फेस मिस्ट बनाने का तरीका

Share Us

1164
फेस मिस्ट बनाने का तरीका
07 Mar 2022
9 min read

Blog Post

आज-कल मार्केट में कई ऐसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स natural ingredients से बने फेस मिस्ट आते हैं जिनमें ग्रीन टी, एलोवेरा और रोज वाटर green tea, aloe vera, rose water आदि का इस्तेमाल होता है। आप इन सभी इंग्रेडिएंट्स की मदद से अपना फेस मिस्ट खुद घर पर भी बना सकते हैं।

स्किन केयर रूटीन skincare routine में फेस मिस्ट face mist को जरूर शामिल करना चाहिए लेकिन कई लोगों को इसके बारे में नहीं पता होता है। इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं और यह किस काम का होता है, कई लोग ये नहीं जानते हैं। दरअसल, फेस मिस्ट स्प्रे के फॉर्म में यूज किया जाता है और इसमें कई ऐसे हर्ब्स herbs मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट hydrate होती है और स्किन पर ग्लो बना रहता है। आज-कल मार्केट में कई ऐसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स natural ingredients से बने फेस मिस्ट आते हैं जिनमें ग्रीन टी, एलो वेरा और रोज वाटर green tea, aloe vera, rose water आदि का इस्तेमाल होता है। आप इन सभी इंग्रेडिएंट्स की मदद से अपना फेस मिस्ट खुद घर पर भी बना सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि इसके क्या-क्या फायदे होते हैं। फेस मिस्ट को जब आप अपने फेस पर स्प्रे करते हैं तो स्किन ग्लोइंग बनती है, फाइन लाइंस कम होती हैं, रिंकल्स कम होने लगते हैं और ब्लैक स्पॉट्स और पोर्स की समस्या भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। अगर आप मेकअप करने से पहले इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपका मेकअप लंबे समय तक टिकता है और ज्यादा अच्छा दिखता है।

कई बार दिन भर की थकान की वजह से आप मेकअप करने के बावजूद भी अपना मनपसंद ग्लो नहीं पा पाती हैं लेकिन फेस मिस्ट इस समस्या में जादू सा असर करता है। टच अप के दौरान सबसे पहले फेस मिस्ट लगाएं और उसे अपनी उंगुलियों से धीरे-धीरे ब्लेंड करें। जब फेस मिस्ट ब्लेंड हो जाए तो पूरा मेकअप करें। आप नोटिस करेंगे कि ऐसा करने पर आपका मेकअप और अच्छा दिखेगा और कम प्रोडक्ट की मदद से आप फ्लॉलेस लुक flawless look भी पा पाएंगे। जिन लोगों को मेकअप इस्तेमाल करने पर स्किन इरिटेशन skin irritation या जलन जैसी समस्या होती है, उन्हें फेस मिस्ट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 

आज कल मार्केट में कई ऐसे फेस मिस्ट आ गए हैं जिनमें नियासिनामाइड और प्रोबायोटिक्स भी मौजूद रहते हैं और ये इंग्रेडिस्ट आपकी स्किन को हेल्थी बनाने में मदद करते हैं। अपने लिए फेस मिस्ट चुनने में आपको परेशानी हो सकती है इसीलिए फेस मिस्ट खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप skin type को जान लें और फिर फेस मिस्ट लें। जैसे अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ऐसे मिस्ट को चुनें जिनमें फेशियल ऑयल की मात्रा हो और वहीं दूसरी ओर अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप रोज वाटर युक्त फेस मिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। नॉर्मल स्किन वाले लोग ग्रीन टी और एलो वेरा युक्त फेस मिस्ट का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको पिंपल्स की समस्या है तो फेस वॉश करने के बाद मिस्ट का इस्तेमाल जरूर करें। 

फेस मिस्ट के फायदे

1. फेस मिस्ट नेचुरल इंग्रेडिएंस्ट से बनता है इसीलिए डलनेस और स्किन इरीटेशन को कम करने में ये मदद करता है।

2. चेहरे की थकान को मिटाने के लिए और उसे फ्रेश और ग्लोइंग दिखाने के लिए फेस मिस्ट का उपयोग किया जाता है।

3. मेकअप को ब्लेंड करने में और स्किन को इवन दिखाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. स्किन तो हाइड्रेट रखने के लिए, ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए और रिंकल्स और एजिंग के साइंस को कम करने के लिए फेस मिस्ट का प्रयोग ज़रूर करें।

फेस मिस्ट बनाने का तरीका

फेस मिस्ट को आप बहुत ही आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। सबसे पहले ग्रीन टी green tea को अच्छे से उबाल लें। ठंडा होने पर उसमें रोज वाटर और टी ट्री ऑयल मिला दें। स्प्रे को अच्छे से शेक करें और उसे फ्रीज में रख दें। आपका फेस मिस्ट तैयार है। जब भी स्किन डल लगे या मेकअप करना हो तो इस स्प्रे को इस्तेमाल करना ना भूलें। अगर आप चाहें तो इसे बनाने में आप एलो वेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/10-steps-korean-skincare