पूँजी है कम तो उठायें यह व्यवसायिक कदम

Share Us

2258
पूँजी है कम तो उठायें यह व्यवसायिक कदम
18 Dec 2021
8 min read

Blog Post

अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का सपना देख रहे हैं लेकिन पूंजी कम है? तो आपको बता दें कि एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं है। यह लेख उन लोगों के लिए है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन स्टार्टअप लागत पर बहुत अधिक खर्च नहीं कर सकते।

अगर आप अपना खुद का व्यवसाय own business शुरू करने का सपना देख रहे हैं लेकिन पूंजी कम है? तो आपको बता दें कि एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं है। विचार करें कि क्या आप अपने शौक या कौशल को अपने व्यवसाय में बदल सकते हैं। यह लेख उन लोगों के लिए है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन स्टार्टअप लागत startup cost पर बहुत अधिक खर्च नहीं कर सकते। हालाँकि, ऐसे कई व्यवसाय हैं जिन्हें आप आज बहुत कम या बिना किसी फंडिंग के लॉन्च कर सकते हैं। यदि आप कम लागत वाला व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो ये आइडिया आपके उद्यमिता के जुनून को प्रेरित करने में मदद करेंगे।

Event Planning Services

अगर आपकी management skills अच्छी हैं, तो आपके पास एक ईवेंट-प्लानिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए सही विकल्प हो सकता है। शादियों, जन्मदिन पार्टियों के लिए काम करते हुए, इवेंट प्लानर दूसरों के लिए एक रोमांचक पार्टी की मेजबानी कर इवेंट को आसान बनाते हैं। इसको समझकर योजना बनाने से आपको उचित अनुभव देने में मदद मिलेगी। लिंक्डइन और कोल्ड कॉलिंग का उपयोग करें ताकि आप अपने ग्राहकों की इच्छानुसार काम कर पाएंगे।

Professional Reviewer

कई कंपनियां व्यक्तियों को उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती हैं ताकि वे कंपनी की समीक्षा कर ​​सकें। वे एक ईमानदार समीक्षा चाहते हैं, कंपनी आपके समय या समीक्षा के लिए भुगतान करते हैं और आपको इस दौरान नई चीजों को आजमाने, नई किताबें पढ़ने, नयी तकनीक के साथ प्रयोग करने और बहुत कुछ करने को मिलता है।

Social Media Consultant

बड़ी कंपनियां अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट और ब्लॉग चलाने के लिए किसी एजेंसी को काम पर रख सकती है, लेकिन छोटे व्यवसायों को अक्सर अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग का ध्यान रखना पड़ता है। एक सलाहकार के रूप में, आप उनके लक्षित दर्शकों के लिए सर्वोत्तम रणनीति, पोस्टिंग शेड्यूल और content निर्धारित करने में उनकी सहायता कर सकते हैं। जैसे-जैसे उनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ती जाएगी, वैसे-वैसे आपका बिजनेस भी बढ़ेगा।

Personal Chef

इस व्यवसाय के लिए आपको अपने ग्राहकों के लिए साप्ताहिक या दैनिक भोजन की योजना बनाने और तैयार करने की आवश्यकता है, इसलिए स्वादिष्ट खाना पकाने का कौशल और विशेष आहार का ज्ञान होना आवश्यक है। जरूरी नहीं कि आपने स्नातक किया हो, लेकिन अगर आपके पास बेहतर अनुभव हो तो आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी। 

Translation Service

यदि आप दूसरी भाषा में पारंगत हैं, तो आप लिखित और बोले गए शब्दों को एक भाषा से दूसरी भाषा में बदलने का काम पा सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय संबंधों का विस्तार और अमेरिका में गैर-अंग्रेजी बोलने वालों की संख्या में वृद्धि ने इसे तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र बना दिया है, श्रम सांख्यिकी ब्यूरो ने 2028 तक 19% की वृद्धि की भविष्यवाणी की है। आप अपनी खुद की स्वतंत्र सेवा शुरू कर सकते हैं और खुद को व्यवसायों के लिए बाजार में ला सकते हैं। 

Music Lessons

संगीत की दृष्टि से प्रतिभाशाली लोगों के लिए, जो लोग वाद्ययंत्र सीखना चाहते हैं, उन्हें सिखाना अतिरिक्त आय का एक बड़ा स्रोत हो सकता है। जब तक आप पियानो नहीं सिखा रहे हैं, तब तक छात्र घंटे भर के पाठ के लिए अपने स्वयं के उपकरण आपके घर ला सकते हैं। यदि आप अपने आप को स्थानीय हाई स्कूल  और सामुदायिक थिएटर समूहों के लिए काम करते हैं, तो music lesson से भी बहुत सारा पैसा ला सकते हैं।

Digital Marketing Services

यदि आपके पास मार्केटिंग क्षेत्र में अनुभव है, तो डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी एक कम लागत वाला व्यावसायिक विचार है जिसे आप कुछ ही समय में सीख सकते हैं। यदि आप मार्केटिंग के क्षेत्र में रुचि रखते हैं, तो आप अपने कौशल को विकसित करने के लिए किफायती ऑनलाइन पाठ्यक्रम ले सकते हैं। मार्केटिंग के बारे में सबसे अच्छी लेकिन सबसे चुनौतीपूर्ण बात यह है कि यह दिन ब दिन विकसित हो रही है। डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप जल्दी और सस्ते में शुरू कर सकते हैं।

Online Dating Consultant

यदि आप लोगों से जुड़ना पसंद करते हैं, तो आपको ऑनलाइन डेटिंग सलाहकार बनने पर विचार करना चाहिए। एक ऑनलाइन डेटिंग सलाहकार दिलचस्प प्रोफाइल लिख सकता है, क्लाइंट के कई खातों का प्रबंधन कर सकता है, unwanted messages को फ़िल्टर कर सकता है, और संभावित मैचों पर टेक्स्ट या टेलीफोन अपडेट प्रदान कर सकता है।

 eBay Seller

एक ईबे विक्रेता को कभी-कभी ईबे सहायक के रूप में जाना जाता है, और नौकरी का प्राथमिक कार्य ईबे पर अन्य लोगों के उत्पादों को एक छोटे से कमीशन के लिए बेचना है। ईबे विक्रेता बनना सरल और किफायती है, लेकिन प्लेटफॉर्म धोखाधड़ी करने वालों से भरा हुआ है, इसलिए आपको बहुत सावधान रहना होगा कि आप किसके साथ काम करते हैं, क्योंकि आपको उन पैकेजों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो आपके ग्राहकों को नहीं मिलते हैं। ईबे पर बेचते समय, अत्यधिक सावधान रहें और कभी भी कोई व्यक्तिगत डेटा, जैसे क्रेडिट कार्ड या बैंकिंग जानकारी साझा न करें।

Vlogger or Blogger

यदि आप एक विशिष्ट विषय या क्षेत्र के बारे में जानकार हैं और लिखना या कैमरे के सामने रहना पसंद करते हैं, तो एक पेशेवर ब्लॉग या व्लॉग शुरू करने पर विचार करें। एक ब्लॉग को आरंभ करने के लिए आपको केवल एक कंप्यूटर और वेबसाइट की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, व्लॉगर्स को high definition वाले कैमरे, वीडियो सॉफ़्टवेयर और आवश्यकतानुसार विभिन्न AV tools में निवेश करना चाहिए। पैसा कमाने के लिए आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन की पेशकश कर सकते हैं।

Resume Writer

बहुत से लोग रिज्यूमे लिखने में अच्छे नहीं होते हैं, और बहुत कम लोगों को अपना रिज्यूमे लिखने में मजा आता है। एक पेशेवर रिज्यूम राइटर बनने के लिए आपको बस एक कंप्यूटर की जरूरत है। शुरू करने के लिए, आप Fiverr या Upwork जैसे फ्रीलांस प्लेटफॉर्म के लिए साइन अप कर सकते हैं और सोशल मीडिया पर अपनी सेवाओं की मार्केटिंग कर सकते हैं।

Meal Planner

ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन हर कोई यह नहीं जानता कि किफायती बजट में स्वस्थ,जायकेदार भोजन कैसे बनाया जाता है। एक भोजन योजनाकार के रूप में, आपके कर्तव्यों में सामग्री की एक सूची बनाना, आसान व्यंजनों को लिखना, पोषण संबंधी जानकारी प्रदान करना, एक बजट योजना विकसित करना और अपने ग्राहकों को शिक्षित करना शामिल होगा।