तस्वीरों का दरिया, कमाई का ज़रिया

Share Us

3955
तस्वीरों का दरिया, कमाई का ज़रिया
27 Sep 2021
9 min read

Blog Post

आज हमारे इस लेख के संस्करण में हम आपको फोटोग्राफी के प्रकारों से अवगत कराने वाले हैं। जिसके बारे में शायद ही आपने सुना हो। इन सभी फोटोग्राफी के प्रकारों को जानकर आप की विविधता फोटोग्राफी के व्यवसाय में काफी बढ़ जाएगी इसे जरूर ध्यान से पूरा पढ़ें।

फोटोग्राफी को लेकर यह रूपरेखा बना ली जाती है कि यह केवल एक ही तरह से की जाती है। आज के इस बदलते युग में फोटोग्राफी के कई प्रकार सामने आ चुके हैं। इन सभी प्रकारों को समझ कर आप इसे अपने व्यवसाय में शामिल कर सकते हैं। अगर आप केवल 1 तरीके से फोटोग्राफी करते हैं, तो यह आपके व्यवसाय को ऊंचाई प्रदान नहीं करेगा, लेकिन अगर आप नए तरीकों को अमल में लाए तो आपके व्यवसाय को बढ़ने से निश्चित ही कोई नहीं रोक सकता। आज हमारे इस लेख के संस्करण में हम आपको फोटोग्राफी के प्रकारों से अवगत कराने वाले हैं। जिसके बारे में शायद ही आपने सुना हो। इन सभी फोटोग्राफी के प्रकारों को जानकर आप की विविधता फोटोग्राफी के व्यवसाय में काफी बढ़ जाएगी इसे जरूर ध्यान से पूरा पढ़ें।

किसी आयोजन की फोटोग्राफी

शुरुआत करते हैं किसी आयोजन की फोटोग्राफी के माध्यम से यह एक तरीके का बहुत पुराना माध्यम है, लेकिन इवेंट फोटोग्राफी आजकल काफी प्रचलित हो रही है। क्योंकि आजकल पहले की तरह इवेंट नहीं होते, आजकल नए तरीके के इवेंट देश में होने लगे हैं जिसके लिए एक विशेषज्ञ फोटोग्राफर की जरूरत होती है। जो हर विशेष कार्यक्रम के लिए तैयार हो और अपनी फोटोग्राफी का स्तर दिखाकर इन कार्यक्रमों की इस तरह तस्वीरें ले कि इस इवेंट की सार्थकता सिद्ध हो। यह आयोजन की फोटोग्राफी अलग क्षेत्र में अलग-अलग आयोजनों के लिए हो सकती है।

पोर्ट्रेट फोटोग्राफी

पोट्रेट फोटोग्राफी में विशेषज्ञ फोटोग्राफर फोटो खींचने वाले शख्स की क्लोजअप तस्वीरें लेते हैं और इनकी विशेषज्ञता इसमें ही होती है। इस तरह की फोटोग्राफी में किसी सब्जेक्ट या किसी समूह या किसी जानवर की गतिविधियों को कैद किया जाता है। यह काफी पुराने दौर से चली आ रही है। इसमें फोटोग्राफर अपने सब्जेक्ट के पीछे के बैकग्राउंड को ब्लर कर सब्जेक्ट की विशेषता को दिखाता है।

लैंडस्केप तस्वीरें

प्राकृतिक सौंदर्य को अपने कैमरे में कैद करने को लैंडस्केप फोटोग्राफी कहा जाता है। इसमें किसी भी खूबसूरत जगह स्थान की तस्वीरें खींची जाती हैं। इस तरह की अनोखी फोटोग्राफी कर के भी आप लाखों रुपया कमा सकते हैं। क्योंकि आजकल ऑनलाइन माध्यम से आप अपनी फोटोज को बेच भी सकते हैं।

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी

इस तरह की तस्वीरें लेने के दौरान आप किसी जानवर या किसी ऐसे दृश्य की तस्वीरें लेते हैं, जहां कई प्रकार के जानवर या पक्षी मौजूद हैं, जहां उनकी विशेषताओं को दर्शाया जाए। इस तरह की तस्वीरें काफी मनमोहक होती हैं। आसान शब्दों में समझा जाए तो इसमें जानवरों और पशु पक्षियों के व्यवहार और भावों का चित्र प्रस्तुत होता है। यह काफी महंगी फोटोग्राफी मानी जाती है, क्योंकि इसके लिए आपको एक बेहतरीन कैमरे की जरूरत होती है इस तरह की फोटोग्राफी करने वाले काफी ज्यादा विशेषज्ञ होते हैं।

फूड फोटोग्राफी

इस तरह की फोटोग्राफी में आपको खाद्य पदार्थों की तस्वीरें लेनी होती हैं। आजकल कई रेस्टोरेंट्स और अन्य आयोजनों में खाद्य पदार्थों की तस्वीरें लेकर इसकी मार्केटिंग की जाती है। इसलिए आजकल यह एक शानदार पैसे कमाने का जरिया बन गया है।

 वेडिंग और प्री वेडिंग फोटोग्राफी

शादियों में फोटोग्राफी का चलन तो, आपने पिछले कई दशकों से देखा होगा, लेकिन आजकल प्री वेडिंग फोटोग्राफी भी काफी प्रचलन में है। जिसका चार्ज काफी ज्यादा होता है। आज कल प्री वेडिंग फोटोग्राफी और पोस्ट वेडिंग फोटोग्राफी को लेकर भी काफी प्रचलन चल पड़ा है। इसमें फोटोग्राफर मनमाफिक फीस लेते हैं और यह कमाई का बड़ा महत्वपूर्ण जरिया बन गया है।

फैशन के क्षेत्र में फोटोग्राफी

इस तरह की विशेषज्ञ फोटोग्राफी में सब्जेक्ट की खूबसूरती के साथ-साथ उनके कपड़े और पहने हुए आभूषणों पर भी ध्यान दिया जाता है। यह फोटोग्राफी आजकल काफी प्रचलित है, जिसके लिए काफी बड़े पैमाने पर पैसा वसूला जाता है। इस तरह की फोटोग्राफी में आपको काफी रचनात्मक और अच्छे ज्ञान की आवश्यकता होती है। 

स्पोर्ट्स फोटोग्राफी

इस तरह की फोटोग्राफी में खेल के प्रति रुझान रखने वाले फोटोग्राफर अपना जौहर दिखाते हैं और खिलाड़ियों की बारीकियों तथा खेल को जनता तक प्रस्तुत करते हैं। इस तरह की फोटोग्राफी पत्रकारों द्वारा भी की जाती है। कुछ जनरलिस्ट इस फोटोग्राफी का इस्तेमाल कर अच्छी कमाई करते हैं। इसके अलावा जो मैदान पर खेल को कैमरे में कैद कर जनता तक पहुंचाते हैं उन्हें काफी बड़ी रकम दी जाती है। यह काफी विशेषज्ञ फोटोग्राफर होते हैं, जिन्हें काफी ज्ञान और सीख के बाद ऐसे मौका मिलता है।

इन सभी फोटोग्राफी के प्रकारों के अलावा और भी कई प्रकार मौजूद हैं, लेकिन हमने यहां सबसे प्रमुख फोटोग्राफी के प्रकार बताए हैं। इन सभी प्रकारों में पारंगत हासिल कर आप फोटोग्राफी व्यवसाय क्षेत्र में काफी आगे बढ़ सकते हैं।