5 सर्वश्रेष्ठ मानसिक स्वास्थ्य ऐप्स

Share Us

3144
5 सर्वश्रेष्ठ मानसिक स्वास्थ्य ऐप्स
22 Nov 2021
9 min read

Blog Post

मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जब से जागरूकता बढ़ी है, तब से लोगों ने जाना है कि बहुत से लोग इस विकार से घिरे हुए हैं या चिकत्सीय सलह मांग रहे हैं। फिर भी हमारा समाज आज भी मानसिक बीमारी को सही तरीके से समझ नहीं पाता है और कहीं न कहीं उनके मन में डर रहता है। ऐसे में मदद मांगना मुश्किल हो जाता है। इसलिए मानसिक स्वास्थ्य ऐप लोगों को उनकी चिंता या तनाव के बारे में सुरक्षित स्थान पर सेवाएं प्रदान कराती हैं।

लोग धीरे-धीरे मानसिक स्वास्थ्य mental health को गंभीरता से लेने लगे हैं। मानसिक बीमारी भी कई प्रकार की होती है ये किसी को भी पता नहीं था। लंबे समय तक लोग इस समस्या से जूझते थे और मदद मांगने से डरते थे। यदि कोई चाहता भी तो प्रणाली ऐसी थी कि हममें से अधिकांश को पता नहीं था कि कैसे चिकित्सक से संपर्क किया जाए और कैसे जांच की जाए। वैसे यह समस्या अभी भी जारी है, हालांकि अधिक से अधिक लोग अपनी मानसिक बीमारी के साथ बाहर आने लगे हैं और मदद मांग रहे हैं। इस तरह वे विभिन्न प्रकार की मानसिक बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ा रहे हैं।

हर चीज की तरह, तकनीक ने आखिरकार मानसिक स्वास्थ्य में अपनी जगह बना ली है। जैसे-जैसे चिकित्सक और मनोवैज्ञानिकों की मांग बढ़ी, डेवलपर्स ने ऐसे ऐप्स विकसित करना शुरू कर दिया जहां लोग मदद के लिए जा सकते हैं। ये ऐप उन लोगों के लिए एक बड़े उद्देश्य की पूर्ति करते हैं जो व्यक्तिगत रूप से अपने मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को संबोधित करने में असहज हैं। वे कॉल call या टेक्स्ट Text के माध्यम से इंटरनेट internet पर किसी चिकित्सक doctor से संपर्क करना पसंद करेंगे। उनके लिए, मानसिक स्वास्थ्य ऐप समाज से किसी भी व्यवधान के डर के बिना एक सुरक्षित स्थान प्रदान करते हैं। अधिकांश मानसिक स्वास्थ्य ऐप में अब अच्छी से अच्छी सुविधा है, जिससे लोगों को अपनी जानकारी के सार्वजनिक रूप से लीक होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

पिछले कुछ वर्षों में मानसिक स्वास्थ्य ऐप की संख्या में वृद्धि हुई है। यहां 5 सर्वश्रेष्ठ मानसिक स्वास्थ्य ऐप्स की सूची दी गई है। 

1. मूडफिट Moodfit

मूडफिट एक फ्री ऐप है जो गूगल प्ले स्टोर google play store पर उपलब्ध है। ऐप, जैसा कि नाम से पता चलता है, आपकी नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक तरीके से संबोधित करने में आपकी मदद करने का दावा करता है। ऐप खुद को आपके मानसिक स्वास्थ्य को 'आकार' में लाने में मदद करने के लिए एक उपकरण के रूप में वर्णित करता है। ऐप में आपकी नकारात्मक भावनाओं से निपटने और आपके 'मूड' को ऊपर उठाने में आपकी मदद करने के लिए कई टूल और अभ्यास हैं। ऐप आपको एक प्रश्नावली देता है जो आपके लक्षणों की गंभीरता को निर्धारित करेगा। आपके उत्तरों के आधार पर, ऐप अभ्यास और समाधान का सुझाव देगी।

2. टॉकस्पेस Talkspace

टॉकस्पेस एक सशुल्क ऐप है जो आपको प्रमाणित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से जुड़ने की अनुमति देगा। चूंकि कई लोग व्यक्तिगत रूप से अपने मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का खुलासा करने में असहज होते हैं, इसलिए ऐप आपको प्रमाणित चिकित्सक के साथ ऑनलाइन थेरेपी लेने में मदद करता है, जिनके पास 3,000 घंटे से अधिक का अनुभव है और जिन्होंने ऑनलाइन थेरेपी का प्रशिक्षण लिया है। ऐप आपको ऑडियो रिकॉर्डिंग, वीडियो रिकॉर्डिंग, टेक्स्ट, वीडियो कॉल आदि का उपयोग करके अपने चिकित्सक doctor से जुड़ने की अनुमति देता है। ऐप का एकमात्र नकारात्मक पक्ष यह है कि यह एक मुफ्त ऐप नहीं है। ऐप में शामिल होने के लिए आपको सदस्यता शुल्क का भुगतान करना होगा।

3. सैनवेलो Sanvello

Sanvello मिशन लोगों को उनकी चिंता, तनाव और अवसाद से निपटने में मदद करना है। चूंकि शहरी अकेलेपन, नौकरी के तनाव आदि जैसे आधुनिक मुद्दों के कारण दुनिया की आबादी में चिंता में भारी वृद्धि हुई है, इसलिए ऐप का मिशन लोगों को उनकी चिंता को दूर करने और स्वस्थ तरीके से इससे निपटने में मदद करना है। ज्यादातर लोग जिन्हें चिंता होती है, वे लोगों के डर से पेशेवर की मदद नहीं लेते हैं। इसलिए ऐप आपको एक सुरक्षित स्थान पर उनकी चिंता से निपटने के लिए कई टूल और सेवाओं की मदद लेने की अनुमति देता है।

4. मूड मिशन Mood mission

मूड मिशन एक अनूठा ऐप है जो आपको अपने तनाव, अवसाद और चिंता से निपटने के लिए अलग-अलग 'मिशन' देता है। साइन अप करने से पहले ऐप आपको एक विस्तृत प्रश्नावली देता है। आपकी मानसिक बीमारी की पहचान करने और इससे निपटने में आपकी मदद करने के लिए ऐप में बहुत सारे टूल और अभ्यास हैं। ऐप में अलग-अलग 'मिशन' हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाने के लिए हैं।

5. शांत Calm

Calm एक मेडिटेशन ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी चिंता से निपटने में मदद करने का दावा करता है। ऐप एक ऐसी संरचना प्रदान करता है जो लोगों को उनकी चिंता से निपटने में मदद करे। इसके लिए ऐप अपने उपयोगकर्ताओं को कई प्रकार के अभ्यास टास्क task देता है। ऐप एक नि: शुल्क परीक्षण प्रदान करता है जिसके बाद सदस्यता प्राप्त करने के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा।