पीटीओ नीतियां, आपके व्यवसाय हेतु सबसे अच्छी कौन सी हैं?

Share Us

1656
पीटीओ नीतियां, आपके व्यवसाय हेतु सबसे अच्छी कौन सी हैं?
02 Mar 2022
7 min read

Blog Post

एक कर्मचारी खुद के लिए समय निकलना है तो वह कैसे निकाले जिससे कि उसका भुगतान भी होता रहे, जिससे की वह आगे भी काम करने में असहज महसूस न करे। इसमें छुट्टी का समय, व्यक्तिगत दिन, बीमारी की छुट्टी, शोक और स्वयंसेवी कार्य शामिल हो सकते हैं। इन सबके लिए आवश्यकता पड़ती है PTO की, आइये जानते हैं इसके बारे में और चर्चा करते हैं इसके व्यवसाय में लाभ की।

ये हकीकत है कि किसी भी छोटे व्यवसाय के लिए बड़े संगठनों से प्रतिस्पर्धा करना अक्सर कठिन होता है जोकि संभावित कर्मचारियों को एक बड़ा वेतन दे सकते हैं। हालांकि, देखा जाए एक तरह से छोटे व्यवसाय शीर्ष कर्मचारियों को आकर्षित कर सकते हैं पर कैसे? आकर्षक भुगतान समय attractive pay time (पीटीओ) नीतियों के साथ। जबकि कोई भी संघीय कानून पीटीओ की निर्धारित मात्रा को अनिवार्य नहीं करता है, मगर अब यह हाल के वर्षों में कर्मचारियों की पेशकश करने के लिए सबसे आकर्षक प्रोत्साहनों में से एक बन गया है।

Paid Time Off पेड टाइम ऑफ क्या है?

पीटीओ बिल्कुल वैसा ही है जैसा यह लगता है, एक कर्मचारी खुद के लिए समय निकलना है तो वह कैसे निकाले जिससे कि उसका भुगतान भी होता रहे, जिससे की वह आगे भी काम करने में असहज महसूस न करे। इसमें छुट्टी का समय, व्यक्तिगत दिन, बीमारी की छुट्टी, शोक और स्वयंसेवी कार्य शामिल हो सकते हैं।

छोटी और बड़ी कंपनियां पारंपरिक, लचीली या असीमित पीटीओ नीति Traditional, Flexible or Unlimited PTO Policy देने में सक्षम हैं। आपके व्यवसाय के लिए कौन सा पीटीओ सही है यह चुनना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक छोटे व्यवसाय के रूप में सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास पूरे वर्ष पर्याप्त कवरेज होना चाहिए।

पीटीओ नीतियों के कुछ उदाहरण

आप अपनी पीटीओ नीतियों की संरचना कई तरीकों से कर सकते हैं, यह प्रत्येक कर्मचारी को भुगतान किए गए समय के साथ प्रदान करता है, लेकिन दिनों की संख्या और उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

पारंपरिक पीटीओ

पारंपरिक पीटीओ तब होता है जब आपके कर्मचारियों के अवकाश को विशिष्ट श्रेणियों जैसे अवकाश, बीमार अवकाश और व्यक्तिगत दिनों में विभाजित किया जाता है। आपको अपने कर्मचारियों के लिए पीटीओ को विभाजित करने के कई तरीके हो सकते हैं; आप ऐसा कैसे करते हैं, यह अधिक संभावित कर्मचारियों को आकर्षित कर सकता है, जैसे स्वयंसेवा या जूरी ड्यूटी के लिए समय जोड़ना। पारंपरिक पीटीओ उन कर्मचारियों के लिए भी प्रोत्साहन प्रदान करता है जिनका कार्यकाल आपकी कंपनी में अभी बचा है, उनकी कार्य गति धीमी न हो इसके लिए उन्हें प्रोत्साहित करना अति आवश्यक है, नहीं तो वे आपके लिए काम करने में अधिक समय लगा सकते हैं। इस तरह के प्रलोभन से आपकी कंपनी उनके अनुभव का सही प्रयोग कर सकती है और इस तरह का pto कर्मचारियों को जहां हैं वहीं रहने के लिए प्रोत्साहित करता है।

पारंपरिक पीटीओ के नकारात्मक पक्ष negative side को अगर देखा जाए तो आप पाएंगे कि इसके द्वारा कर्मचारी अपने विकल्पों में सीमितता को महसूस कर सकते हैं और अपने शेष को खत्म होने से रोकने के लिए अपने समय को गलत तरीके से रिपोर्ट कर सकते हैं। इससे कर्मचारियों और कंपनी के बीच अविश्वास पैदा हो सकता है। 

फ्लेक्सिबल पीटीओ flexible PTO 

जहां पारंपरिक पीटीओ एक कर्मचारी को बिमारी की छुट्टी या व्यक्तिगत दिनों के लिए कितने दिनों का उपयोग करना है, इसके लिए लचीला पीटीओ कर्मचारियों को यह चुनने की अनुमति देता है कि वे अपने समय की lump sum amount का उपयोग कैसे करते हैं। यह उन कर्मचारियों के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकता है जो माता-पिता हैं और किसी प्रकार के सामाजिक आयोजनों हेतु एक दिन की छुट्टी लेना चाहते हैं। यह उन लोगों के लिए भी सहायक हो सकता है जो ऐसी छुट्टियां मनाना चाहते हैं जो वर्ष भर के कैलेंडर पर नहीं हैं।

इस नीति का एक नकारात्मक पहलू यह है कि प्रत्येक कर्मचारी के लिए वार्षिक सीमा निर्धारित करने का तरीका पारंपरिक पीटीओ योजना की तुलना में अधिक कठिन हो सकता है। यह निर्धारित करना भी मुश्किल हो सकता है कि क्या आपके पास कुछ दिनों के लिए पर्याप्त स्टाफ कवरेज होगा यदि पहले से छुट्टी को दर्ज नहीं किया गया है। कवरेज की समस्या का एक समाधान यह है कि पीटीओ का उपयोग कैसे किया जाए और उस योजना का पालन नहीं करने वालों के लिए दंड के बारे में एक प्रक्रिया स्थापित की जाए।

असीमित पीटीओ पालिसी 

असीमित पीटीओ, यह एक अन्य प्रकार की पीटीओ नीति है। यह कर्मचारियों को जितना चाहें उतना समय निकालने की अनुमति देती है जब तक कि उनके पास उनके प्रबंधक की स्वीकृति हो। इसकी लोकप्रियता भी काफी बढ़ रही है (विशेषकर तकनीकी उद्योग में), इसलिए यह आपकी कंपनी को भीड़ से अलग करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है। यह आपके कर्मचारियों को समय से पहले उनकी कार्य पूरा करने के साथ ही उनके चिंतामुक्त रखता है।

हालांकि, विशेष रूप से प्रति घंटा कर्मचारियों के साथ, इस नीति को लागू करना मुश्किल हो सकता है। यदि प्रबंधन एक अच्छा उदाहरण स्थापित नहीं करता है और इसके उचित उपयोग को प्रोत्साहित नहीं करता है, तो असीमित पीटीओ वास्तव में कर्मचारियों को समय निकालने से भयभीत कर सकता है।

यदि आपको अपनी पीटीओ नीति विकसित करनी है तो वे कौन से विचार हैं? आइये जानते हैं,

यदि आपको पीटीओ नीति लागू करना है तो पहले कई बातों पर ध्यान से विचार करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के कई तरीके हैं कि आपके पास अपनी पीटीओ नीतियों के साथ पर्याप्त कवरेज है की नहीं। 

1. प्रबंधक अनुमोदन की आवश्यकता requirement of approval manager

प्रबंधकीय अनुमोदन की आवश्यकता यह सुनिश्चित करने में सहायक होगी कि जिससे आप अपने कर्मचारी कवरेज का प्रबंधन कर सकते हैं। एक प्रबंधक पहले से नोट कर सकता है कि कौन छुट्टी पर होगा और उसकी जगह किसको कार्य सौपा जायेगा, यदि उस दिन स्टाफ की कमी को भरना संभव नहीं है तो क्या विकल्प वह सुनिश्चित करेगा। यह उपरोक्त किसी भी पीटीओ नीतियों की निगरानी करने का एक तरीका हो सकता है। एक बार जब आप पीटीओ अनुरोध को स्वीकार कर लेते हैं तो याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे कभी भी बंद न करें। इसका परिणाम बिना किसी छूट के अनुपस्थित हो सकता है, और यदि आप इसके लिए कर्मचारी को बर्खास्त करने का निर्णय लेते हैं, तो आप गलत तरीके से समाप्ति का सामना कर सकते हैं।

2. बीमार व्यक्ति को कॉल कर उसके लिए एक समय सीमा की आवश्यकता

यह नीति हर व्यवसाय के लिए नहीं है, लेकिन यदि आपके पास एक रेस्तरां, होटल या खुदरा स्टोर है जहां आप आसानी से एक शिफ्ट के लिए कम कर्मचारी बन सकते हैं, तो बीमारी में कॉल करने की समय सीमा तय करना एक अच्छी बात होगी। यह समय सीमा उचित होनी चाहिए, क्योंकि कुछ लोग नहीं जानते कि वे उस दिन तक बीमार हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो दिन के लिए प्रतिस्थापन खोजने के लिए आपको पर्याप्त समय भी देते हैं।

3. विभिन्न प्रकार के कर्मचारियों के लिए पीटीओ नीति निर्धारित करें

आपकी कंपनी के आकार और आपके बजट के आधार पर, आप पूर्णकालिक या अंशकालिक कर्मचारियों को पीटीओ की पेशकश कर सकते हैं। पूर्णकालिक कर्मचारियों को आम तौर पर अंशकालिक कर्मचारियों की तुलना में अधिक लाभ मिलता है, और यह पीटीओ पर भी लागू होता है। अन्य कंपनियों पर बढ़त हासिल करने का एक तरीका अंशकालिक कर्मचारियों को भी पीटीओ लाभ प्रदान करना है। 

4. तय करें कि हर साल कितना समय देना है

एक बड़ा विचार, खासकर यदि आप असीमित नीति की योजना नहीं बना रहे हैं, तो प्रत्येक वर्ष कर्मचारियों को कितना पीटीओ देना है। एक सप्ताह, दो सप्ताह, तीन सप्ताह, एक महीना? याद रखें, जितना अधिक समय आप देते हैं, आपकी कंपनी संभावित नए कर्मचारियों के लिए उतनी ही आकर्षक होती है। बेशक, आपको सावधान रहने की जरूरत है कि आप इतना अधिक समय न दें कि यह समग्र उत्पादकता को प्रभावित करे।

5. तय करें कि कर्मचारियों को समय मिलता है या नहीं

एक बार जब आप तय कर लेते हैं कि कर्मचारियों को कितना समय देना है, तो आपको यह तय करना होगा कि क्या यह वर्ष की शुरुआत में lump sum प्रदान किया जाएगा या इसे अर्जित करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, एक कर्मचारी प्रत्येक वेतन अवधि में चार घंटे का पीटीओ अर्जित कर सकता है, इसलिए वे प्रत्येक चार सप्ताह के लिए एक पूर्ण दिन की छुट्टी अर्जित करेंगे। सटीक प्रोद्भवन दर इस बात पर निर्भर करती है कि आप प्रत्येक वर्ष कर्मचारियों को कितना समय देने की योजना बना रहे हैं।