फूड बिजनेस को नयापन देने का तरीका

Share Us

875
फूड बिजनेस को नयापन देने का तरीका
20 Dec 2021
1 min read

Blog Post

महामारी के दौर में फूड बिजनेस को किस तरह नए पन में तब्दील किया जा सकता है, आज हम इसके बारे में बात करने वाले हैं, क्योंकि बदलते दौर में बिजनेस करने का तरीका भी बदल गया है। रेस्टोरेंट में खाना परोसे जाने से लेकर और कई ऐसी चीजें हैं, जिस पर गौर करना हर फूड बिजनेस के मालिक के लिए बड़ा जरूरी है।

साल 2020 फूड बिजनेस Food Business के लिए काफी खतरनाक साबित हुआ। होटल और रेस्टोरेंट इंडस्ट्री Hotel and Restaurant Industry में सूनापन नजर आने लगा था। महामारी के दौरान कई रेस्टोरेंट्स बंद भी हो गए। इस क्षेत्र में व्यवसाय करने वाले लोगों ने हिम्मत भी रखी और आज कहीं ना कहीं फूड बिजनेस फिर से पटरी पर लौटता नजर रहा है, लेकिन इस महामारी के दौर में रेस्टोरेंट बिजनेस को किस तरह नए पन में तब्दील किया जा सकता है, आज हम इसके बारे में बात करने वाले हैं, क्योंकि बदलते दौर में बिजनेस करने का तरीका भी बदल गया है। रेस्टोरेंट में खाना परोसे जाने से लेकर और कई ऐसी चीजें हैं, जिस पर गौर करना हर फूड बिजनेस के मालिक के लिए बड़ा जरूरी है।

अपने फूड बिजनेस को क्लाउड किचन में बदले

महामारी के बाद जिस तरह से लोग परेशान हुए हैं, उसकी वजह से क्लाउड किचन Cloud Kitchen काफी प्रचलन में आया है, पहले जहां लोग रेस्टोरेंट में जाकर खाना खाने से बच रहे थे, अब खाने को ऑर्डर करना काफी आम बात हो गई है। खाने को ऑर्डर करने के लिए आजकल कई बड़ी एप्लीकेशन जारी है, इसी तरह आप भी अपनी खुद की एक एप्लीकेशन बनवा सकते हैं। साथ ही अपने पूरे मैन्यू को इस एप्लीकेशन पर जाहिर कर लोगों को आकर्षित कर सकते हैं। फूड बिजनेस में क्लाउड किचन की  विधा धीरे-धीरे काफी बढ़ रही है। इस पद्धति में आपको अपनी सभी सेवाएं ऑनलाइन माध्यम से चलानी होती है और आपके ग्राहक आपकी सभी सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से इस्तेमाल कर पाते हैं।

अपने रेस्टोरेंट को बनाएं सुरक्षित

 आजकल लोग साफ-सफाई पर काफी ध्यान दे रहे हैं और जहां भी वे खाना खाने जाते हैं, वे इस बात को तवज्जो देते हैं कि, वहां साफ-सफाई है की नहीं, अगर आपके रेस्टोरेंट में गंदगी है और आप अपने रेस्टोरेंट को चला रहे हैं तो इसे तुरंत साफ करें, क्योंकि लोग वहीं जाना पसंद करते हैं, जहां उन्हें साफ स्वच्छ माहौल मिलता है और सुरक्षित माहौल Safe and Secure Atmosphere मिलता है। रेस्टोरेंट में हमेशा साफ-सफाई के साथ-साथ सैनिटाइजेशन Sanitation की व्यवस्था भी रखें, साथ ही अपने सभी कर्मचारियों का वैक्सीनेशन vaccination भी बेहद जरूरी है। जब ग्राहकों को यह पता होता है कि, आपका स्टाफ पूरी तरह सुरक्षित है तो वे भी सुरक्षित महसूस करते हैं।

खाने की गुणवत्ता पर ध्यान दें

आज के इस दौर में खाने-पीने के स्वाद पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है। आप अच्छी गुणवत्ता Good Quality Food वाला खाना देकर ही ग्राहक को आकर्षित कर सकते हैं। आपके द्वारा दिया गया खाना अगर गुणवत्ता वाला है तो सभी लोग इसकी तारीफ करेंगे और अगर यह तारीफ आगे और भी लोगों तक पहुंचेगी, तो यह आपके ग्राहकों में बढ़ोतरी का काम करेगा। खाने के बिजनेस में आप का स्वाद ही आपके नाम को बड़ा बनाता है, इसलिए हमेशा अपने खाने के स्वाद पर विशेष ध्यान दें, गुणवत्ता और स्वाद ही है जो बड़-बड़े लोगों को आपके रेस्टोरेंट तक खींच कर ला सकता है।

पेमेंट और सॉफ्टवेयर का उपयोग करें

डिजिटल युग में पेमेंट Payment से लेकर सॉफ्टवेयर Software प्रणाली ने हर बिजनेस में दबदबा बना लिया है। रेस्टोरेंट्स में आप पेमेंट की कई नई सुविधाओं को जोड़ सकते हैं। इसके अलावा होटल और रेस्टोरेंट के लिए तकनीकी सॉफ्टवेयर भी बाजार में मौजूद हैं। इनकी मदद से आप कई कार्य बड़ी आसानी से कंप्यूटर, लैपटॉप, या टैब  पर कर सकते हैं, यहां तक कि यह सॉफ्टवेयर आप को मोबाइल पर भी कुछ सुविधाएं प्रदान करते हैं, जिसकी मदद से आप के काम काफी आसान हो जाते हैं और आपको ज्यादा कर्मचारियों को नियुक्त करने की जरूरत भी नहीं पड़ती।

मार्केटिंग पर ज्यादा काम करें

फूड बिजनेस में मार्केटिंग Marketing का भी आजकल बड़ा बोलबाला हो गया है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रूप से आप मार्केटिंग को बढ़ा सकते हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग Online Marketing ने काफी जोर पकड़ लिया है। जिसकी मदद से आप काफी ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। इसके अलावा ऑफलाइन मार्केटिंग की मदद से भी ग्राहकों को फूड बिजनेस की तरफ आकर्षित किया जा सकता है। आपको मार्केटिंग की सुचारू रणनीति Strategy बनानी होगी, जिसकी मदद से आप नए ग्राहकों को और पुराने ग्राहकों को आपके द्वारा दी जा रही सेवाओं के बारे में अच्छी तरह बता सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि, हमारे द्वारा बताए गए कुछ प्रमुख उपायों के द्वारा आप भी अपने फूड बिजनेस को नया रूप दे पाएंगे।