घर की छत से कम निवेश में शुरू करें ये बिज़नेस

Share Us

954
घर की छत से कम निवेश में शुरू करें ये बिज़नेस
05 Feb 2022
8 min read

Blog Post

घर की छत से कम निवेश में बिज़नेस शुरू करने से आप अपने काफ़ी पैसे बचा सकतें है और मोटी कमाई का अवसर पा सकते हैं, लेकीन हम जानते है कि अब आप सोच रहें होंगे कि आखिर ऐसे कौन से बिज़नेस हैं जिसकी शुरुआत आप अपनी छत से ही कर सकतें है तो दोस्तों इस आज इस पोस्ट आप इस विषय की सारी जानकारी पाएंगे।

आज हम आपको इस पोस्ट में एक ऐसा बिज़नेस आइडिया दे रहें है जिससे आप अपने घर की छत से ही यानी घर बैठे-बैठे ही शुरू कर सकते है। ये एक ऐसा business ideas है जिससे आपको ज़्यादा पैसा खर्चने की भी जरूत नहीं है और करोना जैसी महामारी में भी आप सुरक्षित रहकर काम कर सकतें है, और मोटी कमाई का लाभ उठा सकतें है। लेकिन अब सबसे ज्यादा जरूरी ये जानना है कि आखिर ऐसे कौन  से बिज़नेस हैं जो आप अपने छोटे से छोटे और बड़े से बड़े शहर में शुरू कर सकतें है। और यदि आप बिज़नेस नहीं भी शुरू करना चाहते हैं तो अपनी छत को किराए पर भी दे सकतें है।तो आइए जानते है:-

टेरेस फार्मिंग (Terrace Farming)

आजकल लोग ज्यादा कमाई के लिए खाद्य सामग्री के बिज़नेस को क़ाफी बढ़ा रहें है। टेरेस फार्मिंग (Terrace Farming business) एक ऐसा बिज़नेस है जिससे आप अपनी छत पर फल-सब्जियाँ कुछ भी उगा सकतें है। टेरेस फार्मिंग करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें ये इसे उगाने के लिए देशी खाद इस्तेमाल करें ताकि आप ऑर्गेनिक तरिके से लोगों को अपनी और आकर्षित कर सकें। आजकल लोग अपने जीवन को स्वस्थ रखने के लिए ज़्यादातर Organic Fruits and Vegetables ही खाना चाहते है। Terrace Farming business के इनकम की बात करें तो ऐसे ऑर्गेनिक फल सब्जियों से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकतें है।

मोबाईल टॉवर (Mobile Tower)

आजकल फ्री में पैसा कमाने के लिए ये सबसे अच्छा साधन है। अगर आप बिना कोई मेहनत किये पैसा कमाना चाहते है तो आप अपनी छत का स्मार्ट यूज़ कर सकते है। अगर आपको लगता है कि अपनी छत काफ़ी बड़ी है तो आप उसमें मोबाइल टॉवर लगवा सकते है। इसके लिए आपको बस मोबाइल टॉवर कंपनी से सम्पर्क करना होगा। टॉवर लगने के बाद कंपनी आपको हर महीने अच्छा पैसा देगी। जो एक अच्छी कमाई (good income) का अवसर है।

सोलर पैनल लगवा सकतें है

कम पैसों में बड़े बिज़नेस (Low investment business) की बात करें तो सोलर पैनल (solar panel) लगवा कर आप लाखों कमा सकतें है लेकिन इसके लिए आपके पास बड़ी छत होनी चाहिए। अब आपको बतातें है इसके फायदे के बारे तो दोस्तों अगर आप सोलर पैनल लगवाते हैं तो आप अपने बिजली के बिल से  मुक्त हो सकतें है और साथ ही इससे पैदा होने वाली बिजली को आप सरकार को बेच सकतें है क्योंकि सरकार इसे 5-7 रुपए प्रति यूनिट ख़रीदती है। इससे आपको कम से कम 25 साल तक इनकम आती रहेगी। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इसे लगवाने के लिए राज्य सरकार सबसिडी भी प्रदान करवाती है।

होर्डिंग्स और बैनर से कमा सकतें है

यदि आपका घर अच्छी लोकेशन पर है तो आप होर्डिंग्स और बैनर से पैसे कमा सकतें है। इसके लिए आपको अपनी छत पर कुछ होर्डिंग्स और बैनर लगवाने होंगे जिसके लिए आपको एजेंसी से संपर्क करना होगा। जो आपसे सारी फॉर्मेलिटी पूरी करके और आपकी अनुमति से होल्डिंग लगवा देंगे। जिसका किराया आपकी घर की लोकेशन पर तय किया जाएगा। तो आप इस बिज़नेस को भी अपने दिमाग में रख सकतें है।

अंत में यदि बिज़नेस करना हो तो सबसे पहले हमें उसकी ग्रोथ का भी सोचना पड़ता है कि क्या भविष्य में भी वो अच्छा रिटर्न देगा इसलिए हम बिज़नेस में ज्यादा पैसा लगाने के लिए सौ बार सोचते है लेकिन अगर अपने इस पोस्ट को पढ़ा है तो आप ये जान गए होंगे कि आप कैसे कम निवेश में अपनी छत से बिज़नेस शुरू करके लाखों कमा सकते है। हमें पूरी ऊमीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा।

निवेश करते रहिए और सदा आगे बढ़ते रहिए।