टॉप 5 कोरियन ड्रामा (Best Korean Drama)

Share Us

8271
टॉप 5 कोरियन ड्रामा (Best Korean Drama)
01 Feb 2023
6 min read

Blog Post

आज चाहे वह के पॉप हो या के ड्रामा k pop and k drama, इनके फैंस दिन ब दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। जाहिर सी बात है अब के-ड्रामा के इतने फैंस हैं तो इनमें कुछ बात तो ज़रूर होगी। इनकी सबसे अच्छी खासियत यह है कि कम एपिसोड्स में ये बेहद ही खूबसूरत कहानी को दिखा देते हैं और ज्यादातर ड्रामा की स्टोरी लोगों को बहुत प्रभावित करती है।

कोरियन ड्रामा का भारत में बड़ा दर्शकवर्ग है लेकिन यहां कोरियन शो देखने के ज्यादा साधन नहीं है। यानी कि नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम Netflix and Amazon Prime पर आपको ये ड्रामा इंग्लिश सबटाइटल्स के साथ मिलेंगे लेकिन भारत में कुछ ऐसी साइट्स हैं जहां आपको ये ड्रामा हिंदी में डब्ड मिलेंगे। अगर आप हिंदी भाषा में कोरियन ड्रामा को देखना चाहते हैं तो आप इसे एमएक्स प्लेयर पर देख सकते हैं।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम टॉप 5 कोरियन ड्रामा top 5 Korean drama (Best Korean Drama) से परिचित होंगे जिन्हे दक्षे के बाद आप सच में अपने में कुछ परिवर्तन महसूस करेंगे। 

के पॉप, कोरियन ड्रामा korean drama, कोरियन स्किन केयर रूटीन korean skin care routine, कोरियन हेयर केयर रूटीन korean hair care routine, सेल्फ लव, एस्थेटिक aesthetic आदि को अब लोग काफी पसंद करने लगे हैं। लोग साउथ कोरिया से इतने प्रभावित हैं कि कोरियाई कल्चर korean culture के बारे में और जानने के लिए वे कोरियन ड्रामा और कोरियन फिल्में देखते हैं। 

आज चाहे वह के पॉप हो या के ड्रामा k pop and k drama, इनके फैंस दिन ब दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। लोग अब किसी एक चीज़ तक सीमित नहीं रहना चाहते हैं। उन्हें एक्सप्लोर करना ज्यादा अच्छा लगता है। कोरियन ड्रामा और फिल्में भी रुकने का नाम नहीं ले रही हैं।

कभी किसी फ़िल्म को बहुत सराहना मिलती है तो कभी कोई फिल्म कोई बड़ा अवार्ड अपने नाम करती है तो कभी कोई ड्रामा व्यूज के मामले में सारे रिकॉर्ड ही तोड़ देता है। जाहिर सी बात है अब के-ड्रामा के इतने फैंस हैं तो इनमें कुछ बात तो ज़रूर होगी।

इनकी सबसे अच्छी खासियत यह है कि कम एपिसोड्स में ये बेहद ही खूबसूरत कहानी को दिखा देते हैं और ज्यादातर ड्रामा की स्टोरी लोगों को बहुत प्रभावित करती है। यही कारण है कि लोग कोरियाई कल्चर के बारे में जानने के लिए और उत्सुक होते हैं। आइए जानते हैं कुछ टॉप कोरियन ड्रामा के बारे में-

टॉप 5 कोरियन ड्रामा (Best Korean Drama)

1. इट्स ओके टू नॉट बी ओके It's okay to not be okay

Genre: Best Romantic Korean Drama, Romantic comedy रोमांस ड्रामा, रोमांटिक कॉमेडी

यह ड्रामा मेंटल हेल्थ और हीलिंग mental health and healing पर बेस्ड है। आज लोग फिजिकल हेल्थ की बातें करते हैं और बहुत कम ही ऐसे लोग हैं जो मेंटल हेल्थ का जिक्र करते हैं। इस ड्रामा के लगभग सभी कैरेक्टर को मेंटल हेल्थ से जुड़ी कुछ समस्याएं हैं। जो योंग Jo Yong ने इस ड्रामा को लिखा है और पार्क शिन-वूआई Park Shin-wooI ने इसका निर्देशन किया है।

इस ड्रामा में ओह जंग-से, किम सू-ह्यून, पार्क ग्यू-यूं और सेओ ये-जी Oh Jung-se, Kim Soo-hyun, Park Gyu-youn, Seo Yea-ji मुख्य किरदार में हैं। इन सितारों को दुनिया भर में बेहद पसंद किया जाता है।

2. स्टार्टअप startup

Genre: Business, comedy, romance, youth बिज़नेस, कॉमेडी, रोमांस, यूथ

स्टार्टअप में एक कोरियाई लड़की की कहानी को दिखाया गया है जो स्टीव जॉब्स की तरह एक बेहद सफल उद्यमी entrepreneur बनना चाहती है। इस ड्रामा में किम सियोन-हो, कांग हान-ना, बे सूज़ी और नाम जू-ह्युक Kim Seon-ho, Kang Han-na, Bae Suzy, Nam Joo-hyuk ने मुख्य किरदार निभाया है। यह ड्रामा स्टार्टअप और लव ट्राइएंगल पर बेस्ड है। 

यह ड्रामा उन बहनों के बारे में कहानी जो बहुत ही अलग जीवन में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं, अद्भुत थी। स्टार्ट-अप्स काप्लॉट गहन और दिलचस्प है । नाटक हमें एक व्यवसाय शुरू करने की वास्तविकता में अंतर्दृष्टि देता है, जिसमें सभी शर्तें, प्रक्रियाएं और तकनीकी उद्योग में चीजें कैसे काम करती हैं। इसने दिखाया कि कैसे स्टार्ट-अप्स भोलेपन से बुरे निर्णय ले सकते हैं जो सब कुछ बर्बाद कर देते हैं, सिर्फ इसलिए कि वे नहीं जानते कि चालबाजी को कैसे नोटिस किया जाए।

Also Read: स्क्विड गेम ड्रामा से सीखें जीवन के सबक

3. स्क्विड गेम Squid game

Genre: Drama, thriller, horror fiction ड्रामा, थ्रिलर, हॉरर फिक्शन

इस ड्रामा को दुनिया भर में पसंद किया गया है। व्यूज के मामले में तो इसने नेटफ्लिक्स पर मनी हाइस्ट का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। स्क्वीड गेम में कई लोगों से कुछ बचपन में खेले जाने वाले खेल खिलाएं जाते हैं और जो व्यक्ति गेम को सही से नहीं खेल पता, वह आउट हो जाता है।

आउट का मतलब क्या है, ये आपको सीरीज देखने पर पता चलेगा।  इन खिलाड़ियों में बस एक चीज़ कॉमन है, सभी खिलाड़ियों को पैसे की ज़रूरत है। इस ड्रामा में होयोन जंग, ली जंग-जे, पार्क हे-सू और वाई हा-जून HoYeon Jung, Lee Jung-jae, Park Hae-soo, Wi Ha-jun ने मुख्य किरदार निभाया है। 

4. क्रैश लैंडिंग ऑन यू Crash Landing On You

Genre: Romantic comedy

क्रैश लैंडिंग ऑन यू Crash Landing On You अब तक का सबसे पॉपुलर और बेहतरीन के-ड्रामा (Kdrama) है। यह ड्रामा साल 2019 में रिलीज किया गया था। अगर आपने अब तक कोई कोरियन ड्रामा नहीं देखा है, तो आप इस वेब सीरिज से शुरुआत कर सकते हैं। क्रैश लैंडिंग ऑन यू जैसी रोमांटिक और कॉमेडी वेब सीरीज आपको यकीनन पसंद आएगी।

इस सीरीज की कहानी साउथ कोरिया की लड़की Son Ye-jin के बारे में है, जो पैराग्लाइडिंग के दौरान नॉर्थ कोरिया में लैंड कर जाती है। नॉर्थ कोरिया में Son Ye-jin की मुलाकात जून-हुयो से होती है। इस ड्रामा को देखकर आप बहुत इमोशनल हो जाएंगे और इसे आप नेटफ्लिक्स पर हिंदी भाषा में भी देख सकते हैं। 

5. ऑल ऑफ अस आर डेड All Of Us Are Dead

Genre: Korean drama, Zombie apocalypse, Horror fiction

अगर आपको रोमांटिक ड्रामा देखने का मन नहीं है तो आप हॉरर ड्रामा देख सकते हैं। साउथ कोरिया की सीरीज ऑल ऑफ अस आर डेड को काफी पसंद किया गया था और अभी कुछ ही दिन पहले इस सीरीज के सीजन 2 का ट्रेलर भी आया है। जॉम्बी पर आधारित यह सीरीज आपको बेहद पसंद आएगी। 

कोरियन ड्रामा का भारत में बड़ा दर्शकवर्ग है लेकिन यहां कोरियन शो देखने के ज्यादा साधन नहीं है। यानी कि नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम पर आपको ये ड्रामा इंग्लिश सबटाइटल्स के साथ मिलेंगे लेकिन भारत में कुछ ऐसी साइट्स हैं जहां आपको ये ड्रामा हिंदी में डब्ड मिलेंगे। अगर आप हिंदी भाषा में कोरियन ड्रामा को देखना चाहते हैं तो आप इसे एमएक्स प्लेयर पर देख सकते हैं। 

इन ड्रामा के अलावा आप हॉस्पिटल प्लेलिस्ट Hospital Playlist, मेमोरिस्ट Memorist, स्ट्रेंजर Stranger, ट्रू ब्यूटी True Beauty, रिकॉर्ड ऑफ़ यूथ Record of Youth, स्नोड्रॉप Snowdrop, मूव टू हेवन Move to Heaven जैसे ड्रामा भी देख सकते हैं।