ICEGATE क्या है और इसके उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

Share Us

1665
ICEGATE क्या है और इसके उपयोग करने के क्या लाभ हैं?
26 Nov 2022
7 min read

Blog Post

भारतीय सीमा शुल्क इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स/इलेक्ट्रॉनिक डाटा इंटरचेंज (ईसी/ईडीआई) गेटवे The Indian Customs Electronic Commerce/ Electronic Data Interchange (EC/ EDI) Gateway को आइसगेट के नाम से जाना जाता है। यानि इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज (EDI) प्रणाली The Electronic Data Interchange (EDI) system, ICEGATE को सीमा शुल्क विभाग द्वारा प्रक्रिया को स्वचालित करने और अंतिम उपयोगकर्ताओं और अधिकारियों के लिए जीवन को सरल बनाने के लिए लागू किया गया था। भारतीय सीमा शुल्क ईडीआई सिस्टम (आईसीईएस) सीमा शुल्क निकासी के बारे में दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ संवाद करने का तरीका है। ICEGATE, आयात बिलों और शिपिंग बिलों Bills of Entry and Shipping bills के आकलन के बाद सीमा शुल्क को आयातकों और निर्यातकों को जवाब देने की अनुमति देता है। आयातकों और निर्यातकों को उनके ऑनलाइन दस्तावेज़ की स्थिति देखने और ट्रैक करने में मदद करता है। प्रश्न पूछने और शीघ्र उत्तर प्राप्त करने के लिए पोर्टल काम आता है। ICEGATE एक ऑनलाइन पोर्टल है जो बिना किसी परेशानी के व्यवसाय से संबंधित आपके सारे रिकॉर्ड्स को प्रबंधित करने में मदद करता है। ICEGATE आयातकों, निर्यातकों, कार्गो सेवा प्रदाताओं आदि के लिए काफी आसान और फायदेमंद है। यह आपके पूरे रिकॉर्ड को सेफ रखता है। ICEGATE सुविधा के कारण सीमा शुल्क निकासी प्रक्रिया को पारदर्शी और साथ ही कुशल बनाता है और लेनदेन लागत में भी कमी लाता है।

किसी भी बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक कार्य सही रिकॉर्ड का होना Having the right records और डेटाबेस को सही ढंग से प्रबंधित करना managing the database correctly है। क्योंकि जब तक आप किसी भी कार्य का सही ढंग से रिकॉर्ड नहीं रखते हैं तो आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कई आयातकों और निर्यातकों importers and exporters के पास एक बड़ा डेटाबेस होता है जिसमें शिपिंग बिलों की फाइलें shipping bill files, शिपमेंट के बिल bill of shipment, प्रवेश के बिल और भी कई अन्य दस्तावेज होते हैं, जिससे इन सबको प्रबंधित करना काफी मुश्किल भरा होता है। ICEGATE एक ऑनलाइन पोर्टल online portal है जो बिना किसी परेशानी के इन रिकॉर्ड्स को प्रबंधित करने में मदद करता है। ICEGATE का पूरा नाम भारतीय सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज या इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स गेटवे Indian Customs Electronic Commerce/ Electronic Data Interchange (EC/ EDI) Gateway है, जो कई आयातकों, निर्यातकों, कार्गो सेवा प्रदाताओं आदि के लिए काफी बेहतर फायदेमंद है। प्रत्येक उपयोगकर्ता को एक ICEGATE ID और उनके पासवर्ड के साथ प्रदान किया जाता है, यह पूरे रिकॉर्ड को सुरक्षित रखता है। तो चलिए इस आर्टिकल में आज विस्तार से जानते हैं कि आइसगेट क्या है और इसके उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

ICEGATE क्या है? What Is ICEGATE?

इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज (EDI) प्रणाली The Electronic Data Interchange (EDI) system, ICEGATE को सीमा शुल्क विभाग द्वारा प्रक्रिया को स्वचालित करने और अंतिम उपयोगकर्ताओं और अधिकारियों के लिए जीवन को सरल बनाने के लिए लागू किया गया था। ICEGATE को भारतीय कस्टम और केंद्रीय उत्पाद शुल्क इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज या इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स गेटवे The Indian Customs Electronic Commerce/ Electronic Data Interchange (EC/ EDI) Gateway कहा जाता है। यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जो आयात, निर्यात और कई अन्य सेवाओं को फिर से तैयार करने वाले कई बिलों के डेटाबेस के प्रबंधन का समर्थन करने के लिए एक बुनियादी ढांचे के रूप में काम करता है। 

व्यवसाय में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक उचित रिकॉर्ड और डेटाबेस को सटीक रूप से प्रबंधित करना है। यह ऑनलाइन आयात और निर्यात से संबंधित दस्तावेजों को दाखिल करने के लिए बहुत फायदेमंद और आवश्यक है। आयात और निर्यात की स्थिति के बारे में जानकारी उनके पंजीकृत ईमेल आईडी के माध्यम से मालिक या उपयोगकर्ता को विधिवत रूप से सूचित की जाती है। ICEGATE मूल रूप से व्यापारियों, आयात सेवा प्रदाताओं, कार्गो ट्रांसपोर्टरों traders, import service providers, cargo transporters आदि द्वारा उपयोग किया जाता है। उनके पास ICEGATE ID है जो सभी रिकॉर्ड को बनाए रखने में मदद करता है और किसी भी गैर-पंजीकृत यूजर के प्रवेश को रोकता है। 

ICEGATE कई दस्तावेजों की ऑनलाइन फाइलिंग की स्थिति को ट्रैक करने में मदद करता है। ज्यादातर, ICEGATE पंजीकरण आयात, सामान्य आयात मैनिफ़ेस्ट, निर्यात, कंसोल मैनिफ़ेस्ट और निर्यात सामान्य मैनिफ़ेस्ट के लिए किया जाता है। कई लाइसेंसिंग और सरकारी निकाय महत्वपूर्ण दस्तावेजों का प्रबंधन करने के लिए ICEGATE का उपयोग कर रहे हैं। दूसरी ओर, ICEGATE भी ऑफ़लाइन भुगतान विधियों पर अधिक समय खर्च किए बिना नागरिकों को अपने टैक्‍स को ऑनलाइन क्‍लीयर करने में मदद करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

आइसगेट के माध्यम से पंजीकरण की आवश्यकता Registration Through ICEGATE 

सामान्यतः एक व्यक्ति को ऑनलाइन मोड के माध्यम से बिल ऑफ एंट्री, इनपुट शिपिंग बिल bill of entry, input shipping bill और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज दाखिल करने के लिए ICEGATE के साथ पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है। क्योंकि ICEGATE पंजीकरण ईडीआई सीमा शुल्क बंदरगाह के सभी या किसी भी हिस्से का उपयोग करके लेनदेन करने के लिए बहुत आवश्यक है।

ICEGATE पंजीकरण के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स Documents Required For ICEGATE Registration

ICEGATE पोर्टल के साथ पंजीकरण Registration with ICEGATE Portal के लिए कई जरुरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है। इन डाक्यूमेंट्स में जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर ID, फोटो पहचान प्रमाण Aadhaar Card, Driving License, Voter ID, Photo Identity Proof आदि शामिल हैं। इसके अलावा, एक व्यक्ति को परमिट, प्राधिकरण पत्र, F-कार्ड के लिए प्राधिकरण और G-कार्ड के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

Also Read : 10 महत्वपूर्ण टिप्स बिज़नेस को सफल बनाने के लिए

शिपिंग बिल क्या होता है What Is Shipping Bill?

जब भारत के व्यापारियों द्वारा विदेशों में चीजें भेजी जाती हैं, तो उन्हें शिपिंग करते समय माल की निकासी के लिए ICEGATE के माध्यम से सीमा शुल्क विभागों को कानूनी दस्तावेज देना जरुरी होता है। शिपिंग बिल में जरुरी चीज़ें जैसे निर्यात किए गए सामान का पूरा विवरण, विक्रेता का नाम, खरीदार का नाम, माल का मूल्य और कर विवरण आदि शामिल होता है जो प्रेषक द्वारा भुगतान किया गया था। 

ICEGATE के माध्यम से बिल ऑफ एंट्री को ट्रैक करें? ICEGATE Bill Of Entry Tracking

आपको बता दें कि लगभग 7 लाख से अधिक निर्यातक और आयातक हैं जो आइसगेट का उपयोग कर रहे हैं, जो उनके व्यवसाय के सही रूप से चलने और सुरक्षित करने में फायदेमंद हैं। वर्तमान में, इस वेब पोर्टल के 43542 से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं।

ICEGATE व्यापारियों के साथ-साथ लॉजिस्टिक कार्गो ऑपरेटरों के लिए एक ऑनलाइन फाइलिंग सेवा वेबसाइट है। यह निर्यातकों और व्यापारियों को ICEGATE वेबसाइट द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं में अलग अलग वस्तुओं पर निकासी की स्थिति पर नज़र ररखेगा। ICEGATE पोर्टल के माध्यम से ICES या भारतीय सीमा शुल्क EDI प्रणाली को ट्रैक करना काफी आसान है।

आइसगेट का उपयोग करने के लाभ Benefits Of Using Icegate

ICEGATE एक ऑनलाइन पोर्टल है, जो रिकॉर्ड रखता है और आयात और निर्यात से संबंधित TFE प्रलेखन का प्रबंधन करता है। यानि आयात बिलों और शिपिंग बिलों Bills of Entry and Shipping bills के आकलन के बाद सीमा शुल्क को आयातकों और निर्यातकों को जवाब देने की अनुमति देता है। यह ऑनलाइन पोर्टल है जो बिना किसी परेशानी के व्यवसाय से संबंधित आपके सारे रिकॉर्ड्स को प्रबंधित करने में मदद करता है। डेटाबेस में प्राथमिक भंडारण में शिपिंग बिल, लदान का बिल, प्रविष्टियों के बिल, कर्मचारी सूची आदि शामिल हैं। इन डेटा को एक यूनिक ICEGATE ID के अनुसार ठीक से प्रबंधित किया जाता है जिसे पंजीकृत उपयोगकर्ता द्वारा बनाए गए पासवर्ड को दर्ज करके लॉग-इन किया जा सकता है। इसमें हेल्प डेस्क प्रबंधन है जो कई मुद्दों को हल करने में समर्थन करता है। 

ICEGATE पोर्टल की शुरुआत के माध्यम से, सीमा शुल्क विभाग अब और अधिक जवाबदेह हो गया है। इससे सीमा शुल्क विभाग को उन शिकायतों को कम करने में मदद मिली है जो आयातकों और निर्यातकों के माल की डिलीवरी से संबंधित हैं। दूसरी ओर, ICEGATE ऑनलाइन भुगतान, पंजीकृत ID का उपयोग करके दस्तावेज़ की स्थिति पर नज़र रखने, आयात-निर्यात कोड (IEC) की स्थिति का पता लगाने, इंटरनेट के माध्यम से बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पंजीकरण, साथ ही ऑनलाइन कर भुगतान, यानी सीमा शुल्क जैसी कई सेवाएं प्रदान करता है। मतलब आयातकों और निर्यातकों को उनके ऑनलाइन दस्तावेज़ की स्थिति देखने और ट्रैक करने track their online document's status में मदद करता है। वेबसाइट आयात और निर्यात घोषणाओं की ई-फाइलिंग में मदद करती है। प्रश्न पूछने और शीघ्र उत्तर प्राप्त करने के लिए पोर्टल काम आता है। ICEGATE आयातकों, निर्यातकों, कार्गो सेवा प्रदाताओं आदि के लिए काफी आसान और फायदेमंद है। ICEGATE पोर्टल का मूल सिद्धांत व्यापारियों या उपयोगकर्ताओं के बीच सबसे सटीक, सुरक्षित और सटीक तरीके से डेटा का आदान-प्रदान है। प्रत्येक उपयोगकर्ता को आइसगेट आईडी और उनके पासवर्ड के साथ प्रदान किया जाता है, जो पूरे रिकॉर्ड को सुरक्षित और निजी रखता है।