अपने मोबाइल नोटिफिकेशन से सावधान...

Share Us

3068
अपने मोबाइल नोटिफिकेशन से सावधान...
19 Oct 2021
8 min read

Blog Post

आज हम आपको इस लेख के ज़रिए यह बताने की कोशिश करेंगे कि अगर आप किसी भी क्षेत्र में सफलता अर्जित करने की कोशिश कर रहे हैं और आपके मोबाइल नोटिफिकेशन आपको हर सेकंड परेशान करते हैं, तो आप किस तरह नोटिफिकेशन से बचकर अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ सकते हैं।

आजकल के बढ़ते डिजिटल युग में सबकी जेब में पड़ा मोबाइल बाधा बन बैठा है। देश के सभी लोग सफलता पाने के लिए निकले हैं, लेकिन इस मोबाइल नामक आविष्कार से जिसने पार पा लिया वही सच में सफल हो सकता है। 

यहां हम यह बिल्कुल नहीं कहते कि मोबाइल का इस्तेमाल करना गलत है या फिर इसका इस्तेमाल करके आप कुछ अच्छा नहीं कर सकते। जरूर कर सकते हैं, लेकिन हम यहां बात करने वाले हैं कि किस तरह मोबाइल आपके आने वाले भविष्य की सफलता के बीच में बाधा बन जाता है।

मोबाइल सचमुच लोगों के लिए एक नई क्रांति लेकर आया है यह आपको नई-नई चीजें सिखाने और नए युग में हर क्षेत्र कि समझ बढ़ाने में मदद भी करता है। यह आपके पैसे की लेन-देन को भी पूरा करता है, लेकिन कहीं ना कहीं हम मोबाइल में आने वाले नोटिफिकेशन में फसते चले जा रहे हैं। 

आज हम आपको इस लेख के ज़रिये यह बताने की कोशिश करेंगे कि अगर आप किसी भी क्षेत्र में सफलता अर्जित करने की कोशिश कर रहे हैं और आपके मोबाइल नोटिफिकेशन आपको हर सेकंड परेशान करते हैं, तो आप किस तरह नोटिफिकेशन से बचकर अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ सकते हैं।

जितना ज़रूरी हो उतना इस्तेमाल बेहतर

चाहें आप दफ्तर जाते हों, या वर्क फ्रॉम होम कर रहे हों, आप कोई व्यवसाय कर रहे हों, या फिर आपका कोई भी क्षेत्र हो, आपको मोबाइल की ज़रूरत जरूर पड़ेगी क्योंकि आजकल मोबाइल हर इंसान की पहली प्राथमिकता बन गया है लेकिन आप किसी भी काम को करते वक्त मोबाइल के नोटिफिकेशन आते देख अपने काम को छोड़कर पहले उन्हें देखने में वक्त बरबाद करने लग जाते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में आप तो नोटिफिकेशन की रेस में आगे बढ़ जाते हैं, लेकिन आपका काम बिल्कुल पीछे रह जाता है। फिर जब बारी आती है कि इस काम को कम समय में निपटाना है तो आप हड़बड़ाहट में उस काम को बिगाड़ बैठते हैं। इस समस्या से निदान पाने के लिए आपको एक समय सीमा बनानी होगी और तय करना होगा कि आप एक समय में एक काम करेंगे या फिर मोबाइल का चला कर आराम, इसके अलावा आप तय कर सकते हैं कि अगर मैं नोटिफिकेशन देखूंगा, तो ज़रूरी नोटिफिकेशन ही देखूंगा।

नोटिफिकेशन के साउंड को बंद रखें

लाखों बार देखा जाता है कि हम कोई जरूरी काम करते हैं और काम के बीच किसी नोटिफिकेशन की आवाज़ हमें वहां से भटका देती है, तो हमारी आपको यह सलाह होगी कि आप कृपया करके अगर कुछ अच्छा काम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने नोटिफिकेशन साउंड को बंद करके रखें। कोई भी ध्वनि आप के दिमाग पर बेहद अलग असर डालती है। बात अगर नोटिफिकेशन की हो तो यह तो बहुत ही खतरनाक है काम के बीच में यह बहुत बुरा खलल डालती है। इसीलिए हमेशा आप जब भी जरूरी काम की तरफ बढ़ रहे हों, तो नोटिफिकेशन साउंड को बंद रखें, यह आपके लिए हमेशा मददगार साबित होगा।

नोटिफिकेशन सुनकर हड़बड़ाना बंद कर दें

कई लोगों की आदत होती है कि वह नोटिफिकेशन सुनके हड़बड़ाहट महसूस करने लगते हैं और घबरा जाते हैं कि यह नोटिफिकेशन कहीं उनके बॉस का तो नहीं या किसी गलत खबर का तो नहीं, इस तरह की आदत आपको हमेशा गलत अवस्था में ले जाएगी। जब भी आपको किसी नोटिफिकेशन की ध्वनि सुनाई दे, तो आप अपने आप को सामान्य अवस्था में रखें। सामान्य अवस्था में रहकर ना केवल आप सही ढंग से काम कर पाएंगे, बल्कि आपको सामान्य रह-रहकर ऐसी आदत पड़ जाएगी। 

आप किसी भी नोटिफिकेशन को सुनकर चिंता में नहीं आएंगे। इस अवस्था में भी अगर आप नोटिफिकेशन बंद रखने का काम शुरू कर दें तो यह सबसे बेहतर उपाय है। अगर आप नोटिफिकेशन बंद करने की इच्छा नहीं रखते तो आप कम से कम इसे सामान्य तौर पर लेने की अवस्था में जरूर जा सकते हैं।

आवश्यक काम पहले करें या शुरू करें स्टॉप नोटिफिकेशन

अगर आप इस आदत को अपना बना लें, तो आप हमेशा सफलता की ओर चल पड़ेंगे। जब भी आप कोई काम कर रहे हैं और आपको नोटिफिकेशन परेशान करें, तो आप पहली प्राथमिकता अपने काम को दें। सबसे पहले अपना काम निपटा लें और काम निपटाने के बाद ही नोटिफिकेशन पर ध्यान दें। अगर नोटिफिकेशन ज़रूरी ना हो तो किसी भी मोबाइल ऐप पर जाकर उसे स्टॉप नोटिफिकेशन कर दीजिए। यह आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प होगा। अपने काम को निपटाने के बाद आप आसानी से यह सारे मोबाइल वाले काम कर सकते हैं, लेकिन अगर आपका ज़रूरी काम सही तरीके से नहीं हुआ है, तो यह आपके भविष्य के लिए बड़ी चिंता का विषय बन जाता है। 

नोटिफिकेशन के चक्कर में आपकी सफलता की गाड़ी ना छूट जाए

कई बार ऐसा अनुभव होता है कि मोबाइल चलाने के चलते या फिर नोटिफिकेशन देखने के चलते कई लोग अपनी बस, ट्रेन या हवाई यात्रा में चूक जाते हैं, उनकी गाड़ी छूट जाती है, तो इसी तरह सफलता के बीच में अगर नोटिफिकेशन आपका रोड़ा बन रहा है तो इससे संभल कर रहे हैं, क्योंकि अगर आपकी सफलता की गाड़ी छूटी तो इस पर वापस चढ़ना काफी मुश्किल साबित हो सकता है। हमेशा इस बात पर ध्यान केंद्रित कीजिए कि आपकी सफलता ही सब कुछ है। 

उम्मीद करते हैं कि आपकी नोटिफिकेशन की चिंता थोड़ी बहुत कम हुई होगी। बाकी चीजें इतना मायने नहीं रखतीं जितना आपकी सफलता रखती है, तो सफलता की गाड़ी पर चढ़ते वक्त नोटिफिकेशन को बाधा न बनने दीजिएगा। हमारा वादा है आपका कोई काम नही रुकेगा।