स्टार्टअप्स को भारत सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ

Share Us

2775
स्टार्टअप्स को भारत सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ
26 Nov 2021
7 min read

Blog Post

स्टार्टअप्स Startups यदि सफल होते हैं, तो अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है और इसलिए भारत सरकार देश के उभरते उद्यमियों entrepreneurs को विभिन्न लाभ प्रदान करती है। आज हम आपको उन लाभों के बारे में बताने वाले हैं जो भारत सरकार द्वारा स्टार्टअप्स को दिए जाते हैं…

सूचना और प्रौद्योगिकी information and technology पर पनपने वाली बढ़ती आबादी के साथ ही भारत सरकार की स्टार्टअप पहल Startup Initiative एक महत्वपूर्ण  योगदान दे रही है। स्टार्टअप्स Startups यदि सफल होते हैं, तो अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है और इसलिए भारत सरकार देश के उभरते उद्यमियों entrepreneurs को विभिन्न लाभ प्रदान करती है, भारत के व्यापार मॉडल Business Model में भारतीय युवाओं का विश्वास जीतने का यह प्रयास सराहनीय है लेकिन यह भी कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सरकार से समर्थन की कमी के कारण बहुत से युवा प्रतिभाशाली पुरुष और महिलाएं काम के उद्देश्य से विदेश यात्रा करने के लिए चले जाते हैं।

आज हम आपको उन लाभों के बारे में बताने वाले हैं जो भारत सरकार द्वारा स्टार्टअप्स को दिए जाते हैं...

1. सरल प्रक्रिया Simple process

सबसे पहली बात स्टार्टअप के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है, भारत सरकार द्वारा बनाई गई एक मोबाइल ऐप और वेबसाइट है, जिससे सारा काम आसान हो जाता है। यहां आपको एक फॉर्म भरना होगा और कुछ दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

2. वित्तीय लाभ Financial benefits

स्टार्टअप पेटेंट लागत पर 80% की छूट के लिए पात्र होते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर कोई कंपनी पेटेंट patent के लिए आवेदन करती है, तो सरकार पेटेंट की प्रामाणिकता authenticity की रक्षा के लिए फंड Fund देगी। सरकार सुविधाकर्ता को भुगतान करती है और पेटेंट प्राप्त करने में भी मदद करती है। इसके अलावा पेटेंट संरक्षण patent protection और बौद्धिक संपदा का अधिकार right to Intellectual property एक आसान और तेज प्रक्रिया बन जाती है, इस तरह की प्रक्रिया के लिए भारत सरकार को धन्यवाद कहना सही होगा।

3. फंड तक आसान पहुंच Easy Access to Funds

सरकार द्वारा स्टार्टअप उपक्रमों को निधि देने के लिए 10,000 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि की शुरुआत हुई है, इसके अलावा सरकार की गारंटी है कि बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान स्टार्टअप उपक्रमों को धन की आसान पहुंच प्रदान करते हैं और यह प्रक्रिया करने में कोई परेशानी भी नहीं होती।

4. कराधान नीति Taxation Policy

शायद स्टार्टअप स्थापित करने के लाभों की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि स्टार्टअप्स को तीन साल तक के लिए कर Tax का भुगतान करने से छूट दी गई है। यह छूट उन छोटे व्यवसायों के लिए एक बड़ी राहत है जिन्हें बढ़ने और राजस्व अर्जित करने में समय लगता है।

5. स्टार्टअप इवेंट्स/ मेले Startup Fairs/events

सरकार ने देश भर में और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी स्टार्टअप इवेंट्स Startup events के आयोजन का विचार प्रस्तावित किया है, इन आयोजनों से स्टार्टअप में अधिक रुचि विकसित करने और निवेशकों को आकर्षक योजनाएं देकर अधिक निवेश लाने में मदद मिलती है। कुल मिलाकर ये इवेंट्स व्यापक नेटवर्क बनाने में मदद करते हैं।

स्टार्टअप को सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है और इसके निरंतर बेहतर परिणाम मिल रहे हैं। लोगों को एक साथ आने और काम करने की प्रेरणा भी दी जा रही है।