Business Name से कमायें ग्राहक और Fame

Share Us

5469
Business Name से कमायें ग्राहक और Fame
01 Jan 2022
9 min read

Blog Post

एक व्यावसायिक नाम Business Name आपकी कंपनी और ब्रांड का प्रतिनिधित्व करता है। व्यवसाय नाम चुनने की प्रक्रिया पहली बार में सरल लग सकती है, लेकिन ऐसे कई कारक हैं जो एक सफल नाम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपकी कंपनी के नाम के निर्माण को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिस पर आपको गर्व हो और कुछ समय के लिए साथ रहने को तैयार हों।

एक व्यावसायिक नाम Business Name आपकी कंपनी और ब्रांड का प्रतिनिधित्व करता है। व्यवसाय नाम चुनने की प्रक्रिया पहली बार में सरल लग सकती है, लेकिन ऐसे कई कारक हैं जो एक सफल नाम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आपकी कंपनी के नाम के निर्माण को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिस पर आपको गर्व हो और कुछ समय के लिए साथ रहने को तैयार हों। इसे सालों तक बनाए रखने के इरादे से चुनें। एक अच्छा नाम आपको प्रतिस्पर्धियों Competitors से भी ऊपर उठा सकता है, आपको नए बाजारों new market तक पहुंचने में मदद कर सकता है और आगे के विकास के लिए दरवाजे खोल सकता है।

एक अच्छे व्यावसायिक नाम में क्या शामिल होना चाहिए

एक अच्छे व्यावसायिक नाम में क्या शामिल किया जाना चाहिए, इस पर कई नियम और अपवाद हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, एक व्यावसायिक नाम उस संदेश पर केंद्रित होना चाहिए जिसे आप चित्रित करना चाहते हैं। चुने गए नाम में उन विशेषताओं को दर्शाया जाना चाहिए जिन्हें आप ग्राहक customer तक पहुंचाना चाहते हैं। एक अच्छा नाम छोटा होना चाहिए, जो कम शब्दों में हो और उच्चारण में आसान हो। छोटे नाम आदर्श होते हैं, क्योंकि वे उपभोक्ताओं के लिए याद रखने के लिए बहुत ही आसान होते हैं।

जबकि आपके नाम में नए या मौजूदा शब्द शामिल हो सकते हैं, प्रत्येक विकल्प के साथ पक्ष और विपक्ष दोनों होते हैं। ग्राहकों के साथ आपका अर्थ स्थापित होने से पहले इसमें बहुत समय और मार्केटिंग लग सकती है। मौजूदा नाम स्थापित अर्थों के साथ आते हैं, लेकिन आपके कुछ प्रतिस्पर्धियों द्वारा उन शब्दों का भी उपयोग किए जाने की संभावना है। आपके व्यवसाय के नाम के हिस्से के रूप में एक सामान्य शब्द का उपयोग करने के बारे में एक सर्वोपरि चिंता यह है कि क्या आपके पास Trademark और Domain Name उपलब्ध हैं।

व्यवसाय के नाम के साथ कैसे आएं

अपनी कंपनी के लिए एक नाम तैयार करने के लिए आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक महत्वपूर्ण अगला कदम जिसे कई व्यवसायी छोड़ देते हैं, वह है Corporate Registry, Trademark, Patent and Domain Names उपलब्धता के लिए आपके प्रत्येक नाम पर अच्छी रिसर्च करना। आपको एक उपलब्ध .com डोमेन वाला नाम चुनना चाहिए। जब तक आप एक सरकार, शैक्षणिक संस्थान या गैर-लाभकारी संस्था नहीं हैं, आप निश्चित रूप से एक .com चाहते हैं। आपके ग्राहक स्वचालित रूप से मान लेंगे कि आपकी वेबसाइट एक .com है क्योंकि यह इंटरनेट पर सबसे व्यापक रूप से पहचाना जाने वाला नाम है।

सबसे अच्छा विकल्प एक ऐसा नाम चुनना है जो आपको अपनी कंपनी के नाम की सुरक्षा के लिए यदि संभव हो तो .com, .net, .biz के लिए पंजीकरण करने की अनुमति देता है। अपने शीर्ष संभावित व्यावसायिक नामों पर शोध करने के बाद, आपके पास एक स्पष्ट विकल्प हो सकता है। अपने चुने गए नाम को सत्यापित करने के लिए यह तरीका अपना सकते हैं -

  • अपने व्यवसाय का नाम लिखें और लोगों से उसका उच्चारण करने के लिए कहें।

  • नाम कहो और लोगों से पूछो कि वे इसे कैसे लिखेंगे।

  • लोगों से पूछें कि उनके लिए नाम का क्या अर्थ है।

  • अगले दिन उन लोगों से पूछें कि क्या उन्हें नाम याद है।

व्यवसाय के नामकरण में होने वाली गलतियाँ

व्यवसाय के नाम बहुत मायने रखते हैं। अपने व्यवसाय का नाम बनाते समय आपको एक अच्छा संतुलन हासिल करना होगा। कई मालिक अपने व्यवसाय का नाम उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पाद या सेवा के नाम पर रखते हैं। हालाँकि, यह बाद में समस्याएँ पैदा कर सकता है यदि आपके व्यवसाय का नाम आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली वस्तुओं या सेवाओं से पूरी तरह से असंबंधित लगता है, तो इसका भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब तक आपके पास अपना ब्रांड बनाने के लिए बड़ा marketing budget न हो, एक अस्पष्ट नाम आपके लक्षित दर्शकों को याद रखने और समझने में लंबा समय ले सकता है और यह सर्च इंजन पर आसानी से दिखाई भी नहीं देगा।

अगर बहुत फैंसी नाम रखते हैं तो दर्शकों को यह नहीं पता होगा कि इसका क्या मतलब है या आप किस व्यवसाय में हैं। इसी तरह, एक अजीब या unusual spelling वाला नाम बनाना भी परेशानी भरा हो सकता है। ऐसे नाम समस्याएँ पैदा कर सकते हैं, विशेष रूप से ऑनलाइन सर्च के साथ। यदि उपभोक्ता आपको ऑनलाइन देखने की कोशिश करते हैं और आपको नहीं ढूंढ पाते हैं, तो आप संभावित रूप से नए ग्राहकों से वंचित रह सकते हैं। अपना व्यवसाय नाम पंजीकृत करने से पहले उपलब्ध डोमेन नामों और सोशल मीडिया हैंडल पर अतिरिक्त शोध करना महत्वपूर्ण है।

लोग अक्सर यह गलती करते हैं, कि व्यावसायिक नाम पहले चुन लेते हैं बशर्ते यह जाने बिना कि .com डोमेन उपलब्ध है या नहीं। अपने व्यवसाय की ब्रांडिंग करते समय, सभी प्रमुख Online और Social Media Platform पर निरंतरता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यह संभावना नहीं है कि सही व्यावसायिक नाम तुरंत आपको मिल जायेगा। हालांकि आपके व्यवसाय के नामकरण की प्रक्रिया एक चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन अंतिम परिणाम प्रयास के लायक होगा।

आपको आपके व्यवसाय के नाम के साथ काफी समय तक रहना होगा, इसलिए यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिस पर आपको गर्व हो, इसके साथ सहज हो और यह उन दर्शकों के लिए मायने रखता हो, जिन तक आप पहुंचना चाहते हैं।