Udemy: सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन लर्निंग मार्केटप्लेस

Share Us

2327
Udemy: सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन लर्निंग मार्केटप्लेस
16 Feb 2022
6 min read

Blog Post

ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म अब बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। उडेमी Udemy एक ऑनलाइन अकादमी online academy है जिसने जल्द ही खुद को एक विश्वसनीय ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदाता के रूप में स्थापित कर लिया है। उदमी के पास छात्रों की मदद करने के लिए कई पाठ्यक्रम हैं। यह छात्रों को बिना किसी चिंता के अध्ययन करने में सक्षम बनाने के लिए मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसलिए फोकस पूरी तरह से शिक्षा पर है। यही कारण है कि उदमी की समीक्षाओं में इसके लिए अच्छे शब्द हैं, तो देर किस बात की, उदमी पर चेक-आउट करें और reviews समीक्षा देखें उदमी पर।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रोवाइड करने वाले सभी ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म Online course platform आज के समय में बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। उन्होंने छात्रों की समस्याओं को समझ लिया है। ये सभी पाठ्यक्रम इंटरनेट पर उपलब्ध हैं और आप अपनी पसंद के स्थान से ऑनलाइन अध्ययन कर सकते हैं। आपको कोविड प्रतिबंधों Covid restrictions और सुरक्षा चिंताओं के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप यहाँ अपनी इच्छा के स्वामी हैं। साथ ही, यह आपको किताबी ज्ञान के बजाय दृश्य ज्ञान देता है। 'देखकर सीखना' Learning by Seeing 'पढ़कर सीखना' Learning by Reading की तुलना में कहीं अधिक प्रभावी है। इस समय तो ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदाता online course providers शिक्षा के लिए एक वरदान के रूप में बनकर उभरे हैं। यह लोगों को घर में ही बैठकर नॉलेज देकर पढ़ाई का वातावरण बनाता है। जिसके लिए उडेमी एक बहुत ही बेहतर ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म है। चलिए विस्तार से जानते हैं क्या है उडेमी Udemy और ये ऑनलाइन लर्निंग ऍप online learning app के रूप में इतना पॉपुलर क्यों है।

उदमी: आपके लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन अकादमी

Udemy उडेमी की स्थापना मई 2010 में हुई थी। यह संयुक्त राज्य अमेरिका United States में स्थित गगन बियाणी Gagan Biyani, ओके कैगलर Okay Caglar और एरेन बाली Eren Bali का सपना है। कंपनी का मुख्य कार्यालय सैन फ्रांसिस्को San Francisco में है। इसके भारत, डेनवर Denver, तुर्की Turkey, आयरलैंड Ireland और ब्राजील Brazil में कार्यालय हैं। वर्चुअल क्लासेस को ओपन एक्सेस के साथ एक बड़े ऑनलाइन कोर्स प्रदाता के रूप में शुरू किया। आजकल उडेमी Udemy दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म बनकर उभरा है। इसका उद्देश्य पेशेवरों के साथ-साथ छात्रों की मदद करना था। इसका मिशन छात्रों को उनकी पसंद के विषय में शिक्षा अर्जित करने में मदद करना था। और इसलिए आदर्श रूप से, इसका नाम "उडेमी" रखा गया, जो ‘यू + एकेडमी’ से मिलकर बना है। इस प्लेटफार्म को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि छात्र नयी नयी स्किल्स सीख सकें।

साथ ही यह शिक्षकों को उनके पसंदीदा विषयों को पढ़ाने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है। उदमी के पास 57000 सक्षम प्रशिक्षकों competent instructors द्वारा डिजाइन किए गए 130,000 से अधिक ऑनलाइन पाठ्यक्रम online courses हैं। लगभग 35 मिलियन छात्र पाठ्यक्रम ले रहे हैं। उदमी पर समीक्षाएं reviews पढ़ने के लिए और अधिक छात्र नामांकन करने जा रहे हैं। सभी पाठ्यक्रम ऑनलाइन हैं, और आप उन्हें डाउनलोड नहीं कर सकते। लेकिन अच्छी बात यह है कि उदमी, Udemy App उदमी ऐप की सुविधा प्रदान करता है जहां व्याख्यान ऑफ़लाइन भी उपलब्ध हैं। उडेमी से 180 देशों और 65 भाषाओं की ऑनलाइन शिक्षा तक पहुंच है। उडेमी शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसका प्रमाण यह है कि यह मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। उदमी के पास कूपन हैं जिनकी मदद से आप छूट का लाभ उठाते हैं और इन पाठ्यक्रमों को मुफ्त में प्राप्त करते हैं। व्यक्तिगत विकास personal development, फोटोग्राफी photography, वेब विकास web development, प्रोग्रामिंग programming आदि जैसे कई मुफ्त पाठ्यक्रम हैं।

उडेमी के रिव्यूज के बारे में :संदिग्ध या लाभकारी

छात्र हमेशा उडेमी पर समीक्षाओं की तलाश में रहते हैं। उडेमी एक विश्व स्तरीय सीखने का मंच है, और यह स्वाभाविक है कि इसकी वैधता के बारे में चर्चा हो रही है। चाहे आप उडेमी में पढ़ाना चाहते हों या कोई कोर्स करना चाहते हों, आप जानना चाहते हैं कि क्या यह सही रास्ता है। तो आइए बात करते हैं उडेमी के रिव्यूज के बारे में और जानें कि गुणवत्ता और छात्रों को लाभ के मामले में यह कैसा है।

उदमी की कार्यक्षमता

इसमें डाउनलोड करने योग्य सामग्री बहुत अच्छी गुणवत्ता की है। आप इसे बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आप कोई कोर्स खरीदते हैं, तो आप इसे जीवन भर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। उडेमी उपभोक्ता के अनुकूल है, और इसे आईओएस iOS और एंड्रॉइड Android पर समान सुगमता के साथ उपयोग किया जा सकता है। चाहे आपका स्मार्टफोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप हो, आप बिना किसी रुकावट के कहीं भी क्लास ले सकते हैं।

पूर्णता का उदमी प्रमाणपत्र

यह उल्लेखनीय है कि सभी पाठ्यक्रम पूर्णता प्रमाणपत्र के साथ नहीं आते हैं। लेकिन कुछ कोर्स आपको पूरा होने के प्रमाण पत्र के साथ पुरस्कृत करते हैं, और आपका कोर्स पूरा होने के बाद आपको यह मिलता है। आप एक प्रिंट-आउट ले सकते हैं और इसे अपने नियोक्ता employer के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रमाणपत्र पूरी तरह से मान्यता प्राप्त है, और आप इसे अपने अन्य शैक्षणिक प्रमाणपत्रों academic certificates की तरह दिखा सकते हैं।

अपनी योग्यता का परीक्षण करने की सुविधा

ये बिल्कुल सत्य बात है कि कई ऑनलाइन कोर्स आजकल आपका ध्यान आकर्षित करने की होड़ में हैं। उडेमी की समीक्षाओं के अनुसार, ये सभी आपको किसी भी पाठ्यक्रम को चुनने की सुविधा प्रदान करते हैं, जिसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं। कुछ पाठ्यक्रम प्रदाता course providers आपको सहज रूप से एक पाठ्यक्रम चुनने देते हैं, जबकि अन्य आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने विज्ञापनों का उपयोग करते हैं। लेकिन यह केवल उदमी में है कि आपको एप्टीट्यूड टेस्ट Aptitude Test की सुविधा मिलती है। कभी-कभी हम अपनी इच्छा से जाते हैं और अपना कोर्स कर लेते हैं। तब हमें अपने द्वारा किए गए चुनाव पर पछतावा होता है। यहाँ, उदमी स्कोर Udemy scores, हमें पहले एक विशिष्ट पाठ्यक्रम के लिए अपनी योग्यता का परीक्षण करने और फिर इसके लिए नामांकन करने में सक्षम बनाता है।

पाठ्यक्रमों की गतिशील विशेषताएं

उडेमी पर इन समीक्षाओं के अनुसार, पाठ्यक्रमों में गतिशील विशेषताएं हैं जो छात्र के लिए कई गुना लाभ लाती हैं। सभी पाठ्यक्रमों में पाठ व्याख्यान और वीडियो व्याख्यान हैं। पाठ को अच्छी तरह से समझने में आपकी मदद करने के लिए कई पाठ्यक्रमों में प्रश्नोत्तरी quizzes हैं। वीडियो व्याख्यान आपको अध्याय का लाइव प्रदर्शन देते हैं, और आप इसे कभी नहीं भूलेंगे। कुछ पाठ्यक्रम आपकी तैयारी को बढ़ाने के लिए पूरक संसाधन supplementary resources भी लाते हैं। इसलिए इस प्रकार की पढ़ाई में कोई झंझट नहीं है।

विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम

उदमी की समीक्षाओं में से एक उडेमी में पेश किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों की प्रशंसा करता है। इसमें सबके लिए कुछ न कुछ है। उदमी में 15 मुख्य श्रेणियां main categories हैं और 15 उप-श्रेणियाँ हैं। जैसे, यदि संगीत एक श्रेणी है, तो उप-श्रेणी के पाठ्यक्रम में प्रत्येक श्रेणी के उपकरणों में कई प्रकार के पाठ्यक्रम शामिल होंगे। उदमी पर दी जाने वाली कुछ श्रेणियां हैं:-

  • व्यापार Business 

  • वित्त और अकाउंटिंग Finance and Accounting 

  • व्यक्तिगत विकास Personal Development

  • विकास Development 

  • डिज़ाइन Design

  • विपणन Marketing

  • लाइफस्टाइल Lifestyle 

  • शिक्षाविद और शिक्षण Academics and Teaching

  • कार्यालय उत्पादकता Office Productivity 

  •  संगीत Music

ये कुछ श्रेणियां हैं जिन्हें आप देखते हैं और उस विशिष्ट पाठ्यक्रम को तय करते हैं जिसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं और उदमी आपको वह सभी सहायता प्रदान करता है जो आप चाहते हैं।

मनी बैक की गारंटी

उडेमी पर इन समीक्षाओं के अनुसार, यदि आप किसी कोर्स से संतुष्ट नहीं हैं तो यह आपको मनी बैक गारंटी Money Back guarantee देता है। तो अगर आपको लगता है कि आपको जारी नहीं रखना चाहिए, तो आप वापस ले सकते हैं। उडेमी आपको 30 दिनों के भीतर धनवापसी देता है। लेकिन शर्त सिर्फ इतनी है कि आप कोर्स का एक बड़ा हिस्सा डाउनलोड न करें। यह याद रखना चाहिए कि आप किसी विशिष्ट पाठ्यक्रम के लिए बहुत अधिक धनवापसी नहीं मांग सकते क्योंकि इसके परिणामस्वरूप उदमी द्वारा धनवापसी से इनकार किया जा सकता है।

नौकरी के रूप में बहुत आकर्षक नहीं, लेकिन फिर भी सर्वश्रेष्ठ

उदमी के कई फायदे हैं, लेकिन यह प्रशिक्षकों के लिए बहुत फायदेमंद नहीं है क्योंकि यह उच्च आय प्रदान नहीं करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी खुली पहुंच है। इसलिए उदमी इंस्ट्रक्टर्स को अपने कोर्सेज बनाने, बढ़ावा देने और बेचने के कई अवसर मिलते हैं। उदमी निस्संदेह छात्रों और प्रशिक्षकों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।