facebook-pixel

दक्षिण कोरिया के लोकप्रिय बैंड k -pop का उदय

Share Us

1216
दक्षिण कोरिया के लोकप्रिय बैंड k -pop का उदय
23 Feb 2022
6 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

K-pop,  ‘ एक ऐसा शब्द जो कोरियाई पॉप pop संस्कृति के वैश्विक प्रभाव global appeal को दर्शाता है, जिसमें शामिल है- कोरियाई टेलीविजन ड्रामा, संगीत और फिल्में । दक्षिण कोरिया का k -pop, वहाँ की बेहद लोकप्रिय संगीत विधा है। यह काफी लोकप्रिय है और दक्षिण कोरिया की इस विधा ने जैसे विश्व में  धूम मचा दी है । k -pop  दक्षिण कोरियाई संगीत को दुनियाभर में मंच पर परफ़ॉर्म करने वाले युवा कलाकारों का समूह है।  youtube  पर इनके विडिओज लोकप्रिय हैं, अमेरिकी पुरस्कारों में इन्हे स्थान दिया गया है और भारत के अलावा विश्व के ऐसे कई हिस्से है जहाँ इनके प्रशंसक बढ़ते जा रहे है । 

Podcast

Continue Reading..

K-pop,  ‘’कोरियाई लहर ‘’  शब्द का पर्यायवाची शब्द है । एक ऐसा शब्द जो कोरियाई पॉप pop संस्कृति के वैश्विक प्रभाव global appeal को दर्शाता है, जिसमें शामिल है- कोरियाई टेलीविजन ड्रामा, संगीत और फिल्में । दक्षिण कोरिया का k -pop, वहाँ की बेहद लोकप्रिय संगीत विधा है। हिप-हॉप Hip-hop, एलेक्ट्रॉनिक electronic नृत्य dance, जैज़ jazz,  रॉक  rock, यह सभी तो k-pop के संगीत के प्रकारों में से कुछ ही प्रकार है, पर यह भी काफी लोकप्रिय है और दक्षिण कोरिया की इस विधा ने जैसे धूम मचा दी है । k -pop एक दक्षिण कोरियाई संगीत को दुनियाभर में मंच पर परफ़ॉर्म करने वाले युवा कलाकारों का समूह है जिसमे 4 से लेकर 20 की संख्या तक के समूह है। k-pop के चहेते कलाकार अपने किसी भी मंच प्रदर्शन stage performance से पहले बहुत कड़ी मेहनत और तैयारियों से गुजरते हैं, जैसे- नृत्य अभ्यास choreography, प्रशिक्षण और बहुत सारी दूसरी तैयारियाँ । 

अब बात करतें हैं- trap ट्रैप संगीत की। ट्रैप संगीत की वास्तविक उत्पत्ति 1990 की मानी जाती है और बाद में धीरे-धीरे यह अमेरिका में लोकप्रिय होने लगा। नृत्य के साथ इस तरह के संगीत के तालमेल के कारण यह और लोकप्रिय हो गया । दक्षिण कोरिया में ट्रैप संगीत बहुत ही धीमे low end 808 के साथ आरंभ किया गया । संगीत की भाषा में कहे तो यहाँ ट्रैप संगीत 808 बेस सैम्पल bass sample, snares जाल और percussions टकराव के साथ आरंभ किया गया । आज ट्रैप संगीत अपनी वास्तविक संगीत विधा रूप यानी EDM Trap ट्रैप में बदल चुका है । 

यहाँ आपको थोड़े असमंजस में पड़ सकतें  हैं कि क्या आपको k-pop के  EDM ट्रैप संगीत को Electronic Dance  Music एलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत समझना चाहिये ? और क्यूँ नहीं, आखिर k-पॉप का यह संगीत इतनी आसानी से आकर्षित करता  है । दक्षिण कोरिया के इस समूह ने न सिर्फ इस संगीत को अपनाया और इस EDM ट्रैप संगीत के साथ अलग-अलग प्रयोग किये बल्कि अविश्वनीय परिणाम भी दिये। 

CL  k-पॉप कलाकारों के लड़कियों के समूह की मुखिया ने विश्व के जाने-माने DJ  डीजे Skrillex और  Diplo के साथ काम भी किया है। CL तो खुद ही दक्षिण कोरिया की एक बहुत अच्छी रैपर है और ट्रैप संगीत में भी इनकी बहुत अच्छी पकड़ है ।इस तरह से दक्षिण कोरिया के इस लोकप्रिय संगीत समूह musical band ने जिस तरह से अपनी जगह बनाई है और अब तो विश्व भर में लोकप्रिय होते जा रहे हैं, इनके विषय में बात करना आवश्यक है । 

k-pop समूह का उदय-

पिछले कुछ वर्षों में दक्षिण कोरियाई मनोरंजन जगत ने एक नई लोकप्रियता की ऊँचाइयाँ छूकर विश्व को चौंका दिया है। यहाँ का मेकअप, कपड़े, खानपान सभी कुछ वैश्विक पटल पर अपनाया जाने लगा है। OTT  ने इसमें आजकल बड़ी भूमिका निभाई है। वैश्विक पटल अपनी संकृति को इस समय दक्षिण कोरिया मुखिया बनकर आगे बढ़ा रहा है। यहाँ के बढ़ते हुए नए-नए संगीत से जुड़े कलाकार, गायक और ठीक इसी तरह इनकी बढ़ती हुई प्रशंसकों की संख्या। k-पॉप समूह एक बहुत बड़े अन्तराष्ट्रीय स्तर पर उभरकर लोगों के दिलों में जगह बना रहा है और ऐसे कलाकारों को सामने ला रहा है, जिनका आकर्षण नकारा नहीं जा सकता। SoBangCha सो बाँग चा, Seo Taiji सियो ताजी और  Boys बॉयज का प्रदर्शन पहले से ही उन्हे स्थापित कर चुका था। वैसे भी आजकल दक्षिण कोरिया में कुछ शब्द बहुत ही लोकप्रिय हो चले हैं - ‘idol’  ‘super idols’  ‘BTS’ यह सभी। 

SoBangCha सो बाँग चा (1987-1996) को सामान्य तौर पर कोरिया का लड़कों का प्रथम संगीत बैंड musical band  माना जाता है। इन्ही के साथ-साथ Seo Taiji सियो ताजी और  Boys बॉयज (1992-1996) का भी उद्भव हुआ था, यह सभी संगीत समूह तब वही कर रहे थे जो आज  k-पॉप संगीत के नाम से लोकप्रिय है।  Seo Taiji सियो ताजी और  Boys बॉयज इसलिए भी नजर में थे क्यूंकि यह अपने समय में पारंपरिक कोरियन संगीत की अवहेलना करके , अमेरिकी पॉप संस्कृति के रैप rap, रॉक rock, टेकनों techno की विधा को अपने संगीत में शामिल करते कतराते  थे। इस कारण से इन्हे काफी विरोधों का सामना भी शायद करना पड़ा होगा, यहाँ तक की यह अपने गीतों में भी अंग्रेजी पंक्तियों को शामिल करते थे जैसे कि कोरियाई नीव पर पाश्चात्य संस्कृति का आवररण डाला जा रहा हो। स्मरण रहें कि यहाँ हम k-पॉप संस्कृति के धीरे-धीरे अस्तित्व में आने की बात कर रहें हैं। यह शायद इनके ही प्रयोगों और नए अनुभवों, प्रयासों  का ही परिणाम था जिसने एक नई कोरियन लहर को जागाया और बंधी हुई सीमाओं से तोड़कर नए तरह के संगीत का आरंभ किया, जिसे आज k-पॉप संस्कृति के नाम से जानते हैँ। 

आगे चलकर हिप-हॉप संगीत ने कोरियाई संगीत दुनिया पर बड़ा प्रभाव डाला। 1993-1995 के बीच Deux, एक K-pop जोड़ी ने हिप-हॉप संगीत को कोरियाई संगीत जगत में मुख्य रूप में लाकर खड़ा कर दिया। और भी दूसरे समूहों जैसे- DJ DOC आदि ने भी इनका अनुसरण किया। इन सभी प्रयासों ने कोरिया संगीत जगत में हिप-हॉप की विधा को आगे की श्रेणी में स्थान दिया। DJ DOC के गीत जिसमें मुख्यतः समाज में चल रही बातें, असमानता आदि होते थे इसके गीतों ने 1994 के दशक में संगीत जगत में धूम मचा दी । हालाँकि इन्हे कई सारी चुनौतिओं का सामना करना पड़ा पर युवाओं के बीच यह लोकप्रिय बने रहे। 

H. O. T. जिसे बड़े स्तर पर कोरिया का पहला आधुनिक आइडल समूह माना जाता है, इनका अस्तित्व भी 1996 से 2001 तक रहा और इसके बाद 2006 से 2008 तक। न सिर्फ इसके गीतों ने बल्कि इसके दोनों समूह के सदस्यों (महिला व पुरुष ) के  मानमोहक प्रदर्शन ने लोगों का दिल जीता । 

दूसरे k-पॉप सदस्यों जैसे Boa, जिसे k -पॉप की रानी queen of k -pop कहा जाता है, इसने तो वर्ष 2000 से अपने प्रशंसकों का स्तर जापान तक फैलाया और ऐसा करने वाली यह पहली k-पॉप सितारा बनीं । 

Psy के गंगम स्टाइल Gangnam Style को भला कोई कैसे भूल सकता है, इसने तो 2012 में लोकप्रियता की नई ऊंचाइयों को छुआ। इसके गजब के नजरिये  व संगीत ने इसे विश्व स्तर पर खाद्य कर दिया। 

BTS ने 2013 से एशियाई और अंतराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान बनाई है। अब हर जगह इनकी लोकप्रियता है, इन्हे प्रदर्शन के लिए बुलाया जाता है ।  Seo Taiji सियो ताजी और  Boys बॉयज की ही तरह यह समूह अपने गीत खुद लिखता है और संगीत भी स्वयं बनाता है। BTS ने अपनी लोकप्रियता इस वजह से बनाई कि इसने unicef के अभियानॉन के लिए काम किया जैसे-  Love Myself, anti-violence campaign, समाज के लिए यह इनका भावात्मक दृष्टिकोण था। इसके अलावा United Nations' 73rd General Assembly में शामिल हुए और आगे चलकर इन्हे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति द्वारा, कोरियन संस्कृति  और संगीत को विश्व भर में प्रचार प्रसार करने और इनके योगदान के लिए , Order of Cultural Merit ऑर्डर ऑफ द कल्चरल मेरिट पुरस्कार से सम्मानित किया गया । अपने dynamic डाइनैमिक अल्बम album  के द्वारा इन्होंने बिलबोर्ड में शीर्ष 100 में जगह बनाई, जो अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि रही । 

सारांश -

k-पॉप संस्कृति ने पिछले कुछ वर्षों में वैश्विक स्तर पर सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ है और BTS का इसमें बहुत बड़ा योगदान रहा है। यह सभी कोरियाई समूह एक दूसरे के साथ जुड़कर नए संगीत का आगाज करते रहतें हैं । कम बैक होम  come back home एलबम इसका बहुत बड़ा  उदाहरण है । यहाँ यह उल्लेख करना आवश्यक है कि  BTS ने सभी  बाधाओं को तोड़कर कोरियाई संगीत जगत को नई पहचान दी है । youtube  पर इनके विडिओज लोकप्रिय हैं, अमेरिकी पुरस्कारों में इन्हे स्थान दिया गया है और भारत के अलावा विश्व के कई  ऐसे हिस्से है जो इनके प्रशंसक बनते जा रहे है ।

आपको मेरा यह लेख कैसा लगा अवश्य बताइएगा । यह  लेख उशाना माज़ी द्वारा लिखे गए अंग्रेजी लेख "राइज़ ऑफ k-पॉप" rise of k pop का हिन्दी रूपांतरण है। इसके अंग्रेज़ी लेख को पढ़ने के लिये नीचे दिये लिंक पर क्लिक करें  । 

लिंक -Rise Of K-Pop: The South Korean EDM Trap Music