रामायण के चरित्रों को नए आयाम के साथ प्रस्तुत करेगी फिल्म- आदिपुरुष 

Share Us

4108
रामायण के चरित्रों को नए आयाम के साथ प्रस्तुत करेगी फिल्म- आदिपुरुष 
08 Apr 2022
8 min read

Blog Post

रामायण अपने आप में जन-जन को मानव मर्यादा, उदारता और मानव आदर्शों के उच्चतम शिखर को पहुंचाने वाला जीवनज्ञान है। जहाँ एक पुत्र अपने पिता के वचन को पूरा करने के लिये राजसिंहासन का त्याग कर देता है, एक भाई अपने उसी भी को वापस राजसिंहासन देने के लिये वर्षों उसकी वापसी की प्रतीक्षा करता है और एक पत्नी अपना सारा सुख-वैभव छोड़कर अपने उसी पति के लिये वन-वन भटकटकर भी स्त्री मर्यादा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करती है। कुछ कहानियाँ चली, कुछ नहीं चली। इसी क्रम में फिल्म निर्देशक ओम राऊत आगे के समय में समय में ला रहें हैं फिल्म-आदिपुरुष

वैसे तो रामायण अपने आप में जन-जन के लिए मानव मर्यादा, उदारता और मानव आदर्शों के उच्चतम शिखर को सीखाने वाला जीवनज्ञान है। जहाँ एक पुत्र अपने पिता के वचन को पूरा करने के लिये राजसिंहासन का त्याग कर देता है, एक भाई अपने उसी भाई को वापस राजसिंहासन देने के लिये वर्षों उसकी वापसी की प्रतीक्षा करता है और एक पत्नी अपना सारा सुख-वैभव छोड़कर अपने उसी पति के लिये वन-वन भटकटकर भी स्त्री मर्यादा का सर्वोच्च उदहारण प्रस्तुत करती है। यह कहानी केवल रामायण की ही हो सकती है, किन्तु इसी कहानी के दूसरे पहलुओं को और विस्तार से, कुछ अलग दिखाने के प्रयास से ही हर बार रामायण के विभिन्न चरित्रों के साथ अलग-अलग प्रकार की कहानियाँ गढ़ी और दिखाई गईं  हैं। 

कुछ कहानियाँ चली, कुछ नहीं चली। इसी क्रम में फिल्म निर्देशक ओम राऊत आने वाले समय में ला रहें हैं फिल्म-आदिपुरुष, इस फिल्म की रिलीज की तारीख  के बारे में बात नहीं करना चाहती क्यूंकी यह आगे-पीछे होती रहती है और बहुत सारे विवादों में भी चलती रहती है, फिलहाल जो एक तारीख अभी तक जानकारी में हैं वह यह कि फिल्म 12 जनवरी 2023 को आने वाली है। 

इसके मुख्य पात्रों में-

राघव यानी श्री राम के किरदार में हैं दक्षिण भारतीय सुप्रसिद्ध अभिनेता प्रभास, जिनको आप फिल्म बाहुबली में मुख्य किरदार में देख चुके हैं।

जानकी के किरदार में है-बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सैनन

लंकेश के किरदार में है- बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान 

लक्ष्मण के करदार में हैं- अभिनेता सनी सिंह जज्जर 

हनुमान के किरदार में हैं- अभिनेता देवदत्त नागे 

इंद्रजीत के किरदार में हैं- अभिनेता वत्सल सेठ 

यहाँ कुछ अलग करने के प्रयास में यह भी दिखता है कि श्री राम के किरदार को सीधे राम न कहकर उनके अनेक नामों में से किरदार के लिये राघव नाम चुना गया है और सीता को सीधे सीता का नाम न देकर उनके किरदार के लिये, उनके अनेक नामों में से एक जानकी नाम चुना गया है, इसके साथ ही महाज्ञानी और रामायण के मुख्य खलनायक लंकापति रावण के किरदार का नाम लंकेश रखा गया है। 

यह सभी बातें कुछ अलग करने के प्रयास को दर्शाती हैं। 

यह  फिल्म हिंदी और तेलुगु भाषा में रिलीज़ की जाएगी इसके अलावा तमिल, मलयालम और कन्नड़ भाषा में भी यह फिल्म डब की जायेगी। फिल्म के निर्माता भूषण कुमार है। 

वर्ष 1996 में भारत और जापानी संस्कृति की सद्भावना के प्रयास हेतु एक जापानी animated फिल्म बनाई थी- Ramayana: The Legend of Prince Rama, इस फिल्म को उस समय कार्टून नेटवर्क नामक चैनल पर दिखाया भी गया था, हो सकता है बचपन में आपमें से कई लोगों ने इस फिल्म को देखा होगा पर नाम याद नया हो, यह फिल्म भी बेहद सुंदर तरीके से बनाई गई थी और इसका संगीत, इसके गाने बच्चों में लोकप्रिय भी हुए थे, विशेषकर इसका गीत - पंचवटी मनभावन उपवन तो आज भी आपको यूट्यूब youtube पर मिल जाएगा। साधना सरगम  का सुरीला स्वर और पंचवटी में राम लक्ष्मण और सीता द्वारा बिताए गए सुंदर पलों को प्रकृति के बीच साकार करता यह गीत आपको अवश्य ही देखना चाहिये । 

यहाँ आखिर इस फिल्म की बात क्यूँ हो रही है? हम तो आदि पुरुष फिल्म की बात कर रहे थे ना? यहाँ इस ऐनमैटेड फिल्म की बात इसलिए हो रही है क्यूंकि एक जगह लिखा गया है कि आदिपुरुष फिल्म के निर्देशक ओम राऊत अपनी फिल्म आदिपुरुष के लिये इसी ऐनमैटेड फिल्म से प्रेरित हुए थे और लॉकडाउन के दौरान उन्होंने अपनी फिल्म की वृहद स्तर पर कहानी लिख डाली। 

बजट की यदि बात करें-

आदिपुरुष भारत की सबसे महँगी फिल्मों में से एक होने वाली है, जिसका बजट लगभग 500 करोड़ होने वाला है और 250 करोड़ तो केवल खास तकनीकों visual effects पर खर्च होने वाला है। 

विवादों में फसने के कारण-

आदिपुरष फिल्म तो अपने रिलीज होने से पहले ही कई बार विवादों में आ चुकी है, जैसे सैफअली  खान का अपने किरदार लंकेश को लेकर अपने विचार रखने पर तो कभी नाम पर तो कभी किसी और बात पर। 

खैर जो भी हो  हमसभी को इन रामायण चरित्रों को बड़े परदे पर देखने की प्रतीक्षा रहेगी और यह देखने की भी कि सभी अभिनेता और अभिनेत्रियाँ किस प्रकार से उन किरदारों को साकार कर पातें हैं, कर पातें हैं भी या नहीं? यह जानने की उत्सुकता रहेगी और इस फिल्म के रिलीज की प्रतीक्षा भी ।

Tags: Adipurush, Adipurush Budget, Adipurush Release Date, Adipurush Prabhas, Adipurush Cast

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

2022 में रिलीज होने वाली बॉलीवुड फिल्में