इवेंट मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये

Share Us

1869
इवेंट मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये
16 Aug 2022
7 min read

Blog Post

आज के समय में इवेंट मैनेजर की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। आज हर कोई अपने समारोह या उत्सव को बहुत ही बेहतर तरीके से मनाना चाहता है। हर कोई चाहता है कि उनका फंक्शन बहुत ही अच्छा और यादगार बने। इसके लिए उन्हें इवेंट मैनेजर की जरूरत होती है इसलिए इवेंट मैनेजर की मांग आज के वक्त में बहुत तेजी से बढ़ रही है। यही वजह है कि आज हमारे देश में बहुत सारे कॉलेज यूनिवर्सिटी तथा इंस्टिट्यूशन हैं जहां पर इवेंट मैनेजमेंट के कोर्स कराए जाते हैं। आज इस क्षेत्र में बहुत सारे अवसर हैं आप इसमें अच्छा भविष्य बना सकते हैं। हमारे यहाँ कई त्यौहार और बहुत सारे function मनाए जाते हैं। इसके अलावा कंपनियों में और इंडस्ट्री में event organize किये जाते हैं। बस इन्हीं सभी चीजों को मैनेज करने के लिए Event Manager की जरुरत पड़ती है। यानि बड़े-बड़े आयोजनों या भव्य आयोजनों की व्यवस्था करना ही इवेंट मैनेजमेंट EVENT MANAGEMENT कहलाता है। इन आयोजनों की सफलता के पीछे जिन लोगों की कड़ी मेहनत होती है, वे इवेंट मैनेजर कहे जाते हैं। इवेंट मैनेजर किसी भी आयोजन के आरंभ से अंत तक होने वाले हर कार्यक्रम का सही और सुचारुपूर्ण संचालन करते हैं। इवेंट मैनेजमेंट के अंतर्गत फैशन शो, संगीत समारोह, विवाह समारोह, थीम पार्टी, प्रदर्शनी, कॉर्पोरेट सेमिनार, प्रोडक्ट लॉन्चिंग तथा फिल्मों के प्रीमियर आदि प्रोग्राम आते हैं। आप भी अपनी पसंद के अनुसार इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर का चुनाव कर सकते हैं। तो इस आर्टिकल में जानते हैं कैसे बनाये इवेंट मैनेजमेंट में करियर।

बदलते समय के अनुसार चीजों में भी बदलाव होते रहते हैं। इसलिए वर्तमान समय में ईवेंट को ऑर्गेनाइज करने के तरीके भी बदल रहे हैं। पहले इवेंट से संबंधित ज्यादातर कार्य लोग स्वयं करते थे। लेकिन आज इन्हीं कार्यों को करने के लिए मार्केट में नई नई कंपनिया खुल रही हैं। इसलिए वर्तमान समय में शादी फंक्शन Birthday Celebration ,Product Launching Event, Fashion Show, Award Function या किसी भी प्रकार के सेमिनार को आयोजित करने के लिए इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की जरूरत होती है। समय के साथ-साथ कई चीज़ें बदल गयी हैं। आज के समय में अलग-अलग प्रकार के आयोजनों के चलते और आयोजनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इवेंट मैनेजमेंट Event Management एक लोकप्रिय करियर विकल्प popular career options के रूप में उभर रहा है। इस करियर में नौकरी के अलावा सेल्फ बिजनेस के भी अवसर मौजूद हैं। ऐसे में आप अपनी पसंद के अनुसार इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर का चुनाव कर सकते है। वर्तमान समय में इवेंट मैनेजमेंट जनसंचार के क्षेत्र में तेजी से उभरते हुए कैरियर के रूप में सामने आ रहा है। तो चलिए इस लेख में विस्तार से जानते हैं कि इवेंट मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये?

इवेंट मैनेजमेंट क्या है ? What is event management ?

यह एक Profession है जिसमें Event Manager किसी भी Event को ऑर्गेनाइज करता है। वह Party पार्टी, Celebration, फंक्शन आदि को Organized ऑर्गेनाइज करता है। वह देखता है कि इस Event को कैसे Plan किया जाए और इसे कैसे शानदार बनाया जाए। इवेंट मैनेजमेंट में आपको event के stage को अच्छे से तैयार करना सिखाया जाता है तथा इवेंट में आए हुए लोगों को manage करना होता है। यह एक अच्छा Business बन गया है। किसी भी इवेंट को मैनेज करना और किसी भी फंक्शन में Guest को रहने का इंतजाम, खाना-पीने का इंतजाम, सजावट आदि काम Event Management के अंदर आते हैं। यानि Event Manager किसी भी Celebration, Party की पूरी व्यवस्था की ज़िम्मेदारी उठाता है। Event management में आपको प्रोग्राम ऑर्गेनाइज करने के बेहतर तरीके सिखाए जाते हैं। Event management में आपको इवेंट बजट को मैनेज करना बताया जाता ताकि आप अपने क्लाइंट को उसके बजट के आधार पर एक अच्छा इवेंट आयोजन करके दे। 

एक Event Manager किसी भी Event के Budget, Place, Decoration, Music, Security, Reception आदि चीजों का ख्याल रखता है और Event को अच्छे से Organize करता है। जिस तरह से इवेंट मैनेजमेंट का क्षेत्र पांव पसार रहा है उसे देखते हुए इनकार नहीं किया जा सकता कि इसमें प्रशिक्षित उम्मीदवारों के लिए कैरियर के भरपूर अवसर हैं। आज Party या Program की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। जिससे Event Manager की माँग Market में बढ़ती ही जा रही है। हर दिन कई तरह के Events का आयोजन किया जाता है जैसे जन्मदिन, शादी समारोह, क्रिकेट, कई तरह के त्योहार और अन्य तरह के व्यावसायिक और निजी Event का आयोजन होता है। यह क्षेत्र विज्ञापन और मार्केटिंग जगत marketing world का एक उच्च स्वरूप है। इस समय भारत में लगभग 300 से अधिक इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां कार्यरत हैं। जितना अधिक आप Client को एक अच्छी Event Organized करके देंगे। आपका Business उतना ही अधिक ग्रो करेगा। पहले इवेंट मैनेजमेंट की मांग सिर्फ कॉर्पोरेट क्षेत्र के आयोजनों तक ही सीमित थी लेकिन अब बर्थडे पार्टी से लेकर कई बड़े कार्यक्रमों में भी इसकी सहायता ली जाने लगी है। छोटे शहरों में भी इवेंट मैनेजमेंट के लोकप्रिय होने के बाद इसमें अनुभवी लोगों की मांग में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है। इसका कार्यक्षेत्र भले ही बड़े शहरों व बड़े आयोजनों तक सीमित है लेकिन ये तेजी से उभरता हुआ कैरियर है क्योंकि विभिन्न कंपनियां अपने नए-नए उत्पाद बाजार में उतारने से पहले बड़ी-बड़ी पार्टियां, प्रदर्शनी, मीटिंग big parties,exhibitions,meetings आदि का आयोजन करती हैं। इसके लिए उन्हें इवेंट मैनेजर की जरुरत पड़ती है। इसलिए हम कह सकते हैं कि इवेंट मैनेजमेंट आज के युग का कैरियर है। 

इवेंट मैनेजमेंट योग्यता Event Management Qualification

इवेंट मैनेजमेंट की डिग्री एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी विषय के साथ बारहवीं होना जरुरी है। यानि इवेंट मैनेजर बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा 45% से अधिक Marks होना चाहिए। आप अपने 12वीं की पढ़ाई किसी भी विषय से कर सकते हैं। 

इवेंट मैनेजर बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय से ग्रेजुएशन करनी होती है और पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए स्नातक होना जरूरी है। वैसे ईवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर शुरू करने के लिए युवाओं को कम से कम किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएट होना जरूरी है। क्योंकि ग्रेजुएशन के बाद इस क्षेत्र में करियर के अच्छे अवसर मौजूद रहते है। इंडिया में इवेंट मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के लिए ज्यादातर संस्थानों में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स ही कराए जाते है। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक छात्रों की अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में प्रवेश के लिए आवश्यक है संपर्क क्षेत्र contact area व संपर्क सूत्र। क्योंकि जितने अधिक संपर्क सूत्र होंगे, आपको काम करने का मौका उतना ही अधिक मिलेगा। इवेंट मैनेजमेंट के पाठ्यक्रमों में सामान्यतः दो शाखाओं का अध्ययन कराया जाता है। पहला, लॉजिस्टिक मैनेजमेंट Logistics Management, इसके अंतर्गत समारोह स्थल, सेलिब्रिटिज, दर्शक और कार्यक्रम के प्रचार आदि का प्रबंध करना सिखाया जाता है। दूसरा मार्केटिंग marketing, इसमें विभिन्न मीडिया द्वारा इवेंट का प्रचार तथा आयोजकों का प्रबंध करना सिखाया जाता है।

Also Read: आपके व्यवसाय के लिए 15 टॉप logo Font

इस क्षेत्र में काबिल युवाओं की कमी के कारण ईवेंट कंपनियां उन छात्रों का भी चयन करती है जिन्होंने पब्लिक रिलेशन, हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, सेल्स या मार्केटिंग Public Relations, Hospitality Management, Sales or Marketing में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स किया हुआ हो। इन कोर्स को करने के बाद जॉब मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। इसलिए इन कोर्स को करके आप अपना करियर इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में शुरू कर सकते है। इवेंट मैनेजमेंट के पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में इवेंट मार्केटिंग, को-ऑर्डिनेशन, पब्लिक रिलेशनशिप तथा स्पांसरशिप, प्लानिंग, टीम रिलेशनशिप, टीम मैनेजमेंट से संबंधित नियम हिसाब आदि की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

इवेंट मैनेजमेंट कोर्सेज Event Management Courses 

इवेंट मैनेजमेंट के ये कुछ कोर्स हैं जिसे करके आप इवेंट मैनेजर बन सकते हैं। Event management में कई तरह के कोर्स होते हैं जैसे -

DIPLOMA IN EVENT MANAGEMENT

POST GRADUATE DIPLOMA IN EVENT MANAGEMENT

POST GRADUATE DIPLOMA IN ADVERTISING MEDIA AND EVENTS

PG PG DIPLOMA IN EVENT PLANNING AND MANAGEMENT

MBA IN EVENT PLANNING AND MANAGEMENT

कहाँ से करें इवेंट मैनेजमेंट कोर्स

  • भारतीय जनसंचार संस्थान, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर, नई दिल्ली Indian Institute of Mass Communication, Jawaharlal Nehru University Campus New Delhi,

  • इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली।

  • सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशन, मरीन लाइंस, मुंबई St. Xavier's College of Communication, Marine Lines, Mumbai

  • जामिया मिलिया  इस्लामिया, मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, नई -दिल्ली।   Jamia Millia Islamia, Mass Communication Research Centre, New Delhi.

  • इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई International Institute of Event Management, Mumbai.

  • यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे, गणेशखिंद रोड, पुणे।

  • सिंबायोसिस इंस्टिट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन, मॉडल कॉलोनी, पुणे Symbiosis Institute of Journalism and Communication, Model Colony, Pune

इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां कैसे निभाती हैं जिम्मेदारी 

इवेंट मैनेजमेंट में आपको किसी भी प्रोग्राम को अच्छे से आयोजन करना सिखाया जाता है। इवेंट मैनेजमेंट में आपको इवेंट में हो रहे हर एक प्रोग्राम की लिस्ट बनानी होती है उसके सारी तैयारी करनी होती है। इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां पुरस्कार वितरण समारोह, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, सौंदर्य प्रतियोगिताएं, फिल्मों के प्रीमियर शो, स्टेज शो, बड़ी-बड़ी शादियों Prize Distribution Ceremony, National-International Convention, Beauty Contests, Film Premiere Shows, Stage Shows, Big Weddings में भी आयोजन की जिम्मेदारी निभाती हैं। इसमें आयोजन का उद्देश्य, प्रकार, आने वाले अतिथियों की संख्या, अनुमानित बजट आदि देखा जाता है। आज के समय में हर दिन कोई ना कोई event का आयोजन होता है शादी समारोह, फैशन शो, theme party थीम पार्टी, business event, exhibition, corporate seminar, award function, television show टेलीविजन शो, professional event, live concert लाइव कॉन्सर्ट। इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां अपने ग्राहकों से उनके कार्यक्रम से जुड़ी सारी जानकारियां ले लेती हैं। इवेंट मैनेजमेंट के अंतर्गत कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी लेने के बाद इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां आयोजन के कुछ ब्लू प्रिंट्स तैयार करती हैं और आयोजनकर्ता के सामने रख देती हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है आयोजन स्थल venue व उसमें अनुमानित खर्च। यह खर्च कई सारी चीज़ों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है।

इवेंट मैनेजमेंट के लिए स्किल Skills for Event Management

इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में जाने के लिए आपके अंदर कुछ ऐसी स्किल का होना बहुत जरूरी है। ये स्किल निम्न हैं -

  • कुशल संवाद क्षमता Efficient communication skills

  • आपको सही निर्णय लेने का हुनर होना चाहिए

  • गुस्से को काबू करना आना बेहद जरूरी है

  • रचनात्मकता प्रबंधन की क्षमता Creativity Management Ability

  • बेहतर संचालन क्षमता का होना जरुरी है 

  •  धैर्य का होना बेहद जरूरी

  • सकारात्मक विचार वाला होना बेहद जरूरी

  • संभावित चुनौतियों से निपटने का हुनर Ability to deal with potential challenges

  • टीम को अच्छे से एकजुट करना आना चाहिए, नेतृत्व करने की क्षमता 

  • आकर्षक व्यक्तित्व, व्यवहार कुशल व्यक्तित्व

  • प्रस्तुतीकरण में माहिर होना जरुरी

  •  प्रयोगात्मक सोच रखने वाला 

  • किसी भी काम को कम खर्च में भी बेहतर तरीके से करना 

  • समय प्रबंधन Time management

  • तार्किक प्रबंधन Logistics management

  • भरपूर आत्मविश्वास जरुरी 

नौकरी के अवसर Job Opportunities

देखा जाये तो आज के समय में इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में नौकरी के अवसर बढ़ते जा रहे हैं। क्योंकि बड़ी बड़ी कंपनिया मार्केट में अपने प्रोडक्ट लांच करने के लिए बड़े बड़े ईवेंट का आयोजन करती हैं। जिसका फायदा ईवेंट मैनेजर उठाते हैं। कोई भी अवार्ड फंक्शन, राष्ट्रीय अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन ,फैशन शो, फ़िल्मो के स्टेज शो, डांस शो, खेल आयोजन, सेमिनार, कोई भी फेस्टिवल आदि इवेंट का आयोजन इवेंट मैनेजमेंट कम्पनियों के द्वारा किया जाता है। इसलिए इन सभी कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए ईवेंट मैनेजमेंट कंपनियों में जॉब के काफी अच्छे अवसर हैं। इस क्षेत्र में नौकरियां करने के लिए आपको भारत में बहुत सारी कंपनियां मौका देती हैं जिसमें अलग-अलग पद के लिए युवाओं को चुना जाता है। आप पब्लिक रिलेशन, Promotion and marketing , Brand Development, एडमिनिस्ट्रेशन, व डिजाइनिंग जैसे विभागों में नौकरी कर सकते हैं। आपको Hotel, Charitable Organization, Large Commercial Organization, Public Relations Agency, Event Management Consultancy, University, Local Authorities, Event Planners, Wedding Planners आदि में नौकरी के कई अच्छे अवसर मिलते हैं। यहाँ पर आप अपनी स्किल और क्षमता के अनुसार पद का चुनाव कर सकते हैं। आप Junior Sales Manager, Marketing Manager, Assistant Manager आदि की जॉब भी कर सकते हैं। इसलिए इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों में आप अच्छा करियर बना सकते हैं। जिसमें आप अपनी पसंद के अनुसार अपने पद का चुनाव कर सकते हैं। आप पीआर व एडवरटाइजिंग एजेंसियों में भी अच्छे वेतन पर नियुक्त हो सकते हैं। आप Commercial Organizations या Event Organizations), Event Management Consultancy आदि में Assistant Event Manager के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं। वहीं कुछ Organizations आपको Event coordinator के रूप में भी नियुक्त कर सकते हैं। यदि आपको इवेंट मैनेजमेंट का अच्छा अनुभव हो जाता है तो आप खुद की टीम बनाकर अपना बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में अच्छा अनुभव होने के बाद आप अपनी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी भी खोल सकते हैं। 

इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में आने वाली चुनौतियाँ Challenges in Event Management

इवेंट मैनेजमेंट का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है क्योंकि इसमें आपको function को अच्छे से आयोजन करना होता है। कई बार आप पर काम का बोझ बहुत अधिक बढ़ जाता है और आपको बिना आराम के लगातार काम करना पड़ सकता है। यह इस क्षेत्र की सबसे बड़ी चुनौती है। यह फील्ड भले ही चुनौतीपूर्ण हो, लेकिन इसमें कमाई बहुत अच्छी है। जिस तरह से इवेंट मैनेजमेंट का क्षेत्र पांव पसार रहा है उसे देखते हुए इनकार नहीं किया जा सकता कि इसमें प्रशिक्षित उम्मीदवारों के लिए कैरियर के बेहतरीन अवसर हैं।

कई बार इवेंट अपने समय से शुरू होकर जो तय समय है उससे भी अधिक समय तक चल जाता है। जिस वजह से आपको ज्यादा समय तक काम करना पड़ सकता है। दरअसल आपको प्रोग्राम समाप्त होने तक वहाँ पर रहना होता है और पूरी जिम्मेदारी के साथ काम को पूरी निगरानी के साथ देखना होता है। जितना बड़ा आयोजन होता है उसके अनुसार काम को अलग अलग हिस्सों में बांटा जाता है। काम के अनुसार अलग अलग विशेषज्ञ अपने अपने काम को देखते हैं। जिसका जो काम है वो उसे देखता है जैसे इवेंट स्पेस मैनेजर यह देखता है कि आयोजन स्थल को क्लाइंट के बजट के अनुसार कैसे सजाया जाए। 

इवेंट मैनेजर के तौर पर, आप इवेंट प्लान करते समय ऑफिस से काम करते हैं, लेकिन कई काम ऐसे होते हैं जिससे आपको इस दौरान कभी-कभी फील्ड में जाकर काम करना पड़ सकता है। क्योंकि इस क्षेत्र में आपको इवेंट को संभालने, क्लाइंट्स से मिलने, वेन्यू पर जाने के लिए अक्सर यात्रा आदि करनी पड़ सकती है। हो सकता है आपको अतिरिक्त समय में भी काम करना पड़ सकता है। क्योंकि अधिकतर जो भी इवेंट या प्रोग्राम होते हैं वे रात के समय में होते हैं। इसलिए जब तक ये कार्यक्रम होते हैं जैसे शादी, मेहंदी आदि तब तक आपको भी वहीं काम करना पड़ेगा और वहीं पर रहना पड़ेगा। कई बार आपके ऊपर काम को समय पर खत्म करने का दबाव भी बन सकता है। इसलिए इसके लिए आपको तैयार होना चाहिए। 

Also Read: 15 बेस्ट होम Office Accessories

सैलरी Salary

आप Event Manager Course करने के बाद किसी Company में Job कर सकते हैं। मतलब आपको एक अच्छा-खासा Package इसमें मिलता है। यहां पर आपकी आय, आपके अनुभव , जिम्मेदारी और कंपनी की स्थिति के आधार पर तय की जाती है। शुरुआत में आप कम से कम 15 हजार से ₹20,000 तक आसानी से कमा सकते हैं। जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता है वैसे ही आपकी कमाई के शानदार मौके बढ़ जाते हैं। 

 इस क्षेत्र में अच्छा अनुभव होने के बाद आप स्वयं की इवेंट मैनेजमेंट कंपनी EVENT MANAGEMENT COMPANY भी शुरू कर सकते हैं। इस तरह आप स्वयं का बिजनेस शुरू करके दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसर खोल सकते हैं। इसमें प्रवेश स्तर पर, एक असिस्टेंट इवेंट मैनेजर 12,500 से 20,000 रूपए प्रति माह कमा सकता है। एक जूनियर मैनेजर 15,000 से 100,000 रूपए प्रति माह कमा सकता है। एक ईवेंट कोऑर्डिनेटर 20,000 से 40,000 रूपए प्रति माह तक कमा सकता है। यह ऐसा क्षेत्र है, जिसमें वेतन की कोई निश्चित सीमा नहीं है। पारिश्रमिक निर्धारण का आधार आयोजित समारोह की सफलता, समारोह का बजट एवं भव्यता पर निर्भर करता है। अपनी काबिलियत से आप इस क्षेत्र में बुलंदी को पा सकते हैं।