Success का Log बिज़नेस Blog

Share Us

1075
Success का Log बिज़नेस Blog
30 Dec 2021
7 min read

Blog Post

अगर सही तरीके से किया जाए, तो एक व्यावसायिक ब्लॉग business blog आपकी कंपनी की Marketing कर सकता है, नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है और आपको एक उद्यमी Entrepreneur के रूप में स्थान दे सकता है। यदि आपके पास एक business blog है जो बहुत धीमी गति से आगे बढ़ा रहा है, तो एक मार्केटिंग टूल बनाने के लिए इन युक्तियों का पालन करें जो आपके व्यवसाय को बढ़ावा देता है और ग्राहकों और सहकर्मियों के साथ संबंध बनाता है।

अगर सही तरीके से किया जाए, तो एक व्यावसायिक ब्लॉग business blog आपकी कंपनी की Marketing कर सकता है, नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है और आपको एक उद्यमी Entrepreneur के रूप में स्थान दे सकता है। दुर्भाग्य से, कई व्यवसाय बिना किसी स्पष्ट विचार के ब्लॉगिंग शुरू कर देते हैं कि क्या लिखना है या यह उनकी कंपनी की Marketing कैसे करेगा। यदि आपके पास एक business blog है जो बहुत धीमी गति से आगे बढ़ा रहा है, तो एक मार्केटिंग टूल बनाने के लिए इन युक्तियों का पालन करें जो आपके व्यवसाय को बढ़ावा देता है और ग्राहकों और सहकर्मियों के साथ संबंध बनाता है।

1. अपने दर्शकों को पहचाने 

आप यह जाने बिना कि किस प्रकार के व्यक्ति इसे देखेंगे, आप कभी भी कोई magazine ad या tv ad नहीं चलाएंगे। इसी तरह, आपको यह जाने बिना कि आपके इच्छित पाठक कौन हैं, आपको कभी भी ब्लॉग पोस्ट नहीं लिखना चाहिए। ये पाठक आपके लक्षित ग्राहक होने चाहिए। वे लोग जिनके लिए आपके व्यवसाय के बारे में जानने की सबसे अधिक संभावना है। यदि आपके पास अभी तक एक परिभाषित दर्शक नहीं है, तो आप अपने आदर्श ग्राहकों के बारे में जो जानते हैं, उसके आधार पर एक reader profile बनाने के लिए समय निकालें। 

2. एक editorial calendar बनाएं

ग्राहक, ब्लॉग पाठक blog reader और खोज इंजन search engine सभी को predictability पसंद है। यदि आप लिखना शुरू करते हैं, लेकिन फिर कई हफ्तों तक पोस्ट नहीं करते हैं, तो पाठकों के वापस आने और यह देखने की संभावना कम होती है कि आपने और क्या लिखा है। हालांकि, नियमित रूप से प्रकाशित published करना कठिन है। एक editorial calendar बनाएं जो इस बात की योजना तैयार करे कि आप क्या लिखेंगे और इसे कब प्रकाशित किया जाएगा।

आपके पोस्ट की frequency उतनी मायने नहीं रखती, जितनी quality and uniformity। हर दो सप्ताह में एक अच्छी तरह से लिखित, प्रासंगिक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करना आपके व्यवसाय को हर दिन खराब-गुणवत्ता वाली पोस्ट प्रकाशित करने या एक बार में महीनों के लिए लिखना भूलने से बेहतर होगा।

3. प्रत्येक पोस्ट के लिए brainstorm keywords

यदि आप चाहते हैं कि ग्राहक ऑनलाइन search करते समय आपकी website खोजें, तो आपके ब्लॉग पोस्ट में संबंधित वाक्यांश related phrases शामिल होने चाहिए जो ग्राहक Search engine में टाइप कर सकते हैं। प्रत्येक पोस्ट लिखने से पहले, long-tail keywords पर विचार-मंथन करें ताकि उन्हें आपके लेखन में शामिल किया जा सके। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को accounting services प्रदान करती है, तो आपके ग्राहक Small Business Accounting Tips खोज सकते हैं। एक मुख्य keyword और दो या तीन secondary keywords का लक्ष्य रखें जो उस विषय के लिए प्रासंगिक हों जिसके बारे में आप लिख रहे हैं।

4. खोज के लिए अपनी पोस्ट को Optimize करें

online search के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट को Optimize करें, जिसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO के रूप में भी जाना जाता है जिसका अर्थ है ऐसे सिग्नल जोड़ना जो सर्च इंजन को बताते हैं कि आपकी पोस्ट किस बारे में है। जब Search engine इन संकेतों को पढ़ते हैं, तो वे relevant traffic को आपकी वेबसाइट पर निर्देशित कर सकते हैं।

keywords को सही स्थानों पर जोड़ने से आपके ब्लॉग पोस्ट को खोज के लिए अनुकूलित किया जाता है। आपके द्वारा चयनित मुख्य कीवर्ड पोस्ट के शीर्षक में, कम से कम एक शीर्षक और ब्लॉग पोस्ट के मुख्य भाग में एक या दो बार पाया जाना चाहिए। जब आप इन कीवर्ड को अपनी पोस्ट में शामिल करते हैं, तो वे यथासंभव स्वाभाविक रूप से दिखाई देने चाहिए। keywords को अव्यवस्थित ढंग से वाक्यों में न जोड़ें जहाँ वे व्यवस्थित रूप से फिट नहीं होते, इसे keyword stuffing के रूप में जाना जाता है और यह सर्च इंजन को संकेत देता है कि आपकी साइट भरोसेमंद नहीं है।

केवल written post ही ऐसी जगह नहीं है जहाँ आपको कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए। उन्हें इसमें भी दिखाई देना चाहिए:

आपकी पोस्ट का URL

ब्लॉग पोस्ट का Title

image name

image description

आपकी पोस्ट की सामग्री का Meta Description

इन सभी जगहों को ऑप्टिमाइज़ करके, आप सर्च इंजन को कई सिग्नल भेजते हैं और उनके लिए visiters को आपके ब्लॉग पर निर्देशित करना आसान बनाते हैं।

5. अपने ब्लॉग को अपनी दूसरी मार्केटिंग से जोड़ें 

हालांकि इसका प्रभाव अक्सर अप्रत्यक्ष होता है फिर भी ब्लॉगिंग, मार्केटिंग का ही एक रूप है। सबसे मजबूत संभावित प्रभाव के लिए इसे आपकी मार्केटिंग रणनीति के साथ जोड़ा जाना चाहिए। यदि आप अपने social media या email marketing पर बिक्री का विज्ञापन कर रहे हैं, तो इसे अपने ब्लॉग पर भी शामिल करें। यदि आपके व्यवसाय का मीडिया में उल्लेख किया गया है या आप किसी टीवी स्पॉट या रेडियो शो में दिखाई देते हैं, तो उसे एक ब्लॉग पोस्ट में डालें और एक लिंक शामिल करें ताकि आगंतुक इसे आसानी से देख सकें। यदि आप अपने व्यवसाय को rebrand करते हैं या अपनी वेबसाइट बदलते हैं, तो आपके ब्लॉग को भी उनके साथ बदलना चाहिए। क्या आप कोई उत्पाद लॉन्च कर रहे हैं? संबंधित विषयों पर कई ब्लॉग पोस्ट लिखें और उन्हें लॉन्च से पहले के हफ्तों में प्रकाशित करें ताकि, ग्राहकों को यह समझने में मदद मिल सके कि नया उत्पाद उन्हें कैसे लाभ पहुंचाएगा।

6. अपने उद्योग में relevant content को बनायें 

ग्राहकों के साथ संबंध बनाने और अपनी वेबसाइट पर नए आगंतुकों visiters को निर्देशित करने के अलावा, आपका ब्लॉग आपके उद्योग में आपकी प्रतिष्ठा स्थापित करने में भी मदद कर सकता है। जब आप अपने व्यापक उद्योग के लिए relevant content बनाते और साझा करते हैं, तो अन्य व्यवसायों द्वारा भी इसे साझा करने की संभावना होती है, जिससे professional संबंध बनाने का अवसर पैदा होता है। यह आपके ब्लॉग की पहुंच को भी बढ़ाता है, आपके व्यवसाय को नए दर्शकों के सामने रखता है।

7. उपयोगी पोस्ट की योजना बनाकर

ग्राहक जानना चाहते हैं कि आप अपने व्यवसाय की परवाह करते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे जानना चाहते हैं कि आप उनकी समस्याओं को हल करने की परवाह करते हैं। इसका मतलब यह है कि, आपके व्यवसाय ब्लॉग का विषय चाहे जो भी हो, आपकी पोस्ट को आपके व्यवसाय और ग्राहकों में आपके निवेश का संचार करना चाहिए।

प्रासंगिक, उपयोगी पोस्ट की योजना बनाकर, आप दिखाते हैं कि आप अपने ग्राहकों की ज़रूरतों और चिंताओं को समझते हैं। ध्यान से लिखा गया ब्लॉग बताता है कि आप उनके समय को महत्व देते हैं और उनकी मदद करना चाहते हैं। एक regular schedule में बने रहना दर्शाता है कि आप विचारशील हैं। ये सभी गुण हैं जो ग्राहक किसी व्यवसाय में देखना चाहते हैं।

हालांकि, खराब लिखा हुआ ब्लॉग यह दर्शाता है कि आप अपने पाठकों के समय की कद्र नहीं करते। आपके ग्राहकों के हितों को संबोधित नहीं करने वाली पोस्ट दर्शाती हैं कि आपने यह नहीं सोचा है कि आपका व्यवसाय उनकी मदद कैसे कर सकता है। अव्यवस्थित पोस्टिंग से आपका व्यवसाय बिखरा हुआ  दिखता है। खराब व्याकरण या खराब संपादन आपको non-professional दिखाता है।

हर व्यवसाय को एक ब्लॉग की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर आप इसी व्यवसाय में हैं, यदि इसे योजनाबद्ध तरीके से किया जाए और सावधानी से लिखा जाए तो यह अधिक प्रभावी होगा।