पुराने कपड़ों को बेचकर ऐसे कमाएं पैसे

Share Us

3793
पुराने कपड़ों को बेचकर ऐसे कमाएं पैसे
19 Jan 2022
8 min read

Blog Post

क्या आप जानते है ये बात की आप जो कपड़े पहनते है उन्हें बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं? यदि नहीं तो हम आपके लिए सबसे फायदेमंद साबित होने वाली जानकारी लेकर आएं है आज हम आपको कुछ ऐसी websites के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने सारे पुराने कपड़ों को ऑनलाइन बेचकर घर बेठे पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने के ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके बारे में हम आपको बता भी चुकें और आगे भी बताते रहेंगे लेकिन आज जिस विषय के बारे में हम बात करेंगे वो थोड़ा अलग है पर फायेदमंद बहुत है जिसमें आप अपने पुराने कपड़ों को बेच कर पैसा कमा सकते हैं। अब आप सोच रहें होंगे कि हमारे पास तो बहुत पुराने कपडें हैं हम इससे लाखों कमा सकते है, तो दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं है इससे आप लाखों तो नहीं मगर कुछ नए 1 या दो जोड़ी कपडे या कोई वस्तु जरुर खरीद सकतें है।

हम में से बहुत लोग अपने पुराने कपड़ों को ऐसे ही इग्नोर कर देते है या ऐसे इधर-उधर दे देंते है लेकिन आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद शायद ही आप ऐसा करेंगे तो आईये जानते है कि कैसे आप इसे बेचना शुरू कर सकते हैं। इस पूरी जानकारी को जाने के लिए ज़रूरी है कि इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़ें।

सबसे पहले तो ये जान ले आपके पुराने कपड़े कैसे होने चाहिए:-

कपड़ों को बेचने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आप कैसे कपड़ो को बेच सकते है। सबसे पहले तो ये जाँच ले कि आपके पुराने कपड़े कहीं से फटे न हो और उनकी हालत ज़्यादा खराब न हो क्योंकि ये बहुत साधारण सी बात है आपके कपड़े जितने अच्छी कंडिशन में बेचेंगे उससे आप उतनी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जानिए कैसे और किन websites में आप अपने पुराने कपड़े Online बेच सकतें है:-

तो दोस्तों आज हम आपको जिन websites के बारे में बताने जा रहें है वहाँ आप कपड़े ही नही बल्कि अपने पुराने जूते,पर्स,बेल्ट आदि को भी बेच सकते हैं। ये तो ध्यान रखें कि कुछ भी बेचने से पहले आपको एक वेबसाइट पर जाकर sign up करके account बनाना होता है और अपने प्रोडक्ट कि अच्छी फोटोज खींचकर अपलोड करनी होगी। उसके बाद वे आपको आपके कपड़ो का प्राइस प्रपोज़ करेंगे, अगर आप उस प्राइस से ok है तो इनके कार्यकर्मी आपके घर से आपके पुराने कपड़ो को लें जाएंगे और जब आपके पुराने कपडे उस वेबसाइट से बिक जायेंगे तो वे पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देंगे।

1.Etashee

Etashee ये एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप अपने पुराने किसी भी कलर या साइज़ के कपड़ों को बेच सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। इस वेबसाइट कि सबसे अच्छी बात ये है कि यहाँ आप जो पैसे अपने पुराने कपड़ों से कमाते हैं उन्हीं पैसों से आप अपने लिए कोई भी फैशन से जुड़ी चीज या नये कपड़े खरीद सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के लिए आप सीधा यहाँ इस लिंक etashee पर click कर सकते हैं।

2. Confidential Couture

Confidential Couture भी etashee की तरह एक वेबसाइट है यहाँ भी आप घर बैठे-बैठे ऑनलाइन अपने पुराने कपड़ों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। यही नहीं अगर आप अपने पुराने जूतों या पर्स आदि से बोर हो गए हैं तो वो भी यहाँ बेच सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के लिए आप सीधा यहाँ इस लिंक Confidential Couture पर click कर सकते हैं।

3. Elanic

इस वेबसाइट में भी आप ऊपर बताई गई वेबसाइटस की तरह अपने कपड़े,जूते, बेल्ट आदि को बेचकर अपनी जेब में पैसा डाल सकते हैं पर आपको बता दें कि आपसे आपकी पुराने कपड़ो कि बिक्री पर कुछ % कमीशन लेता है। यहां आप केवल website ही नहीं बल्कि App के जरिए भी अपने product को बेच सकतें है। इसमें आपको ये भी सुविधा मिलती है कि आप खरीददार या विक्रेता दोनों से online chat कर सकते हैं। इसकी वेबसाइट पर जाने के लिए आप सीधा Elanic यहां क्लिक कर सकतें है।

अंत में तो दोस्तों आज भी इस आर्टिकल में हमने हमेशा की तरह आपके फायदे कि ही जानकारी दी है। यदि आपने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा है तो आज ही अपने पुराने कपड़ों को अलमारी से निकालें और उन्हें घर बेठे ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाना शुरू करें।