वीकेंड पर खुद को कैसे स्ट्रेस फ्री रखें?

Share Us

2074
वीकेंड पर खुद को कैसे स्ट्रेस फ्री रखें?
21 Mar 2022
7 min read

Blog Post

वीक डेज पर ज्यादातर लोग स्ट्रेस फ्री रहते हैं और शायद इसीलिए हमें वीकेंड मिलता है ताकि हम स्ट्रेस को गायब कर सकें। चीज़ों में कमियां निकालने के बजाय लाइफ को एंजॉय करना सीखिए। वीकेंड मिला है तो उसका पूरा मज़ा लीजिए। 

 

आज की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में लाइफ को एंजॉय करने के बजाय हम चीज़ों में कमियां निकालते हैं और हमें हर छोटी-छोटी बातों को लेकर लोगों से शिकायत रहती है। अब आप ही बताइए कि लास्ट टाइम कब आपने कोई अच्छी सी फ़िल्म देखी थी? या बिना लैपटॉप और फोन चलाए खाना खाया था?

किसी को कॉलेज के असाइनमेंट और एग्जाम्स Assignments and exams की टेंशन है और किसी को ऑफिस में प्रेजेंटेशन देनी है और किसी को मीटिंग की टेंशन है और किसी को जिम्मेदारियों की। ऐसे में चाहे आप कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन वर्किंग डेज में यह टेंशन बनी ही रहेगी क्योंकि आपके आस-पास का माहौल ही ऐसा होगा लेकिन वीकेंड पर आप कुछ ऐसा प्लान कर सकते हैं जिसकी मदद से आपका स्ट्रेस गायब हो जाएगा। आइए जानते हैं कि वीकेंड पर आप खुद को कैसे स्ट्रेस फ्री रख सकते हैं-

1. म्यूजिक थेरेपी की मदद लें

आइए अपना पसंदीदा संगीत सुनते हैं। क्या आपको पता है कि संगीत में आपको निरोगी बनाने की क्षमता होती है इसीलिए ज्यादातर लोग खुद को स्ट्रेस फ्री stress free रखने के लिए म्यूजिक थेरेपी music therapy की मदद लेते हैं। अपने बोरिंग, दुखी और उदास मूड को खुशनुमा बनाने के लिए अपना पसंदीदा गाना सुनें। माइंड को रिलैक्स करने के लिए इससे अच्छा कुछ नहीं है। 

2. डिजिटल डिटॉक्स Digital detox

वीक डेज में हम पहले से ही इतना मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी इनसे हमारा मन नहीं भरता है और वीकेंड में भी हम इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं। वीकेंड में मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल ना करना बेहद मुश्किल है लेकिन अगर आप ऐसा सोच लें कि आपको ये नहीं करना है तो आप इसे भी मुमकिन कर सकते हैं। गैजेट फ्री वीकेंड gadgets free weekend से आपका स्ट्रेस गायब होगा और आप रिलैक्स फील करेंगे। वीकेंड में खुद का ख्याल रखें। अपना पसंदीदा खाना बनाएं और अगर खाना बनाना नहीं आता है तो आप ऑर्डर भी कर सकते हैं। वीकेंड में अपने बालों और स्किन का खास ख्याल रखें। फेस मास्क और हेयर मास्क की मदद से अपने बालों और स्किन को रिपेयर करें और उन्हें हेल्थी बनाएं।

3. एक अच्छी किताब पढ़िए

वैसे तो किताब आपको रोज़ पढ़नी चाहिए लेकिन वीकेंड के वक्त किताब पढ़ने का अलग ही मजा है क्योंकि इस वक्त आपको कोई डिस्टर्ब नहीं करता है और आप जब तक चाहें तब तक पढ़ सकते हैं। कई बार हम उन किताबों की एक लिस्ट बनाते हैं जो हम बहुत समय से पढ़ना चाहते हैं लेकिन समय की कमी की वजह से हम उन किताबों को पढ़ नहीं पाते हैं, वीकेंड पर ऐसी किताबों को पढ़े। वीकेंड पर आप उन किताबों को भी पढ़ सकते हैं जिन्हें आप पहले से ही पढ़ चुके हैं और वे किताबें आपको काफी पसंद आई थीं। किताबें पढ़ते वक्त या म्यूजिक सुनते वक्त आप कोई हाइड्रेटिंग मास्क भी चेहरे पर लगा सकते हैं, ऐसा करने से आपकी स्किन भी रिलैक्स होगी। 

4. मॉर्निंग वॉक पर जाएं

वीक डेज पर लगातार एक ही डेस्क पर बैठे-बैठे काम करते रहना शायद ही किसी को अच्छा लगता है लेकिन इसके लिए हम ज्यादा कुछ कर भी नहीं सकते हैं लेकिन वीकेंड पर आप मॉर्निंग वॉक morning walk पर जा सकते हैं या अपने किसी पसंदीदा पार्क में भी जा सकते हैं। तनाव मुक्त होने के लिए बस अपने आस-पास की हरियाली को गौर से देखें, आपको अच्छा महसूस होगा। आप पार्क में योगा मैट भी ले जा सकते हैं और वहां योग और मेडिटेशन yoga and meditation भी कर सकते हैं।  

5. अपनी हॉबी पर ध्यान दें

हर व्यक्ति क्रिएटिव होता है और सभी की अपनी हॉबी होती है। हां, वो अलग बात है कि काम के प्रेशर की वजह से हम सब अपनी हॉबी पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं लेकिन वीकेंड पर आपको इतना समय मिलता है कि आप थोड़े और क्रिएटिव हो जाएं और अपनी हॉबी पर ध्यान दें। जब हम अपनी पसंदीदा चीज़ करते हैं तो तनाव अपने आप गायब हो जाता है। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

ओवरथिंकिंग से कैसे निपटें

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_b93a2how-to-deal-with-overthinking.jpg