महाभारत से सीखिए 5 प्रमुख उद्यमी सबक

Share Us

3039
महाभारत से सीखिए 5 प्रमुख उद्यमी सबक
26 Nov 2021
8 min read

Blog Post

आपको अपने कार्यों के प्रभावों का अनुमान लगाने की क्षमता विकसित करनी चाहिए। रोज़मर्रा के काम में, आप ऐसे निर्णय लेने के लिए बाध्य होते हैं जो आपको, आपके संगठन और प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल सभी लोगों को प्रभावित करता ही है। स्थिति और इसके संभावित परिणामों का 360-डिग्री मूल्यांकन निस्संदेह बेहतर निर्णय लेने में सहायता करेगा। अपनी गलतियों के लिए तैयार रहें और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें।

कुछ लोगों को आश्चर्य होता है कि हम अभी भी एक प्राचीन महाकाव्य से जीवन के सबक सीख सकते हैं जिसकी आज की तेज-तर्रार दुनिया में बहुत कम या कोई प्रासंगिकता नहीं है। उन्हें शायद ये मालूम नहीं है कि आज भी महाभारत Mahabharat से हमें निम्नलिखित जीवन के पाठ सिखने को मिलते हैं।

अपनी ताकत को आजमायें 

उद्यमिता की राह एकाकी हो सकती है। कई चीजों को दूर किया जाना चाहिए, जिसमें निर्णय लेने वाला और आत्म-आलोचनात्मक self critique शामिल है जो आपके भीतर रहता है और जब भी आप कुछ नया करने वाले होते हैं तो आप पीछे हो जाते हैं। एक ऐसा कौशल विकसित करें जो स्वाभाविक रूप से आपके पास आए और कुछ ऐसा विकसित करने पर काम करें जो आपको आकर्षित करे। अपनी ताकत को जानने की कोशिश करें। अपनी क्षमताओं का अधिकतम लाभ उठाएं। ऐसा नहीं कि  इससे आपकी व्यावसायिक सफलता सुनिश्चित हो जाएँगी, लेकिन इससे एक यादगार अनुभव अवश्य मिलता है।

महाभारत में पांडवों ने अपने व्यक्तिगत हितों और क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित किया। उदाहरण के लिए, अर्जुन Arjun तीर चलाने से कभी नहीं थकते थे, जबकि भीम दुश्मनों से लड़ने से कभी नहीं डरते थे। युधिष्ठिर लगातार सच्चाई का अनुसरण करते थे और ईमानदारी का जीवन जीते थे। नतीजतन, उन्हें बहुत सारे वरदान दिए गए जो उन्हें किसी भी तूफान से पार करने में सक्षम बनाते थे।

लोगों को तथा उनके इरादों को समझना

लोग क्या सोच रहे हैं, यह जानने के लिए आपको मानसिक रूप से सोचने की जरुरत नहीं है। हालांकि, उन लोगों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं ताकि उनके चरित्र, इरादों, महत्वाकांक्षाओं और दृष्टिकोण की बेहतर समझ हासिल हो सके। चूंकि आपकी कोर टीम आपकी कंपनी की रीढ़ होगी, इसलिए इसे सावधानी से चुना जाना चाहिए।

युधिष्ठिर Yudhisthira महाभारत Mahabharat में विधुर और धृतराष्ट्र dhritarashtra (उनके चाचा) के प्रति उनके सम्मान और प्रेम से अंधे हो गए थे, और जब उन्होंने उन्हें एक पार्टी में आमंत्रित किया तो उन्होंने अपने चचेरे भाइयों के बुरे इरादों को नहीं पहचाना। इन्होनें एक ऐसे युद्ध के बीज बो दिए जिससे कई लोगों को इस युद्ध में अपनी जान गंवानी पड़ी। 

नेतृत्व और टीम प्रबंधन 

एक सच्चा नेता अपने कर्मचारियों को एक समान उद्देश्य की दिशा में मिलकर काम करने के लिए प्रेरित करता है। सच्ची व्यावसायिक सफलता तभी संभव है जब इसके लिए काम करने वाले लोग प्रसन्न और प्रेरित हों। पांडवों का अपने दस्ते के प्रति बहुत व्यवस्थित दृष्टिकोण था; उन्होंने इसे व्यक्तिगत शक्तियों और उद्देश्यों के आधार पर समूहों में विभाजित किया। उनके कई सहयोगियों में कौरवों kauravas के लिए दुश्मनी थी, जिसे बुद्धिमानी से समग्र युद्ध रणनीति में शामिल किया गया था। मास्टर रणनीतिकार कृष्ण से नैतिक युधिष्ठिर, धनुर्धारी अर्जुन और शक्तिशाली भीम तक संचार, भूमिकाएं और जिम्मेदारियों की एक निश्चित रेखा चल रही थी। सभी की भागीदारी एक समान उद्देश्य, दृष्टि और प्रेरक शक्ति से प्रेरित थी। उनकी योजना के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक यह था।

सीखना और कौशल हासिल करना

उद्यमी को अपने पूरे जीवन में सीखने वाला होना चाहिए। यह मानकर कि आप सब कुछ जानते हैं, आप अपने आप को असफलता के लिए तैयार कर रहे हैं। उद्यमिता, स्कूल या कॉलेज में पारंपरिक शिक्षा के विपरीत, वास्तविक जीवन के सिद्धांत प्रदान करती है। आप अपने प्रोग्रामर के साथ नवीनतम तकनीकी सफलताओं पर विचार-मंथन कर रहे होंगे, अपने मार्केटिंग प्रमुख के साथ वार्षिक मार्केटिंग marketing योजना की रूपरेखा तैयार कर रहे होंगे, और अपने एचआर कर्मचारियों के साथ एक ही दिन में सही लोगों की भर्ती के बारे में बात कर रहे होंगे। यदि आपको अपना व्यवसाय जारी रखने की आवश्यकता है, तो एक नई प्रतिभा सीखने के लिए तैयार रहें।

अपने निर्वासन के दौरान, पांडवों pandavas ने अपना सारा समय और ऊर्जा सीखने और नए कौशल विकसित करने के लिए समर्पित कर दिया, जिससे उन्हें युद्ध जीतने में मदद मिली।

सलाहकार का सम्मान करना

सलाहकार भेष के रूप में देवदूत होते हैं और, मेरी राय में, "पेशेवर गुरु" वह हैं जो आपको महानता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। सलाहकार हमेशा आपके पेशेवर और कंपनी के विकास को अग्रसित करते हैं। उनके परामर्श को सुनने और उनके विचारों को व्यवहार में लाने से आपको बहुत सी व्यावसायिक भूलों से बचने में मदद मिलेगी।

दुर्योधन Duryodhan अनगिनत मौकों पर अपने प्रशिक्षकों का अपमान और उनके निर्देशों की अवहेलना करता था, जबकि पांडव, गुरुओं के खिलाफ लड़ने के बावजूद, उनका आशीर्वाद और मार्गदर्शन चाहते थे। पांडवों के खिलाफ लड़ने के बावजूद, भीष्म और द्रोण अपने आकाओं का मार्गदर्शन करने के लिए तैयार थे, यह प्रदर्शित करते हुए कि गुरु लगातार अपने आरोपों के सर्वोत्तम हितों की तलाश कर रहे हैं।

निष्कर्ष

अंत में, एक उद्यमी के रूप में, जीवन की वास्तविकताओं को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि हम अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करते हैं। आप कितने भी सफल क्यों न हो जाएं, जमीन से जुड़े और विनम्र रहें।