भारतीय महिलाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप

Share Us

3993
भारतीय महिलाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप
15 Jan 2022
7 min read

Blog Post

महिलाएं हर क्षेत्र में हिस्सा ले रही हैं और उसमें कामयाब भी हो रही हैं। सबसे खुशी की बात तो यह है कि वे कार्पोरेट क्षेत्र में भी बेहतरीन प्रदर्शन दिखा रही हैं। वे स्थापित ब्रांडों में तो काम कर ही रही हैं लेकिन इसके साथ-साथ वे खुद का स्टार्टअप startup भी शुरू कर रही हैं।

आज हर क्षेत्र में महिलाओं के अच्छे प्रदर्शन करने पर यह कहना गलत नहीं होगा कि उनमें हमेशा से कुछ बड़ा कर दिखाने की क्षमता पहले से ही थी लेकिन मौका ना मिलने की वजह से वे पुरुषों से पीछे रहती थीं। जमाना अब पहले जैसा नहीं रहा और ये महिला सशक्तिकरण women empowerment का युग है। महिलाएं हर क्षेत्र में हिस्सा ले रही हैं और उसमें कामयाब भी हो रही है। सबसे खुशी की बात तो यह है कि वे कार्पोरेट क्षेत्र में भी बेहतरीन प्रदर्शन दिखा रही हैं। वे स्थापित ब्रांडों में तो काम कर ही रही हैं लेकिन इसके साथ-साथ वे खुद का स्टार्टअप startup भी शुरू कर रही हैं। 

भारत में आज ऐसे कई सफल स्टार्टअप successful startups हैं जिन्हें महिलाएं संभाल रही हैं। कई शोध में तो यह भी पाया गया है कि महिला संस्थापकों वाले स्टार्टअप में निवेशक investors निवेश करने के लिए बहुत जल्दी तैयार हो जाते हैं। चलिए भारतीय महिलाओं द्वारा शुरू किए गए कुछ स्टार्टअप के बारे में जानते हैं Indian startups with women founders-

1. Vu Technologies

मात्र 24 साल की उम्र में देवता सराफ Devita Saraf ने Vu Technologies की शुरुआत की थी। Vu Technologies की स्थापना 2004 में की गई थी और यह कंपनी स्मार्ट टीवी बनाती है। कंपनी की शुरुआत करने के बाद शुरुआत में कुछ दिक्कतें आई थीं लेकिन 2012 में कंपनी को प्रॉफिट मिलना शुरू हुआ। 

2. Nykaa

नाइका Nykaa की स्थापना 2012 में फाल्गुनी नायर Falguni Nayar ने की थी। आईआईएम अहमदाबाद से ग्रेजुएशन करने के बाद फाल्गुनी नायर ने कोटक महिंद्रा के साथ काम किया। 2012 में उन्हें खुद का स्टार्टअप शुरू करने के लिए कई उद्यमियों entrepreneurs से प्रेरणा मिली और इस तरह भारत में ब्यूटी प्रोडक्ट कंपनी Nykaa की शुरुआत हुई। आज Nykaa अपने ब्यूटी, फैशन और वेलनेस प्रोडक्ट्स beauty, fashion and wellness products के लिए दुनिया भर में मशहूर है।

3. ShopClues 

राधिका घई अग्रवाल Radhika Ghai Aggarwal ने ShopClues.com की स्थापना 2011 में की थी। राधिका घई अग्रवाल के पास फैशन, विज्ञापन, लाइफस्टाइल और ई कॉमर्स जैसी अलग-अलग इंडस्ट्रीज में मार्केटिंग का काफी अनुभव था और इसकी मदद से इन्होंने ई कॉमर्स वेबसाइट ShopClues.com की शुरुआत की। कंपनी की शुरुआत कैलिफोर्निया के सिलिकॉन वैली से हुई थी और आज इस साइट पर आपको ढेरों भारतीय और विदेशी प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे।

4. Limeroad.com

लाइमरोड की स्थापना सुची मुखर्जी Suchi Mukherjee ने 2012 में की थी। यह एक ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल online shopping portal है। सुची मुखर्जी का मानना है कि कई इंटरनेशनल ऑनलाइन कंपनियों में उनके काम करने के अनुभव ने उनकी लाइमरोड की स्थापना करने में काफी मदद की है। सुची मुखर्जी ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन भी किया है।