घर पर रहकर माता-पिता भी कमा सकते हैं

Share Us

4333
घर पर रहकर माता-पिता भी कमा सकते हैं
28 Sep 2021
8 min read

Blog Post

क्या आप पैसा कमाना चाहते हैं? आप व्यस्त माता-पिता हैं, लेकिन कम से कम आपके अपने शौक तो है न? सिर्फ इसलिए कि आप घर पर रह रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने लिए पैसे नहीं कमा सकते। घर पर रहने वाले माता-पिता होने के नाते वास्तव में आप बिज़नेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं,बस आपका व्यवसायिक विचार अच्छा होना चाहिए। फिर अपने शौक को अपने स्टार्ट-अप में बदलें। अपने बच्चों की देखभाल करें और साथ में कमाएं भी। कैसे, कैसे, कैसे? तो ये आर्टिकल पढ़ें और उत्तर प्राप्त करें।

घर पर रहने का मतलब यह नहीं है कि आपको रसोई में रहना है, अपने परिवार के लिए खाना बनाना है, अपने बच्चों की देखभाल करना है। घर पर रहने वाले माता-पिता या गृहिणी होने का मतलब यह नहीं है कि कमाई के आपके सभी दरवाजे, आपके सपने को पूरा करने के लिए बंद हो गए हैं। घर पर रहना आपके लिए मददगार साबित होगा और घर से ही एक अच्छा व्यवसाय शुरू करने का काफी अच्छा मौका है। सिर्फ व्यवसाय ही नहीं, आप जो भी चाहते हैं उसे करने का एक शानदार अवसर है।

घर में रहने वाले माता-पिता के लिए यहां कुछ बेहतरीन बिजनेस आइडिया दिए गए हैं।

1. बेकरी और कुकिंग

लगभग सभी माताएँ अच्छी कुक होती हैं और अगर आपको खाना बनाना पसंद है तो यह सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है। आजकल केक और कुकीज की काफी डिमांड है। खासकर इस लॉकडाउन के दौर में केक और घर के बने खाने का चलन बन गया है। न्यूनतम निवेश के साथ एक बेकरी और खाद्य वितरण व्यवसाय एक बहुत अच्छा व्यवसायिक विचार हो सकता है। अपने विशेषज्ञ हाथ से अपने केक और कुकीज़ को सजाएं, विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ पकाएं और आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

2. ऑनलाइन ट्यूटर

आप एक शिक्षक बनना चाहती थी ,लेकिन आपकी किस्मत ने आपको एक गृहिणी बना दिया। आपको अपने बच्चों की देखभाल करनी है और आपका सपना अधूरा रह जाता है। अगर आप ये सोचकर परेशान हैं तो ध्यान से सुनिए, आपके पास घर बैठे शिक्षक बनने का बेहतरीन मौका है। ऑनलाइन शिक्षण आपके लिए सबसे अच्छा विचार होगा। आजकल ऑनलाइन कोर्स काफी प्रचलित हैं। अपना खुद का स्टडी प्लानर बनाएं, प्रेजेंटेशन बनाएं और एक बेस्ट ट्यूटर बनें।

3. Youtuber और ब्लॉगर

YouTube एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां भारी भीड़ होती है। घर पर रहकर अपना YouTube चैनल शुरू करें। यदि आप एक अच्छे कुक हैं, तो कुकिंग चैनल शुरू करें, ब्यूटी और DIY चैनल अब बहुत लोकप्रिय हैं। अपनी विशेषज्ञता का पता लगाएं और उसपर काम करना शुरू करें। ब्लॉगिंग पैसा कमाने का एक और अच्छा विचार है। ऑनलाइन शोध करें और कुछ ट्रेंडी विषय खोजें और आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं। एक फ़ूड ब्लॉग शुरू करें या शायद एक ट्रैवल ब्लॉग, फिटनेस और वेलनेस का भी आजकल काफी चलन है।

4. पेंटर

यदि आप एक अच्छे चित्रकार हैं, तो अपनी पेंटिंग कक्षाएं शुरू करें। कला और पेंट की भारी मांग है। ड्राइंग शुरू करें और अपनी पेंटिंग बेचकर पैसा कमाएं। अगर आप पेंटर हैं तो आप डिजाइनर बन सकते हैं। पॉट डिजाइनिंग, मैट डिजाइनिंग, वॉल पेंटिंग, इन सभी को आप अपनी हॉबी के रूप में करेंगे और इससे आपको कमाने में भी मदद मिलेगी।

5. संगीत और नृत्य शिक्षक

आजकल हर कोई एक बेहतरीन इंसान बनना चाहता है। छात्र ,संगीत, नृत्य और अन्य अतिरिक्त पाठ्यचर्या सीखना चाहते हैं। आप उनकी मदद कर सकते हैं। संगीत हो या नृत्य शिक्षक घर बैठे आप पढ़ाते समय अपने शौक का अभ्यास कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं।

6. फ्रीलांसर

घर पर रहने वाले माता-पिता के लिए फ्रीलांसिंग एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है। यदि आप एक अच्छे लेखक या संपादक हैं, तो एक स्वतंत्र लेखक या प्रूफ़रीडर बनें। आज के दौर में फ्रीलांस फोटोग्राफी का क्रेज है। कई वेबसाइट और सोशल मीडिया साइट्स हैं जो फ्रीलांस राइटर और फोटोग्राफर चाहते हैं। जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ कमाई करने का यह वास्तव में एक अच्छा तरीका है।

7.वेडिंग प्लानर

अगर आपको शादी की व्यवस्था करना पसंद है, तो वेडिंग प्लानर आपके लिए एक अच्छा काम होगा। बस घर पर बैठें, एक अच्छी ब्राइडल डेकोरेशन की योजना बनाएं, दूल्हे और दुल्हन के लिए ड्रेस की योजना बनाएं, एक अच्छा भोजन मेनू बनाएं। घर पर आपको अच्छे आइडियाज भी आएंगे क्योंकि आप अपने कंफर्ट जोन में हैं।

8. होम डेकोर गाइड

क्या आपको अपने घर को सजाने का शौक है, फिर अकेले ही क्यों? दूसरों को भी अपने घरों को सजाने में मदद करें। होम डेकोर गाइड एक बिजनेस आइडिया है जो दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। आप बहुत सारे डेकोरेशन आइडिया के साथ अपनी वेबसाइट बना सकते हैं या ऑनलाइन डेकोरेशन क्लासेस शुरू कर सकते हैं। इसकी आज कल मार्केट में काफी मांग है।सजावट और रोशनी का विचार देने के लिए घर की सजावट के लिए उचित सामग्री चुनने के लिए दूसरों का मार्गदर्शन करें। बिना खर्च किए बस कमाओ।

9. DIY बनाना

आलस्य में बैठकर अपना समय बर्बाद न करें। अगर आपमें कुछ नया बनाने का हुनर है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विचार है। शिल्प बनाना शुरू करें। साबुन, मोमबत्तियां, इत्र की अब अत्यधिक मांग है। आप अन्य सौंदर्य उत्पाद या कुछ खिलौने बना सकते हैं। जैसा कि घर की सजावट का चलन है, आप कुछ सजाने वाली सामग्री के साथ आ सकते हैं। शो पीस या कुछ लाइटिंग, फ्लावर पॉट्स, टोकरियाँ, ये वास्तव में आपके लिए एक छोटा व्यवसाय शुरू करने में बहुत मददगार साबित होगा।

10. फिटनेस ट्रेनर

वेलनेस और फिटनेस उद्योग तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। घरेलू माता-पिता के लिए भी यह एक अच्छा कमाई का श्रोत बन सकता है। फिटनेस सेंटर और जिम की तलाश में लोग दीवाने हैं। अगर आपको भी फिटनेस फ्रिक हैं तो बिना इंतजार किए फिटनेस कोचिंग क्लास शुरू करें। तंदुरुस्ती या फ़िटनेस संबंधी वीडियो या ब्लॉग भी अच्छे रहेंगे। दूसरों को यह समझाना शुरू करें कि स्वास्थ्य ही धन है। दूसरों को बताएं कि फिटनेस कैसे जरूरी है।

11. ग्राफिक डिजाइनर

यदि आप चित्रण और डिजाइनिंग के विशेषज्ञ हैं, तो आप एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर हो सकते हैं। अपने घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। अपने परिवार की देखभाल करते हुए काम करें। प्रत्येक उद्योग को अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने या अपनी वेबसाइट बनाने के लिए एक ग्राफिक डिजाइन की आवश्यकता होती है। ऐप्स का विकास दिन-व-दिन बढ़ रहा है और ऐप्स विकसित करने के लिए एक ग्राफिक डिज़ाइनर की भूमिका बहुत सक्रिय है। घर बैठे बोर न हों, डिजाइनिंग शुरू करें और हर समय खुश रहें।

12. बागवानी

अब आता है सबसे आम शौक, बागवानी। अगर आपको पेड़-पौधे और हरियाली पसंद है तो बागवानी आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया है। केवल शौक के रूप में रोपण(planting)क्यों? अपने शौक को अपनी कमाई की चाबी बना लें। पौधे लगाएं, नर्सरी शुरू करें, रंग-बिरंगे फूल, फल और सब्जियां लगाएं। इन्हें बेचकर हरित व्यवसाय शुरू करें। तरह-तरह के बीज बनाएं। आप उर्वरक वितरण(fertilizer distributing)व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

13. इवेंट मैनेजमेंट

घर में रहने वाले माता-पिता होने के साथ-साथ आप एक इवेंट मैनेजर भी हो सकते हैं। हर घटना को एक बहुत ही प्रतिभाशाली मार्गदर्शक और योजनाकार की आवश्यकता होती है। हर घटना सुनियोजित(well-planned) होनी चाहिए। तो, एक इवेंट मैनेजर होने के नाते आपको अपने सपने को पूरा करने में मदद मिल सकती है और आप दूसरों के लिए भी मददगार बन सकते हैं। आप दूसरों को शेड्यूल की व्यवस्था करने, शेड्यूल तय करने और अन्य इवेंट प्लानिंग में मदद कर सकते हैं। यह वास्तव में एक अद्भुत कार्य विचार है।

14. करियर काउंसलर

यदि आप बच्चों और छात्रों के मनोविज्ञान को समझने में अच्छे हैं तो आप करियर काउंसलर बन सकते हैं। अधिकांश छात्र अपने भविष्य को लेकर भ्रमित हो जाते हैं, उनके लिए उचित विषय, उचित करियर चुनना कठिन हो जाता है। आप अन्य बच्चों के साथ अपने बच्चों का मार्गदर्शन कर सकते हैं। ऑनलाइन करियर काउंसलिंग क्लासेस शुरू करें। अपनी प्रतिभा का उपयोग करें और पैसा कमाएं।

15. बुटीक

यदि आप सिलाई और बुनाई में अच्छे हैं, तो अपनी प्रतिभा को बर्बाद न करें, अपना खुद का बुटीक शुरू करें। बुटीक, कढ़ाई इन दिनों बहुत चलन में है। यदि आपके पास फैशन के अच्छे विचार हैं, तो आप एक फैशन डिजाइनर बन सकते हैं और कपड़े डिजाइन करते समय नए कपड़े बनाना शुरू कर सकते हैं। उन्हें ऑनलाइन बेचना शुरू करें। आपका भविष्य अवश्य ही उज्जवल होगा।

16. ब्यूटीशियन

फिटनेस और तंदुरुस्ती की तरह, सुंदरता का भी काफी क्रेज बन गया है, खासकर महिलाओं और युवाओं में। बहुत सारे ब्यूटी चैनल हैं। सुंदरता से कमाने के कई रास्ते होते हैं। या तो आप ब्यूटी YouTube चैनल और ब्लॉग शुरू कर सकते हैं या आप अपनी ऑनलाइन ब्यूटी क्लासेस शुरू कर सकते हैं। आप घर पर ही ब्यूटी पार्लर भी खोल सकते हैं।

17. ऑनलाइन मीडिया प्रबंधन

यदि आप एक सामाजिक व्यक्ति हैं, तो आप एक सोशल मीडिया मैनेजर हो सकते हैं। आप घर पर काम करते हुए सोशल मीडिया में सक्रिय रह सकते हैं। इन दिनों बहुत सारे सोशल मीडिया ऐप्स हैं। आप सोशल मीडिया पर प्रमोटर बन सकते हैं। संचारक होना भी एक अच्छा विचार है। SEO हाल ही में अत्यधिक मांग में है। ऐसा करने से आप सोशल मीडिया पर भीड़ बढ़ा सकते हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग के पास आपका कंटेंट पहुंचेगा।

निष्कर्ष

यह मत सोचें कि आप बेकार हैं या किसी काम के नहीं हैं क्योंकि आप सिर्फ एक घर में रहने वाले माता-पिता हैं। यह कभी न सोचें कि आप कुछ नहीं कर सकते। आप सिर्फ घर पर रह रहे हैं लेकिन आपके नौकरी के अवसर ऑफिस जाने वालों के समान ही 100% हैं। इन 17 विचारों को शामिल करते हुए, और भी बहुत से विचार हैं। आप एक बूककीपर, बेबिसिटर,पालतू जानवरों की देखभाल करने वाले हो सकते हैं। आप एक चिकित्सा सलाहकार, एक लेखक, एक निजी प्रशिक्षक हो सकते हैं। जरा सोचिए कि सपना आपका है और आप इसे निश्चित रूप से किसी भी कीमत पर सच कर सकते हैं।