Bra and Breast Cancer: क्या पैडेड ब्रा पहनने से बढ़ सकता है स्तन कैंसर का खतरा?

Share Us

2567
Bra and Breast Cancer: क्या पैडेड ब्रा पहनने से बढ़ सकता है स्तन कैंसर का खतरा?
12 Nov 2022
6 min read

Blog Post

Bra and Breast Cancer: एक अफवाह है कि गद्देदार (पैडेड) ब्रा पहनने से, जिसकी लोकप्रियता पिछले कई वर्षों में बढ़ी है, स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा माना जाता है कि पैडेड ब्रा, जो पहले बाजार में आने वाली ब्रा से काफी अलग है, से कैंसर होने का खतरा बढ़ा सकता है। 90 के दशक के मध्य में एक लेख के प्रकाशन के बाद से, तंग ब्रा पहनने और स्तन कैंसर होने के जोखिम में वृद्धि, ब्रा के उपयोग और स्तन कैंसर के जोखिम के बारे में कई मिथक प्रचलित हैं। 

अफवाहों को खारिज करते हुए, एक विशेषज्ञ के अनुसार न तो ब्रा के प्रकार (इसकी सामग्री, रंग, पैडिंग, अंडर-वायरिंग सहित) और न ही अंडरगारमेंट्स की जकड़न का स्तन कैंसर Breast Cancer होने के जोखिम से कोई संबंध है। स्तन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो बहुक्रियात्मक एटियलजि multifactorial etiology के साथ, और स्तन कोशिकाओं में एक आणविक या आनुवंशिक परिवर्तन molecular or genetic changes की विशेषता है जो कैंसर के गठन की ओर ले जाती है।

अंडरवायर्ड ब्रा आपको ब्रेस्ट कैंसर नहीं देगी

डॉ. तनाया Dr. Tanaya जो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट dr._cuterus के माध्यम से सोशल मीडिया पर जानकारीपूर्ण पोस्ट शेयर करती हैं, कहती हैं, "रात में ब्रा पहनना या अंडरवायर्ड ब्रा का ब्रेस्ट कैंसर से कोई लेना-देना नहीं है। अगर आप ब्रा पहनना पसंद करती हैं तो ये पूरी तरह से ठीक और स्वस्थ हैं।''

हालाँकि, यह आपको परेशान कर सकता है ...

पोकिंग वायर poking wire आपको परेशान कर सकते हैं और बेहद दर्दनाक हो सकते हैं। कई बार अंडरवायर्ड ब्रा underwired bra के वायर केसिंग से बाहर आ जाते हैं और इसे नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए और ब्रा को बदल लेना चाहिए। इसके अलावा खराब फिटिंग वाली ब्रा पहनने से दर्द, संपीड़न और सुन्नता हो सकती है।

"एक खराब फिटिंग वाली ब्रा से दबाव और परेशानी संभव है, लेकिन यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि वे किसी भी स्वास्थ्य समस्या से जुड़े हैं। चूंकि लोगों की पसंद के कपड़े उनके स्वास्थ्य या कल्याण को प्रभावित नहीं करते हैं, इसलिए लोगों को अपने अलमारी विकल्पों के माध्यम से खुद को व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए, "डॉ संदीप बिप्टे, सलाहकार, स्तन ऑन्कोप्लास्टिक सर्जरी, अपोलो कैंसर सेंटर,Dr. Sandeep Bipte, Consultant, Breast Oncoplastic Surgery, Apollo Cancer Center  नवी मुंबई कहते हैं।

इसलिए जहां उपयुक्तता के अनुसार किसी भी प्रकार की ब्रा पहनने की सलाह दी जाती है, वहीं मिथकों के बजाय आकार और फिट पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

महिलाओं को इन बातों पर ध्यान देना चाहिए

महिलाओं से स्तन कैंसर के बारे में मिथकों पर ध्यान न देने का आग्रह करते हुए, डॉ बिप्टे साझा करते हैं कि, "न तो जिस प्रकार की ब्रा पहनी जाती है और न ही अंडरगारमेंट्स की जकड़न का स्तन कैंसर के खतरे से कोई संबंध है। ब्रा हर महिला के पहनावे का अहम हिस्सा होती है। भले ही हर दिन कई महिलाएं ब्रा का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन उनके बारे में कई मिथक मौजूद हैं।''

डॉक्टर स्तन कैंसर के एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक पर जोर देते हैं जो महिलाओं में अत्यधिक प्रचलित है। वह कहते हैं, "गद्देदार ब्रा पहनने से आपके स्तन कैंसर के विकास का खतरा नहीं बढ़ेगा। स्तन कैंसर और ब्रा पहनने के प्रकार के बीच कोई संबंध नहीं है। हालांकि, अधिक वजन होने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, और अधिक वजन वाली महिलाओं के बड़े स्तन होने और प्लस आकार की ब्रा का उपयोग करने की संभावना अधिक होती है।"

महिलाओं में अधिक वजन होने का खतरा होता है और यह कई जानलेवा बीमारियों के लिए एक प्रेरक शक्ति है। उचित भोजन की आदतें, स्वच्छ आहार, मौसमी खाद्य पदार्थ और बहुत सारी शारीरिक गतिविधियाँ महिलाओं में उचित स्वास्थ्य सुनिश्चित कर सकती हैं।

क्या है ब्रैस्ट कैंसर What Is Breast Cancer

स्तन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें स्तन में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। स्तन कैंसर विभिन्न प्रकार के होते हैं। स्तन कैंसर का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि स्तन में कौन सी कोशिकाएँ कैंसर में बदल जाती हैं।

स्तन कैंसर स्तन के विभिन्न भागों में शुरू हो सकता है। एक स्तन तीन मुख्य भागों से बना होता है: लोब्यूल, नलिकाएं और संयोजी ऊतक। लोब्यूल वे ग्रंथियां हैं जो दूध का उत्पादन करती हैं। नलिकाएं नलिकाएं होती हैं जो दूध को निप्पल तक ले जाती हैं। संयोजी ऊतक (जिसमें रेशेदार और वसायुक्त ऊतक होते हैं) चारों ओर से सब कुछ एक साथ रखता है। अधिकांश स्तन कैंसर नलिकाओं या लोब्यूल्स में शुरू होते हैं।

स्तन कैंसर रक्त वाहिकाओं और लसीका वाहिकाओं के माध्यम से स्तन के बाहर फैल सकता है। जब स्तन कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैलता है, तो इसे मेटास्टेसिस कहा जाता है।

ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण Symptoms Of Breast Cancer

-निप्पल में बदलाव

-एक स्तन गांठ या मोटा होना जो आसपास के ऊतक से अलग महसूस होता है

-स्तन के आकार, आकार या रूप में परिवर्तन

-स्तन के ऊपर की त्वचा में परिवर्तन, जैसे डिंपलिंग

-एक नया उल्टा निप्पल

-निप्पल (एरिओला) या स्तन की त्वचा के आसपास की त्वचा के पिगमेंटेड क्षेत्र का छीलना, स्केलिंग, क्रस्टिंग या फ्लेकिंग

-आपके स्तन के ऊपर की त्वचा का लाल होना या खड़ा होना, जैसे संतरे की त्वचा

स्तन कैंसर से मुख्य रूप से कौन प्रभावित होता है? Who is mainly affected by breast cancer?

स्तन कैंसर महिलाओं में सबसे आम कैंसर में से एक है, जो त्वचा कैंसर के बाद दूसरे स्थान पर है। यह 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को प्रभावित करने की सबसे अधिक संभावना है। हालांकि कुछ दुर्लभ केस में, पुरुष भी स्तन कैंसर विकसित कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल लगभग 2,600 पुरुष पुरुष स्तन कैंसर का विकास करते हैं, जो सभी मामलों में 1% से भी कम है। सिजेंडर पुरुषों की तुलना में ट्रांसजेंडर महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, सिजेंडर महिलाओं की तुलना में ट्रांसजेंडर पुरुषों में स्तन कैंसर होने की संभावना कम होती है।

स्तन कैंसर का क्या कारण है? What causes breast cancer?

स्तन कैंसर तब विकसित होता है जब आपके स्तन में असामान्य कोशिकाएं विभाजित और गुणा करती हैं। लेकिन विशेषज्ञों को ठीक से पता नहीं है कि इस प्रक्रिया के शुरू होने का क्या कारण है। हालांकि, अनुसंधान इंगित करता है कि कई जोखिम कारक हैं जो स्तन कैंसर के विकास की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। इसमे शामिल है:

-आयु। 55 या इससे अधिक उम्र होने से आपके स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

-लिंग। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावना बहुत अधिक होती है।

-पारिवारिक इतिहास और आनुवंशिकी। यदि आपके माता-पिता, भाई-बहन, बच्चे या अन्य करीबी रिश्तेदार हैं जिन्हें स्तन कैंसर का पता चला है, तो आपको अपने जीवन में किसी बिंदु पर इस बीमारी के विकसित होने की अधिक संभावना है। लगभग 5% से 10% स्तन कैंसर माता-पिता से बच्चों में पारित होने वाले एकल असामान्य जीन के कारण होते हैं, और जिन्हें आनुवंशिक परीक्षण द्वारा खोजा जा सकता है।

-धूम्रपान। तंबाकू के उपयोग को स्तन कैंसर सहित कई अलग-अलग प्रकार के कैंसर से जोड़ा गया है।

-शराब का सेवन। अनुसंधान इंगित करता है कि शराब पीने से कुछ प्रकार के स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

-मोटापा। मोटापा होने से आपके स्तन कैंसर और स्तन कैंसर की पुनरावृत्ति का खतरा बढ़ सकता है।