टमाटर की खेती से करें लाखों की कमाई

Share Us

1260
टमाटर की खेती से करें लाखों की कमाई
07 Feb 2022
8 min read

Blog Post

भारत एक कृषि प्रधान देश है खेती हमेशा से भारत का मुख्य व्यवसाय और पहचान रही है। यदि आप बिज़नेस से पैसा कमाना चाहते है तो शुरुआत अपनी खेतीबाड़ी से कर सकतें है। ये सबसे अच्छा और आसान तरीका है पैसा कमाने का, बस आपको मेहनत करने की आवश्यकता है जो पैसा कमाने के लिए हर क्षेत्र में ज़रूरी होती है। इसलिए आज आप इस पोस्ट में जानेंगे टमाटर की खेती से लाखों की कमाई का मौका कैसे पाएं।

दोस्तों पैसा कमाना तो हर व्यक्ति की चाह है जो सही भी है इसके लिए आप अपना बिज़नेस शुरू करना चाहतें है तो कृषि व्यवसाय Agriculture Business के बारे में सोच सकतें है। यदि आपके पास खुद की जमीनें है तो आप उसमें टमाटर की खेती को उगा सकते है। नहीं तो आप जमीन को किराए पर भी लेकर कर सकतें है।शायद आपको पता नहीं होगा टमाटर की खेती का व्यवसाय Tomato Farming Business एक ऐसा बिज़नेस है जिससे आप कम निवेश में (low investment) में लाखों कमा सकतें है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे शुरू करें टमाटर की खेती।

काफी मांग में है ये बिज़नेस (High Demand Business)
कृषि व्यवसाय हमेशा से ही काफी मांग में रहा है। और टमाटर की खेती की बात करें तो लॉकडाउन में ये बिज़नेस काफी फायदेमंद रहा। ये एक ऐसी खाद्य सामग्री है जिसकी जरूरत गांव से लेकर शहरों तक काफी रहती है। इसलिए इस बिज़नेस में खुद को धकेलना आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। यदि आपके पास अपनी जमीनें है तब तो ये और भी फायदेमंद है,यदि नहीं है तो आप किराए की ज़मीन पर भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकतें है। लेकिन अब आप सोच रहें होंगे कि कैसे  करें टमाटर की खेती और इसे शुरू करने में कितना खर्चा आएगा तो नीचे हमने इससे जुड़ी सारी जानकारी को डिटेल में समझया है।

कैसे होती है टमाटर की खेती

सबसे पहले तो आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि टमाटर की खेती साल में सिर्फ दो बार की जाती है।जिसका समय जुलाई-अगस्त से शुरू होकर फ़रवरी से मार्च तक चलता  है। और दूसरी बार नवंबर से लेकर जुलाई तक चलती है। यानी टमाटर की खेती 9 से 10 महीने चलती है। इसलिए आपके लिए ये समय इस खेती के लिए बिल्कुल सही है।टमाटर की खेती शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले तो इसके (seed nursery) बीजों से नर्सरी को तैयार किया जाता है और तकरीबन एक महीने में ये पौधे खेतों में लगाने के तैयार हो जाते है। और तीन महीनों तक अच्छे से फलना शुरू हो जाते है। इन पौधों को लगाने के लिए आपको बता दें कि सिर्फ 1 हेक्टेयर खेत में लगभग 15,000 पौधे लगते हैं!

कितना खर्च आ सकता है

अब आता है सबसे मुख्य प्रश्न जो हमें किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सोचना पड़ता है जो एकदम सही प्रश्न है तो दोस्तों टमाटर की कई प्रजातियां है (Varieties of Tomatoes)। इसकी अच्छी पैदावार के लिए आपको बैंबू और वायर की आवश्यकता होती है। और अगर हम इसमें जुड़ी सारी चीज़ो के खर्च की बात करें तो ये लागत आपको लगभग 2 से 3 लाख रुपये तक पड़  सकती हैं। जिसमें शामिल है 40,000 से 50,000 रुपये का बीज,25,000 से 30,000 रुपये की तार, और 40,000 से 45,000 रुपये के बैंबू, करीब 20,000 से 25,000 रुपये की मल्चिंग पेपर (Mulching Paper) इसके अलावा बाकी का लेबर कॉस्ट में (Labor Cost) लग जाता है। लेकिन आप ज़रा ये सोचिए की आप एक हेक्टेयर ज़मीन में 800-1200 क्विंटल टमाटर तक पैदावार की कर सकतें है! टमाटर की पैदावार के लिए सबसे जरूरी होता है अच्छी जलवायु और गर्मियों में समय-समय पर पानी देने की आवश्यकता होती है।

लाखों का मुनाफ़ा पा सकते है

बिज़नेस चाहे कोई भी क्यों न हो मेहनत अच्छी होगी तो फल भी अच्छा ही होगा। तो अगर आपने अच्छी फसल लगाई है तो अच्छा मुनाफा तो निश्चित ही है। जैसे कि हमने ऊपर बताया कि एक हेक्टेयर ज़मीन में 800-1200 क्विंटल टमाटर तक पैदावार हो सकती है! और टमाटर की  अलग-अलग किस्मों के हिसाब से मूल्य भी अलग-अलग होगा इसलिए आप ये समझ लीजिए कि यदि टमाटर का मार्किट मूल्य 15 रुपये किलो है और औसतन 1000 क्विंटल भी पैदावर हुई, तो आप सीधे 15 लाख रुपये तक की कमाई का अवसर पा सकते हैं! और आजकल ऑनलाइन के जमाने मे किसी भी  ग्रोसरी वेबसाइट (Online Grocery Website) के साथ जुड़कर भी अपने काम को बढ़ा सकते है जिससे आप और अच्छा कमा सकते है।

अंत में दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आपको टमाटर से जुड़ी सारी जानकारी को दिया है कि कैसे होती है इसकी पैदावार और कितनी लागत और मुनाफा कमा सकते है। इसलिए आप इस बिज़नेस को अच्छा खासा बढ़ा सकते है। आज के युवा के लिए ये एक बेस्ट बिज़नेस है।