दुनिया भर में धूम मचाने वाले भारत के टॉप ब्रांड 

Share Us

380
दुनिया भर में धूम मचाने वाले भारत के टॉप ब्रांड 
16 Mar 2024
3 min read

Blog Post

तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्था के रूप में, भारत दुनिया की कुछ सबसे मूल्यवान कंपनियों का घर है। ये कंपनियां प्रौद्योगिकी, वित्त और उपभोक्ता सामानों सहित विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई हैं, जो भारत के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।

यह लेख बाजार मूल्यांकन के आधार पर भारत की शीर्ष  कंपनियों की सूची List of top companies in India प्रस्तुत करता है, जो उनके क्षेत्रों और बाजार पूंजीकरण के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

आइए, भारत की इन दिग्गज कंपनियों की झलक देखें, जिन्होंने न केवल घरेलू बाजार में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाई है। यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि भारत वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में एक प्रमुख शक्ति के रूप में कैसे उभर रहा है।
 

दुनिया भर में धूम मचाने वाले भारत के टॉप ब्रांड India's top brands making waves across the world

रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries

  • मुकेश अंबानी - कंपनी के अध्यक्ष Reliance Industries CEO: Mukesh D. Ambani

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज स्थापना का वर्ष: 1958 Reliance Industries Year of Establishment: 1958

रिलायंस इंडस्ट्रीज कई क्षेत्रों में काम करने वाली एक बड़ी कंपनी है, जिसे भारत में एक ग्रुप कंपनी (conglomerate holding company) के नाम से जाना जाता है. ये ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, कपड़ा, प्राकृतिक संसाधन, रिटेल और टेलीकॉम जैसे कई क्षेत्रों में काम करती है। रिलायंस इतने सारे क्षेत्रों में सफलतापूर्वक काम करने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की कुछ महत्वपूर्ण बातें Some important facts about Reliance Industries:

  • अगस्त 2019 में, रिलायंस ने तेल कंपनी सऊदी अरामको के साथ 15 बिलियन डॉलर का एक बड़ा समझौता किया था। इस समझौते के तहत रिलायंस अपने तेल और रसायन कारोबार का कुछ हिस्सा सऊदी अरामको को बेचने वाली थी। लेकिन, कोविड-19 महामारी के कारण 2021 में ये समझौता रुक गया।

  • रिलायंस की जियो कंपनी में गूगल और मेटा (पहले फेसबुक) जैसी बड़ी टेक कंपनियों ने भी पैसा लगाया है।

  • रिलायंस और ब्रिटेन की कंपनी बीपी ने मिलकर Jio-bp नाम से एक नया फ्यूल रिटेलिंग कंपनी शुरू की है। Jio-bp ने एक ऐसा खास डीजल पेश किया है जिससे गाड़ियों में 4.3% तक ज्यादा माइलेज मिल सकता है।

  • रिलायंस रिटेल ने अंतर्राष्ट्रीय डिजाइनरों के साथ मिलकर भारतीय बाजार में गैप जैसे ब्रांड लाए हैं।

रिलायंस रिटेल Reliance Retail

रिलायंस रिटेल, मुकेश अंबानी की दिग्गज रिटेल कंपनी, भारत के नंबर 1 स्थान पर है। यह तेजी से सुपरस्टोर खोलकर और डिजिटल माध्यमों से दुकानों तक पहुंच बढ़ाकर भारत के उपभोक्ता बाजार को बदलना चाहती है।  पिछले दशक में, रिलायंस रिटेल ने JioMart के जरिए उन्नत ई-कॉमर्स सुविधाओं को जोड़ते हुए देशभर में बड़ी संख्या में दुकानें खोली हैं।

रिलायंस रिटेल की सफलता के पीछे क्या है? What is behind the success of Reliance Retail?

  • पूरे भारत में सबसे ज्यादा दुकानें - 15,000 से भी ज्यादा!

  • अगले 5 सालों में दुकानों की संख्या तीन गुना बढ़ाने की योजना

  • सप्लाई चेन और होम डिलीवरी में नई तकनीक लाना

  • JioMart के जरिए किराना और इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान अब छोटे शहरों में भी ऑनलाइन मिलना

  • 2028 तक दुनिया की नंबर 1 रिटेल कंपनी बनने का लक्ष्य

जैसे-जैसे ज्यादा भारतीय लोग बड़े पैमाने पर खुलने वाली दुकानों से सामान खरीदना पसंद कर रहे हैं, वैसे-वैसे रिलायंस रिटेल किराना स्टोर से लेकर फैशन की दुकानों तक हर तरह की दुकान खोलकर अच्छा सामान, किफायती दाम और सुविधा लोगों तक पहुंचा रहा है। जियो का हाई-स्पीड मोबाइल नेटवर्क भी रिलायंस रिटेल की तरक्की में मदद कर रहा है।

हर दिन करोड़ों भारतीय परिवारों की जिंदगी का हिस्सा बनकर, रिलायंस रिटेल लोगों के मन में बेहतर जीवनशैली और डिजिटल दुनिया से जुड़ाव का भरोसा जगाता है। रिलायंस रिटेल की महत्वाकांक्षी योजना बताती है कि भारत के दूर-दराज के इलाकों में भी लोग अब आधुनिक तरीके से सामान खरीद सकेंगे. अपनी दूरदृष्टि और उसे पूरा करने की लगन के साथ, रिलायंस रिटेल भारत का सबसे ऊंचा नाम बनकर उभरा है।

टाटा ग्रुप Tata Group

जमशेदजी नुसरवानजी टाटा द्वारा स्थापित  Founded by Jamsetji Nusserwanji Tata 

टाटा समूह  की स्थापना का वर्ष : 1868 Year of establishment of Tata Group: 1868

अग्रणी टीम LEADING TEAM

रतन एन टाटा Ratan N Tata : रतन एन टाटा टाटा समूह की दो प्रमोटर होल्डिंग कंपनियों में से एक के अध्यक्ष और एक थे। वह 1991 से 2012 तक इस पद पर रहे थे। वह टाटा समूह की प्रमुख कंपनियों जैसे टाटा स्टील, टीसी, टाटा मोटर्स, इंडियन होटल्स और अन्य का भी नेतृत्व कर रहे थे।

नटराजन चन्द्रशेखरन Natarajan Chandrasekaran : नटराजन चन्द्रशेखरन कंपनी के अध्यक्ष और अतिरिक्त निदेशक हैं। वह अक्टूबर 2016 में टाटा संस के बोर्ड में शामिल हुए और 2017 में उन्हें कंपनी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। वह टाटा स्टील, इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड आदि जैसी विभिन्न समूह संचालन कंपनियों के बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं।
कंपनी के निदेशक मंडल में एन चंद्रशेखरन, फरीदा खंबाटा, वेणु श्रीनिवासन, अजय पीरामल, डॉ राल्फ़ स्पेथ, भास्कर भट्ट, हरीश मनवानी और सौरभ अवरवाल हैं।

टाटा ग्रुप, भारत का सबसे भरोसेमंद और विविधता वाला बिजनेस समूह है। इसमें 100 से ज्यादा कंपनियां शामिल हैं, जो टेक्नोलॉजी, मैन्युफैक्चरिंग, मटीरियल और होटल जैसी कई क्षेत्रों में काम करती हैं। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाइटन, टाटा मोटर्स और ताज होटल जैसी कंपनियां मिलकर 150 साल से ज्यादा समय से भारतीय उद्योग को आगे बढ़ा रही हैं। इसे "नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक" का साम्राज्य भी कहा जाता है।

टाटा ग्रुप की ताकत को आंकड़ों में देखें See the strength of Tata Group in numbers:

  • 28 टाटा कंपनियां शेयर बाजार में सूचीबद्ध हैं, जो कुल मार्केट कैप का 6.8% हिस्सा रखती हैं

  • 30 से ज्यादा कंपनियां सालाना 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा का कारोबार करती हैं

  • पूरे ग्रुप का राजस्व 128 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है

  • जगुआर लैंड रोवर जैसी विश्व-प्रसिद्ध कंपनियां भी टाटा ग्रुप का हिस्सा हैं

  • टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी के 66% शेयर परोपकारी ट्रस्ट के पास हैं

टाटा ग्रुप को भारत का सबसे मूल्यवान ब्रांड माना जाता है. इससे पता चलता है कि लोग टाटा ग्रुप पर भरोसा करते हैं और टाटा ग्रुप हर क्षेत्र में ऊंचे स्टैंडर्ड रखता है। टाटा की कंपनियां, स्टील प्लांट से लेकर देश की पहली कम बजट वाली एयरलाइंस तक, ने भारत के विकास में अहम भूमिका निभाई है और दुनियाभर के बाजारों में अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट पहुंचाए हैं.

विदेशों में भी भारतीय ब्रांड के तौर पर टाटा ग्रुप का नाम है। साथ ही, टाटा ग्रुप अपने संस्थापकों के समय से ही सामुदायिक विकास और सामाजिक न्याय जैसे परोपकारी सिद्धांतों को भी अपनाता है। इससे ग्राहकों के साथ भरोसा मजबूत होता है और कर्मचारियों व साझेदारों के साथ मिलकर तरक्की का रास्ता खुलता है।

Also Read: भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services TCS

  • वर्तमान सीईओ: के. कृतिवासन Current CEO TCS: K. Krithivasan

  • स्थापना का वर्ष: 1968 TCS Year of Foundation: 1968

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) भारत की आईटी क्षेत्र में दुनिया भर में पहचान दिलाता है। आज के डिजिटल दौर में जब हर क्षेत्र तेजी से बदल रहा है, TCS नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर बैंकों, रिटेल कंपनियों और अस्पतालों जैसी बड़ी संस्थाओं के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा तैयार करता है। दुनियाभर में बेहतरीन सर्विस देने के लिए जानी जाने वाली TCS, भारत में भी टेक्नोलॉजी को हर जगह पहुंचाने का काम कर रही है।

TCS की ताकत को आंकड़ों में देखें:

  • भारत की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी, जिसका सालाना राजस्व 25 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है

  • दुनिया की टॉप 3 आईटी सेवा ब्रांडों में शामिल

  • दुनियाभर में 6 लाख से ज्यादा कंसल्टेंट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं

  • बैंकिंग, र कृषि, हेल्थकेयर आदि क्षेत्रों में नई टेक्नोलॉजी लाने में अग्रणी

  • अपने कर्मचारियों को नई टेक्नोलॉजी सिखाने पर खासा ध्यान देता है

TCS अपने मैनेजरों के जरिए सीधे ग्राहकों के साथ मिलकर काम करता है। ये मैनेजर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर क्लाउड तकनीक जैसी डिजिटल चीजों को कंपनियों में लाने में मदद करते हैं। भारत में बनाए गए ज्ञान और दुनियाभर में दी जाने वाली सेवाओं को मिलाकर TCS पूरे विश्व में डिजिटल अपनाने को बढ़ावा देता है।

भारत के अंदर, TCS का DigiPub जैसा कार्यक्रम युवा पीढ़ी को कंप्यूटर की बुनियादी बातें और टेक्नॉलॉजी की समझ सिखाता है। यह ना सिर्फ लोगों को आगे बढ़ने में मदद करता है बल्कि पूरे देश के विकास के लिए भी जरूरी है। इस तरह TCS भारत के भविष्य के लिए डिजिटल विशेषज्ञ तैयार करता है और साथ ही आज के समय के लिए जरूरी टेक्नोलॉजी समाधान भी मुहैया कराता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम Life Insurance Corporation of India (LIC)

  • वर्तमान सीईओ: सिद्धार्थ मोहंती Current CEO LIC: Siddhartha Mohanty

  • स्थापना का वर्ष: 1956 LIC Year of Foundation: 1956

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत की सबसे बड़ी और सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी है। यह करोड़ों भारतीय परिवारों और व्यापारों का आर्थिक भविष्य सुरक्षित करती है। एलआईसी समाज में लोगों को स्थिरता देने वाले अपने जोखिम सुरक्षा उत्पादों के कारण आधुनिक भारत की एक महत्वपूर्ण संस्था बन गई है।

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की स्थापना 1956 में भारत सरकार द्वारा 245 निजी बीमा कंपनियों के राष्ट्रीयकरण और विलय के बाद हुई थी। आज, LIC के पास देशभर में फैला हुआ एक बहुत बड़ा ग्राहक आधार है। इन ग्राहकों की सेवा के लिए LIC के पास 13.5 लाख से अधिक एजेंट, 1580 उपग्रह कार्यालय, 2048 शाखा कार्यालय, 113 मंडल कार्यालय, आठ क्षेत्रीय कार्यालय और एक केंद्रीय कार्यालय है।

सरकार ने मई 2022 में LIC का IPO LIC's IPO लॉन्च किया था। इस IPO में सरकार ने 22.13 करोड़ शेयर बेचे थे, जिनकी कुल कीमत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक थी। यह LIC की कुल हिस्सेदारी का 3.5 प्रतिशत है।

आंकड़ों के अनुसार LIC According to statistics LIC:

  • भारत के जीवन बीमा बाजार में लगभग 70% हिस्सा रखती है

  • पूरे देश में 28.5 करोड़ से ज्यादा बीमा पॉलिसी जारी हैं

  • 500 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा संपत्ति का प्रबंधन करती है

  • 11 लाख से ज्यादा बीमा एजेंट ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हैं

  • पूरे भारत में 7,000 से ज्यादा शाखाएं हैं

एलआईसी की लोगों और समुदायों के साथ मजबूत रिश्ता है, जो भरोसे पर आधारित निरंतर विकास का कारण है। भारत का मध्यम वर्ग जितना बढ़ रहा है, उतना ही बीमा के प्रति जागरूकता और एलआईसी के लिए बाजार का अवसर भी बढ़ रहा है।

भारत के एक महत्वपूर्ण वित्त मंत्री ने कभी कहा था कि LIC "आपको अपने जीवन की कीमत का एहसास कराती है।" यह सोच उस ब्रांड को मजबूत बनाती है जिसने पिछली और वर्तमान पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित किया है और साथ ही भारत के राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया है।

इंफोसिस Infosys

  • वर्तमान सीईओ: सलिल पारेख Current Infosys CEO: Salil Parekh

  • स्थापना का वर्ष: 1981 Year of Infosys Foundation: 1981

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में दुनियाभर में नाम कमाने वाली कंपनी है इंफोसिस। यह एक अग्रणी सर्विस और कंसल्टिंग कंपनी है जो दुनियाभर के बड़ी संस्थाओं को डिजिटल दुनिया में बदलाव के लिए मदद करती है। इंफोसिस ने भारत को उच्च कुशल आईटी पेशेवरों का केंद्र बनाया है।

आज के समय में यह कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड प्लेटफॉर्म, यूजर एक्सपीरियंस और दूसरी जरूरी तकनीकों में भी महारत हासिल कर रही है।

इंफोसिस एक जानी-मानी अंतरराष्ट्रीय कंपनी है जो नई तकनीक (next-generation digital services) और सलाह (consulting) देने में माहिर है। यह कंपनी 46 देशों के ग्राहकों को डिजिटल दुनिया में आगे बढ़ने में मदद करती है।  इंफोसिस के कार्यों और दुनियाभर में फैले होने की वजह से इसका बाजार मूल्य काफी ज्यादा है।

यहां एक रोचक तथ्य यह भी है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति, इंफोसिस के सह-संस्थापक एन. आर. नारायण मूर्ति की बेटी हैं और उनकी कंपनी में 0.9 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

हाल ही में इंफोसिस ने वैश्विक ऊर्जा कंपनी बीपी के साथ डेढ़ अरब डॉलर का एक बड़ा समझौता किया है। इस समझौते के तहत इंफोसिस बीपी के विभिन्न एप्लीकेशन को डेवलप करने, मैनेज करने और मेन्टेन करने का काम करेगी।

आप दुनियाभर की बड़ी कंपनियों के दफ्तरों में देखेंगे तो वहां इंफोसिस का दबदबा है।

इंफोसिस को इंडस्ट्री लीडर बनाने वाली कुछ खास बातें हैं: Some special things that make Infosys an industry leader are:

  • 2 लाख 50 हजार से ज्यादा कर्मचारी जो इंजीनियरिंग, डिजिटल सेवा और कंसल्टिंग का काम करते हैं

  • दुनिया के टॉप 100 बैंकों में से 86 बैंक इंफोसिस के ग्राहक हैं

  • कंपनी की कमाई का 45% हिस्सा नए सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म और डिजिटल परियोजनाओं से आता है

  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और साइबर सुरक्षा जैसी नई तकनीकों पर काम करने के लिए कई इनोवेशन हब खोले हैं

  • सबसे तेजी से बढ़ते आईटी सेवा ब्रांडों में से एक

इंफोसिस ज्ञान पर आधारित बदलाव पर जोर देकर अपनी तकनीकी दक्षता दिखाता है। यह कंपनी सिर्फ दूर बैठकर ग्राहक सहायता देने वाली कंपनी नहीं रह गई है बल्कि आज बैंकिंग, बीमा, रिटेल और संचार प्रणालियों को चलाने वाले समाधानों में अहम भूमिका निभाती है। इंफोसिस एक ऐसा भारतीय ब्रांड है जिसने दुनियाभर में भरोसा बनाया है और आज डिजिटल दुनिया की तरक्की में अगुवाई कर रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक State Bank of India (SBI)

वर्तमान सीईओ: दिनेश कुमार खारा Current CEO SBI: Dinesh Kumar Khara

स्थापना का वर्ष: 1955 Year of Foundation: 1955

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पूरे भारत में फैला हुआ देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। यह बैंक हर वर्ग के लोगों की जरूरतों को पूरा करता है और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाता है। अपनी दूर-दराज तक पहुंचने वाली और भरोसेमंद रिटेल बैंकिंग सेवाओं के लिए, SBI भारत के सबसे भरोसेमंद और मूल्यवान आधुनिक ब्रांडों में से एक बन गया है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का इतिहास 19वीं सदी के पहले दशक से जुड़ा है। उस वक्त सन 1806 में बैंक ऑफ कलकत्ता की स्थापना हुई, जिसे बाद में बैंक ऑफ बंगाल के नाम से जाना गया। इसके बाद 1921 में बैंक ऑफ बॉम्बे और बैंक ऑफ मद्रास के साथ मिलकर एक नया बैंक बनाया गया, जिसका नाम "द इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया" The Imperial Bank of India रखा गया। 

फिर सन 1955 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक्ट के तहत "द इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया" को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में बदल दिया गया। गौर करने वाली बात ये है कि पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का SBI में मालिकाना हक था, लेकिन बैंकिंग नियमों को बनाने वाली संस्था होने के नाते RBI और SBI में किसी भी तरह के टकराव को रोकने के लिए, भारत सरकार ने SBI में RBI के शेयर अपने पास ले लिए।

आइए देखते हैं SBI कितना बड़ा और व्यापक है:

  • दुनिया का सबसे बड़ा व्यापारिक बैंक, जिसकी भारत भर में 24,000 से ज्यादा शाखाएं हैं

  • पूरे भारतीय बैंकिंग उद्योग में 30% से अधिक बाजार हिस्सा रखता है

  • करोड़ों व्यक्तिगत खातों, छोटे व्यापार खातों और कॉर्पोरेट खातों को संभालता है

  • कुल मिलाकर 500 बिलियन डॉलर से अधिक की बैंकिंग संपत्ति का प्रबंधन करता है

  • YONO ओमनीचैनल प्लेटफॉर्म के साथ तेजी से डिजिटल बदलाव को अपना रहा है

SBI ग्रामीण कस्बों से लेकर महानगरों तक, एक अद्वितीय बैंकिंग नेटवर्क फैलाता है। साथ ही, यह बैंक आधुनिक डिजिटल भुगतान प्रणालियों, ऑनलाइन पोर्टल और भारत की जरूरतों के हिसाब से बनाए गए मोबाइल ऐप्स के साथ भी तालमेल रखता है। कम लागत वाले आधार बायोमीट्रिक कार्ड और रीयल-टाइम पेमेंट को अपनाने से सेवाएं आधुनिक बनती हैं और भरोसा भी बना रहता है।

SBI समाज के हर वर्ग के लोगों को, उनके पूरे जीवनकाल में बैंकिंग सेवाएं देने के लिए जाना जाता है। यह बैंक क्षेत्रीय जरूरतों को बखूबी समझता है और उचित तकनीकों के जरिए वित्तीय समावेश को बढ़ावा देता है। बेहतर विश्लेषण और इलेक्ट्रॉनिक एकीकरण के साथ, SBI एक अरब से अधिक भारतीयों तक भरोसेमंद और बुनियादी बैंकिंग सेवाएं पहुंचाने के लिए पुराने और नए तरीकों को जोड़ता है।

Also Read: भारत की टॉप बिज़नेस करने वाली फ़ूड फ्रैंचाइज़ी

एयरटेल Airtel

  • वर्तमान सीईओ: गोपाल विट्टल Current Airtel CEO: Gopal Vittal
  • स्थापना का वर्ष: 1995 Year of Foundation: 1995

एयरटेल भारत के सबसे मशहूर और महत्वपूर्ण ब्रांडों में से एक है, क्योंकि आजकल इंटरनेट कनेक्शन हमारे काम, ज़िंदगी और बिजनेस का अहम हिस्सा बन गया है। ये भारत की सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क चलाने वाली कंपनी है, साथ ही ये एशिया और अफ्रीका में भी अपना कारोबार बढ़ा रही है।

एयरटेल एशिया और अफ्रीका के 18 देशों में काम करने वाली एक बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। ये मोबाइल फोन के लिए कॉलिंग और इंटरनेट सेवाएं, लैंडलाइन, हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड, IPTV, DTH और कंपनियों के लिए खास सेवाएं देती है। एयरटेल की बाजार पूंजीकरण इस बात को दर्शाता है कि इसके पास बहुत मजबूत नेटवर्क है और बहुत सारे ग्राहक हैं। अब एयरटेल ने गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट के साथ मिलकर लेज़र टेक्नोलॉजी का उपयोग करके भारत के गांवों में तेज इंटरनेट पहुंचाने की कोशिश कर रही है।

एयरटेल कितनी बड़ी कंपनी है, इस बारे में कुछ जानकारी:

  • अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क कंपनी, जिसके 12 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं

  • भारत में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड मार्केट में दूसरी नंबर की कंपनी

  • पिछले साल मोबाइल सेवाओं से 5 अरब डॉलर से ज्यादा की कमाई की

  • 4G नेटवर्क की कवरेज और क्षमता बढ़ाने के लिए 7 अरब डॉलर का निवेश कर रही है

  • स्मार्टफोन को किफायती बनाना और सस्ता इंटरनेट डाटा देने में अहम भूमिका

एयरटेल पूरे देश में मोबाइल इंटरनेट की पहुंच आसान बनाकर और इंटरनेट इस्तेमाल को बढ़ावा देकर शिक्षा, फाइनेंस और ई-गवर्नेंस जैसे क्षेत्रों में डिजिटल तरक्की को बढ़ावा देती है। अभी भी भारत में बहुत से लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, इसलिए एयरटेल कम दाम में डाटा और फीचर फोन देकर ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ने की कोशिश कर रही है।

एयरटेल दूर-दराज के गांवों तक भी सस्ते दाम में इंटरनेट पहुंचाने की कोशिश कर रही है, जिससे आने वाले समय में ये हर जगह देखने वाला ब्रांड बन जाएगा. मजबूत आर्थिक स्थिति और नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए निवेश करने की वजह से एयरटेल भारत की सबसे महत्वपूर्ण व्यावसायिक संस्थाओं में से एक मानी जाती है।

एचडीएफसी बैंक HDFC Bank

  • वर्तमान सीईओ: शशिधर जगदीशन Current HDFC Bank CEO: Sashidhar Jagdishan

  • HDFC Bank Year of Foundation: 1977 स्थापना का वर्ष: 1977

एचडीएफसी बैंक को भारत के सबसे भरोसेमंद और मजबूत निजी बैंकों में से एक माना जाता है। कई सालों से, एचडीएफसी आधुनिक डिजिटल सुविधाओं के साथ भरोसेमंद रिटेल बैंकिंग और बिजनेस फाइनेंशियल सर्विसेज दे रहा है।

एचडीएफसी बैंक की मजबूत ब्रांड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Some important facts about HDFC Bank:

  • पूरे भारत में 2,888 शहरों और कस्बों में 6,500 से अधिक शाखाएं

  • 6 करोड़ से अधिक कुल ग्राहक

  • सालाना 15 अरब डॉलर से अधिक की शुद्ध कमाई

  • कार, घर और व्यक्तिगत लोन देने में बड़ी भूमिका

  • मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करने में काफी लोकप्रिय

एचडीएफसी बैंक ने बेहतरीन ग्राहक सेवा, आधुनिक डिजिटल सुविधाओं और लगातार बढ़ते हुए शाखा नेटवर्क के जरिए बाजार में अग्रणी स्थान बनाया है। ज्यादा से ज्यादा भारतीयों का बैंकिंग सिस्टम में शामिल होना, एचडीएफसी के लिए भविष्य में भी तेजी से बढ़ने के संकेत देता है।

अपने मजबूत डाटा एनालिटिक्स और स्वचालन में निवेश करके, एचडीएफसी बैंक भारत के फिनटेक क्षेत्र को और आगे बढ़ाने वाले इनोवेटिव ब्रांड के रूप में भी जाना जाता है. अपनी मजबूत प्रतिष्ठा और बेहतरीन कार्यप्रणाली के लिए, एचडीएफसी बैंक भारत के शीर्ष ब्रांडों में से एक है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज HCL Technologies

एचसीएल टेक्नोलॉजीज की स्थापना: 1991 HCL Technologies Founded in: 1991

एचसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक: सी विजयकुमार HCL Chief Executive Officer and Managing Director: C Vijayakumar

एचसीएल टेक्नोलॉजीज एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो दुनिया भर की कंपनियों को इंजीनियरिंग, आईटी और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग सेवाएं देती है। इसकी कुशल तकनीकी टीम इन सेवाओं को बेहतरीन तरीके से पूरा करती है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें important facts about HCL Technologies:

  • 39 साल का अनुभव रखने वाली भारत की अग्रणी आईटी सेवा कंपनी

  • लगभग 250 बड़ी वैश्विक कंपनियों का आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेज करती है

  • 52 देशों में 1 लाख 80 हजार से ज्यादा कर्मचारी

  • डिजिटल इंजीनियरिंग और क्लाउड अपनाने में अग्रणी मानी जाती है

  • सालाना कमाई 11.48 बिलियन डॉलर, जो पिछले साल से 17% ज्यादा है

एचसीएल ने दुनिया भर में काम करने की अपनी मजबूत क्षमता के जरिए भारत के सेवा निर्यात क्षेत्र में भरोसा बनाया है। बड़ी-बड़ी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम करने से एचसीएल टेक्नोलॉजीज टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक मजबूत ब्रांड के रूप में जानी जाती है।

मारुति सुजुकी Maruti Suzuki

मारुति सुजुकी लिमिटेड: 1981 में स्थापित Maruti Suzuki Limited: Established in :1981

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सीईओ: श्री. हिसाशी टेकुची CEO of Maruti Suzuki India Limited:Mr. Hisashi Takeuch

मारुति सुजुकी ने दशकों से भारत में किफायती, काम की और कम ईंधन खाने वाली गाड़ियों के चलते वाहन क्रांति को आगे बढ़ाया है और खुद को देश की नंबर 1 कार बनाने वाली कंपनी के रूप में स्थापित किया है।

मारुति सुजुकी की कुछ महत्वपूर्ण बातें Some important facts about Maruti Suzuki:

  • भारतीय कार बाजार में लगभग 45% हिस्सा

  • स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर और अल्टो जैसी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें

  • भारत के टॉप 10 एक्सपोर्ट में शामिल 2 कार मॉडल (एस-प्रेसो, बलेनो)

  • अफ्रीका और आसियान देशों में भी कार बाजार का विस्तार कर रही है

  • छोटी और पर्यावरण के अनुकूल गाड़ियों में विश्व में अग्रणी

मारुति सुजुकी ने साझेदारों के साथ मिलकर काम करने और भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखने के जरिए एक मजबूत और भरोसेमंद ब्रांड बनाया है।