विभिन्न आयकर नोटिस पर जवाब देने का तरीका

Share Us

1511
विभिन्न आयकर नोटिस पर जवाब देने का तरीका
04 Dec 2021
8 min read

Blog Post

अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान हैं कि, जब आयकर विभाग Income tax department का नोटिस आता है तो किस तरह जवाब दिया जाए, तो आज हमारे ये सुझाव आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान हैं कि, जब आयकर विभाग Income tax department का नोटिस आता है तो किस तरह जवाब दिया जाए। इसके लिए सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आयकर विभाग कोई भी नोटिस Income Tax Notice किसी व्यक्ति या संस्था को भेजता क्यों है। आयकर विभाग आपको या किसी भी संस्था को आईटीआर ITR में होने वाली किसी भी गड़बड़ी को लेकर नोटिस भेज सकता है। आयकर विभाग के नोटिस कई प्रकार के हो सकते हैं। जिसका जल्द से जल्द जवाब देना जरूरी होता है। हर नोटिस के लिए आपको अलग तरह से जवाब देना होता है।इस लेख के माध्यम से  आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह आप आयकर विभाग के किसी भी नोटिस का जवाब आसानी से दे सकते हैं।

किस परिस्थिति में भेजे जाते हैं नोटिस

आयकर विभाग के द्वारा नोटिस आपको या किसी संस्था को जांच के आधार पर टैक्स ना भर पाने या टैक्स को देरी से भरने, गलत टैक्स भरने, अपने वेतन को छुपाने, टैक्स ऋण में गड़बड़ी या फिर खुद के द्वारा मूल्यांकन कर टैक्स ना भर पाने की परिस्थितियों  में भेजे जाते हैं।

आयकर रिटर्न ना भरने की स्थिति में कैसे दें जवाब

अगर आप को डाक द्वारा कोई नोटिस प्राप्त हुआ है तो इसके लिए आप को नोटिस भेजने वाले अधिकारी को तय समय अवधि के अनुसार जवाब देना होगा। अगर आपने इसीलिए आईटीआर नहीं भरा क्योंकि आपका वेतन कम है। तो इस बात की जानकारी जरूर दें, इसके अलावा अगर आपने पूर्व वर्ष में आईटीआर भरा है तो यह एक अच्छी आदत है, आप आईटीआर जरूर भरते रहें।

 अगर आपने कोई बड़ा वित्तीय लेनदेन Financial Transaction  किया है जो सीमा से बाहर है तो आप आईटीआर जरूर भरें। साथ ही ऐसी स्थिति में अगर आप को नोटिस मिले तो आप सही कारण जरूर बताएं। अगर आपको किसी लेनदेन में नुकसान हुआ है या कोई लेन-देन किसी तोहफे के रूप में किया गया है तो आप अपने जवाब में इस बात को अच्छे से बताएं कि, आपको जानकारी नहीं थी कि इस के लिए भी आईटीआर भरना है। अगर आप से गलती हो जाए और समय सीमा बची हो तो आईटीआर जरूर भर दें। जिसके बाद आप जवाब में आईटीआर के दस्तावेज़ लगा सकते। अगर आपको रिटर्न भरने का समय नहीं मिला है तो आप अपने जवाब में इस बात की जानकारी दें और विभाग को संतुष्ट करें कि आप पर कोई टैक्स नहीं है। अगर टैक्स बाकी है तो जुर्माना जरूर भरना पड़ेगा।

ऑनलाइन मेल पर जवाब

अगर आपको कोई नोटिस ऑनलाइन मेल आईडी पर मिले तो आपको उसका जवाब भी देना पड़ता है। इसके लिए आपको इनकम टैक्स ई--फाइलिंग E-Filing की वेबसाइट पर जाकर कंप्लायंस सेक्शन Compliance Section में नोटिस को खोजकर जवाब देना होगा।

देरी से आईटीआर भरने पर नोटिस

अगर आपने समय अवधि के अनुसार 31 जुलाई तक आईटीआर नहीं भरा है तो आपको इस प्रकार का नोटिस मिल सकता है इसलिए अपने आईटीआर को समय पर भर दें और दस्तावेज लगा दे या फिर आईटीआर भरना बाकी है जैसा उत्तर दें।

वेतन छुपाने को लेकर नोटिस

अगर आपको वेतन छुपाने को लेकर नोटिस प्राप्त हो तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप आईटीआर भरने से पहले उसकी तुलना फॉर्म 26एएस से जरूर करें।अगर आपसे गलती से कोई गड़बड़ी हो गई है जिसकी जानकारी फॉर्म 26एएस 26 SS में मौजूद है तो संशोधित रिटर्न दाखिल कर दें।

अगर समय अवधि खत्म हो चुकी है तो जवाब में आपको अपने वेतन और टैक्स से जुड़ी जानकारी देनी होगी और अगर कोई टैक्स बकाया है तो आपको ब्याज और जुर्माने के साथ उसे भरना होगा। जिसके दस्तावेज आपको अपने जवाब में लगाने होंगे।

टैक्स ऋण गड़बड़ी को लेकर नोटिस

इस तरह की गड़बड़ी में आपको फॉर्म 26एएस में टीडीएस और आईटीआर में टैक्स ऋण Tax Debt  की जानकारी को अच्छी तरह देखना होगा। इस जानकारी के अनुसार आपको आईटीआर में बदलाव करना होगा। इसके अलावा अगर फॉर्म 26एएस में कोई दिक्कत है तो आपको पहले फॉर्म में सुधार करना होगा।

खुद के द्वारा मूल्यांकन कर टैक्स न भर पाने का नोटिस

इस तरह की परिस्थिति में आप मूल्यांकन के बाद जितनी आवश्यकता हो उतना भुगतान जरूर करें। जिसमें आप संशोधित रिटर्न revised return भी दाखिल करें।सभी नोटिस का जवाब देने के लिए अलग-अलग धारा के तहत समय सीमा निश्चित है। किसी में 15 दिन तो किसी में 30 दिन का समय दिया जाता है। इस अवधि में ही जवाब देना जरूरी होता है।कोई भी नोटिस का जवाब देते वक्त सही भाषा का चुनाव भी जरूरी है। अपनी भाषा को सरल, सहज और पेशेवर रखें, इससे भी आपको काफी फायदा होगा।

उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। अब अगर आगे से भविष्य में आपको आयकर विभाग का कोई भी नोटिस मिले तो इन उपायों को अपनाकर आसानी से जवाब दे सकते है।