Fuel को बचाएं बिज़नेस को बढ़ाएं

Share Us

1093
Fuel को बचाएं बिज़नेस को बढ़ाएं
28 Dec 2021
6 min read

Blog Post

प्रत्येक वर्ष Fuel पर आपके द्वारा खर्च की जाने वाली राशि में कटौती करने से आपके व्यवसाय पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि Fuel दूसरा सबसे बड़ा वार्षिक खर्च है। अनुसंधान से पता चलता है कि Fuel Cost कंपनी के operating budget का 60% हो सकती है। यहां कुछ रणनीतियां हैं जिन्हें आप Fuel लागत को कम करने के लिए लागू कर सकते हैं।

प्रत्येक वर्ष Fuel पर आपके द्वारा खर्च की जाने वाली राशि में कटौती करने से आपके व्यवसाय business पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कुछ सरल Strategies, जैसे टायर के दबाव की जाँच करना और ऑक्सीजन सेंसर को बदलना, आपके व्यवसाय को अधिक fuel efficient बनने में मदद कर सकती है। GPS Fleet Tracking Software और Telematics आपकी Fuel खपत को कम करने में बड़ी मदद कर सकते हैं। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि Fuel दूसरा सबसे बड़ा वार्षिक खर्च है। अनुसंधान से पता चलता है कि Fuel Cost कंपनी के operating budget का 60% हो सकती है। यहां कुछ रणनीतियां हैं जिन्हें आप Fuel लागत को कम करने के लिए लागू कर सकते हैं।

Telematics Provider के साथ साझेदारी

GPS Fleet Tracking Software आपको अपने vehicle performance को ट्रैक करने और सुरक्षा बनाए रखने में सक्षम बनाता है। यह driver's routes, Fuel की खपत और निगरानी कर सकता है। यह तकनीक आपको electronic logging devices, international fuel tax agreement और driver vehicle inspection report की आवश्यकताओं सहित state and federal rules का पालन करने में भी मदद करती है। 

टायरों के दबाव की जांच करें 

चूंकि बाहरी तापमान commercial vehicles के टायर के दबाव को प्रभावित करते हैं, इसलिए मौसम और तापमान में बदलाव होने पर ड्राइवरों को नियमित रूप से अपने टायर के दबाव की जांच करने की आवश्यकता होती है। ठंडी और बहुत गर्म जलवायु दोनों में टायर के दबाव में महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं। क्या आप जानते हैं? अत्यधिक ठंड और गर्म मौसम दोनों टायर के दबाव को प्रभावित कर सकते हैं। ठंड के मौसम के कारण टायरों का PSI गिर जाता है, जबकि गर्मी के कारण यह बढ़ जाता है।

Smooth Roads पर ड्राइव करें

सड़क की सतह की गुणवत्ता Fuel दक्षता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। GPS devices का उपयोग करने से आपके ट्रक चालकों को खराब सड़कों से बचने में मदद मिलेगी जो Fuel Efficiency को कम कर सकती है। इससे उन्हें यातायात की भीड़ से बचने में भी मदद मिल सकती है। यातायात की भीड़ वाहन की Fuel Economy को 20% से 40% तक कम कर सकती है।

ड्राइवरों के लिए Speed Restriction निर्धारित करें 

तेज गति से Fuel की बर्बादी होती है और यह संभावित रूप से खतरनाक है, खासकर ट्रक चालकों के लिए। High Speed पर गाड़ी चलाने से Fuel की Efficiency 30% तक कम हो सकती है। Fuel की खपत के साथ-साथ सुरक्षा जोखिमों को कम करने के लिए अपने ड्राइवरों के लिए speed restriction निर्धारित करें।

Aggressive Driving से बचने के लिए ड्राइवरों को प्रशिक्षित करें 

आपके driver training program में aggressive driving आदतों पर अंकुश लगाने के लिए ड्राइवरों को पढ़ाना शामिल होना चाहिए, क्योंकि इससे Fuel की खपत कम होगी और सड़क सुरक्षा में सुधार होगा। aggressive driving से बचने के लिए आप ड्राइवर को रिमाइंडर भेजने के लिए टेलीमैटिक्स का भी उपयोग कर सकते हैं। aggressive driving आपके Fuel की बचत को 20% से 30% तक कम कर सकती है।

अगर संभव हो तो वाहनों पर भार कम रखें 

ट्रक के भार को कम करने से Fuel दक्षता में सुधार हो सकता है। हल्के वाहनों की तुलना में भारी वाहन अधिक Fuel का उपयोग करते हैं। fuel efficiency में सुधार करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके ट्रक केवल वही ले जाते हैं जो cargo को उसके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए आवश्यक है। वाहन पर प्रत्येक अतिरिक्त 100 पाउंड इसकी Fuel Efficiency को 1% तक कम कर सकता है। 

Electric vehicles या alternative fuel में कनवर्ट करें

इलेक्ट्रिक वाहन स्पष्ट रूप से गैसोलीन और डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में अधिक fuel efficient हैं। alternative fuel पर चलने वाले वाहनों पर स्विच करने से आपकी Fuel लागत भी कम हो सकती है। इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत डीजल और गैसोलीन से चलने वाले वाहनों की तुलना में अधिक होती है, इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाए रखने के लिए कम लागत होती है।