बिल गेट्स की पसंदीदा किताबें

Share Us

4041
बिल गेट्स की पसंदीदा किताबें
18 Mar 2022
8 min read

Blog Post

बिल गेट्स ने कई इंटरव्यू में बताया है कि वह किताबों के बिना नहीं रह सकते हैं और वह किताबें पढ़ने के शौकीन हैं। महामारी के दौरान बिल गेट्स ने कई किताबें पढ़ी और अपने ब्लॉग्स के माध्यम से उन्होंने अपनी पसंदीदा किताबों की लिस्ट भी बताई है।

किताबें अरबपति बिल गेट्स Bill Gates के जीवन का अहम हिस्सा हैं। उन्होंने खुद कई इंटरव्यू में बताया है कि वह किताबों के बिना नहीं रह सकते हैं और वह किताबें पढ़ने के शौकीन हैं। उनकी एक और अच्छी आदत यह है कि वह कोई भी नई और अच्छी किताब को पढ़ने के बाद किसी ब्लॉग या इंटरव्यू की मदद से अपने अनुभव को लोगों के साथ साझा भी करते हैं कि ये किताब को किसी को क्यों पढ़ना चाहिए। 

महामारी के दौरान भी उन्होंने कई किताबें पढ़ी और अपने ब्लॉग्स के माध्यम से उन्होंने अपनी पसंदीदा किताबों की लिस्ट बताई है। आइए जानते हैं बिल गेट्स की पसंदीदा किताबों के बारे में-

1. द चॉइस The Choice

द चॉइस को डॉ. एडिथ एवा एगर Dr. Edith Eva Eger ने लिखा है। जब एडिथ 16 वर्ष की थीं तो उनको और उनके परिवार को हंगरी Hungary से ऑशविच Auschwitz भेज दिया गया था। इस दौरान उन्हें अपने कई डरों का सामना करना पड़ा और और उसके बाद वह अमेरिका आ गईं। अमेरिका आने के बाद एडिथ एक थेरेपिस्ट बन गईं। इस किताब में एडिथ ने अपने ट्रॉमा का जिक्र किया है और उससे जुड़ी मुश्किलों के बारे में बताया है। साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया है कि वह ट्रॉमा से कैसे बाहर निकली। मुश्किलों से डील करना सभी को आना चाहिए इसलिए बिल गेट्स ने कहा है कि इस किताब को पढ़ने से मुश्किलों को कैसे डील किया जाए, यह समझने में मदद मिलेगी। 

2. द ग्रेट इन्फ्लूएंजा The Great Influenza 

द ग्रेट इन्फ्लूएंजा के लेखक जॉन एम बैरी John M. Barry American author हैं। कोरोना के वक्त हम सभी एक अभूतपूर्व वक्त में जी रहे थे और ऐसे में अगर हम इतिहास के बारे में जानेंगे तो हमें पता चलेगा कि सन् 1918 में इन्फ्लूएंजा Influenza नामक एक महामारी आई थी, जो 2019 में आए कॉरोना से सिमिलर थी। ऐसा कहा जाता है कि मानव इतिहास की सबसे खतरनाक महामारियों में से ये एक थी। जॉन एम बैरी ने अपनी किताब द ग्रेट इन्फ्लूएंजा में इसके बारे में लगभग सारी जानकारी दी है। 

वो अलग बात है कि आज के समय में और 1918 के समय में बहुत अंतर है लेकिन उस समय से आज हम सब बहुत सीख ले सकते हैं। उस समय के लोग भी कई चुनौतियों से जूझ चुके हैं और अब हम जूझ रहे हैं। 

3. क्लाउड एटलस Cloud Atlas

डेविड मिशेल David Mitchell द्वारा लिखी गई इस किताब के बारे में बिल गेट्स कहते हैं कि इसे पूरा पढ़ने के बाद भी आप इस किताब के बारे में सोचते रहेंगे और लोगों से इस किताब के बारे में बात करेंगे। इस नॉवेल में सदियों पहले के 6 कैरेक्टर्स और उनकी कहानियों के बारे में बात की गई है। ह्यूमन वैल्यूज के बारे में जानने के लिए हर व्यक्ति को इस किताब को पढ़ना चाहिए और इसके साथ-साथ इस किताब को पढ़कर आपको यह भी पता चलेगा कि हजारों साल पहले और आज की दुनिया में क्या-क्या बदलाव हुए हैं और कौन-कौन सी चीज़ें आज भी समान है। 

4. गुड इकोनॉमीज फॉर हार्ड टाइम्स Good Economics for Hard Times

एस्थर डूफलो Esther Duflo और अभिजीत वी बनर्जी Abhijit Banerjee गुड इकोनॉमीज फॉर हार्ड टाइम्स के लेखक हैं। इनके अच्छे काम की वजह से इन्हें इकोनॉमिक साइंसेज में नोबेल मैमोरियल प्राइज Nobel Memorial Prize in Economic Sciences भी मिल चुका है। गुड इकोनॉमीज फॉर हार्ड टाइम्स में उन्होंने इमीग्रेशन, असमानता और पॉलिटिकल डिवीजंस के बारे में बताया है। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं । एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/why-you-should-read-think-and-grow-rich