Work stress को दूर करने के लिए क्या करें?

Share Us

2418
 Work stress को दूर करने के लिए क्या करें?
10 Mar 2022
8 min read

Blog Post

दिन भर काम करने की वजह से थकावट महसूस होती है, लेकिन काम का बोझ ऑफिस से घर लाना सही नहीं है। काम के बोझ को ऑफिस में ही छोड़ कर आना आपके लिए सही रहेगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने को कैसे दूर करें। 

 

काफी समय से घर से काम work from home करने की वजह से अब पुराने रूटीन में वापस आने पर लगभग सभी को दिक्कत हो रही है। लगभग सभी की ऑफिस office जाने की आदत छूट गई है और ऐसे में आपका परेशान होगा भी स्वाभाविक है। एक बार फिर से वही पुराना रूटीन, दिन भर मीटिंग्स meetings, ढेर सारा काम और बॉस की डांट, जाहिर सी बात है इसके बारे में सोचकर ही कई लोगों को स्ट्रेस stress होने लगता है।

दिन भर काम करने की वजह से थकावट महसूस होना लाज़मी है, लेकिन काम का बोझ ऑफिस से घर लाना सही नहीं है इसीलिए इस बोझ को ऑफिस में ही छोड़ कर आना आपके लिए सही रहेगा। इसके साथ-साथ ऑफिस से घर आने पर ‘फैमिली टाइम’ और ‘मी टाइम’ भी जरूरी है। आइए जानते हैं कि ऑफिस से घर आते वक्त आप किन बातों का ध्यान रखें जो आपके वर्क स्ट्रेस को कम करने में मदद करे -

1. काम को लेकर खुद से सवाल कीजिए

5 से 10 मिनट के लिए बस खुद से सवाल करिए। आज का दिन कितना प्रोडक्टिव productive था, आपने कितना काम किया, आपकी कौन सी स्ट्रेटजी अच्छी साबित हुई, आपसे कहां गलती हुई, किसने आपकी तारीफ की, आपको कहां डांट पड़ी और कल आज से बेहतर कैसे होगा। इन सवालों की मदद से आपको पता चलेगा कि कल आप अपने दिन को बेहतर बनाने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं। एक बार आप इन चीजों के जवाब ढूंढ लीजिये, फिर इसके बारे में भूल जाइए और घर जाकर खुद को और फैमिली को पूरा समय दीजिए। दरअसल, आपने कल के लिए पहले से ही स्ट्रेटजी बना ली है इसीलिए जाहिर सी बात है कि आपका कल और अच्छा होगा।

2. घर जाकर क्या करना है?

महिलाओं को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वे पहले से ये सोच लें कि घर जाकर उन्हें कौन-कौन से काम करने हैं। अगर आप घर जाते वक्त ही इन चीजों के बारे में सोच लेंगी तो आपको घर जाकर अचानक से स्ट्रेस नहीं होगा कि आपको बहुत से काम करने हैं। 

3. रिलैक्स मूड में रहें

अगर आप ड्राइव नहीं कर रहे हैं और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बेहतर होगा आप कोई किताब पढ़ें। कोई भी नॉवेल या सेल्फ हेल्प बुक आप पढ़ सकते हैं, ऐसा करने से वर्क स्ट्रेस कम होगा और आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे। 

4. म्यूजिक की मदद लें

आप खुद को बेहतर महसूस कराने के लिए संगीत (Music) की मदद ले सकते हैं। अपने पसंद का गाना सुनें। ऐसा करने से आपका गुस्सा कम होगा, चिड़चिड़ापन दूर होगा और घर पहुंचते-पहुंचते आपको अच्छा महसूस होने लगेगा। इसके साथ-साथ आप वर्क स्ट्रेस को कम करने के लिए एंटरटेनमेंट की भी मदद ले सकते हैं। अपने पसंद की कोई शॉर्ट फिल्म देखना भी एक अच्छा ऑप्शन है।  मानसिक शांति mental peace बेहद ज़रूरी है और अगर आप खुश नहीं है तो इसका असर आपके काम पर भी दिखेगा इसीलिए खुद को रिलैक्स रखना ज़रूरी है। इन सभी टिप्स की मदद से आपका गुस्सा और वर्क स्ट्रेस कम होगा और आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे। 

ऑफिस में भी कई बार बहुत स्ट्रेस होता है कि आज बहुत काम है, कोई ज़रूरी रिपोर्ट सबमिट करनी है, मीटिंग है आदि। ऐसे में कुछ आसान टिप्स की मदद से आप स्ट्रेस और टेंशन को गायब कर सकते हैं-

  • 10 मिनट का ब्रेक लें
  • कोई फनी विडियो देखिए
  • डी स्ट्रेसिंग ऐप्स की मदद लें
  • हेल्थी स्नैक्स खाएं

कॉम्पिटीशन के इस ज़माने में हमेशा आगे बढ़ते रहने की सोच रखना कॉर्पोरेट कल्चर का हिस्सा है। ऐसे में तनाव और चिड़चिड़ापन होना बहुत आम है। जाहिर सी बात है कि थोड़ा बहुत स्ट्रेस तो सभी को होता है लेकिन जब इसी स्ट्रेस की वजह से आपको नींद की कमी, बेचैनी और भूख से जुड़ी समस्याएं होने लगें तो समझ लीजिए कि आप ज़रूरत से ज्यादा स्ट्रेस ले रहे हैं और खुद को नुकसान पहुंचा रहे हैं। चीज़ों को बैलेंस रखना सीखिए ताकि वर्क स्ट्रेस का आप पर बुरा असर ना पड़े।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/meditation-apps-can-reduce-stress-and-anxiety