खरीदारी पर छूट देने के लाभ

Share Us

2893
खरीदारी पर छूट देने के लाभ
11 Oct 2021
9 min read

Blog Post

जब ग्राहकों को पता होता है कि वह खरीदारी करने पर अपने पैसे बचा सकते हैं, तो वह आपके स्टोर से जरूर कुछ ना कुछ खरीदना चाहेंगे। आप ग्राहकों को भी आकर्षित कर पाएंगे, आपकी बाजार में प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी और साथ ही साथ आपको व्यवसायिक सफलता भी मिलेगी। आज हम आपको बताऐंगे कि खरीदारी पर छूट देने के क्या-क्या लाभ होते हैं-

खरीदारी करने पर छूट देना ग्राहकों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब ग्राहकों को पता होता है कि वह खरीदारी करने पर अपने पैसे बचा सकते हैं, तो वह आपके स्टोर से जरूर कुछ ना कुछ खरीदना चाहेंगे। आप ग्राहकों को भी आकर्षित कर पाएंगे, आपकी बाजार में प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी और साथ ही साथ आपको व्यवसायिक सफलता भी मिलेगी। चीज़ों पर छूट हर जगह हैं और अलग-अलग तरीके से हैं। मजबूत ग्राहक संबंध बनाने के लिए और ग्राहकों को अच्छी गुणवत्ता के समान देने पर वह आपके पास दोबारा भी लौट कर आएंगे। अगर आप कुछ निश्चित समय के लिए छूट दे रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आप इसका विज्ञापन अच्छे से करें और अपने सभी एम्प्लॉय को इसकी जानकारी दें ताकि उस समय एम्प्लॉय और ग्राहकों को कोई दिक्कत ना हो।

आज हम आपको बताऐंगे कि खरीदारी पर छूट देने के क्या-क्या लाभ होते हैं -

1.ग्राहक आकर्षण

ग्राहकों को छूट पर मिलने वाली चीज़ों को खरीदना अधिक पसंद होता है। छूट देने पर नए ग्राहक भी आपसे खरीदना चाहते हैं। जो ग्राहक आपसे खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, उनको आकर्षित करने के लिए छूट से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता। इतना ही नहीं छूट देकर आप ना सिर्फ नए ग्राहकों को आकर्षित करते हैं बल्कि पुराने ग्राहक भी आपसे ही खरीदना पसंद करते हैं।

2.पुराने स्टॉक को हटाने में मदद मिलती है

कई बार आपके पुराने स्टॉक खत्म नहीं हो पाते हैं और आपके पास नए स्टॉक को रखने के लिए जगह नहीं बचती है। ऐसे में अपने पुराने स्टॉक को कम दाम में देकर आप स्टोररूम में जगह भी बना पाएंगे और पुराने स्टॉक को बेचकर आप मुनाफा भी कमा लेंगे।

3.बिक्री बढ़ाने के लिए ग्राहकों को छूट दें

उत्पाद के ज्यादा दाम होने के कारण से अगर आपके पास ग्राहक नहीं आ रहे हैं तो आप उन्हें छूट देकर अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं। जाहिर सी बात है कि इससे आपको लाभ में कटौती तो होगी लेकिन बिक्री बढ़ाने में यह आपकी काफी हद तक मदद करेगा।

4.ग्राहकों के साथ बनता है बेहतर संबंध

अगर किसी ग्राहक को कम दाम में अच्छी ग्राहक सेवा और उत्पाद मिलेंगे तो जाहिर सी बात है वो आपके पास दोबारा आएंगे और आपके उत्पाद के बारे में लोगों को बताएंगे। एक तरीके से आपकी कंपनी का यह मुफ्त विज्ञापन हो गया।

अब आपने व्यवसाय में छूट देने के लाभ के बारे में जान लिया है, तो आइए जानते हैं कि आप ग्राहकों को किस तरह की छूट दे सकते हैं-

  • आज कल मौसमी छूट का काफी चलन है। बड़ी से बड़ी कंपनी मौसमी छूट देकर अपने पुराने स्टॉक को आसानी से बेच देती है। साल के कुछ निश्चित समय पर ग्राहकों को छूट देना बिक्री बढ़ाने में आपकी मदद करेगा।
  • ग्राहक को फ्री शिपिंग पसंद होती है। आप एक निश्चित मूल्य की खरीदारी पर ग्राहकों को फ्री शिपिंग दे सकते हैं। ऐसा करने से ग्राहक अपनी जरूरत से ज्यादा खरीदारी भी करते हैं।
  • एक उत्पाद खरीदने पर दूसरा मुफ्त पाएं यानी की बाय वन गेट वन फ्री ऑफर ग्राहकों को सबसे ज्यादा पसंद होता है।