कम पैसों में शुरू करें ये 4 फूड बिज़नेस

Share Us

3611
कम पैसों में शुरू करें ये 4 फूड बिज़नेस
20 Jan 2022
7 min read

Blog Post

फूड बिज़नेस आज एक ऐसा व्यवसाय बन गया है कि लोग इसमें कम इन्वेस्टमेंट से लाखों कमा रहें है। इसलिए अगर आप फूड बिज़नेस शुरू करने का सोच रहें है तो आप बिलकुल सही सोच रहें है क्योंकि खाने के व्यवसाय में आपको कई विकल्प मिलते है। अब अगर आपको लगता है कि आपके पास इतनी इन्वेस्टमेंट नहीं है तो आज हम आपको ऐसे 4 फूड बिज़नेस आइडियाज देंगे कि आप असानी से इस व्यवसाय को शुरू कर सकेंगे।

तो दोस्तों अगर आप किसी नये बिज़नेस की तलाश में है और चाहते हैं कि कम पूँजी में ही आपको लाखों कमाने का मौका मिल जाये तो इसके लिए आप फूड बिज़नेस को शुरू करने का सोच सकते हैं। फूड बिज़नेस आज के व्यस्त जीवन में एक ऐसा व्यवसाय बन गया है कि आप अपने खाने के स्वाद से  किसी को भी अपनी और आकर्षित कर सकते हैं| इसके लिए आपको बस खाने के टेस्ट और क्वालिटी पर ध्यान देना होगा और सारी कानून प्रक्रिया को पूरा करना होगा ताकि बिज़नेस शुरू करने के बाद आपको किसी परेशानी का सामना  न करना पड़े ।

तो आइए अब जानते है कम इंवेटमेंट में 4 फूड बिज़नेस आइडियाज के बारे में:-

फ़ास्ट फ़ूड बना सकते हैं 

आज के समय में ज़्यादातर लोग फ़ास्ट फूड को बहुत ही पसंद से खाते हैं तो दोस्तों अगर आप खुद कुकिंग का शौक रखते हैं तो अपने घर में कई चीजें बना कर जैसे मोमो,चाऊमीन,रोल्स,बर्गर आदि बनाकर मार्केट में जहां स्कूल या कॉलेज के बाहर सिर्फ 3 से 4 घंटे के लिए स्टॉल लगाकर बेच सकते हैं इसमें आपको ज़्यादा खर्च करने कि ज़रूरत भी नहीं हैं। 

जूस बार खोल सकते हैं 

जूस हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा होता है ये हम सभी जानते है इसलिए आप अपने बिज़नेस के लिए इसे भी ऑप्शन में रख सकते है क्योंकि इसे भी आप कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है तो आने वाले गर्मियों के मौसम में आप इसे शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

टिफ़िन सर्विस

आजकल लोग अपने काम में इतना व्यस्त होने की वहज से वो इतना थक जाते है कि उनके पास खाना बनाने का समय नहीं है ऐसे में आपके पास पैसा कमाने का अच्छा अवसर है क्योंकि आप अपने घर मे ही घर जैसा स्वादिष्ट खाना बना कर Tiffin service center खोल कर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

बेक्ड गुडनेस

स्वादिष्ट कुकीज़,ब्राउनी,बेक्ड बिस्किट और केक हर कोई खाना पसंद करता है। ये एक ऐसा व्यवसाय है जो कभी बंद नहीं हो सकता क्योंकि आज हर किसी के जन्मदिन पर केक मंगवाया जाता है। इसलिए आप भी कम इन्वेस्टमेंट में इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई का लुत्फ उठा सकते है। आप इस बिज़नेस को अपने घर से शुरू कर सकते हैं क्योंकि जब घर की बात आती है तो होममेड बेकरी प्रॉडक्ट को हर कोई लेना चाहेगा। बस आपको इसमें अपना नाम कमाने के लिए इसके टेस्ट और क्वालिटी पर ध्यान देना है।

अंत में तो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने low investment में अधिक कमाई वाले 4 food business ideas के बारे में बात कि है यदि आपके दिमाग में भी कोई ऐसे फूड बिज़नेस खोलने के विचार चल रहें है तो इसमें से किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं।