20 मार्च से शुरू है ताज महोत्सव

Share Us

1435
20 मार्च से शुरू है ताज महोत्सव
10 Mar 2022
8 min read

Blog Post

हर साल की तरह इस साल भी धूमधाम से मनाया जाने वाला ताज महोत्सव इस बार 20 मार्च को आयोजित होने जा रहा है। यह महोत्सव 29 मार्च तक चलेगा। आप में बहुत से लोग होंगे जो शायद ये नहीं जानते होंगे कि इसे क्यों मनाया जाता है। आज इस पोस्ट में हम इसे मनाने के पीछे की ख़ास वजह को जानेंगे।

आगरा का मशहूर पर्यटन स्थल ताजमहल हमारे हिंदुस्तान की न सिर्फ प्राचीन इमामरत है बल्कि हमारी संस्कृति और इतिहास से जुड़ा एक अहम हिस्सा है। भारतीयों को ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों (foreign tourists) को भी आकर्षित करने वाला ये ताजमहल भारत की आन और शान है। ताजमहल की सुंदरता (beauty of Taj Mahal) को और खूबसूरत बनाने के लिए भारतीय टुरिज्म (indian tourism) ने ताज महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन शुरू कर दिया। अब ये हर साल मनाये जाने वाला ताज महोत्सव आगरा का सबसे बड़ा वार्षिक महोत्सव में से एक बन गया है। आपको बता दें ताज फेस्टिवल (Taj Festival) को हर साल फरवरी महीने में मनाया जाता है लेकिन इस चुनाव के कारण मार्च में मनाया जाएगा। इस फेस्टिवल (taj festival) को देखने के लिए बहुत भीड़ उमड़ती है। इसमें हिस्सा लेने के लिए सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि पूरी दुनियाभर के पर्यटकों का मेला लगता है।

ताज फेस्टिवल कब से कब तक चलेगा?

अगर आप ताज महल की खूबसूरती को देखने का प्लान बना रहें है तो आप 20 मार्च से 29 मार्च तक कभी भी आकर ताज महल की सुंदरता के साथ-साथ ताज फेस्टिवल का भी आंनद उठा सकतें है। ये महोत्सव 20 मार्च से 29 मार्च तक चलता रहेगा इसलिए यदि आपका 2 या 3 तीन इस फेस्टिवल को देखने का विचार बनता है तो यहां रुकने के लिए भी बेस्ट है।

आगरा में कहां मनाया जाता है ये फेस्टिवल?

ये महोत्सव ताज महल के पास ही स्थित शिल्पग्राम Shilpgram में  मनाया जाता है। इसका आयोजन हर साल उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग द्वारा किया जाता है।

ताज महोत्सव की शुरुआत कैसे शुरू हुई?

ताज महोत्सव की शुरुआत सन 1992 से हुई ये तब से मनाया जा रहा है। इसे मनाने के लिए हर बार किसी थीम पर तय करके मनाया जाता है। इसे मनाने के पीछे की वजह आगरा पर्यटन विभाग के टुरिज्म को बढ़ावा देना है। ताकि भारतीय टुरिज्म के क्षेत्र में आय में वृद्धि हो सके। साफ सी बात है यदि इस जरिये से भारतीय  टुरिज्म कि इनकम (Indian Tourism Income) में वृद्धि होगी तो हमारा देश उतना ही विकास करेगा।

2022 ताज महोत्सव की थीम (Taj Mahotsav 2022 theme)

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इसे हमेशा नई थीम के साथ मनाया जाता है। जैसे साल 2015 में ताज महोत्सव की थीम “संस्कृति का सतरंगी उत्सव” थी, वही 2016 में ताज महोत्सव की थीम “हम एक संस्कृति अनेक” के उद्देश्य से मनाया था। 2017 में ताज महोत्सव की थीम “विरासत” रखा गया था। तो वही 2018 और 2019 की थीम ‘धरोहर” और ‘परंपरा’ रखा गया। वर्ष 2020 और 2021 में कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए ताज महोत्सव का आयोजन नहीं किया गया था। लेकिन इस साल की थीम ‘आजादी के अमृत महोत्सव " Azaadi Ka Amrit Mahotsav" के संग ताज महोत्सव के रंग’ है।

यदि आप इस कार्यक्रम को देखने का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो आपकी बेहतर जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए आपको एंट्री फीस का भुगतान करना पड़ेगा।

2022 ताज महोत्सव कि एंट्री फीस

ताज महोत्सव के फेस्टिवल में आने के लिए आपको एंट्री फीस (taj mahotsav entry fees) देने की आवश्यकता पड़ेगी। तो इस साल ये फीस 50 रूपये निर्धारित कि गई है। लेकिन 12 साल तक के बच्चों और विदेशी पर्यटकों के लिए कोई एंट्री फीस नहीं है, वो फ्री में इस कार्यक्रम का मज़ा ले सकतें है। लेकिन जो सैलानी पूरे 10 दिनों तक इस मेले में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें 300 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। इतने कम पैसे लगाकर आप यहां मौजूद हर एक एक्टिविटीज का आनंद उठा सकते हैं।

तो दोस्तों अब बताओं क्या है आपका ख्याल???

Conclusion

आगरा का ताज महोत्सव हर साल बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है इस अवसर पर,राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कलाकारों द्वारा तरह-तरह के सांस्कृतिक प्रदर्शन देखे जाते हैं जो इस फेस्टिवल में भारतीय और विदेशी परंपराओं और संस्कृतियों को जोड़ते हैं। आज इस पोस्ट में हमने इस ताज फेस्टिवल से जुड़ी हर जानकारी को बताया है। यदि आप यहाँ जाने का प्लान बना रहें हैं तो अभी से इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दें। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/women-are-crazy-about-these-cheap-markehttps://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_8ba44women-are-crazy-about-these-cheap-markets-delhi.jpgts-delhi