फूड ऑन व्हील्स व्यवसाय क्यों है रेस्तरां से बेहतर?

Share Us

1889
फूड ऑन व्हील्स व्यवसाय क्यों है रेस्तरां से बेहतर?
14 Jan 2022
7 min read

Blog Post

कुछ अनोखा व्यवसाय करने के रूप में आज फूड ऑन व्हील्स का ट्रेंड खूब प्रचलन में है। बाजारों में इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। फूड लवर लोगों के लिए यह व्यवस्था है काफी दिलचस्प भी है। नया व्यवसाय शुरू करने का विचार कर रहे लोगों के लिए यह फूड ट्रक बिजनेस मॉडल काफी लाभदायक साबित हो सकता है। रेस्तरां खोलने के बजाय फूड ट्रक व्यवसाय अधिक किफायती और लचीला होता है। एक रेस्तरां की तुलना में इसका प्रबंधन बहुत हद तक आसान हो जाता है और आप अतिरिक्त खर्चों से भी बच जाते हैं। आने वाले समय में फूड ट्रक व्यवसाय का ग्राफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है इसलिए इसे नया व्यवसाय के रूप में अपनाना लाभदायक हो सकता है।

आज हर कोई कुछ अनोखा और ‌कुछ अलग करने का विचार करता है। हर कोई खासतौर पर युवा वर्ग अक्सर अपने साथ नए विचारों new ideas की एक सूची तैयार रखती है। अगर व्यवसाय की बात करें तो यह हमेशा औरों से अलग करने की कोशिश में लगी रहती है। नए व्यवसाय आइडिया की सूची में आज फूड ऑन व्हील्स Food on wheels का प्रचलन काफी बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। भोजन प्रेमी लोग इस नए ट्रेंड को खूब पसंद कर रहे हैं। नया व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों के लिए यह बिज़नेस आइडिया उन्हें अच्छा मुनाफा दिला सकता है। अगर आप फूड लवर food lover हैं और एक रेस्तरां restaurant ना खोलकर कुछ अलग करना चाहते हैं तो आप फूड ट्रक food truck के व्यवसाय पर ज़रूर विचार करें। यह व्यवसाय कम खर्च में आराम से खोला जा सकता है। कम निवेश के साथ-साथ यह व्यवसाय कम जोखिम वाला भी है। इसलिए जो लोग इस तरफ नए हैं उनके लिए यह व्यवसाय अच्छा साबित हो सकता है। इसके अलावा फूड ट्रक के व्यवसाय के अनेक फायदे हैं जिसकी चर्चा हम इस पोस्ट में करेंगे।

1. कम निवेश के साथ शुरू होता है फूड ट्रक व्यवसाय

इसमें तो कोई संदेह नहीं कि फूड ऑन व्हील्स व्यवसाय उच्च लाभ दिलाने वाला व्यवसाय माना जाता है। एक रेस्त्रां खोलने की तुलना में फूड ट्रक व्यवसाय को शुरू करना कहीं हद तक आसान है क्योंकि इसमें शुरुआती निवेश कम करना पड़ता है। इसलिए जो लोग कम निवेश के साथ एक लाभदायक व्यवसाय शुरू करने का विचार कर रहे हैं, वे इस ओर अपने कदम बढ़ा सकते हैं। आप यहां कई अतिरिक्त खर्चों से बच सकते हैं जैसे रेस्तरां की सजावट, कुर्सी मेज का भारी खर्च, रेस्तरां खोलने वाली जगह का खर्च इत्यादि। वहीँ फूड ऑन व्हील व्यवसाय में आप इन खर्चों से बच जाते हैं। इसमें आप की मुख्य लागत सिर्फ ट्रक को खरीदने में लगती है, जो कि और भी कम हो सकती है अगर आप किराए पर ट्रक लेते हैं। ट्रक के अलावा आपको अपने ट्रक को सही उपकरण के साथ तैयार करना होगा, जिसमें एग्जॉस्ट exhaust, ग्रिलर griller, गैस स्टोव gas stove, बर्तन, भोजन की सामग्री इत्यादि शामिल हैं। इसके बावजूद भी यह रेस्तरां के मुकाबले कम लागत में खोला जा सकता है।

2. कम रखरखाव और प्रंबधन 

एक फैंसी रेस्तरां को संचालित करने के लिए आपको कई तरह की महंगी सेवाओं पर निवेश करना पड़ता है जैसे स्टाफ और रसोइयों को नियुक्त करना staffs and cooks, केशियर cashier, सफाई कर्मचारी, बिजली उपकरणों electrical appliances पर खर्च, फर्नीचर furniture, आदि। इसके अलावा अगर आपको उस जगह का टैक्स देना होता है जहां अपने रेस्तरां खोला है। वही फूड ट्रक व्यवसाय में इन भारी खर्चों से बचा जा सकता है और इसकी परिचालन लागत सिर्फ भोजन और गैस तक सीमित होती है। आपको इसमें बहुत सारे कर्मचारी रखने की भी आवश्यकता नहीं होती। इसलिए फूड ट्रक को संचालित करना रेस्तरां की तुलना में आसान होता है।

3. लोकेशन बदलने की सहूलियत 

फूड ट्रक व्यवसाय का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपनी पसंद के अनुसार अपनी लोकेशन बदल सकते हैं। आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि 60% रेस्तरां खराब स्थान की वजह से पहले वर्ष के भीतर विफल हो जाते हैं। इसलिए रेस्तरां या फिर फूड ट्रक व्यवसाय शुरू करने से पहले लोकेशन पर गौर करना बहुत ही ज़रूरी है। यही कारण है कि फूड ट्रक व्यवसाय को आज के समय में रेस्तरां की तुलना में काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा फूड ट्रक होने से आपके लिए विभिन्न आयोजनों और फ़ूड फेस्ट में भाग लेना कहीं अधिक‌ आसान हो जाता है। फूड ट्रक व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको बस इस बात का ध्यान रखना होता है कि आप ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पर्याप्त संख्या में लोग आते हों।

4. अधिक से अधिक ग्राहकों को करता है आकर्षित

ग्राहक हमेशा किफायती चीजों की ओर आकर्षित होते हैं। इसलिए अपने फूड ट्रक में उच्च गुणवत्ता वाले भोजन की पेशकश कर और उन्हें किफायती कीमत पर बेचने से आप इस व्यवसाय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अमूमन ऐसा देखा जाता है कि खाद्य ट्रक जेब के अनुकूल होते हैं। इसके अलावा बढ़ती स्वास्थ्य जागरूकता के साथ, अधिक से अधिक लोग छोटे रेस्तरां और खाद्य ट्रक जैसे विकल्पों पर स्विच कर रहे हैं। फूड ट्रक स्ट्रीट फूड के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ विकल्प साबित होता है।

निष्कर्ष

ऊपर बताई गई बातों से आपको यह तो स्पष्ट हो गया होगा कि रेस्तरां की तुलना में फूड ट्रक का व्यवसाय अधिक लाभदायक होता है। फूड ट्रक आपको बेहतर नियंत्रण और अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है। इसके अलावा फूड ट्रक मॉडल में स्थान का विश्लेषण करना, नए व्यंजनों की कोशिश करना, मेनू menu को संशोधित करना बहुत आसान हो सकता है। अगर आप इस व्यवसाय में अच्छा प्रदर्शन करने लगते हैं तो ‌आप‌ अपनी ब्रांड पहचान भी स्थापित कर सकते हैं और अपने व्यवसाय को खूब बढ़ा सकते हैं। आने वाले समय में फूड ट्रक व्यवसाय का ग्राफ बढ़ता हुआ प्रतीत होता है इसलिए आप इसे शुरू करने का विचार ज़रूर कर सकते हैं।