UPSC प्रीलिम्स पास करने के लिए लास्ट मिनट टिप्स

Share Us

1821
UPSC प्रीलिम्स पास करने के लिए लास्ट मिनट टिप्स
22 Nov 2021
9 min read

Blog Post

चलना, जिम जाना, दौड़ना या कोई भी एक साधारण शारीरिक गतिविधि करना आपको तनाव मुक्त रखने में मदद करता है। व्यायाम और खाने की आदत पर ध्यान दें। यदि आप बहुत अधिक व्यायाम करते हैं फिर भी खराब आहार खाते हैं, तो अनहेल्दी डाइट लेने की वजह से व्यायाम करने का कुछ खास असर नहीं दिखाई देगा। आप अपने पसंदीदा खेलों में भाग लेकर या अपने पसंदीदा संगीत पर नृत्य करके भी शारीरिक गतिविधि में संलग्न हो सकते हैं। शारीरिक गतिविधि के लिए कम से कम एक घंटे का समय निकालें।

सिविल सर्विसेज की परीक्षा civil services examination जैसे-जैसे नजदीक आती है, छात्रों की चिंता और तनाव stress का स्तर भी उतने ही तेजी से बढ़ने लगता है। लगभग सभी को ये बात पता है कि इस परीक्षा में उच्च स्तर की प्रतियोगिता competition है और हर कोई इसे पास करने के लिए हर संभव प्रयास करता है। कई आवेदक तो इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि विषय की समझ होने के बावजूद भी वे तनाव की वजह से सही उत्तर नहीं लिख पाएंगे। एक बात जान लीजिए कि आप अकेले नहीं है जिसे इस बात की टेंशन है। 

आज कई ऐसे एक्सपर्ट्स और टॉपर्स हैं जो प्रीलिम्स prelims पास करने के लिए लास्ट मिनट टिप्स बताते हैं, तो आइए जानते हैं कि साल भर मेहनत से पढ़ाई करने के बाद आपको एग्जाम के कुछ दिन पहले क्या करना चाहिए-

1. किताबों की बजाय अपनी नोट्स से पढ़ाई करें

लास्ट मिनट में किताबों से पढ़ने की गलती ना करें। एक तो आप पहले से ही डर रहे हैं और ऊपर से आप 600 पेज़ की बुक से पढ़ेंगे तो आपको और डर लगने लगेगा। इन्हीं कारणों की वजह से बुद्धिमान विद्यार्थी परीक्षा से पहले ही सेल्फ-नोट्स self made notes तैयार करते हैं ताकि उन्हें अंतिम समय में सहायता मिल सके। रिवीजन revision के लिए किताबों की जगह नोट्स से पढ़ाई करना ज्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि कम समय में आप किताबों को पूरा नहीं कर पाएंगे और उनसे आपको कुछ खास मदद भी नहीं मिलेगी। 

इन्हीं कारणों की वजह से प्रोफेसर हमेशा से इस बात पर जोर देते आए हैं कि आपको अपनी नोट्स बनानी चाहिए। एक और महत्वपूर्ण टिप यह है की आप महत्वपूर्ण विषयों को पहले पढ़े। ग्रेडिंग योजना के आधार पर पहले सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण विषयों को पढ़ें और बाद में ऐसे विषयों को पढ़ें जो कम महत्वपूर्ण हैं।

2. उत्तर लिखने में जल्दबाजी न करें, प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें

आपने शायद देखा होगा कि प्रश्न पत्र के ऊपर 'प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें' लिखा होता है है। यह एक महत्वपूर्ण जानकारी है। उत्तर लिखने का प्रयास करने से पहले, छात्रों को प्रश्नों को ध्यान से और पूरी तरह से पढ़ना चाहिए। ऐसा अक्सर देखा गया है कि पेपर सेटर्स सीधे-सीधे तरह से सवाल पूछते हैं और छात्र जल्दबाजी में गलत उत्तर दे देते हैं। आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करके और मॉक टेस्ट mock test देकर अपनी तैयारी को और अच्छा कर सकते हैं।

3. Speed और Accuracy के बीच संतुलन बनाए रखें

सटीकता accuracy और गति speed साथ-साथ चलती हैं। परीक्षा के दौरान घबराएं नहीं और गलतियां न करें। इसके बजाय, सतर्क रहें और गति और सटीकता का उचित मिश्रण बनाए रखें। पेपर को सही समय पर पूरा करने की कोशिश करें। छात्रों को निश्चित समय में सही उत्तर देना होगा। स्पीड और एक्यूरेसी बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट mock test दें।

4. अच्छा खाना मतलब अच्छी परीक्षा

तनाव को कम करने के लिए स्वस्थ, संतुलित आहार balanced diet लेना महत्वपूर्ण है। छात्रों को पढ़ाई के समय फोकस focus बनाए रखने के लिए पौष्टिक नाश्ता खाना चाहिए। अध्ययनों के अनुसार, जो छात्र प्रतिदिन नाश्ता करते हैं, वे ब्रेकफास्ट न करने वालों की तुलना में अधिक समय तक अध्ययन कर सकते हैं। जंक फूड और फास्ट फूड जैसे चिप्स, पिज्जा और फ्रेंच फ्राइज़ की जगह फल, जूस और स्वस्थ आहार लें। एक्सपर्ट का भी मानना है कि फाइबर युक्त खाना ज्यादा अच्छा होता है।

5. अच्छे से नींद लें

आपने शायद अनिद्रा insomnia के बारे में सुना होगा। यह एक नींद विकार है जो विशेष रूप से परीक्षा के दौरान छात्रों में आम है। आपको हर रात कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है। यदि समस्या बनी रहती है, तो आपको चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

6. समय प्रबंधन time management

बिना ब्रेक लिए घंटों पढ़ाई करना सही नहीं है। आपको हर घंटे के बाद 10 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। छात्रों को यह पता लगाना चाहिए कि वे सबसे अधिक ध्यान कब केंद्रित कर सकते हैं, क्योंकि कुछ लोग रात में पढ़ना पसंद करते हैं और कुछ लोग सुबह के दौरान पढ़ना पसंद करते हैं। कठिन पाठ्यक्रमों के लिए, आप दोस्तों के साथ मिलकर ग्रुप स्टडी कर सकते हैं।

7. खेल खेलने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा

एंड्रॉइड और ऐप्पल ऐप स्टोर पर, डाउनलोड करने के लिए कई सारे मेंटल गेम ऐप्स mental game apps हैं। इन्हें इंस्टॉल करें और हर दिन कम से कम 15 मिनट तक खेलें। आप गणित की समस्याओं, संज्ञानात्मक खेलों cognitive games और शब्द पहेली को सॉल्व कर सकते हैं। यह तनाव को कम करते हुए आत्म-आश्वासन self-assurance और सकारात्मकता positivity को बढ़ाता है।

निष्कर्ष

पहले से ही परिणाम के बारे में ना सोचें। परीक्षा पर ध्यान दें। अपनी कमजोरियों को पहचानें और उसे अपनी ताकत बनाने के लिए लगन के साथ काम करना शुरू कर दें। ध्यान रखें कि आपका स्टडी एरिया ऐसा हो जहां आपको कोई बार-बार डिस्टर्ब ना करे और आप फोकस के साथ अच्छे से पढ़ाई कर पाएं। गोल्स बनाएं और उसे पूरा करें। परीक्षा के कुछ दिन पहले काम को टालने की आदत procrastination से बचें क्योंकि बाद में इससे आपको दिक्कत होगी।