SEO, नाम तो सुना ही होगा अब काम भी जान लें ?

Share Us

3942
SEO, नाम तो सुना ही होगा अब काम भी जान लें ?
21 Aug 2021
9 min read

Blog Post

क्या आप जानते हैं कि SEO क्या है और ये कैसे काम करता है? अगर नहीं जानते तो हम आपको इसके बारे में बताते हैं। इंटरनेट हर उस फलते-फूलते व्यवसाय के लिए उम्मीद जगा रहा है, जो सीमाओं को तोड़ रहा है और समय के साथ यह बेहतर हो रहा है। आज कल दुनिया भर की सारी जानकारी आपको इंटरनेट के ज़रिये मिल जाएगी। अगर अपने लक्ष्य का चुनाव करने में दुविधा में हैं तो TWN आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। हम आपको व्यवसाय से जुड़ी तमाम जानकारियां देते रहेंगे। SEO क्या है ? SEO के क्या फायदे हैं ? SEO कैसे काम करता है ? SEO का भविष्य क्या है ? SEO, इंटरनेट का सबसे अहम् उपकरण क्यों है ?

क्या आप जानते हैं कि SEO क्या है और ये कैसे काम करता है? अगर नहीं जानते तो हम आपको इसके बारे में बताते हैं। SEO की फुल फॉर्म है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। यह एक प्रकार का ब्रम्हांड है, जिसमें आप कुछ भी खोज सकते हैं। इस लेख के ज़रिये हम आपको SEO से जुडी साड़ी अहम् जानकारी बता रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के साथ बहुत सारे लाभ मिलते हैं, यदि आप अभी इस उद्योग में प्रवेश कर रहे हैं, तो उन सभी चमत्कारों की कल्पना करें, जिनका सामना आप एक एसईओ विभाग के रूप में कर सकते हैं। फिर भी, यह उद्योग तेजी से फल-फूल रहा है और समय के साथ यह दुनिया भर में इंटरनेट का सबसे अधिक आय उत्पन्न करने वाला पहलू बन जाएगा। आपको SEO के बोट का कप्तान बनाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

सूचक शब्दों या कीवर्ड को कैसे खोजें

जब लोग इंटरनेट पर सूचनाओं के ढेर की खोज करना चाहते हैं, तो वे खोज इंजन पर उन वांछित अक्षरों को दबाते हैं, यह कीवर्ड से लेकर वाक्यांशों तक कुछ भी हो सकता है। हालाँकि, यदि किसी ने अभी-अभी SEO ज़ोन में अपने पैर रखे हैं, तो कीवर्ड प्रकारों की बात करें तो उन्हें सभी बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता होती है, वे हैं शॉर्ट टेल, लॉन्ग टेल कीवर्ड और मीडियम टेल कीवर्ड।

खोज का आशय क्या है?

अधिकांश व्यावसायिक कंपनियां खोज आशय का उपयोग करती हैं। वे चार रूपों में आते हैं। सूचनात्मक आशय महत्वपूर्ण है, जिसका अर्थ है विशिष्ट जानकारी की खोज करना। दूसरा पथ प्रदर्शक इंटेंट है, जो वेबसाइट गाइड की खोज को संदर्भित करता है, जैसे: 'TWN की आधिकारिक वेबसाइट'। तीसरा आता है खोज का व्यापक रूप आशय जिसका अर्थ है 'उत्पाद अनुसंधान आशय', जब लोग किसी उत्पाद के विशिष्ट विवरण या जानकारी की खोज करना चाहते हैं, तो यह अस्तित्व में आता है, उदाहरण के लिए; सैमसंग बनाम आईफोन, $7 के तहत सबसे अच्छा विकल्प है। आखिरी वाला आपको उन वेबसाइटों पर ले जाता है जो डिस्काउंट कूपन और कोड का संदर्भ देती हैं, इस खोज के तरीके को लेन-देन का तरीका कहा जाता है।

उपकरण और अनुसंधान का उपयोग करें

किसी भी व्यवसाय को ऑनलाइन करने से पहले, ऐसे टूल का उपयोग करें जो लोगों को आपके उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।  यह सभी विशेष रूप से खोज इंजन के लिए कीवर्ड हैं, व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए उन्हें अपने व्यवसाय में शामिल करें।

एक कैलेंडर बनाएं

एक कैलेंडर में सभी अव्यवस्थित लक्ष्यों की सूची होना महत्वपूर्ण है। यह निश्चित रूप से एक सेकंड के भीतर आपके व्यवसाय को ऑनलाइन स्थान देने में बढ़ावा देगा। एक ऑनलाइन पोर्टल के लिए किसी के व्यवसाय के लिए एक व्यवस्थित योजना आपके दरवाजे पर दस्तक देने का अंतिम अवसर है। इसलिए समझदारी से योजना बनाएं। कीवर्ड केवल एक दिन में पैदा नहीं होते, आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि आपका व्यवसाय किस पर आधारित है, यह खोज इंजन में कीवर्ड निकालने का एक विशिष्ट तरीका है।