अब हिंदी में करें LinkedIn का उपयोग

Share Us

3000
अब हिंदी में करें LinkedIn का उपयोग
03 Dec 2021
8 min read

Blog Post

पेशेवर लोगों Professional से जुड़ने और नौकरी Employment पाने का दुनिया में सबसे बड़ा प्लेटफार्म लिंक्डइन LinkedIn अब हिंदी में भी अपनी सेवाएं लेकर आ गया है। हिंदी न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओँ में एक है। जिन लोगों को इस प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल Profile बनाने में इंग्लिश के चलते दिक्कत होती थी। वे अब जल्द ही अपनी प्रोफाइल हिंदी Hindi में बनाकर इस प्लेटफार्म पर अपनी मौजूदगी दर्ज करवा सकते हैं।

पेशेवर लोगों Professional से जुड़ने और नौकरी Employment पाने का दुनिया में सबसे बड़ा प्लेटफार्म लिंक्डइन LinkedIn अब हिंदी में भी अपनी सेवाएं लेकर आ गया है। जिन लोगों को इस प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल Profile बनाने में इंग्लिश भाषा के चलते दिक्कत होती थी, वे अब जल्द ही अपनी प्रोफाइल हिंदी Hindi में बनाकर इस प्लेटफार्म पर अपनी मौजूदगी दर्ज करवा सकते हैं। जिस तरह कोरोना महामारी के दौरान काम करने के ढंग बदल गए हैं, उसी तरह लिंक्डइन भी इस बात को समझ चुका है कि हिंदी कितनी विशेष भाषा है और इस को तवज्जो देना कितना जरूरी है। वर्ल्ड डाटा।इन्फो worlddata.info के अनुसार हिंदी भारत की आधकारिक भाषा है और दुनिया के सात प्रमुख देशों में जनसँख्या का एक बड़ा भाग इसे मातृभाषा के रूप में बोलता है। दुनिया भर में लगभग 566.5 मिलियन लोग हिंदी को अपनी मातृभाषा के रूप में बोलते हैं। दुनिया भर में सबसे ज्यादा बोली जानी भाषाओं में हिंदी तीसरे स्थान पर है। 

हिंदी भाषा की इसी महत्ता और हिंदी भाषी लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लिंक्डइन जैसी बड़ी कंपनी ने नए सदस्यों को जोड़ने और हिंदी को बढ़ावा देने के लिए अपने प्लेटफार्म पर हिंदी में प्रोफाइल बनाने का विकल्प भी शुरू कर दिया है।

पहली बार हिंदी भाषा को मिली जगह

अब तक लिंक्डइन प्लेटफार्म इंग्लिश और अन्य भाषाओं में चला करता था, लेकिन पहली बार हिंदी भाषा को इस प्लेटफार्म पर जगह मिली है। लिंक्डइन के भारत में कंट्री मैनेजर Country Manager आशुतोष गुप्ता Ashutosh Gupta ने लिंक्डइन पर हिंदी की शुरुआत को लेकर एक पोस्ट जारी की है। उन्होंने इस पोस्ट में लिखा कि लिंक्डइन के लिए भारत सबसे तेजी से बढ़ते हुए मार्केट में से एक है और हम चाहते हैं कि हर एक प्रोफेशनल को इस प्लेटफार्म पर अपनापन मिलता रहे, इसी सोच की तरफ पहला कदम बढ़ाते हुए और दुनिया के 60 करोड़ हिंदी भाषी लोगों के लिए हम लिंक्डइन हिंदी में लेकर आ रहे हैं।

हिंदी भाषी लोगों को होगा फायदा

अब आप बड़े-बड़े पेशेवरों से हिंदी में भी रूबरू हो पाएंगे। अब आप लिंक्डइन पर हिंदी में प्रोफाइल बना सकते हैं। नई नौकरियों New Job Opportunities को लेकर भी आप हिंदी में जानकारी हासिल कर सकते हैं, साथ ही आप हिंदी में लोगों से बातचीत करते हुए भी जुड़ सकते हैं। इसके अलावा लिंक्डइन प्लेटफार्म हिंदी भाषी लोगों के लिए देश और दुनिया के कई क्षेत्रों से अच्छी नौकरी दिलाने को लेकर भी काम कर रहा है।

 भारत के कई हिंदी एक्सपर्ट से जुड़ने का मौका

लिंक्डइन ने हिंदी भाषी लोगों को अपने प्लेटफार्म पर जोड़ने के लिए कई हिंदी एक्सपर्ट्स Hindi Experts की मदद ली है। इनमें गौर गोपाल दास Gopal Daas, वाणी कोला Vaanee kola, डॉ विवेक बिंद्रा Dr.Vivek Bindra, रवीश कुमार Raveesh Kumar, मनीषा दत्ता Maneesha Datta, आयुष्मान तिवारी Aaushmaan Tivari, महिमा जलान Mahima Jalaan आदि शामिल हैं। इस प्लेटफार्म पर अब यह हिंदी एक्सपर्ट दूसरे लोगों के साथ जुड़कर उनकी भी मदद कर सकते हैं। दुनिया की महानतम कंपनी LinkedIn की इस पहल पर देशवासी काफी खुश हैं, कई लोगों इसे लेकर लिंक्डइन को धन्यवाद दिया है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लिंक्डइन पर हिंदी की मौजूदगी के साथ ही दुनिया में अब 25 भाषाओं में लिंक्डइन का संचालन होगा। हिंदी के जुड़ जाने के बाद कई और क्षेत्रीय भाषाएं Regional Languages जोड़ने का इस कंपनी का लक्ष्य Goal है। अगर आप भी अब तक इंग्लिश के चक्कर में अपनी प्रोफाइल LinkedIn पर नहीं बना पाए थे, तो अब आपके लिए शानदार अवसर है, इसका उपयोग करें और नए पेशेवरों से जुड़ने के साथ ही नौकरी पाने के अवसरों को प्राप्त करें।