व्यवसाय के नए विचार देंगी यह 3 किताबें

Share Us

1628
व्यवसाय के नए विचार देंगी यह 3 किताबें
20 Nov 2021
8 min read

Blog Post

किताबें पढ़ना आपके ज्ञान कौशल को बेहतर बनाने में मदद करता है। ज्यादातर लोग किताबें पढ़ना पसंद करते हैं तो कुछ लोग किताबें अपने शौक के तौर पर पढ़ते हैं। यहां हम आपके व्यवसाय को शुरू करने के लिए नए विचार प्राप्त करने में मदद करने वाली दुनिया की सर्वश्रेष्ठ किताबों के बारे में बता रहें हैं।

कीमती ज्ञान knowledge और प्रेरणा पाने के लिए किताबें books पढ़ना एक आसान तरीका है। यहां हम आपको पांच उत्कृष्ट किताबें बताएंगे जो आपको एक छोटा व्यवसाय शुरू करने और उसमें सफलता प्राप्त करने में जरुर मदद करेंगी।

1. द लीन स्टार्टअप, लेखक, एरिक रीस The Lean Startup by Eric Reis

लीन स्टार्ट-अप नामक किताब एरिक रीस द्वारा लिखी गई है। यह किताब आपके प्रशासक कौशल को विकसित करने और आपके सपने को पूरा करने में मदद करेगी। पुस्तक स्टार्ट-अप को सही दिशा देने, उनकी सामान्य संरचना को धीरे-धीरे अच्छा बनाने और जोखिम लेने के लिए प्रोत्साहित करती है। कहानी पूरी तरह से ग्राहकों की अत्यधिक मांग पर आधारित है, जिसमें बताया गया है की आपका ग्राहक क्या चाहता है? कई व्यवसायिक व्यक्ति अपने स्टार्ट-अप करते वक्त विफल होने लगते हैं। लेखक एरिक ने व्यवसाय की तीन प्रमुख विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित किया है।

  • आपकी सोच Vision 
  • मार्ग दिखाना Steer
  • गति बढ़ाना Accelerate

पुस्तक का सबसे अच्छा पढ़ने योग्य भाग, जिसमें लीन स्टार्ट-अप प्रक्रिया शामिल है, फिर अगले भाग में दो स्टीयर वाली सीख दी गई है, किताब इतनी बेहतर है की हम अपना अधिकांश समय इस पुस्तक में बिता सकते हैं।

2. गुड लक, लेखक, एलेक्स रोविरा  Good Luck by Alex Rovira

गुड लक किताब को एलेक्स रोविरा ने लिखा है। यह एक मनोरंजक कहानी है जो स्पष्ट करती है कि भाग्य (Luck) आकस्मिक नहीं है। मेहनत और सही फैसले से हम अपना भाग्य बनाते हैं। इस किताब को बड़ी ही प्रेरक किताबों में गिना जाता है, क्योंकि यह लोगों को अपने सपनों का पूरा करने और कड़ी मेहनत करने पर विश्वास करने के लिए प्रभावित करती है। यहां आपको बेहतरीन बिजनेस आइडिया भी मिल जाते हैं। यह भी बताया गया है की व्यवसाय को शुरू करना कठिन काम है, एक सफल उद्यम बनाने में काफी समय, पैसा और प्रयास लगता है। सफल होने के लिए, आपको असफल होने और दूसरी बार प्रयास करने के लिए उत्साहित होना चाहिए। हर गलती से सीखना चाहिए और इसके बाद ही अंत में आप कुछ बड़ा कर सकते हैं।

3. जीरो टू वन zero to one

स्टार्ट-अप शुरू करने के लिए जीरो टू वन सबसे अच्छी किताब है। यह बताती है की एक नए व्यवसाय में किन आवश्यकताओं का होना जरुरी है और सभी का संचालन कैसे किया जाए। जब आप एक नया स्टार्ट-अप शुरू करेंगे, तो वे चीजें आपके व्यवसाय के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। उदाहरण लेकर समझें, आपके पास प्रबंधन करने के लिए कर्मचारी या निवेशक हो सकते हैं या बिजनेस खोलने के लिए आपकी शुरुआती लागत अधिक हो सकती है। 

एक सफल व्यवसाय खड़ा करने और जोखिम उठाने में सक्षम होने के लिए आपको एक आदर्श मॉडल की आवश्यकता होती है। आज एक सफल व्यवसाय चलाना आसान नहीं है, आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इसलिए आपको इसके लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार रहना होगा। यह किताब एक व्यवसाय को कैसे करें सही रुप से बताती है, यह बताती है कि कैसे एक व्यवसाय शीर्ष पर पहुंच सकता है।