेगा। महिलाओं को कार्य में उनके समान अधिकार प्रदान करना गरीबी को नष्ट करने में भी सहायता कर सकता है। लैंगिक भेदभाव के सभी रूपों को समाप्त करने से गरीबी में भारी गिरावट आ सकती है। ग्लोबल सिटीजन द्वारा किए गए शोध के अनुसार, महिलाओं के लिए समान वेतन और काम के मामले में भेदभाव वर्ष 2025 तक कुल मिलाकर $12 ट्रिलियन से $28 ट्रिलियन के बीच बड़ा है। लैंगिक भेदभाव के खिलाफ जंग कभी खत्म नहीं होगी और मौजूदा दौर इसका सबूत है। लैंगिक भेदभाव दुनिया भर में हो रहे प्रमुख मुद्दों का मूल कारण है। जब इसे ठीक किया जाएगा, तो समाज महिलाओं के लिए सही होगा। महिलाओं को सुरक्षित आजीविका के लिए, यदि समान वेतन देने का लगन से पालन किया जाता है, तो महिलाओं के प्रति सभी प्रकार के भेदभाव और पूर्वाग्रह समाप्त हो जाएंगे।

देशभक्ति नियम Patriotism Rules

लंबे समय तक चलने वाले इस लैंगिक असमानता मुद्दे के पीछे का कारण देशभक्ति प्रजनन का नीचे होना भी है साथ ही समाज के सभी कोनों और क्षेत्रों से भी है। चूंकि देशभक्ति का कोई नियम नहीं है, हमारे समाज में, पुरुषों को जीता हुआ माना जाता है, जबकि एक महिला को अपने जीवन को चलाने के लिए आईना दिखाने की बात की जाती है कि वे हर तरह का कार्य करने के लिए सक्षम नहीं हैं समान वेतन के लिए संघर्ष करने के कई कारण अक्सर महिलाओं के जीवन में ही आते हैं। समान वेतन की विफलता के पीछे मुख्य कारण वह शक्ति है जिसे एक व्यक्ति धारण करता है, जो युगों से बहस के योग्य है। समाज में महिलाओं का योगदान कम गिना जाता है। क्यों महिलाओं के लिए समान वेतन की अक्सर अनदेखी की जाती है। उसके संबंध में, सत्ता में बैठे पुरुष, उनकी मर्दानगी, और समान वेतन के विचार को नष्ट कर देते है।

महिलाओं को कुछ कार्यों के लिए प्रतिकूल समझा जाता है, पुरुषों को एक समान कार्य की पेशकश की जाती है, तो उन्हें अनुकूल और सक्षम माना जाता है। पुरुषों की गलतियों को अक्सर टाला जाता है। वहीं, महिलाओं को दंड का सामना करना पड़ता है। काम के माहौल में पुरुषों को एक-दूसरे के करीब रखने वाला 'ब्रदरहुड' brotherhood उन महिलाओं के लिए नुकसानदेह रहता है जो अपना सर्वश्रेष्ठ देने को तैयार हैं। हमारा समाज पुरुषों से ज्यादा और महिलाओं से कम की उम्मीद करता है। ये सभी कारक एक gender का अंतर पैदा करते हैं जो सभी संस्कृतियों में महिलाओं की असमानता को बढ़ाते हैं। अब समय आ गया है कि हम इस पर विचार करें कि हम महिलाओं को कैसे देखते हैं।